अयोध्या में श्री राम मंदिर पर कुछ प्रश्न और उत्तर
Dharmik Ramayan

अयोध्या में श्री राम मंदिर पर कुछ प्रश्न और उत्तर

अयोध्या में श्री राम मंदिर पर कुछ प्रश्न और उत्तर

जय श्री राम साथियों | Jai Shree Ram Friends

प्रश्न – क्या श्री राम मंदिर बनने से गरीब की थाली में रोटी आ जायेगी ?

उत्तर – पहली बात तो ये कि हर बार गरीब की रोटी को हिन्दू संस्कृति (hindu culture), त्योहारों, रीति रिवाजों (traditions) से जोड़ देना कहाँ तक उचित (right) है?

मेरा कहना है कि क्या राम मंदिर (shri ram mandir) जो अब तक नही बना है तो क्या गरीब की थाली (garib ki thali) में रोटी आ गयी ?

प्रभु श्रीराम (shri ram) हिंदुओं के आराध्य हैं और इस देश की 80% जनता हिन्दू (hindu) है तो उनके सर्वमान्य आराध्य के जन्मस्थान (birthplace) पर उनका एक भव्य स्मारक (grand monument) होना चाहिए किसी और का कब्जा नही होना चाहिए ।

और हाँ , अब रोटी की बात भी कर लेते हैं ,
मैं बिल्कुल स्पष्ट (clear) रूप से ये मानता हूं कि श्री राम मंदिर (shri ram mandir) बनने से कम से कम 50,000 गरीबों की थाली में रोटी आएगी ..

26 Motivational Story In Hindi

रामायण से जुडी 15 रहस्यमयी बाते जिन्हें दुनिया अभी भी नहीं जानती

सवाल होगा कैसे?

जवाब ये रहा|

अयोध्या में राम मंदिर (shri ram mandir in Ayodhya) निर्माण के दौरान ही हजारों की संख्या में लेबर (labour), मिस्त्री , मार्बल लगाने वाले , टाइल्स लगाने वाले , पेंट वाले (painter), मूर्तिकार , माली , कॉन्ट्रैक्टर , JCB  एवम अन्य मशीन (other machines) वाले आदि कम से कम 15,000 को रोजगार (work) मिलेगा और उनके घर में रोटी आएगी ।

आराध्य राम जी (shri ram ji) के जन्मस्थल की इतनी महिमा है कि मंदिर (mandir) बनते ही अयोध्या (Ayodhya) भारत के बड़े तीर्थ स्थल के रूप में विकसित (develop) होगा , अयोध्या शहर के आसपास सैकड़ों होटल (hotels) बनेंगे और सैकड़ों भोजनालय (restaurants) खुलेंगे जो आने वाले तीर्थ यात्रियों (pilgrims) की सुविधाओं का ध्यान रखेंगे , केवल भोजन और ठहरने की इंडस्ट्री (industry) से ही कम से कम 10,000 लोगों को रोटी मिलेगी

रामायण से सीखे सफलता में दिए वचन और बाद में पछताने के बारे में

परिवहन (transportation)की बात करें तो टैक्सी, ऑटो (auto), बस , ट्रेन (train) आदि से भी कम से कम 5000 लोगों को की थाली में रोटी आएगी ।

उत्तर प्रदेश सरकार (UP government) के लिए अयोध्या एक बहुत बड़े टूरिस्ट हब (tourist hub) के रूप में विकसित होगा जिससे nearby के सभी क्षेत्रों में भी रोजगार (work) के साथ साथ हर तरह से revenue बढ़ेगा ।

जब इतनी बड़ी संख्या में भक्त (devotee) आएंगे तो सफाई कर्मचारियों से लेकर बिल्कुल गरीब तबके के अनेकों अनेक लोगों को अयोध्या (Ayodhya) में कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा , इस तरह से उनकी थाली में भी रोटी आएगी ।

5 टिप्स करियर में कामयाबी के लिए

प्रसाद (prasad), लस्सी , मिठाई, भगवान से जुड़ी अनेक सज्जा एवम पूजा की वस्तुएं (products) आदि बेचने का कारोबार (business) बड़ी मात्रा में खड़ा होगा, जिन्होंने काशी (kashi), बांके बिहारी वृंदावन , हरिद्वार (haridwar) के बाजार देखें हैं वे इसका स्वतः ही अनुमान (guess) लगा सकते हैं ,केवल इस तरह से 20,000 से अधिक लोगों (people) की थाली में रोटी आएगी ।

और अंत में जिनको केवल dialogue मारने हैं , कोसना है, जो हिंदुओं (hindus) से नफरत करते हैं वो लोग भी बड़ी खुशी से अयोध्या (Ayodhya) में भीख का कटोरा (begging) लेकर घूम सकते हैं , उनकी रोटी का इंतजाम भी हम श्री राम भक्त (Shri Ram Bhakt) अवश्य कर देंगे ।

(Post अच्छी लगी हो तो शेयर अवश्य करें)

संजय श्रीवास्तव

(आप अपने valuable time का कुछ अंश इस post को देकर, इसे like एवं share कर तथा अपने valuable thoughts प्रस्तुत कर इसे सुशोभित कर रहे हैं। इस परम स्नेह हेतु आप सभी का हार्दिक आभार एवं धन्यवाद)

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Diwali Festival Stories in Hindi

Diwali Facts in Hindi

Diwali Stories in Hindi

Happy Diwali Facts in Hindi

राम भगवान की कथा और  इतिहास | Ram Bhagwan Story and History in Hindi

भगवान श्री राम के मुख्य मंदिर | Bhagwan Shri Ram ke Mukhya Mandir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *