जानिये भारत के अमीर लोगों के लिए आज के समय की सबसे चिंताजनक बात क्या है?
Career Facts in Hindi India News

जानिये भारत के अमीर लोगों के लिए आज के समय की सबसे चिंताजनक बात क्या है?

जानिये भारत के अमीर लोगों के लिए आज के समय की सबसे चिंताजनक बात क्या है?

पिछले साल मैं इनकम टैक्स (Tax) फाइलिंग कराने एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) के ऑफिस गयी हुयी थी। वहां कई लोग आये हुए थे।

मैं उन चार्टर्ड अकाउंटेंट के केबिन में जब गयी तो वहां पहले से ही एक व्यक्ति मौजूद थे। बातों से लग रहा था की वह एक व्यापारी थे। काफी लम्बी बात चीत चली उनकी और जाते जाते चार्ट्रेड अकाउंटेंट ने उन्हें कहा की “आपके तीनो आय स्रोत को मिलाकर आपको 11 लाख रुपये टैक्स (Tax) भरना होगा।”

इस बात पर उस व्यक्ति का जवाब था “देखिए न, आप तो चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं, कुछ ऐसा कीजिये जिस से टैक्स (Tax) ही न भरना पड़े।”

तो CA ने कहा “मैं ज्यादा से ज्यादा आपके टैक्स (Tax) के कुछ पैसे रिफंड के तौर पर दिलवा सकता हूँ लेकिन बिलकुल भी टैक्स (Tax) न भरें, इसका कोई विकल्प नहीं।”

Top 10 High Paying Earning Apps In India

तो उस व्यापारी ने कहा “ठीक है, तो फिर हम सिर्फ 1 ही आय स्रोत दिखा देते हैं, तीन दिखाने की क्या जरूरत है। 8 लाख टैक्स (Tax) बच जायेगा मेरा।”

CA ने कहा “आपकी मर्ज़ी, आप करना चाहें तो कर सकते हैं लेकिन हमारे ऑफिस के किसी भी कंप्यूटर से यह कार्य नहीं किया जायेगा। आप अपने लैपटॉप से करिये क्यूंकि आगे अगर जांच हुयी तो हम फंस जायेंगे।”

उस व्यापारी ने कहा “लेकिन मुझे पता है की आप कर सकते हैं। मेरा टैक्स (Tax) बचा लीजिये मैं आपको फीस के अलावा एक और हिस्सा दे दूंगा।”

फिर CA ने कहा “पहले की बात और थी, जबसे मोदी सेंटर में आया है तबसे हम चार्टर्ड अकाउंटेंट पर उसकी नज़र है। जरा सा भी कहीं घपला दिखा तो सीधा लाखों का जुरमाना, और लाइसेंस ससपेंड जो होगा वो अलग से। पिछले ही साल एक क्लाइंट ने अपना दूसरा बैंक अकाउंट मुझसे छुपा कर रखा, टैक्स (Tax) फाइलिंग हुयी लेकिन इस साल inquiry बैठी है और हमे जुरमाना भरना पड़ा है।”

Best Motivational Quotes in Hindi

फिर उस व्यापारी ने कहा “ठीक है, तो टैक्स (Tax) भर ही देते हैं।”

मैं पूरे गौर से इन दोनों की बातें सुन रही थी। फिर समझ में आया की अमीरों की सबसे बड़ी परेशानी इस वक़्त टैक्स (Tax) बचाना है क्यूंकि अब टैक्स (Tax) चोरी करना महंगा साबित हो रहा है।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

विक्रम बेताल की हिंदी कहानियाँ – असली वर कौन?

Pari ki Kahani in Hindi | परी की कहानी हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *