सफलता के तीन नियम , Know 3 keys of success
Hindi Kahani Hindi Story Motivational Story In Hindi

सफलता के तीन नियम – Know 3 keys of success

सफलता के तीन नियम – Know 3 keys of success

सफलता के तीन नियम – यह अक्सर देखा गया है की लोग पूछते रहते है की सफल कैसे हुआ जाये (How to become a Successful person) या कौन-से तरीके है जिनको अपना कर हम सफल (become Successful) हो सकते है? और कुछ सफल लोग बताते रहते है की वो कैसे सफल (how they become Successful) हुए ।

यह कहने को तो अच्छा है (good to say) लेकिन जरा ध्यान से देखे तो हम सब अपनी खुद की पहचान और प्रॉब्लम सोल्विंग दक्षता (problem solving capabilities) को खत्म कर रहे है ऐसा करके हम पूरी तरह से कुछ नियमों (rules) या तरीकों पर निर्भर हो जाते है ।

IAS की तैयारी कैसे करे

दुनिया के सबसे बेतरीन बॉडीगार्ड

दरअसल हमारी सब की जिंदगी (life) में सफलता के सारे नियम, तरीके छुपे हुए होते है पर दिक्कत  (problem) तो यह है की हम सब लोग इतनी व्यस्तता वाली जिंदगी (busy life) जी रहे होते है की उन पर हमारा ध्यान कभी नहीं जाता है ।

यकीन नहीं होता – चलो बात करते है किसी भी एग्जाम में अच्छे मार्क्स  (how to get good marks in exams) कैसे लाये जाये?

मेहनत कर के? नहीं (By hard working ? No)

आपको पढ़ने के लिए मेहनत  नहीं (no hard work) करनी आपको को तो अपनी समय बचत करने की आदतों पर जोर देना (work on your habits) है जिससे आप थोड़ा समय ज्यादा निकाल लो पढ़ने के लिए, आपको खूब पढ़ने की बजाय रोजाना पढ़ने की आदत (habit of daily reading) डालने की मेहनत करनी है ।

और ध्यान से पढ़ने की बजाय मजा लेकर पढ़ाई (enjoy your study) करनी है फिर देखते है कैसे अच्छे मार्क्स (good marks) नहीं आते है ।

इसी तरह जिंदगी के सभी पहलुओं पर ध्यान (every point of life) देंगे तो पाएंगे की अरे ये तो कितना आसान (easy) है यह तो मैं कर सकता हूँ, यह तो मैंने सोचा (think) ही नहीं था, या फिर अरे मैं भी कितना पागल हूँ आइडिया (idea) मेरे पास था और मैं दुनिया (world) से जानने की कोशिश में लगा रहा आदि आदि । (सफलता के तीन नियम)

5 टिप्स करियर में कामयाबी के लिए

इन स्किल्स को सीखे, कभी नहीं होगी नौकरी की कमी

यहाँ मैं कुछ नियम नहीं बताने वाला – I am going to tell few rules here

ये तो कुछ ऐसे कदम (steps) है जो आप करेंगे और पाएंगे की वाह सच में जिंदगी जीना आसान (easy to live life) है, सफल होना आसान है क्योंकि हम सब सफल (successful) होने के लिए प्रयासरत है और इसके लिए हर संभव कोशिश हम करते है ।

यदि बहुत प्रयासों के बाद भी सफल नहीं होते है तो अक्सर हिम्मत हार (loosing the hope) बैठते है और अपना विचार बदल लेते है, कुछ हालातों को जिम्मेदार मान लेते है और कुछ किस्मत (luck) को कुछ स्वंय को दोष देते रहते है पर इन सबके अलावा भी एक रास्ता (way) है,

अगर थोड़ा सा बदलाव (slight change) भी हम अपने सोचने के तरीके में कर लेते है तो उसके परिणाम सकारात्मक (Positive results) ही आते है । चाहे कैसी भी परिस्थिति (situation in life) जिंदगी में क्यों न हो ये तीन कदम जरूर अपनाए ।

रुको (Stop)

लगातार कोशिश करने के बावजूद भी सफलता न मिलना (not getting success) मतलब यह समय हमारी कोशिश को रोक देने का है जी हाँ – थोड़ा ब्रेक (break from routine) ले अपने रूटीन से,

बाहर प्राकृतिक जगहों पर घूमने (go for vacation) जाये, परिवार (family) के साथ ज्यादा वक्त बिताये, अपने साथ वक्त बिताये, यह ठहराव आपको तरोताजा (fresh) कर देगा और नयी उम्मीद देगा, ध्यान रहे यह ठहराव पूरी तरह से रुकने के लिए नहीं बल्कि नए सिरे से सोचने (thinking from starting) के लिए है ।

Parilok Ki Kahani

भारत के 10 सबसे महंगे वकील

देखो (See)

जब हम थोड़ा रुकते है तो हमें अपनी जिंदगी की उन तमाम आदतों और कार्यों (habits and work) के बारे में सोचने का वक्त (time of thinking) मिलता है और हमें देखना है की कौन-से तरीके काम नहीं कर रहे है, हमारी कौन-सी आदतें (Habits which stopping us) है जो हमें रोक रही है,

और हमें कौन मदद (who can help us) कर सकता है क्या हम सही दिशा (right way) में जा रहे है या नहीं, हमारी अब तक की असफलता के कारण (reason of loosing) क्या है आदि यह आकलन हमें पूरी स्पष्टता (clarity) दे देता है । (सफलता के तीन नियम)

बदलाव (Change)

आकलन के बाद अब वक्त (time) आ गया है की उसके अनुसार नयी आदतें (Habits), नए तरीके और समय के अनुसार अपने आपको अपडेट (update yourself) किया जाये और कुछ नया सिखा (learn something new) जाये,

बदलाव का कदम थोड़ा तकलीफ भरा जरूर है लेकिन रुको और देखो वाली प्रकिया के बाद यह कदम आपकी असफलता (Failure) को सफलता (Success) में बदल देगा।

Rajnikanth Biography and Quotes in Hindi

Narendra Modi Biography and Quotes in Hindi

असल ज़िन्दगी तब जी जाती है जब छोटे-छोटे बदलाव होते हैं – लियो टॉलस्टॉय – Leo Tolstoy

उपरोक्त (above written) तीन कदम हम सब की जिंदगी से जुड़े हुए है (connected with life) और हम अपनी बड़ी से बड़ी समस्या (problem) या चुनौती (challenge) को पार पा सकते है,

इसलिए कहा गया है की ज्ञान अर्जित करने से नहीं बढ़ता, ज्ञान तो उपयोग (using knowledge) करने से बढ़ता है, और ये ज्ञान प्रकृति (nature) का है की कोई भी समस्या का समाधान (solution) आसान है यदि आप निश्चिंत होकर सोचे और ये तीन कदमों को अपनी जिंदगी का हिस्सा (part of a life) बना ले ।

इसलिए रुको, क्योंकि रुकने से तुम जुड़ जाओगे अपने साथ, सोचो, क्योंकि सोचने से जिंदगी का असली ज्ञान तुम्हें गाइड (guide) करेगा और बदलो, क्योंकि बदलाव प्रकृति का नियम (change is a rule of nature) है और बदलने से ही तुम सफलता (Success) को  प्राप्त करोगे । (सफलता के तीन नियम)

Hindi Kahaniya   | Kahaniya in Hindi  | Pari ki Kahani  | Moral Stories in Hindi  | Parilok ki Kahani  | Jadui Pariyon ki Kahani | Pari ki Kahani in Hindi | Prernadayak Kahaniya | Motivational Stories in Hindi | Thumbelina Story in Hindi | Rapunzel ki Kahani | Cinderella ki Kahani | Bhoot ki Kahani | Pariyon ki Kahani | Jadui Chakki Ki Kahani | Short Moral Stories in Hindi | Prernadayak Kahani in Hindi for Students | Motivational Story in Hindi | Short Moral Story in Hindi

एक प्रेरणादायक कहानी – विधवा औरत कमजोर नही

Mahatma Gandhi ke 150 Anmol Vichar – महात्मा गांधी के 150 अनमोल विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *