5 चीजें जो है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा
Health India News Internet World

5 चीजें जो है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

5 चीजें जो है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। स्वच्छ, सफेद और स्वस्थ दांत आपको मुस्कुराने  में मदद करते है, जबकि एक ही समय में पीले, अस्वास्थ्यकर और बुरे दांतों के कारण आपको हँसने या किसी से बात करने के लिए शर्मनाक होना पड़ता है। (स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा)

खाने के लिए कई ऐसी चीजें हैं, जिनका उपयोग आपके दांतों को खराब कर सकता है। इन खाद्य पदार्थों की खपत आवश्यक से अधिक नहीं की जानी चाहिए और यदि आप उन्हें खाते हैं तो आपको खाने के तुरंत बाद कुल्ला चाहिए।

घर बैठे कमाने के 8 तरीके – Make Money From Home

खतरे में है आपकी नौकरी, जानिए इन 7 संकेतो से

1. कैंडी है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

बच्चों के साथ- साथ बड़े भी अक्सर खट्टा मीठा और मसालेदार कैंडी खानी पसंद करते हैं। कई बार कैंडी दांतों में चिपक जाती है और इससे छुटकारा पाने में मुश्किल हो जाती है।

कई बार आपको एहसास होता है कि आपने सभी कैंडी को मुंह खो दिया हैं लेकिन फिर भी वे दांतों के  कोनों और गड्ढे और ऊपरी परत पर मौजूद रहते हैं।

इन कैंडीज़ को अधिक खाने से, दांत कमजोर हो जाते हैं और धीरे-धीरे टूटने शुरू हो जाते हैं। तो यदि आप अपने और अपने बच्चे के दांतों के बारे में चिंतित हैं, तो इन कैंडीज़ को आज ही खाना बंद कर देना चाहिए|

2. सफेद रोटी (मैदा) है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

सफेद रोटी यानि के मैदा भी आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं है। मैदा युक्त रोटी भी दांतों में चिपक जाती है और इसके कणों से पूरी तरह से छुटकारा पाने में मुश्किल होती है। इसके कारण, वे दांतों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

हालांकि रोटी को मक्खन के साथ खाया जा सकता है वो भी कम मात्र में हो तो बढ़िया है, मैदे का ज्यादा उपयोग आपके दांतों और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा नहीं है| यह वजन बदने का भी एक बहुत बड़ा कारक है|

3. कॉफी है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

कॉफी में अम्लीय गुण होते हैं। जब आप कॉफी पीते हैं तो यह आपके मुंह के PH को काफी कम करता है। यदि आप अधिक कॉफी पीते हैं तो यह आपके दांतों को कमजोर और खोखला भी कर सकते है|

ज्यादा कॉफ़ी पीने से आपको जलन की शिकायत भी हो सकती है और यह आपकी रात की नींद को भी कम कर सकती है, इसलिए कॉफ़ी का इस्तेमाल कम से कम ही करे तो बेहतर है और ख़ास करके रात में तो कॉफ़ी बिल्कुल भी न पिए. (स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा)

जानिए रामायण से जुड़े गुप्त रहस्य | Secrets Of Ramayana in Hindi

80 Quotes of Swami Vivekananda in Hindi | स्वामी विवेकानन्द के 80 अनमोल विचार

4. शीतल पेय है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

शीतल पेय की अत्यधिक खपत आपके दाँत और लीवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। शीतल पेय में बहुत अधिक चीनी होती है। इसके अलावा, वे कार्बोनेटेड पानी से बने होते हैं, यही कारण है कि वे अम्लीय होते हैं।

अम्लीय के साथ-साथ चीनी होने के कारण, यह दांतों को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाता है। कमजोर दांतों की पकड़ मसूड़ों को कमजोर करती है।

5. चिप्स है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

आलू चिप्स में बहुत स्टार्च होता है। जब आप चिप्स खाते हैं, तो इसके कण आपके  दांतों के केंद्र में चिपके रहते हैं। स्टार्च के कारण, ये कण बैक्टीरिया के लिए सबसे अच्छा भोजन हैं।

ये बैक्टीरिया भी आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं और यह आपके दांतों को कमजोर कर सकता है और बदबू उत्पन कर सकता है।

जब भी आप चिप्स खाते हैं, उसके बाद अच्छी तरह से कुल्ला करें, जिस से आपके मुह से साड़ी गंदगी निकल सके और दांत और मुह स्वस्थ रहे.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

कोरोना वायरस से जुडी हर जानकारी – Coronavirus

15 Simple Tips to build confidence in kids

7 नुस्खे दांतों को स्वस्थ रखने के लिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *