Atmanirbhar Abhiyaan Package, आत्मनिर्भर भारत अभियान
India News PM Yojana PM Yojna World

आत्मनिर्भर भारत अभियान | Atmanirbhar Abhiyaan Package

आत्मनिर्भर भारत अभियान 2020 | Atmanirbhar Abhiyaan Package 2020 |PM मोदी की घोषणा 20 लाख करोड़ Package

आत्मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Abhiyaan Package) के लिए विशेष आर्थिक पैकेज का एलान । 20 लाख करोड़ का कुल पैकेज। भारत के जीडीपी का 10% है

Aatmnirbhar Bharat Abhiyan Yojana Jankari 2020: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेन्द्र मोदी (narendra Modi) ने आज 12 May को देश को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan ) के बारे में जानकारी दी है. इसके अनुसार 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज (Package) पुरे देशवासियों के लिए घोषणा की है.

उन्होंने बताया की आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan) की पूरी जानकारी कल वितमंत्री के द्वारा दिया जायेगा. इसके लिए पूरा एक नोटिस और गाइडलाइन जारी किया जायेगा. इसके द्वारा सभी किसानो, मजदूरों, उद्योगी इत्यादि सभी लोगों की मदद की जाएगी और इसी कारन इस 20 लाख करोड़ आर्थिक पैकेज (Package) का एलन किया गया है.

लॉकडाउन 4 की गाइडलाइंस के बारे में 18 मई से पहले बता दिया जाएगा. अभी सिर्फ आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan ) की जानकारी शेयर की गयी है.

श्रीकृष्ण और भीष्म का अंतिम संवाद

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan Yojana 2020

भारत के सभी नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ये घोषणा Aatmnirbhar Bharat Abhiyan किया गया है. आप सभी जानना चाहते होंगे की आखिर इस अभियान से किसका फायदा होने बाला है और कौन इसका लाभ उठा सकता है. अभी जानकारी यहाँ पर अपडेट की जाएगी. आप जुड़े रहिये हमारे साथ.

उन्होंने बताया की विश्व की आज की स्थिति हमें सिखाती है कि इसका मार्ग एक ही है- “आत्मनिर्भर भारत” और ये कारण है की आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan ) 2020 की घोषणा की गयी है. इसके साथ ही उन्होंने बताया की लॉकडाउन 4 की जानकारी जल्द ही सभी के साथ शेयर की जाएगी. तो अभी तक ये क्लियर नहीं हो पाया है की लॉकडाउन 4 होगा या नहीं. यदि होगा तो नए नियम किया होंगे.

खैर आज के इस आर्टिकल में हम सिर्फ एक ही सवाल के बारे में बात कर रहे हैं की आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan ) क्या है और इस से आम जनता, प्रवासी मजदुर, भारतीय किसान इत्यादि को क्या फायदा होने वाला है.

आप प्रधान मंत्री के पुरे स्पीच को निचे के विडियो में सुन सकते हैं जहाँ उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan ) 2020 की चर्चा की है और ये बताया है की इसके बारे में अधिक जानकारी कल Finance Minister के द्वारा दिया जायेगा.

PM मोदी आत्मनिर्भर भारत अभियान 2020 स्पीच | Aatmnirbhar Bharat Abhiyan 2020 Speech

तो कल यानि 13 मई को PM मोदी की 20 लाख करोड़ Package के बारे में पूरी जानकारी दिया जायेगा और बताया जायेगा की इनका फायदा किन लोगों को होने वाला है. ये अभी तक की बहुत बड़ी पैकेज (Package) नरेन्द्र मोदी (narendra Modi) के तरफ से घोषणा की गयी है.

पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में एक तरफ जहां 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज (Package) का ऐलान किया तो वहीं तरफ उन्होंने ये भी कहा कि 18 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा और इसे लॉक डाउन ४ का नाम दिया गया है.

प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी ने 5वीं बार संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज (Package) की घोषणा की. ये ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘ये पैकेज (Package) भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है.

PM Modi Speech Today: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज (Package) की घोषणा की. प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा कि कोरोना (Corona) संकट (Problem) का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज (Package) की घोषणा कर रहा हूं. उन्होंने कहा, “ये आर्थिक पैकेज (Package), ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा.”

प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना (Corona) संकट (Problem) से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज (Package) का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है. ये पैकेज (Package) भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है.

उन्होंने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा. 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज (Package), 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान (Aatmnirbhar Bharat Abhiyan ) को एक नई गति देगा.

प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा, आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज (Package) में Land, Labour, Liquidity और Laws, सभी पर बल दिया गया है. उन्होंने कहा कि ये आर्थिक पैकेज (Package) हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है.

जादुई परी की कहानी – Jadui Pariyon ki Kahani

प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा, “ये आर्थिक पैकेज (Package) देश के उस श्रमिक के लिए है, देश के उस किसान के लिए है जो हर स्थिति, हर मौसम में देशवासियों के लिए दिन रात परिश्रम कर रहा है. ये आर्थिक पैकेज (Package) हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है.”

प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा कि आपने भी अनुभव किया है कि बीते 6 वर्षों में जो Reforms हुए, उनके कारण आज संकट (Problem) के इस समय भी भारत की व्यवस्थाएं अधिक सक्षम, अधिक समर्थ नज़र आईं हैं. अब Reforms के उस दायरे को व्यापक करना है, नई ऊंचाई देनी है.

ये रिफॉर्मस खेती से जुड़ी पूरी सप्लाई चेन में होंगे, ताकि किसान भी सशक्त हो और भविष्य में कोरोना (Corona) जैसे किसी दूसरे संकट (Problem) में कृषि पर कम से कम असर हो.

प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा, “साथियों, आत्मनिर्भरता, आत्मबल और आत्मविश्वास से ही संभव है. आत्मनिर्भरता, ग्लोबल सप्लाई चेन में कड़ी स्पर्धा के लिए भी देश को तैयार करती है. ये संकट (Problem) इतना बड़ा है, कि बड़ी से बड़ी व्यवस्थाएं हिल गई हैं. लेकिन इन्हीं परिस्थितियों में हमने, देश ने हमारे गरीब भाई-बहनों की संघर्ष-शक्ति, उनकी संयम-शक्ति का भी दर्शन किया है.”

आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए इस पैकेज (Package) मैं लैंड, लिक्विडिटि, लेबर, कुटिर उद्योग, लघु उद्योग सभी के लिए कुछ न कुछ है यानि की सभी को इस पैकेज (Package) से फायदा होने बाला है.

ये पैकेज (Package) देश के उस किसान के लिए है, जो दिन-रात परिश्रम कर रहा है. ये देश के मध्यम वर्ग के लिए है. ये पैकेज (Package) भारत के उद्योग के लिए है. सभी जानकारी कल शेयर कर दी जाएगी.

आप सभी को पता होगा की कोरोना (Corona) के कारण अभी तक भारत में लॉक डाउन लगा हुआ है और ये फिलहाल 18 मई तक है इसके आगे के बारे में जल्द ही घोषणा की जाएगी और इसी में सहायता के लिए बीस लाख करोड़ के पैकेज (Package) का एलान किया गया है.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Earn Money Online in India –  इंटरनेट से पैसा कमाने के आठ तरीके

Top 10 Ways How to Make Money Online 2020 in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *