48 Laws of Power | पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं,
Facts in Hindi Inspirational Thoughts in Hindi Motivational Quotes For Students Motivational Quotes in Hindi अनमोल वचन

48 Laws of Power | पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं

48 Laws of Power | पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं

Robert Greene द्वारा लिखी पुस्तक 48 Laws of Power (शक्ति के 48 नियम) में बताया गया है की किस तरह से लोग पावरफुल बनते हैं और आम लोगों पर शासन करते हैं।

जीवन (life) में हमेशा पावरफुल बने रहने और किसी भी विपरीत परिस्थिति (situation) में सकरात्मक बने रहने से किस तरह हमें सफलता (success) मिलती है। पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं और किस तरह अपनी पावर को प्रयोग (use) करते हैं।

तो आइयें जानते हैं:

शक्ति के 48 नियम | 48 Laws of Power | Thinking of Powerful People

1 – अपने Teacher को हमेशा ऊँचा दर्जा दें

Never Outshine The Master

आपके गुरु या आपके बॉस (boss) को कभी भी यह महसूस न करायें की आप उनसे बेहतर (better) हो। इससे उनमे असुरक्षा की भावना आ सकती है और वो आपको नुकसान (loss) पंहुचा सकते हैं।

आप भले ही कितने भी बेहतर (better) हो जायो पर अपने आप को कभी भी अपने गुरु से बेहतर (better) मत समझो। अपने गुरु, शिक्षक, बॉस (boss), मास्टर का हमेशा आदर करो।

आपके गुरु को जब आप हमेशा सर्वोच्च स्थान देते हैं तब वो आपको अपना सम्पूर्ण ज्ञान (knowledge) देते हैं और आप अपनी ज़िन्दगी में बहुत कामयाब बन सकते हैं।

2 – दोस्तों पर बहुत अधिक Trust न करें और अपने दुश्मनों का प्रयोग करें

Don’t over trust your friends. Use your enemies

दोस्तों से सावधान रहें क्योंकि वो आपको कभी भी धोखा (ditch) दे सकते हैं। क्योंकि दोस्तों में ईर्ष्या भाव जल्दी आ जाता है। आपकी सफलता (success) से उनमे जलन पैदा होती है और वो आपको हानि (loss) पहुंचाने के लिए उत्तेजित हो जाते हैं।

48 Laws of Power के अनुसार अपने दुश्मनों (enemies) का उपयोग करना सीखें। एक पुराने दुश्मन (enemy) को मित्र बनायें और वह एक दोस्त (friend) की तुलना में अधिक वफादार होगा, क्योंकि आप जानते हैं को वो आपका दुश्मन (enemy) है।

उसके पास साबित (prove) करने के लिए अधिक है। वास्तव में आपको दुश्मनों से ज्यादा दोस्तों से डरना (fear) पड़ता है। यदि आपके कोई दुश्मन (enemy) नहीं हैं, तो उन्हें बनाने का एक तरीका खोजें।

3 – अपने इरादों को kisi को न बतायें

Mask Your Intentions

अपने कार्यों के पीछे के उद्देश्य (motive) को उजागर न करके लोगों को संतुलन और अंधेरे में रखें। अपने लक्ष्य (target) दूसरों को न बताएं। कई लोग (peoples) ऐसे होते हैं जो चाहते है की हम कभी सफल (successful) न हों। हम अक्सर अपने गोल्स दूसरों को बता (tell) देते हैं और लोग हमारे रास्ते में बाधा उत्पन्न (hurdle) करने की कोशिश (try) करते हैं।

अगर कोई जानना भी चाहे तो उसे गलत सलत (tell wrong) बताएं। अपने इरादों की उसे भनक न पड़ने दें। और जब तक उन्हें आपके इरादों का एहसास (feel) होगा, तब तक बहुत देर हो चुकी होगी और आप आगे निकल (go forward) चुके होंगे।

4 – हमेशा कम से कम बोलने की Koshish करें

Always Say Less Than Necessary

हमेशा कम बोलने की कोशिश (try) करें। क्योंकि जब आप कम बोलेंगे तब लोग आपकी बात ज्यादा सुनेगे (listen)। जब आप लोगों को शब्दों से प्रभावित करने की कोशिश (try) कर रहे हैं, तो आप जितना अधिक बोलेंगे, उतना ही आप सामान्य (normal) दिखाई देंगे, आप अपनी बातों को नियंत्रण (control) में भी नहीं कर पाएंगे और वो बातें भी बोल जायेंगे जो आपको नहीं बोलनी (do not want to say) चाहियें।

कम बोलने (less talking) से आप लोगों की बात ज्यादा सुनेगे और लोग (peoples) अपनी बात आपको ज्यादा बताएँगे। जिससे लोगों (peoples) के बारे में आपको ज्यादा जानकारी (information) मिलेगी और उनकी कमज़ोरिया (weakness) भी आप जान पाएंगे।

शक्तिशाली लोग (powerful peoples) कम बोलकर प्रभावित करते हैं और डराते हैं। जितना अधिक आप बोलते (more talking) हैं, उतना ही अधिक आप कुछ मूर्खतापूर्ण (stupid) कहते हैं।

5 – अपनी प्रतिष्ठा बना कर रखें

Protect Your Reputation At All Costs

प्रतिष्ठा शक्ति की आधारशिला (base) है, इसे हमेशा संभाल कर रखें। अकेले प्रतिष्ठा (reputation) के आधार पर आप लोगों का सम्मान (respect) पा सकते है और उन्हें डरा भी सकते हैं।

एक बार यदि सम्मान (respect) चला जाता है तो आप कमजोर हो जाते हैं। अपने सम्मना (respect) की हमेशा रक्षा करें। लोग आपको आपकी प्रतिष्ठा (reputation) के कारण जानते हैं। प्रतिष्ठा बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत (hard work) करनी पड़ती है। इसलिए हमेशा इसे बनाकर (maintain) रखें।

6 – लोगों को Hamesha आकर्षित करें

Always Attract Others

लोग किसी भी चीज़ को उसकी लुक (look) से परखते हैं। जो चीज़ दिखाई नहीं देती उसकी कोई अहमियत (value) नहीं होती। इसलिए लोगों में अलग (different) दिखें। अपने आप को भीड़ (crowd) में शामिल न करें। भीड़ से अलग अपनी एक पहचान (image) बनायें नहीं तो लोग आपको भूल जायेंगे।

पावरफुल (powerful) बने रहने के लिए यह बहुत जरूरी है की आप लोगों की नज़र (view) में रहें और उसके लिए कुछ अलग (different) करते रहें।

7 – दूसरों से Kaam लेना सीखें

Get Others To Do The Work

48 Laws of Power के अनुसार शक्तिशाली (powerful) बनने के लिए दूसरों से काम लेना सीखें। उन लोगों को हायर (hire) करें जो वो काम कर सके जो आप चाहते है। दूसरों के ज्ञान (knowledge) का खुद उपयोग करें।

इससे आपका बहुमूल्य समय (precious time) बचेगा और आपको दक्षता और गति (speed) की एक समान आभा प्रदान होगी। यानि आप दूसरे का क्रेडिट (credit) प्राप्त कर पाएंगे। (48 Laws of Power)

8 – दूसरों को अपनी तरफ करने का Plan बनायें

Make People Come To You

जब आप दूसरे व्यक्ति को कार्य (work) करने के लिए मजबूर करते हैं, तो नियंत्रण (control) आपके हाथ में होता है। अपने लाभ (benefit) के लिए चारा डालें और दूसरों को अपनी और मिलाएं और उन्हें नियंत्रण (control) में रखें। एक शक्तिशाली व्यक्ति लोगों को अपने नियंत्रण (control) में रखता है और उनसे अपना काम निकलवाता है।

9 – लोगों को अपनी Kaam से जीते, अपने तर्क से नहीं

Win Through Actions, Not Argument

अपने बॉस (boss) या अधिकारी का मन अपने काम (work) से जीते। क्योंकि जब आप काम न करके तर्क (excuse) देने लगते है तो वो आपको नुकसान (loss) पंहुचा सकते है। आप अपने काम के द्वारा ही लोगों को जीत (win) सकते हैं, तर्क से नहीं।

10 – दुखी और बदकिस्मत logo से दूर रहें

Don’t Get Infected By Misery And Misfortune

जब आप ऐसे लोगों (peoples) के सामने होते हो जो अपने दुःख का रोना (crying) रोते रहते हैं और अपनी किस्मत को कोसते (scold) रहते हैं तो आप भी उन्ही की तरह होने लगते हो। इसलिए ऐसे लोगों (people) से दूर रहो।

11 – Logo को अपने ऊपर निर्भर रखना सीखें

Make yourself indispensable, so it’s harder to cut you off

जितना लोग आप पर निर्भर (depend) होते हैं आप उतने ही महत्वपूर्ण हो जाते हैं। शक्तिशाली (powerful) बनने के लिए आपको लोगों को अपने ऊपर निर्भर (depend) रखना सीखना होगा। (48 Laws of Power)

12 – अपनी ईमानदारी और उदारता से Logo को वश में करें

Disarm people with strategic honesty & generosity

जब आप लोगों को अपनी ईमानदारी (honesty) और उदारता दिखाएंगे तो वो लोग जो जल्दी किसी पर यकीन (trust) नहीं करते, आपका विश्वास (believe) करने लगेंगे। फिर आप जैसा चाहें अपना काम निकाल सकते है और उन्हें धोका (ditch) भी दे सकते हैं।

13 – जब आप किसी से Madad मांगे तो उनके स्वार्थ का आपको पता होना चाहियें

Get help by appealing to self-interest, not goodness

जब आप किसी से मदद मांगे (ask help) तो आपको पता होना चाहियें को वो व्यक्ति (person) आपकी मदद क्यों करेगा, उसका क्या स्वार्थ (self benefit) होगा। क्योंकि लोग स्वार्थी (selfish) होते हैं और आपकी मदद (help) के लिए कुछ न कुछ चाहते हैं।

48 Laws of Power के अनुसार यदि आप किसी से मदद (help) मांगते है और उन्हें यह बताते है की आपने उनके लिए (for them) क्या क्या किया था तो वो आपको नज़रअंदाज़ (ignore) करने लगेंगे। इसके अलावा (also) यदि आप उनका कोई ऐसा लालच या ऑफर (offer) देंगे जिसकी उन्हें जरूरत है तो वो जरूर करेंगे।

14 – Dost की तरह दिखें और जासूस की तरह काम करें

Look Friendly and Be a Spy

48 Laws of Power के अनुसार अपने प्रतिद्वंद्वी (competitor) के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। दोस्त (friend) की तरह दिखें और जासूस (spy) की तरह काम करें। बहुमूल्य जानकारी (valuable information) इकट्ठा करने के लिए जासूसों का उपयोग (use) करें जो आपको एक कदम आगे रखेगा।

15 – अपने Dushman को पूरी तरह से कुचल दो

Crush Your Enemy Totally

अपने दुश्मन (enemy) को कभी भी कमज़ोर मत समझो। वक्त (waqt) से साथ साथ आपके दुश्मन (enemy) और भी हानि (loss)कारक हो जाते हैं। अपने दुश्मन (enemy) को पूरी तरह से कुचल दो – इसका मतलब (meaning) है की आप अपने दुश्मनों पर हमेशा हावी रहो।

16 – अपनी Kami महसूस कराएं

Raise your value through absence and scarcity

जब आप हर जगह पहुंच (everywhere) जाते हो तब आपकी महत्वता (importance) कम हो जाती है। आप जितना अधिक दिखते (see you more) हो आप उतना ही सामान्य दिखाई देते हो। अपनी इम्पोर्टेंस (importance) बढ़ाने के लिए आप अपनी अनुपस्तिथि का प्रयोग (use) कर सकते हो। आप उस जगह (place) देर से जायें जब लोग आपका इंतज़ार (wait) कर रहे हों।

आप पहले अच्छा काम (good work) कीजिये, अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाइए और फिर अपनी अनुपस्तिथि का प्रयोग (use) कर लोगों में अपना महत्त्व (importance) बढ़ाइये।

17 – अपने Behavior को प्रदर्शित न करें

Keep others in suspense by being unpredictable

जब लोगो आपके व्यवहार (behavior) और आदतों को जानते हैं तो इसका वो फ़ायदा (benefit) उठाते हैं। लोग आपके हर का से पहले ही अंदाज़ा (guess) लगा लेते हैं की आप क्या करने वाले हैं।

जब (when) आप अपने आप को अप्रत्याशित बना लेते हैं और ऐसा कदम (step) उठाते हैं जिसकी किसी को उम्मीद न(hope) हीं होती तो लोग आपके खिलाफ (against) कुछ नहीं कर पाते। (48 Laws of Power)

18 – अपने आप को Bachane के लिए एक किले का निर्माण न करें, अलगाव खतरनाक है

Don’t isolate yourself behind a fortress. Have eyes and ears everywhere

अलगाव (Isolation) खतरनाक हो सकता है। अपने बचाव (safety) के लिए किले न बनायें। जब कोई आपको अपने परिवार (family) और दोस्तों से अलग करने की कोशिश (try) करता है तो वो आपको अपने वश (control) में करना जनता है। इसलिए आपको अपने परिवार और दोस्तों से लम्बे समय (long time) तक दूर नहीं रहना चाहिए।

19 – जानें कि आप किसके साथ Kaam कर रहे हैं, गलत व्यक्ति को नाराज न करें

Know your opponents and who you’re dealing with

आप यह जाने की आप किसके साथ काम (work) कर रहे हैं। किसी भी ऐसे व्यक्ति (person) को नाराज़ न करें जो आपको नुकसान (loss) पंहुचा सकता हो। यदि किसी काम (work) के लिए किसी को मना करना है तो उससे विनम्रता (softly) के साथ मना करें न की उसका अपमान (insult) करके। गलत व्यक्ति कोई भी मौका देखकर आपसे बदला (revenge) ले सकता है।

20 – Kisi से पक्का वादा मत करो

Avoid Committing Promise

किसी से पक्का वादा (promise) मत करो लेकिन सभी के साथ विनम्र रहो। जब आप किसी से वादा (promise) करते है तो एक तरह से आप अपने आप को उनके हवाले (under) करते हैं। इस तरह आप pressure में आ जाते हैं और कुछ wrong भी कर सकते हैं। इसलिए किसी से पक्का वादा (promise) न करें।

21 – अपने प्रतियोगी को Hamesha होशियार समझने का मौका दें

Make your victims feel smarter than you

आप अपने प्रतियोगी (competitor) के सामने अपने को मुर्ख महसूस (feel) कराएं। आप उसे महसूस कराएं की वो आपसे ज्यादा होशियार (smart) हैं। जब एक बार आपके प्रतियोगी (competitor) को यह विश्वास हो जाता है को वो आपसे ज्यादा स्मार्ट (smart) हैं तो आप उन्हें आसानी से हरा सकते हो।

22 – आत्मसमर्पण रणनीति का Upyog करें: अपनी कमजोरी को शक्ति में बदलें

Use surrender as a tool. Bide your time for retaliation

48 Laws of Power के अनुसार अगर आप कमज़ोर (weak) है तो अपने दुश्मन (enemy) के सामने आत्मसमर्पण रणनीति का use करें। इससे आपको time मिल जायेगा और आप अपनी power को बढ़ा पाएंगे।

23 – Apni शक्तियों को एकाग्र करें

Concentrate your forces

जो काम आप कर रहे हैं उसी काम पर अपनी पूरी शक्ति (power) लगा दें।

24 – Kushal दरवारी की भूमिका नभायें

Be a masterful courtier

एक कुशल दरवारी अपने से शक्तिशाली (powerful) की चापलूसी करता है और उसके हर निर्देश (direction)  का पालन करता है और उसपर अप्रत्यक्ष रूप (indirectly) से अधिकार कर लेता है। यानि शक्तिशाली उस पर निर्भर (depend) हो जाता है। (48 Laws of Power)

25 – अपने आप को Dobara तैयार करो

Get Yourself Ready Again

यदि आप अभी तक successful नहीं हो पाए या समाज आपको importance नहीं देता तो आप अपने आप को again तैयार करें। अपनी क्षमताओं को पहचानों (know) और दोबारा से उन्हें निखारों।

26 – अपने Haath साफ़ रखें

Don’t dirty your hands

खुद गलता काम (wrong work) में न पड़ें। अपनी गलतियों को समझें। अपना दोष (mistake) किसी दूसरे पर न डाले। बल्कि किसी तरीके (way) से इस काम को किसी दूसरे से करायें और अपना हाथ साफ़ (clean hand) रखें। शक्तिशाली log और राजनेता (politician) अपनी गलती छुपाने के लिए ऐसा ही करते हैं।

27 – लोगों पर विश्वास बनाये और अधिक से अधिक अपने प्रशंशक बनायें

Create a cult-like following

अपनी बातों से अपने कार्यों (works) से ऐसा करें।

28 – निर्भीकता और आत्मविश्वास के Saath कार्रवाई करें

Act boldly, so you seem confident

किसी काम को आधे मन (half minded) से न करें बल्कि पूरी निर्भीकता और आत्मविश्वास (confident) के साथ कार्रवाई करें।

29 – अंत तक Sabhi तरह की योजना बनाएं

Plan till the end

आप सफल (successful) तभी होते हैं जब अंत तक पहुंच जाते हैं। इसलिए अंत (end) तक पहुंचने की पूरी योजना (planning) बनायें।

30 – दूसरों को अपनी उपलब्धियों की सहजता दिखाएँ

Make your achievements seem effortless

दूसरों को यह दिखाएं (show) की आपने अपनी उपलब्धियां सरलता से प्राप्त (gain) की हैं। आपने अपनी सफलता (success) पाने के लिए जो भी मेहनत (hard work) की है या जो भी चाल चली है उसे दूसरों (others) को न बतायें।

31 – दूसरों को अपने पत्ते खोलने पर मज़बूर करें

Control the options

48 Laws of Power के अनुसार लोगो को विकल्प (option) देकर आप उनसे वो काम करा सकते हैं जो आप चाहते हैं यानि उन्हें option  दें या तो ये करना पड़ेगा या ये, और दोनों ही बाते आपके हक़ (favor) में होंगी

32 – लोगों की कल्पनाओं से खेलें

Play to people’s fantasies

यदि आप लोगों को उनकी कल्पना (imagination) में डुबो कर रखेंगे तो आप उनका fayda उठा पाएंगे।

33 – Logo की कमज़ोरियों को ढूंढो

Find your opponent’s fatal weakness

जब आप किसी की कमज़ोरियों (weakness) को ढूढ़ लेते है तो आप उनका use अपने फायदे की लिए कर सकते हैं।

34 – अपने खुद के Fashion में शाही बनें। राजा की तरह व्यवहार करें

Act in the way you want to be treated

जिस तरह log आपको देखेंगे उसी तरह का व्यवहार (behavior) वो आपसे करेंगे। यदि आप अपना आदर (respect) करेंगे तो लोग भी आपका सम्मान (respect) करेगें।

35 – टाइमिंग की कला में Perfect हों

Master the art of timing

कोई काम जल्दवाजी (in hurry) से न करें बल्कि धैर्य रखें और विश्वास (believe) रखें की कोई भी चीज़ सही समय (right time) पर आपके पास आ जाएगी।

36 – जिन चीजों को Aap नहीं कर सकते, उन्हें ignore करना सबसे अच्छा बदला है

Feign disinterest and ignore what you can’t have

कभी कभी जब समस्या (problem) को सुलझाने से वो और बड़ी हो रही है तो उसे छोड़ देना ही बेहतर (better) है। 48 Laws of Power के अनुसार यदि कोई ऐसी चीज़ है जिसे आप नहीं पा सकते तो उसका तिरिस्कार करना बेहतर (better) है। (48 Laws of Power)

37 – सम्मोहन का चश्मा Banaye

Dazzle people with spectacles

लोगों को अपने प्रभाव से प्रेरित (motivate) कर उन्हें सम्मोहित करें।

38 – Aap जैसा चाहें वैसा ही सोचें लेकिन दूसरों की तरह व्यवहार करें

Hide your unorthodox thinking

आप लोगों (peoples) से वही कहें जो वो सुनना चाहते हैं और उन्हें वही दिखाएँ (show) जो वो देखना चाहते हैं।

39 – मछली पकड़ने के लिए Paani हिलाओ

Stir up waters to catch the fish

क्रोध (anger) और भावना रणनीतिक रूप से प्रतिशोधी हैं। आपको हमेशा शांत (calm) और वस्तुनिष्ठ रहना चाहिए। लेकिन (but) अगर आप अपने आप को शांत करते हुए अपने दुश्मनों (enemies) को नाराज कर सकते हैं, तो आप एक निश्चित लाभ (profit) प्राप्त करते हैं।

40 – Free की निःशुल्क चीज़ों का तिरिस्कार करों

Beware the free lunch

मुफ्त में मिलने वाली कोई भी चीज़ खतरनाक (dangerous) होती है। जब कोई आपको चीज़ मुफ्त (free) में देता है तो कोई न कोई स्वार्थ (selfishness) होता है या आप उस व्यक्ति के क़र्ज़ के नीचे दब जाते हैं। इसलिए free में मिलने वाली चीज़ों को स्वीकार (accept) न करें बल्कि आप दूसरों (others) को जो दे सकते हैं वो दें।

41 – Ek महान व्यक्ति के जूते में कदम रखने से बचें

Chart a new course rather than try a big man’s shoes

इस law के अनुसार कभी भी successful people की राह पर न चलें बल्कि अपना way खुद बनायें। यदि आप किसी successful people की राह पर चलेंगे तो आपको वहां तक पहुंचने के लिए दुगनी मेहनत (double hard-work) करनी पड़ेगी, क्योंकि लोगों की उम्मीद (hope) आपसे ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए आप अपनी एक अलग पहचान (different identity) बनायें। (48 Laws of Power)

42 – चरवाहा पर आक्रमण करें भेड़ें Apne Aap बिखर जाएंगी

Strike the shepherd to scatter the sheep

यानि किसी भी association या गठन पर कब्ज़ा करने के लिए उसके नेता को निशाना (target) बनायें।

43 – लोगों के Dil और दिमाग को नियंत्रित करें

Win both hearts and minds

लोगों को प्रोत्साहन और प्रलोभन देकर उन्हें जीता (win) जा सकता है।

44 – दर्पण के प्रभाव से Dushman को वश में करो

Unbalance and confuse with the mirror effect

दर्पण सच्चाई दिखता है। दर्पण दुश्मन (enemy) को धोखा (ditch) देने के लिए एक उत्तम उपहार है। जब आप वही करते हैं जो आपके दुश्मन (enemy) करते हैं तो वो आपकी योजना को नहीं samajh पाते।

45 – बदलने की जरूरत है, Lekin जल्दी भी बहुत सुधार नहीं करना चाहिए

Introduce change gradually

हर व्यक्ति परिवर्तन (change) की जरूरत को समझता है, लेकिन अपनी आदतों (habits) के कारण वो परिवर्तन को जल्द स्वीकार (accept) नहीं करते, उन्हें समय लगता है। यदि आप कुछ बदलाव (change) करना चाहते है तो पहले लोगों की भावनाओं (emotions) को समझे।

46 – Kabhi ज्यादा संपन्न न दिखाई दें

Don’t seem too perfect

जब आप खुद को ज्यादा सपन्न (rich) दिखाते हैं तो आप अपने लिए मुसीबत (problem) खड़ी करते हैं। कोई भी आपकी सम्पन्नता (rich) से ईर्षा करके आपको नुकसान (loss) पंहुचा सकता है। ज्यादा दिखावा आपके लिए नुकसान (loss) देह हो सकता है।

47 – अपनी जीत के Lakshya से ज्यादा आगे न जायें

Don’t push too far in victory

जब आप जीत (win) जाते है तो आप ज्यादा उत्साहित (excited) होते हैं और जल्दी आगे बढ़ते हैं जिसके वजह से आपके नए दुशमन (new enemies) बन जाते हैं। जब आप एक लक्ष्य (target) को पार कर लें तो सही समय पर रुकना भी जरूरी है। जिससे आप धैर्य (patience) के साथ नई योजना (plans) बना पाते हैं। (48 Laws of Power)

48 – निराकार बनकर रहें

Be formless and unpredictable

हर माहौल (atmosphere) में अपने को ढाल सकें ऐसे बनें।

तो यह थे दुनिया के सबसे बड़े 48 Laws of Power जिस से आप समझ सकते है के पावरफुल लोग कैसे सोचते हैं. उम्मीद है आपको पोस्ट पसंद आई होगी.

कृपया पोस्ट को लाइक एंड शेयर करना न भूले, धनयवाद.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

111 Short Inspirational Quotes in Hindi  | 111 प्रेरणादायक कोट्स

200 Suvichar in Hindi | सुविचार हिंदी मे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *