7 नुस्खे दांतों को स्वस्थ रखने के लिये
Health HindiMe India News Internet World

7 नुस्खे दांतों को स्वस्थ रखने के लिये

7 नुस्खे दांतों को स्वस्थ रखने के लिये

दांतों को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश अवश्य करे और शर्करा आहार यानि के चीनी युक्त खाने को कम से कम खाए और इसके अलावा अपने दांतों को नियमित रूप से देखभाल और परीक्षण की आवश्यकता होती है।

1. स्वस्थ दांत रखें

सुंदर दांत और स्वस्थ मसूड़ों हमारे व्यक्तित्व को जोड़ते हैं, लेकिन यदि उनमें कोई बीमारी है, तो कई प्रकार की समस्याएं उत्तपन हो जाती हैं। दांतों की उचित देखभाल की कमी के कारण दंत रोगों की परेशानी बन सकती है। दांतों के बीमारी में श्वसन संबंधी विकार, गम की समस्याएं, कैविटी, प्यूरिया, पीरियडोंटिस, गिंगिवाइटिस इत्यादि होती है। इसलिए दांतों को सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

8 क्षेत्र जहां है नौकरी के खूब मौके – 8 Job Opportunities Area

एमबीए में काम आएँगी यह 6 टिप्स – 6 MBA Study Tips

2. दांतों को स्वस्थ रखने के लिये रोजाना दो बार ब्रश करे

दांतों को सुरक्षित रखने के लिए, उन्हें ठीक से साफ करना आवश्यक है। रोजाना दो बार ब्रश करें। ब्रश करने का सबसे अच्छा समय खाने के बाद है। आसानी से दांत को साफ़ करने के लिए एक छोटा टूथब्रश चुनें। मुलायम बाल वाले ब्रश मसूड़ों के लिए बेहतर हैं, उनका उपयोग करें।

3. दांतों को स्वस्थ रखने के लिये कोल्ड ड्रिंक – शीतल पेय से बचें

हमारे दांतों के लिए कई प्रकार के पेय भी हानिकारक होते हैं। इसलिए सीमित मात्रा में शीतल पेय, कोल्ड ड्रिंक और डिब्बाबंद फलों का रस पीएं, क्योंकि वे अम्लीय होते हैं और दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे अम्लीय पदार्थ दांतों में मौजूद खनिजों को भंग करते हैं, जो अक्सर दांतों को कमजोर कर देते हैं।

4. दांतों को स्वस्थ रखने के लिये चीनी खाने से बचें

शक्करयुक्त आहार शरीर के लिए हानिकारक होता हैं, इसलिए चीनी मुक्त आहार के उपयोग का ही इस्तेमाल करे। वास्तव में, दाँत के निचले भाग में मौजूद वर्तमान बैक्टीरिया शर्करा को एसिड में परिवर्तित करता है। इसलिए, सीमित मात्रा में शर्करायुक्त भोजन का उपयोग करें।

5. दांतों को स्वस्थ रखने के लिये अधिक फल खाए

फल लेने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हमारा शरीर और मुह रोगों से सुरक्षित रहता है। लेकिन ऐसे कुछ फल हैं जो हमारे दांतों की रक्षा करते हैं, इसलिए इन फलों का उपभोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे फलों में सेब, गाजर इत्यादि फाल आते है|

6. दांतों को स्वस्थ रखने के लिये खूब पानी पिए

पानी हमारे शरीर से जहरीले पदार्थों को निकलता है, साथ ही साथ हमारे पाचन तंत्र को सही बनाये रखता है। पानी दांतों को सफेद और चमकदार रखने में भी सहायक होता है। इसलिए हो सके तो रोजाना 8-10 गिलास पानी पीएं, इस से आपको वजन कम करने में भी सहायता मिलती है|

Narendra Modi Biography and Quotes in Hindi

190 Funny Quotes in Hindi | 190 मजेदार कोट्स इन हिंदी

7. अन्य कामो के लिए दांतों का प्रयोग न करे

इस तरह के कार्यों को दाँत से न लें ताकि वे उनके लिए एक समस्या बन जाए। यदि आप अखरोट तोड़ने के लिए अपने दांतों का उपयोग करते हैं, या बोतल खोलने के लिए या खुली पैकेजिंग को हटाने के लिए, ऐसे में आपके दांत बाहर को निकालने या फिर टूटने का खतरा बना रहता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।

8. दांतों को स्वस्थ रखने के लिये नियमित रूप से परीक्षण करें/ करवाए

यदि दांतों में कोई समस्या है, तो इसे नियमित रूप से खुद जांच करे या डॉक्टर से चेक करवाए| लेकिन अगर दांतों में दर्द, मसूड़ों से खून बहने जैसी कोई समस्याएं दंत चिकित्सक के पास ही जाना बेहतर है। 6 महीनों में एक बार दंत चिकित्सक के पास जाना और दांतों की जांच करना स्वस्थ दांतों के लिए बेहतर है।

तो दोस्तों यह थे दांतों को स्वस्थ रखने के कुछ नुस्खे| उम्मीद है इन नुस्खो से आपको काफी फायदा होगा| दोस्तों इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करना न भुलियेगा.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

कोरोना वायरस से जुडी हर जानकारी – Coronavirus

घर बैठे कमाने के 8 तरीके – Make Money From Home

खतरे में है आपकी नौकरी, जानिए इन 7 संकेतो से

7 नुस्खे सर्दियों में बच्चों को स्वस्थ रखने के

IAS Ki Tayari Kaise Kare | How to become an IAS officer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *