100 Israel Facts in Hindi | इजराइल से जुड़े 100 रोचक तथ्य
Facts in Hindi India News World

100 Israel Facts in Hindi | इजराइल से जुड़े 100 रोचक तथ्य

100 Israel Facts in Hindi | इजराइल से जुड़े 100 रोचक तथ्य

Israel Facts in Hindi

इजराइल (Israel) दुनिया के सबसे छोटे व नए राष्ट्रों में से एक है जो चारों तरफ से दुश्मन देशों (enemy countries) से गिरा हुआ है और दुश्मन देश भी ऐसे हैं जो Israel को किसी भी तरीके से खत्म कर देना चाहते हैं लेकिन फिर भी इजराइल (Israel) से उसके शत्रु देश घबराते है|

इसराइल (Israel) को शत्रु देश भी कहते हैं की इजराइल (Israel) सदा अपने दुश्मनों के घर में घुस कर उन्हें मारने (kill) की फ़िराक में रहता है। यह सब संभव हुआ इजराइल (Israel) (Israel) के स्वाभिमानी एवं देशभक्त लोगों की वजह से आइए जानते हैं इजराइल (Israel) के रोचक तथ्य…

इजराइल की आक्रामकता एवं देशभक्ति का एक छोटा उदहारण: A small example of Israel’s aggression and patriotism:

1972 में जर्मनी के म्यूनीख ओलंपिक गेम्स (olympics games) में फिलिस्तीन के मुस्लिम आतंकवादियों ने 12 इजरायली खिलाड़ियों (players) को मार डाला था, तब तात्कालीन इसराइली प्रधानमंत्री ‘गोल्डा मेयर’ ने न तो इस घटना (incident) की निंदा करी और ना ही उन्होंने हमारे देश के घटिया नेताओ (politicians) की तरह कोई शांति का वक्तव्य दिया बल्कि उन्होंने सारे मृत खिलाड़ियों के घरवालों (family members) को फोन करके कहा कि हम इसका बदला लेंगे तथा इसके बाद उन्होंने अपनी खुफिया एजेंसी मोसाद (mossad) को केवल इतना ही कहा कि दुनिया के किसी भी राष्ट्र किसी भी हिस्से में कोई भी आतंकवादी (terrorist) हो जो इस घटना में शामिल है उन्हें किसी भी तरह मार दो और उन्होंने ऐसा ही किया भी। (Israel Facts in Hindi)

WWE Wrestler John Cena Biography and Quotes In Hindi

Steve Jobs Biography and Quotes in Hindi

आइये आपको इजराइल से जुड़े रोचक तथ्य बताते है | Let us tell you interesting facts related to Israel

  1. दुनिया का सबसे पहला एंटी वायरस इजराइल (Israel) में ही बनाया गया था |
  2. वैज्ञानिक अल्बर्ट आइन्स्टाइन को इजरायल का प्रधानमंत्री (prime minister) बनाने का प्रस्ताव पेश किया गया था लेकिन उन्होंने शिष्टतापूर्वक मना कर दिया |
  3. कृषि (farming) उत्पादों के मामले में इजराइल (Israel) पुरी तरह आत्मनिर्भर है |
  4. पिछले 25 सालो में यहाँ कृषि उत्पादन (farming equipment’s) में 7 गुणा बढ़ोतरी हुयी है |
  5. न्यूयॉर्क (new york) के बाद सबसे ज्यादा सुशी रेस्टोरेंट इजराइल (Israel) की सिटी तेल अवीव में है |
  6. दुनिया में अकेला ऐसा देश है जहा अंडर वेट होना Ban है|
  7. दुनिया में कुत्तो (dogs) का सबसे बड़ा कब्रिस्तान इजराइल (Israel) की सिटी आश्केलन में खोजा गया था |
  8. इजराइल (Israel) की आधिकारिक भाषा अरबी सहित यहूदी (yahudi) भी है |
  9. इजराइल (Israel) पुरे विश्व में एकमात्र ऐसा देश है जहा की महिलाओं को सेना (army) में झोंक दिया जाता है |
  10. इजराइल (Israel) (Israel) इतना छोटा देश है इसके पूर्व से पश्चिम तक दौडकर 2 घंटे पार किया जा सकता है जबकि उत्तर से दक्षिण नौ दिनों में दौडकर (by run) पूरा किया जा सकता है | (Israel Facts in Hindi)

Israel Facts in Hindi

  1. 1997 में इजरायली कोर्ट में एक यहूदी (yahudi) पर इसलिए मुकदमा चलाया गया क्योंकि उसने पैगम्बर मुहम्मद (muhammad) का चित्रण सूअर के रूप में किया था |
  2. हर साल 1000 पत्र God के नाम से जेरुसलम (jerusalam) में आते है |
  3. इजराइल (Israel) में हर घर से एक व्यक्ति को सेना (army) में शामिल होना अनिवार्य है फिर चाहे वो लड़की हो या लड़का |
  4. इजराइल (Israel) दुनिया का एकमात्र देश है जो पुरी तरह से Anti Ballistic Missile Defense system से लैस है |
  5. इजराइल (Israel) का पास खुद का Defense System है ख़ास बात यह है कि इजराइल (Israel) अपने सॅटॅलाइट किसी भी देश से सांझा (share) नही करता है |
  6. कई मुस्लिम देश (muslim countries) इसके दुश्मन है इसकी वजह से इजराइल (Israel) अब तक 7 बड़े युद्ध लड़ चूका है और हर बार जीता |
  7. यहाँ की करीब 90 फ़ीसदी आबादी Solar Energy का ही use करती है |
  8. दुनिया (world) में कही भी कोई यहूदी रहता है तो वह इजराइल (Israel) का ही नागरिक माना जाता है |
  9. इजरायली नोटों (currency) में ब्रेल लिपि का इस्तेमाल किया जाता है |
  10. हुपू नामक चिड़िया इजराइल (Israel) का राष्ट्रीय पक्षी है |
  11. इजराइल (Israel) के संस्थापक और प्रथम प्रधानमंत्री डेविड बेन (david ben) गुरीयन एक नास्तिक व्यक्ति थे |
  12. इजराइल (Israel) की राजधानी जेरूसलम को दो बार पुरी तरह तबाह (destroy) किया जा चूका है 23 दफा चारो तरफ से दुश्मन सेना (army) द्वारा घेर लिया गया , 52 दफा आक्रमण हुए , 44 दफा कब्जे में लिया गया और यह दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों (oldest cities) में से एक है |
  13. पाकिस्तानी पासपोर्ट (pakistani passport) पर साफ़ शब्दों में लिखा रहता है कि “”ये पासपोर्ट इजरायल क छोडकर विश्व के सभी देशो के लिए मान्य है ” | इससे पता चलता है कि पाकिस्तान (pakistan) इजरायल से कितनी नफरत करता है |
  14. 18 से 26 साल के सभी यहूदी लोगो को मुफ्त में 10 दिन की इजरायल ट्रिप (israel trip) कराई जाती है |
  15. मोटोरोला कंपनी (motorola company) ने सर्वप्रथम अपना पहला मोबाइल फोन इजरायल (israel) में वर्ष 1973 में विकसित किया था, लेकिन आज इस कंपनी (company) का नाम ओ-निशां है।
  16. दुनिया (world) की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना इजराइल (Israel) देश के पास है। यह वायुसेना इतनी शक्तिशाली (powerful) है अमेरिका तथा रूस जैसे देश भी इनसे डरते हैं।
  17. वायुसेना क्षमता के मामले में सिर्फ अमेरिका, रूस तथा चीन इजराइल (Israel) से आगे हैं।
  18. Israel देश का धर्म यहूदी है और इस देश (country) की राष्ट्रीय भाषा हिब्रू है।
  19. Israel देश की हिब्रू भाषा के बारे में कहा जाता है कि मध्यकाल में हिब्रू भाषा (hibru language) का अंत हो गया था तथा इस भाषा (language) को कोई भी सीखने वाला नहीं बचा था।
  20. इजरायल (israel) की स्थापना के बाद राष्ट्र भक्त यहूदीयो ने अपनी भाषा हिब्रू को इजराइल (Israel) की अधिकारिक भाषा बनाया और इस प्रकार हिब्रू (hibru) का पुनःजन्म हुआ। (Israel Facts in Hindi)

Jerusalem Facts

  1. इजराइल (Israel) की दो अधिकारिक भाषा है, हिब्रू और अरबी।
  2. इजराइल (Israel) देश में सूअर पालन करना एक अपराध है इजराइल (Israel) देश में सूअर पालने पर पूर्ण रूप से प्रतिबन्धीत है।
  3. इजराइल (Israel) देश का राष्ट्रीय फूल Cyclamen Persicum है।
  4. इजराइल (Israel) दुनिया के उन सभी 9 देशों में से एक है, जिसका खुद का एक Satellite System है।
  5. इसराइल देश में पंजीकृत (registered) सभी वकीलों में से 44% से अधिक महिलाएं वकील हैं।
  6. इज़राइल का राष्ट्रीय पक्षी Hoopoe है।
  7. इजराइल (Israel) में स्टील से 9/11 मेमोरियल का निर्माण वर्ल्ड ट्रेड सेण्टर (world trade center) से बचे व्यक्तियों ने करवा रखा है |
  8. वेश्यावृति इजराइल (Israel) में प्रतिबंधित है इसके बावजूद 12 हजार महिलाये सेक्स व्यापार (sec business) से जुडी हुयी है |
  9. कमर्शियल फ्लाइट में 1088 यात्री बिठाकर world record इजराइल (Israel) की राष्ट्रीय एयरलाइन El Al द्वारा किया गया है |
  10. इजराइल (Israel) (Israel) में प्रति व्यक्ति के हिसाब से world में सबसे ज्यादा म्यूजियम है |
  11. 1948 से 1998 तक 20,362 इजरायली युद्ध में और 20,852 इजरायली road accident में मारे गये है |
  12. इजराइल (Israel) विश्व के किसी भी दुसरे देश से ज्यादा दुसरी भाषाओं (other languages) से किताबो का अनुवाद करवाता है |
  13. इजराइल (Israel) की खुफ़िआ एजेंसी MUSAD अपने द्वारा किए मिशनों के कारण पूरी दुनिया (world) में प्रसिद्ध है। MUSAD ने कई जटिल Operations को सफलता पूर्वक किया है।
  14. पूरी दुनिया में केवल इज़राइल (israel) ही एक ऐसा देश है, जो अपने देश पर हमला करने की खुली चुनौती (open challenge) देता है।
  15. Israel दुनिया का एकमात्र यहूदी राष्ट्र (Yahudi country) है। साथ ही इजरायल के नीति के अनुसार पूरी दुनिया (world) में अगर कहीं भी कोई भी यहूदी रहता है तो वह इजरायल का नागरिक (citizen) माना जाएगा।
  16. पूरी दुनिया (world) के सबसे कम उम्र और सबसे नए राष्ट्रों में इजराइल (Israel) एक राष्ट्र है, जिसकी उम्र केवल 67 वर्ष है।
  17. Israel की कुल जनसंख्या लगभग 90 लाख के बराबर है। इतनी आबादी तो लगभग भारत (india) देश की राजधानी दिल्ली शहर की जनसंख्या (population) से भी कम है। (Israel Facts in Hindi)
  18. अगर चार इजराइल (Israel) देश की जनसंख्‍या को मिला भी दे तो वह उत्तर प्रदेश (UP) की जनसंख्या की बराबरी नहीं कर सकता, लेकिन इजराइल (Israel) की छाप आपको दुनिया (world) के हर हिस्से में किसी न किसी रूप में मिल ही जाएगी।
  19. इजराइल (Israel) पूरी दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां के प्रत्येक नागरिक को Military Training अनिवार्य है।
  20. इजराइल (Israel) देश के प्रत्येक नागरिक को लगभग 3 वर्ष के लिए सेना (army) में काम करना अनिवार्य है, चाहे वह उस देश के प्रधानमंत्री (prime minister) का बेटा क्यों ना हो। (Israel Facts in Hindi)

Rajnikanth Biography and Quotes in Hindi

Narendra Modi Biography and Quotes in Hindi

Interesting facts about Israel

  1. इजराइल (Israel) देश की इजराइली महिलाओं को भी Military Training लेना compulsory है। इसके पीछे कारण यह है कि किसी आपात स्थिती (emergency situation) में महिलाए भी पूर्ण रूप से Strong हो।
  2. पूरी दुनिया में महिला शक्ति (women power) की अहमियत सबसे पहले इसराइल देश ने ही समझी और सभी इजरायली महिलाओं को Military Training लेना अनिवार्य कर दी गई।
  3. भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (narendra modi) पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने 50 वर्ष बाद इजराइल (Israel) देश की यात्रा की।
  4. इजरायल ने पूरी दुनिया (world) में किसी भी अन्य देश की तुलना में अन्य भाषाओं (languages) में से अधिक पुस्तकों (books) का अनुवाद किया है।
  5. Israel अपनी बहुत ही कम जनसंख्या (population) व क्षेत्रफल के होने के बाद भी दुनिया (world) के उन दोनो 9 देशों में शामिल है जिनके पास खुद का Satellite System है।
  6. भारत (india) की आजादी के लगभग 9 महीने के अंतराल पर इजराइल (Israel) देश को आज़ादी मिली थी। 1947 में भारत (india) आज़ाद हुआ 1948 में इजराइल (Israel) आज़ाद हुआ। (Israel Facts in Hindi)
  7. भारत 1000 वर्ष तक गुलाम रहा, तो इजराइल (Israel) भी लगभग इतने ही वर्ष गुलाम रहा। भारत (india) में हिन्दू मारे गए, गुलाम बनाये गए और इजरायल (israel) में यहूदी मारे गए और गुलाम बनाये गए।
  8. Israel की Satellite System से जुड़ा एक तथ्य यह भी है कि इजराइल (Israel) अपने Satellite System को किसी भी देश के साथ नहीं बाँटता तथा अपने इस Satellite System के कारण ही इज़राइल ड्रोन (drone) चलाने की भी क्षमता रखता है।
  9. Israel दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो पूर्ण रुप से Anti Ballistic Missile Defense System से पूर्ण है।
  10. इजराइल (Israel) देश की चारों और की सीमाओं (borders) और प्रत्येक हिस्से में Anti Ballistic Missile लगी हुई है।
  11. चारों तरफ अपने शत्रु देशों (enemy countries) से घिरे होने के बावजूद भी इजरायल आज तक सुरक्षित है।
  12. इजराइल (Israel) के ऊपर प्रतिदिन अरब देशो के पाले हुए अनेक आतंकवादी संगठन (terrorist organization) रोकेट से हमला करते हैं, लेकिन सारे रॉकेट इनके Defense System के कारण रास्ते में ही नष्ट (destroy) कर दिए जाते है।
  13. इजराइल (Israel) देश दुनिया का पहला और एकमात्र ऐसा देश (country) है, जिसने पिछली सदी की तुलना में इस सदी अधिक वृक्ष (tree) लगाए हैं। इजराइल (Israel) देश दुनिया के पर्यावरण के मामले में भी बहुत ज्यादा सजग हैं।
  14. Israel देश अपनी Currency में Braille Script का प्रयोग करता है। इसलिए इसके Currency को दृष्टिहीन (blind peoples) लोग भी पहचान सकते हैं। यह अपनी तरह का पहला ऐसा Currency है। (Israel Facts in Hindi)
  15. Israel देश के जन्म से ही अनेक मुस्लिम राष्ट्र (muslim countries) इस देश के शत्रु रहे हैं, जिसके कारण यह अभी तक सात बड़ी लड़ाइयां लड़ चुका है।
  16. Israel देश पर एक समय 7 देशो ने मिल कर हमला (attack) कर दिया था, लेकिन उस लड़ाई में भी इजराइल (Israel) ने ही जीत हासिल की थी।
  17. सबसे पहली Pentium Chip Microsoft के लिए इज़राइल में ही बनाई गई थी, तथा पहली Voice Mail भी इजराईल में ही विकसित (develop) की गई थी।
  18. आंतकवाद (terrorism) के मामले में इजरायल की एक सरल नीति है, कि अगर किसी भी राष्ट्र या किसी भी संगठन ने इजराइल (Israel) देश के एक भी नागरिक को मारा तो इजराइल (Israel) उसे दुनिया के किसी भी हिस्से (part) में ढूंढ कर उसे मार देगा।
  19. इजराइल (Israel) के बारे में एक विचित्र तथ्य यह भी है कि इजराईल ने आज तक अपने किसी भी दुश्मन को जीवित नहीं छोड़ा है। इजराइल (Israel) के ऊपर हमला करने वाले सभी दुश्मनो की मृत्यु (death) निश्चित है। (Israel Facts in Hindi)
  20. इजराइल (Israel) का सबसे विचित्र तथ्य यह है कि आप अपनी नाक रविवार (Sunday) के दिन साफ नहीं कर सकते।
  21. इजराइल (Israel) के एक अलग राष्ट्र बनने के बाद 1952 में अमेरिका ने Albert Einstein को इजराइल (Israel) का प्रधानमंत्री बनाने का प्रस्ताव पेश किया, लेकिन अल्बर्ट आइंस्टीन ने यह प्रस्ताव ठुकरा दिया।
  22. दुनिया का सबसे पहला Antivirus भी इजराइल में ही बना। सबसे पहला Antivirus इसराइल में 1979 में बनाया गया था।
  23. इजराइल (Israel) दुनिया मैं सबसे ज्यादा diamonds की कटिंग और Polishing का केंद्र है।
  24. दुनिया की सबसे छोटी Bible भी इज़राइल में बनी है जो केवल 16 मिलीमीटर लंबी चौड़ी है।
  25. जनसंख्या की जरूरत के हिसाब से 95% खाद्यान्न Israel खुद उपजाता जाता है। कृषि उत्पादों के मामले में इजराइल (Israel) लगभग पूरी तरह से ही आत्मनिर्भर है।
  26. इजराइल (Israel) में लगभग 90% जनसंख्या सौर ऊर्जा (energy) का प्रयोग करती है, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है।
  27. व्यवसायिक दृष्टि से भी इसराइल दुनिया (world) में तीसरे स्थान पर है। इजराईल में करीब 3500 से भी ज्यादा Technology Company है जो पूरी दुनिया में Silicon Valley के बाद दूसरे नंबर पर आती है।
  28. इजराइल (Israel) मिडिल-ईस्ट में बसा हुआ एक छोटा देश (small country) है, लेकिन इजरायल की मीडिया को पूरे अरब देशों की मीडिया (media) के मुकाबले सबसे ज्यादा आजादी हासिल है।
  29. आपको जानकर हैरानी होगी कि Israel में केवल 40 ही किताबों की दुकानें हैं, क्‍योंकि इजराइल (Israel) में हर किसी व्यक्ति को सरकार ही किताब (book) मुहैया कराती है। (Israel Facts in Hindi)

190 Funny Quotes in Hindi | 190 मजेदार कोट्स इन हिंदी

जानिए रामायण से जुड़े गुप्त रहस्य | Secrets Of Ramayana in Hindi

इजराइल से जुड़े रोचक तथ्य

  1. इजराइल (Israel) देश में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Sh. Narendra Modi) ने एक विशाल पुस्‍कालय का निर्माण करवाया है।
  2. केवल Israel देश ही पूरे अरब जगत का एक ऐसा देश (country) है, जहां महिला और पुरुषों को बराबरी के अधिकार प्राप्त है।
  3. इजराइल (Israel) के पास केवल 273 किलोमीटर लंबा समुद्री तट है लेकिन उसमें भी इज़राइल ने 137 ऑफिशियल बीच (beach) बना रखे है।
  4. जनसंख्या (population) के हिसाब से सबसे ज्यादा विश्वविद्यालय Israel में ही स्थित है।
  5. इजराइल (Israel) में सूअर को पालना पूरी  तरह से प्रतिबन्ध (ban) है।
  6. इजराइली लोग प्रति व्यक्ति फलों और सब्जियों (fruits and vegetable) के विश्व के सबसे बड़े उपभोक्ताओ में से एक हैं।
  7. Israel की एक कंपनी ने दुनिया में पहली बार जेलीफिश (jelly fish) से बचाने वाली क्रीम विकसित की है।
  8. इजराइल के ऊपर स्थित हवाई क्षेत्र में एक ऐसा क्षेत्र (area) है जिसका नाम Bird super highway है। इसका कारण यह है‍ कि यहां के आसमान से 200 अलग-अलग प्रजातियों में कम से कम 500 मिलियन पक्षी (birds) प्रत्येक बसंत की शुरुआत से लेकर आखिर तक उड़ते हैं
  9. Israel Underweight Model पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था, साथ ही इजरायल ने 3 बार यूरो विजन (euro vision) गीत प्रतियोगिता जीती।
  10. इजराइल (Israel) को मध्यपूर्व की समलैंगिक राजधानी (capital) भी कहा जाता है।
  11. इजराइल (Israel) देश की पहली महिला प्रधानमंत्री Golda Meyer थी। (Israel Facts in Hindi)

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Private Job Kaise Paye

यूके में नौकरी कैसे पाए

10 Short Moral Stories in Hindi | 10 लघु नैतिक कहानियाँ हिंदी में

150 रोचक तथ्य – 150 Interesting Facts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *