भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल - Top 10 Most Expensive School in India
HindiMe India News Internet

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल – Top 10 Most Expensive School in India

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल – Top 10 Most Expensive School in India

नमस्कार दोस्तो हम आपके लिए लेकर आये है भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल – Top 10 Most Expensive School in India, जिन्हें हमने नंबर 10 से नंबर 1 में ख़तम किया है. हमें उम्मीद  है आपको यह बेहद पसंद आएगी.

बिड़ला पब्लिक स्कूल – Birla Public School

वार्षिक शुल्क- 3- 5 लाख

भारत के अधिकांश पब्लिक स्कूल महंगे स्कूलों की लंबी सूची में शामिल हैं, लेकिन बिड़ला पब्लिक स्कूल (Birla Public School) वास्तव में उनमें सबसे ऊपर है। संस्था को 1944 के वर्ष में विद्या निकेतन के रूप में भी जाना जाता है। स्कूल की वास्तुकला वास्तव में पिछले तीन दशकों में एक घोषित संस्था (proclaimed institution) है।

बिड़ला पब्लिक स्कूल को तीन अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया गया है जिसमें जूनियर सेक्शन, मिडिल सेक्शन और सीनियर सेक्शन (Junior Section, Middle Section, and the Senior Section) शामिल हैं।

भारत के 10 सबसे महंगे वकील – Top 10 Lawyers in India

बिशप कॉटन स्कूल – Bishop Cotton School

वार्षिक शुल्क- 4-4.8 लाख – Annual fees- 4-4.8 Lacs

बिशप कॉटन स्कूल शिमला और बैंगलोर में स्थित एक बहुत प्रसिद्ध संस्थान (famous institution) है। बिशप कॉटन स्कूल (Bishop Cotton School) देश के सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में से एक है जिसने देश की विभिन्न सूचियों में रैंकिंग पाई है। इसमें एक बड़ा परिसर और औपनिवेशिक इमारतें (large campus and colonial buildings)शामिल हैं।

बिशप कॉटन स्कूल सभी छात्रों को खेलकूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है और sportsmanship की भावना का भी समर्थन करता है।

स्टोनहिल इंटरनेशनल स्कूल – Stonehill International School

वार्षिक शुल्क- 6 लाख Annual Fees- 6 Lacs

द स्टोनहिल इंटरनेशनल स्कूल (Stonehill International School) बैंगलोर में शीर्ष क्रम के स्कूलों में से एक है। Students इस 34-एकड़ के परिसर (campus) में सक्रिय रूप से कार्य करते हैं। स्टोनहिल इंटरनेशनल स्कूल (Stonehill International School) में विभिन्न खंड हैं जिनमें academic building के साथ-साथ कई और खेल सुविधाएं शामिल हैं।

यह सबसे महंगे स्कूलों में से एक है क्योंकि यह सुविधाओं और विभिन्न खेल गतिविधियों के साथ छात्रों को प्रोत्साहित करता है। परिसर के अंदर 40 सीट का कैफेटेरिया (cafeteria) भी मौजूद है।

भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर– Highest Paid  Doctors in India

गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल – Good Shepherd International School

वार्षिक शुल्क- 5.5-6.5 लाख – Annual Fees- 5.5-6.5 Lacs

द गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल भारत के सर्वश्रेष्ठ बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। ऊटी में स्थित गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल शिक्षा प्रक्रियाओं (education procedures) के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध है।

द गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल (Good Shepherd International School) छात्रों के लिए कुछ बेहतरीन गतिविधियाँ करता है जिसमें दो लेक्चर थिएटर या राइफल रेंज theaters or rifle range) शामिल हैं। दो से अधिक खेल परिसर हैं जो बच्चों के लिए आधुनिक आवश्यकताओं का समर्थन कर सकते हैं। (Most Expensive School in India)

वेल्हम बॉयज़ स्कूल – Welham Boys School

वार्षिक शुल्क- 6 लाख – Annual Fees- 6 Lacs

वेलहम बॉयज़ स्कूल देहरादून (Welham Boys School, Dehradun) में मौजूद बेहतरीन संस्थानों में से एक है। हालाँकि, स्कूल ने शिक्षा में कई रिकॉर्डों में अपना नाम जरूर पाया है। 1934 के वर्ष में स्थापित, वेल्हम बॉयज़ स्कूल और उसके बाद से, संस्था का विस्तार हुआ!

वेल्हम बॉयज़ स्कूल सीबीएसई से जुड़ा हुआ है और इसे भारत का सबसे महंगा बोर्डिंग स्कूल भी माना जाता है। परिसर में शिक्षण स्टाफ (teaching staff) नैतिकता के साथ छात्रों को तैयार करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। (Most Expensive School in India)

Forbes 100 Highest Paid Athletes in the World

मेयो कॉलेज – Mayo College

वार्षिक शुल्क- 5 लाख – Annual Fees- 5 lacs

मेयो कॉलेज की स्थापना 1875 के वर्ष में अजमेर शहर (Ajmer City)  में हुई थी। समृद्ध संस्कृति और विरासत के कारण, मेयो कॉलेज लोगों के पसंदीदा शैक्षणिक संस्थानों (preferable educational institutes) में से एक रहा है।

कई bright mind student यहाँ से यानि के रॉयल्स सहित संस्थान से स्नातक (graduation) किया है।

मेयो कॉलेज बेहतरीन संस्थानों में से एक रहा है जो हॉर्स राइडिंग, स्क्वैश (Horse Riding, squash) और कई अन्य खेल गतिविधियों सहित खेल गतिविधियों के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करता है। इनकी faculty list 85 सदस्यों तक extended है और यह अपने स्टूडेंट्स को बेहतर ढंग से groom करते है। (Most Expensive School in India)

सिंधिया स्कूल – Scindia School

वार्षिक शुल्क- 7 लाख – Annual Fees- 7 lacs

सिंधिया स्कूल भारत का तीसरा महँगा स्कूल है जहाँ आप अपने बच्चे को पढ़ना चाहते हैं। संस्था के पास रॉयल्टी और साहित्य का समृद्ध इतिहास है जो देश भर में बहुत सारे लोगों को आकर्षित करता है। संस्थान ग्वालियर के किले में है।

20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से इंस्टीट्यूशन अंतर्राष्ट्रीय हाइलाइट्स (International highlights) में आया और सबसे अच्छे परिणामों के लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक है। सिंधिया स्कूल (Scindia School) में सभी छात्रों के लिए खेल गतिविधियों की सुविधाएं हैं। (Most Expensive School in India)

23 Most Famous Bodyguard of All Time

दून स्कूल The Doon School

वार्षिक शुल्क- 10 लाख – The Doon School

1935 के वर्ष में स्थापित, द दून स्कूल (Doon School) निश्चित रूप से देश के बेहतरीन संस्थानों में से एक है। दून स्कूल छात्रों को सामाजिक गतिविधियों के लिए संलग्न (develop) करता है जो उनके व्यक्तित्व का विकास करते हैं।

शिक्षण संकाय (teaching faculty) वास्तव में बहुत प्रभावशाली है और समय बढ़ने के साथ बेहतर भी होता जाता है। परिसर 72 एकड़ में फैला है। छात्रों में खेल की बहुत सारी गतिविधियाँ लगी हुई हैं। दून स्कूल को अक्सर मीडिया के अधिकांश आउटलेट्स द्वारा ‘ईटन ऑफ इंडिया’ ‘Eton of India’ कहा जाता है। (Most Expensive School in India)

इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल – Ecole Mondiale World School

वार्षिक शुल्क- 11 लाख – Annual Fees- 11 lacs

इकोले मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल (Ecole Mondiale World School) निश्चित रूप से भारत के शीर्ष 10 महंगे स्कूलों की सूची में सर्वश्रेष्ठ है। मुंबई के केंद्र में स्थित, इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल एक उच्च गुणवत्ता और संतुलित शैक्षिक कार्यक्रम (high quality and balanced educational programme) प्रदान करता है।

इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल में 2004 के वर्ष से एक IGCSE संबद्ध है। तब से, यह विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रहा है। इकोले मोंडियल वर्ल्ड स्कूल देश के सर्वश्रेष्ठ संकाय (best faculty) के साथ अकादमिक उत्कृष्टता (Academic excellence) के लिए समर्पित है। (Most Expensive School in India)

वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी – Woodstock School, Mussoorie

वार्षिक शुल्क- 15 लाख – Annual Fees- 15 Lacs

वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी (Woodstock School, Mussoorie) निश्चित रूप से भारत के सबसे महंगे स्कूलों में से एक है जिसका हर छात्र हिस्सा बनना चाहता है। संस्था ईस्ट इंडिया कंपनी (East India Company) द्वारा प्रभुत्व की अवधि से 160 वर्षों के गौरव का सम्मान करती है।

भारत में महंगे स्कूल मसूरी के ऊंचाई वाले इलाकों में मौजूद एक बोर्डिंग स्कूल हैं। यह वास्तव में भारत में सबसे उच्च सम्मानित ईसाई अंतर्राष्ट्रीय स्कूलों (Christian International) में से एक है। वास्तव में, दुनिया में लगभग हर कोई वुडस्टॉक स्कूल के बारे में जानता है। (Most Expensive School in India)

निष्कर्ष –  Conclusion

Friends, यहां भारत के शीर्ष 10 महंगे स्कूलों (Top 10 Most Expensive schools in India) की सूची दी गई है जिसका हिस्सा बनना शायद हर एक बच्चा बनना चाहता है। हालांकि, सभी संस्थानों में शिक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। खेल, सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे अन्य सभी पाठ्यक्रम गतिविधियाँ वास्तव में सर्वश्रेष्ठ हैं।

उम्मीद है दोस्तों, आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी, कृपया like, share and comment करना न भूले. Thanks

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Unknown Failures Stories of Successful People – सफल लोगों की असफलता कहानियां

IAS Ki Tayari Kaise Kare | How to become an IAS officer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *