Aadhar Card क्या है?
HindiMe Internet

Aadhar Card क्या है?

Aadhar Card क्या है?

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे है के आधार कार्ड क्या है? What is Aadhar Card?

दोस्तों, जब भी हम कोई form fill करते हैं तो उस form में हम से हमारे identity proof के तौर पर pan card, voter card, driving license etc. के बारे में पूछते है.

फिर चाहे वो form bank में अपना new account opening के लिए हो, या फिर new mobile sim card लेना हो, किसी भी प्रकार के competitive exam का form fill करना हो या फिर online railway or flight ticket book करना हो, इस प्रकार के सभी online and offline form fill में हमसे कुछ न कुछ Id proof अवश्य माँगा जाता है. क्योंकि इन्ही ID card documents से हमारे भारत के नागरिक होने का proof पता चलता है.

तो दोस्तों, इसका मतलब यह हुआ के हम सभी Indian Citizens के पास इनमे से कोई न कोई एक Id proof होना बेहद जरुरी है तभी हम कोई भी offline ya online form fill कर पाएंगे, जिससे की हमारा important work complete हो पायेगा अन्यथा नहीं. यहाँ तक की अगर किसी को भी Hotels में room लेना होता है तब भी reception पर हमसे हमारा Id proof माँगा जाता है या उसकी photocopy ली जाती है.

EAadhaar Card Download By Aadhaar Number Only

आधार कार्ड हिंदी में | Aadhar Card in Hindi

Driving license, Pan Card और Voter card में किसी एक व्यक्ति का name address दिया गया गया है जिसकी वजह से ये सभी प्रकार के I card एक Id proof की तरह माने जाते है. हालाँकि pan card पर address नहीं लिखा होता, लेकिन उस पर हमारी फोटो और नाम ज़रूर लिखा होता है, इसिलए pan card भी i-card proof में चल जाता है.

इन सभी I card के आलावा भी एक I card है जिसको आप किसी भी प्रकार के offline or online form को fill करते हुए use कर सकते हैं और अगर आप अपने शहर से किसी अन्य शहर में किसी भी तरह के काम से या फिर घूमने फिरने जा रहे हैं तो अगर आप बाकि सभी प्रकार के card को छोड़ कर सिर्फ इस card को अपने carry कर लेते हैं तो यह card भी आपके उतना ही काम आएगा जितना के कोई अन्य card और उस card को हम कहते है Aadhaar Card.

सरकारी नौकरी के 15 फायदे | 15 Sarkari Job Benefits

जी हाँ दोस्तों वो कार्ड है आधार कार्ड, तो दोस्तों, चलिए आज हम आपको इस article में detail में बताएँगे Aadhaar Card क्या होता है वो भी अपनी राष्ट्रीय भाषा हिंदी में. तो दोस्तों फिर देर कसी बात की है, आइये पड़ते है आधार कार्ड के बारे में.

एक ज़रूरी बात और दोस्तों, आधार कार्ड (aadhaar card) को mobile number और saving or current bank account से attach करना compulsory हो गया है, ऐसा नहीं करने पर आपका mobile number and bank account number freeze हो सकते है, जब तक के आप आधार कार्ड इनसे attach नही कर लेते.

ऐसे में आपके पास आधार कार्ड (aadhaar card) होना जरूरी है. अगर आप ने aadhaar card अभी तक इसे नहीं बनाया है, तो आप इसे easily किसी भी enrollment center or samprak center में पहुंचकर बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ documents देने होते हैं. जिस से आपके भारतीय होने सबूत पता चल सके.

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करे? | How to Link Mobile Number with Aadhar Card

अगर आप mobile number को aadhaar enrollment center में जाकर link करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी तरह के documents or i-card नहीं देने होंगे. क्योंकि आपकी important information पहले से ही Aadhaar Authority UIDAI के पास saved होती है. यही बात saving or current bank account को link करने को लेकर भी है. हालांकि अगर आप new aadhaar card बनवाने जा रहे हैं, तो आपको few proof documents photocopy देने होंगे.

दोस्तों, जैसे की हम सभी जानते हैं की Aadhaar Card को अब अपने Mobile के साथ link करना India में complete mandatory हो गया है और ऐसा करने के लिए आपको अपने nearby Mobile Network center or gallery पर जाना होगा और इसे link कराना होगा.

अगर आपने mobile link with adhaar card करवा लिया है तो ये बहुत good news है लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं करवाया है तो उसके लिए आज मैं आपको एक बहुत ही easy trick बताने जा रहा हूँ जिससे आप अपने Mobile को घर बैठे ही adhaar card के साथ link कर सकते हैं.

इस trick को आपको बताने से पहले में आपको एक important information बताना चाहता हूँ की अपने Mobile के साथ Aadhaar Card को link करने का last date 31st March 2018 है जो के अब ख़तम हो चुकी है, लेकिन फिर भी आप अपने न्यू मोबाइल के साथ इसको अब भी लिंक करवा सकते है, तो दोस्तों, चलिए जानते हैं की कैसे हम adhaar card link with mobile घर बैठे ही कैसे easily कर सकते हैं.

कैसे आप अपने Aadhar Card को Mobile के साथ link कर सकते हैं? तो इसका बहुत ही simple answer है toll free number 14546 की मदद से.

सबसे पहले अपने mobile का use कर dial करें no. 14546, जो की एक toll free contact number और इसके साथ ये एक IVR service भी है.

एक बार यह connect हो जाये तो उसके बाद आपको अपना consent accept करना होता है की आप अपना mobile number को Aadhaar card के साथ link करवाना चाहते हैं.

एक बार आपने अपना consent दे दिया तो फिर आपको अपना 12 digit वाला Aadhar number type करना होता है.

इसके बाद आपको requirement के हिसाब से अपना important details जैसे की address, date of birth and name etc. भी देना होता है जिसके बाद ये आपके Mobile के साथ easily Link हो जाता है!

ये process के finish होते ही आप आपके mobile number पर एक OTP (one time password) receive करेंगे SMS के द्वारा और इसे FIR US OTP को confirm करते ही ये process वहीँ finish हो जाता है.

दोस्तों, यहाँ हम आपको एक बात बता दे के इस entire Process को complete करने के लिए at least 48 hours (2 working days) लग जाते हैं.

क्या है टिक-टॉक? | What is Tik Tok?

LPG Gas क्या है और Online Booking कैसे करे

आधार कार्ड के लिए दस्तावेज | Documents for Aadhar Card

Aadhar card (आधार कार्ड) बनाने के लिए आपको three types of documents देने जरूरी होते हैं. इसमें एक आपका पहचान पत्र (vote card), एड्रेस प्रूफ (Address proof) और जन्म तारीख (date of birth) का प्रूफ शामिल होता है. इन तीनों चीजों के लिए आप कई तरह के documents as a proof दे सकते हैं. इसकी complete list, आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई (aadhaar Authority UIDAI) ने दी है.

आधार कार्ड क्या है? | Aadhar Card Kya Hai?

Aadhar Card एक unique identification number है जो Indian Government के द्वारा Indian Citizen के लिए एक new scheme start की है जो की भारत (India) में रह रहे हर Indian को अपनी identity यानि के पहचान दिलाएगा. इस योजना (Scheme) को successful बनाने के लिए इस काम की जिम्मेदारी Unique Identification Authority of India(UIDAI) को सोंपी गयी है जिनका काम Aadhaar numbers और Aadhaar identification cards work को handle है.

आधार कार्ड (Aadhar Card) 12-digit का unique identification number है, ये सभी Indian Citizens के लिए है, फिर वो चाहे किसी भी age, gender, religion का हो. एक family में जितने member हैं उन सभी के लिए Free Aadhaar Card बन सकता है; even new born babies का भी. Aadhaar Card में आपकी detailed information दी जाती है जैसे नाम (full name), घर का पताddress), तस्वीर (photo), ऊँगली की छाप (Finger print Scan) और आँखों की पुतलियो का scan (Retina Scan) जैसे आपकी all information लिया जाता है जिससे की जब Aadhaar Card बनेगा तो उसमे वो all information available होगी.

आधार कार्ड कैसे बनाये | How To Make Aadhar Card

दोस्तों, अगर आपने अभी तक अपना या अपनी फॅमिली में किसी का भी Aadhaar Card नहीं बनवाया है और बनाना चाहते हैं तब आपको few things का special care करना चाहिए जो की आपको खुद का या घर परिवार में Aadhar Card बनवाने में बहुत helpful होने वाले हैं.

First, आपको अपने nearby Aadhaar Card Enrollment Center में जाना होगा और वहां पर आपको एक number slip दी जाएगी और फिर आपको अपना slip number तक wait करना होगा.

Afterthat आपको आपका slip number आने पर आपको आपके document verification के लिए बुलाया जायेगा जहा आपको कुछ Documents officers को provide करने होंगे, जिसके बारे में अप इसी पोस्ट में विस्तार से पढ़ सकते है.

Then आपका Eye Retina Scan होगा और फिर आपका Finger Print scan होगा और उसके साथ ही आपको अपने बारे में Adhaar officer’s अपनी सही information देनी होगी.

इससे आपके Aadhaar Card application को fill करने में officers को आसानी होगी. लेकिन यहाँ पर आपको Application को verify करना होगा के सब सही या कुछ गलत तो नहीं जैसे की नाम, आयु, पता, Date of Birth इत्यादि. अगर सब ठीक है तो बढ़िया और अगर कोई गलती है तो उसे गलती को उसी वक़्त ठीक किया जा सके.

Aadhar Card Verification process ख़त्म होने पर आपको एक acknowledgement receipt प्रदान की जाएगी. जिसे आपको अपने पास संभाल कर रखना है. और फिर करीब 20 से 30 दिनों तक wait करना है. और आपके written address पर Aadhaar Card बनकर आ जाएगा.

अगर adhaar card आपके given address पर नहीं भी आता है तो भी tension लेने वाली कोई बात नहीं है because Aadhaar card आप internet से free download भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल application number fill करते वक़्त अपना Mobile number fill करना बिलकुल न भूलें.

दोस्तों, आजकल के टाइम में Aadhar Card बनाना बहुत ही जरुरी हो गया है, क्योंकि बिना आधार कार्ड के किसी भी प्रकार का सरकारी या प्राइवेट काम करवाना लगभग नामुमकिन सा हो गया है. जो लोग नया आधार कार्ड बनाना चाहते हैं वो इसे totally free में adhaar card center से बनवा सकते हैं.

हर ward or block में Aadhar Card बनाने का center अवश्य होता है. आप वहां पर अपने documents लेकर जाए और वो आपके documents check and verify करके कुछ ही दिन में adhaar card आपके घर या दिए हुए एड्रेस पर भिजवा देंगे.

एक बार आपकी सारी documents की verification पूरा हो जाये तो आपके पास 20-40 दिन के अन्दर आपके दिए गए address पर ये पहुँच जाता है.

दोस्तों, हर व्यक्ति को केवल एक Aadhaar number मिलता है और वही साड़ी उम्र उसके साथ चलेगा और वो ज़िन्दगी भर के लिए valid रहेगा, वक़्त बे वक़्त इसे बार-बार change नहीं करना पड़ेगा.

अगर आपके Aadhar Card में कोई mistake हो गयी है तो भी आप उसे easily से change करवा सकते हैं. उसके लिए आपको वापिस वही जाना होगा जहाँ से आपने Aadhaar Card बनवाया था, या देश के किसी भी आधार कार्ड ऑफिस में जाकर आपको एक बार और अपने details को correct fill होगा तो आपके Aadhar Card की mistake को correct कर दिया जायेगा. इसके लिए आपको बहुत ही कम मूल्य लगभग 50 Rs. का भुक्तान करना होगा.

EAadhaar Card Download By Name And Date Of Birth

Aadhar Card में क्या Details available रहती हैं ?

दोस्तों, किसी भी व्यक्ति के adhaar card में निम्नलिखित details available रहती हैं.

  1. व्यक्ति का नाम – Peron’s Name
  2. आधार संख्या – Adhaar Card Number
  3. नामांकन संख्या – Serial number
  4. व्यक्ति का photo – Person’s Photo
  5. व्यक्ति का पता – Address
  6. आपकी जन्मतिथि – Date of Birth
  7. व्यक्ति का लिंग – Gender
  8. एक Barcode जो की Aadhaar card number को प्रदर्शित करता है.

क्या आधार कार्ड जरूरी है? | Is Aadhar Card Important?

यह Aadhaar Card हमारे Indian Government के UIDAI Planning commission का एक बहुत ही important part है, इनका main purpose है ये each and every Indian को एक unique identity (अलग पहचान) प्रदान करना है. इससे उन्हें सभी government and private works को करने में बहुत आसानी होगी.

आधार कार्ड की जानकारी हिंदी में | Aadhar Card Information in Hindi

दोस्तों, Aadhaar Card के बहुत से benefits भी होते हैं. आप चाहे तो Aadhaar Card को कहीं भी एक बहुत अच्छे i-card के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. और इसके साथ ही aapko बहुत सारे Id proofs अपने साथ carry करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है, आपका काम सिर्फ एक Aadhaar Card से चल जाएगा, आधार कार्ड अकेले ही हर जगह पर काम आ जायेगा.

और उन यह लोगों के लिए भी काफी helpful है जो एक city से another city अपने घर- परिवार के साथ time to time shift करते रहते हैं, क्यूंकि Aadhaar उन्हें अपने Indian Citizen होने का proof देता है.

Another benefit यह आपको bank account opening के लिए, passport बनाने की application देने के लिए, online e-ticket booking करने के लिए यह Aadhaar Card आपके बहुत काम आयेगा! आप अन्य बहुत सारी जगह पर अपनी identity के तौर पर Aadhaar Card का photocopy or number दे सकते हैं.

Aadhaar Card से सबसे ज्यादा benefit poor people’s को होगा because उसकी help से वो लोग अपना free bank account open कर सकेंगे और Indian Government के द्वारा दिए जा रहे benefits and services का भी भरपूर फायदा उठा पाएंगे.

आज कल तो LPG subsidy के लिए Aadhaar Card का unique number ही register करने के लिए लिया जा रहा है ताकि subsidy के पैसे direct आपने bank account में पहुच जाये और किसी प्रकार का कोई घोटाला या घपला न हो सके.

50 Interesting Facts about IPL in Hindi | IPL से जुड़े 50 रोचक तथ्य

Prime Minister द्वारा started “Jan Dhan Yojana” scheme में भी document के तौर पर only single Aadhaar Card की help से ही easily bank account open किया जा सकता है.

दोस्तों, जिनके पास Aadhaar Card पहले से बना हुआ है और अगर वह उन्हें passport बनवाना हो तो वो भी उन्हें within 10 days passport easily मिल जाएगा जायेगा सिर्फ और सिर्फ Aadhaar Card की वजह से. As per Government rules आज कल passport बनाने के लिए Aadhaar Card का आपके पास होना compulsory है.

दोस्तों ऐसे सुनने में आ रहा है इ आने वाले टाइम में आपको Government works के लिए Aadhaar Card की requirement सबसे ज्यादा होगी. इसलिए friends अगर आपके पास aadhaar card नहीं है तो जल्द ही fresh बनवा लीजिये या पहले बना हुआ है उसका original print निकल्वाके अपने पास रख लीजिये ताकि आगे जा कर आपको आपके किसी काम में कोई problem न हो.

Friends, Aadhaar Card बनवाने से आपका किसी भी प्रकार की कोई भी नुकसान नहीं होगा केवल फायदा ही फायदा होगा और फिर Indian government तो इसे आपको मुफ्त में ही बनाकर दे रही है तो फिर इसके लिए इतना सोचने की कोई जरुरत भी नहीं है.

आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या Documents चाहिए? | Documents Required for Aadhar Card

फिर भी अगर आपने अभी तक अपना Aadhaar Card नहीं बनवाया है तो आपके इसे जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए, और इसे बनवाने के लिए जरुरी सभी documents (दस्तावेजों) के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरुरी है. इससे आपको बार बार आधार कार्ड दफ्तर में भटकने की जरुरत भी नहीं है. तो दोस्तों यह है important documents आधार card बनवाने के लिए जो निचे लिखे हुए है!

  1. जिसका Aadhaar Card बनना है उसे स्वयं Aadhaar केंद्र में रहना सबसे जरुरी है.
  2. इसके साथ आपको POI (Proof of Identity) और POA (Proof of Address) भी submit करना होता है.

Aadhar Card Identity proof े लिए required documents.

Friends, ये वह documents हैं जिससे आपके identity की government को information होती है. इसमें आपका name and Photo रहना compulsory है.

  1. Ration Card
  2. Passport
  3. PAN Card
  4. Voter ID card
  5. Driving License
  6. NREGS Job Card
  7. Photo Credit Card
  8. Arms License
  9. Photo Bank ATM Card
  10. Pensioner Photo Card
  11. Freedom Fighter Photo Card
  12. Kissan Photo Passbook
  13. CGHS / ECHS Photo Card
  14. Photo ID issued by Recognized Educational Institution
  15. Address Card जिसमें की Name और Photo issued किया गया ही Department of Posts के द्वारा
  16. Disability ID Card/handicapped medical certificate जिसे की उनके respective State/UT Governments/Administrations के द्वारा issue किया गया हो
  17. Certificate of Identify जिसमें की photo भी हो और जिसे issue किया गया हो Gazetted Officer या Tehsildar on letterhead
  18. Government Photo ID Cards/ service photo identity card जिसे की issue किया गया हो PSU के द्वारा

दोस्तों, अगर आपको लगता है मुझसे कोई डॉक्यूमेंट छुट  गया है तो कृपया कमेंट बॉक्स में बता दे.

Documents list for Address Proof for Aadhar Card

ये वो documents होते हैं जिससे की आपके Address की पहचान होती है. इसमें आपका नाम और address रहना अनिवार्य है.

  1. Passport.
  2. Bank Passbook.
  3. Ration Card.
  4. Voter ID Card.
  5. Driving License.
  6. Insurance Policy/ Cover letter.
  7. NREGS Job I Card.
  8. Arms License.
  9. Pensioner Card.
  10. Freedom Fighter Card.
  11. Kissan Passbook.
  12. CGHS/ ECHS Card.
  13. Post Office Account Passbook.
  14. Government Photo ID card/ service photo identity card issued by PSU.
  15. Signed and Stamp on Letter having Photo from Bank on letterhead.
  16. Proper signed and Stamp Letter having Photo issued किया गया हो registered Company on letterhead.
  17. Signed Letter and Stamp having Photo issued किया गया हो Recognized Educational Institutions on letterhead.
  18. Electricity Bill (3 months से ज्यादा old नहीं होना चाहिए).
  19. Water bill (3 months से ज्यादा old नहीं होना चाहिए).
  20. Telephone Landline Bill (3 months से ज्यादा old नहीं होना चाहिए).
  21. Property Tax Receipt (1 साल से ज्यादा old नहीं होना चाहिए).
  22. Credit Card Statement (3 months से ज्यादा old नहीं होना चाहिए).
  23. Certificate of Address having photo issued by Gazetted Officer or MP or MLA or Tehsildar on letterhead with stamp.
  24. Certificate of Address issued by Village Panchayat head or its equivalent authority signed ans stamp (for rural areas).
  25. Passport of Spouse.
  26. Passport of Parents (in case of Minor).
  27. Income Tax Assessment Order.
  28. Vehicle Registration Certificate.
  29. Registered Sale/Lease or Rent Agreement.
  30. Address Card having Photo issued by Department of Posts with stamp.
  31. Caste and Domicile Certificate having Photo issued by State Govt with stamp.
  32. Disability ID card/handicapped medical certificate issued by respective State/UT Governments/Administrations
  33. Gas Connection Bill (not older than 3 months)
  34. Allotment letter of accommodation जो की issue किया गया हो Central/State government और जो 3 years से ज्याद पुराना नहीं होना चाहिए
  35. Marriage Certificate जिसे की Government के द्वारा issue किया गया हो और जिसमें address भी हो

190 Funny Quotes in Hindi | 190 मजेदार कोट्स इन हिंदी

Aadhar Card Proof of Relationship के लिए documents

ये वो documents हैं जिससे की आपके relationship details के बारे में पता चलता है.

  1. PDS Card
  2. MNREGA Job Card
  3. Pension Card
  4. Army Canteen Card
  5. Passport
  6. CGHS/State Government/ECHS/ESIC Medical card
  7. Birth Certificate issued by Registrar of Birth with stamp, Municipal Corporation and other notified local government bodies like Taluk, Tehsil etc with stamp.
  8. Any other Central/State government issued family entitlement document with stamp.
  9. Marriage Certificate Issued by the Government with stamp.

Aadhar Card Date of Birth के लिए documents

  1. Birth Certificate
  2. SSLC Book/Certificate
  3. Passport
  4. PAN Card
  5. Mark sheet issued by any Government Board, college or University
  6. Certificate of Date of Birth issued by Group A Gazetted Officer on letterhead with stamp.
  7. Government Photo Id Card or Photo identity card issued by PSU containing DoB with stamp.
  8. Central/State Pension Payment Order
  9. Central Government Health Service Scheme Photo Card or Ex-Servicemen Contributory Health Scheme Photo ID card with stamp

आधार कार्ड के लाभ | Benefits of Aadhaar Card

Aadhar Card संख्या सभी Indian Citizens की whole life की identity है.

आधार संख्या (Adhaar number) से कोई भी Citizen बैंकिंग, New Mobile Phone Connection और Government and private सेवाओं की facility प्राप्त कर सकता है.

इसे बड़ी easily Online Verification किया जा सकता है.

Government एवं private database में से duplicate एवं fake identity को बड़ी संख्या में समाप्त करने में अनूठा एव strong step है.

यह एक random उत्पन्न number होता है जो किसी भी Caste, पंथ, Religion एवं भौगोलिक क्षेत्र आदि के वर्गीकरण पर based नहीं है. जो की इसे unique बनाता है.

Aadhar Card Facts in Hindi  | आधार कार्ड के सच

  1. आधार एक 12 अंकों की प्रत्येक भारतीय (Indian Citizen) की एक विशिष्ट पहचान है
  2. भारत (India) के प्रत्येक निवासी की पहचान है
  3. डेमोग्राफिक (Demographic) और बायोमेट्रिक (Bio metric) के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति की विशिष्ट पहचान special identity) सिद्ध करता है।
  4. यह एक स्वैच्छिक सेवा (free service) है जिसका प्रत्येक निवासी फायदा (benefit) उठा सकता है चाहे वर्तमान (present time) में उसके पास कोई भी दस्तावेज हो।
  5. प्रत्येक व्यक्ति (person) को केवल एक ही विशिष्ट पहचान आधार नम्बर (adhaar number) दिया जाएगा।
  6. आधार वैश्विक इन्फ्रास्ट्रक्चर पहचान (Global Infrastructure Identification) प्रदान करेगा जो कि राशन कार्ड (ration card), पासपोर्ट आदि जैसी पहचान आधारित एप्लीकेशन (application) द्वारा भी प्रयोग में लाया जा सकता है।
  7. यू.आई.डी.ए.आई. (UIDAI) किसी भी तरह के पहचान प्रमाणीकरण से संबंधित प्रश्नों (related questions) का हां/न में उत्तर देगा।

Aadhar Card Myths in Hindi | आधार कार्ड के झूठ

  1. (बच्चों सहित- children’s) मात्र एक अन्य कार्ड।
  2. प्रत्येक परिवार (family) के लिए केवल एक आधार कार्ड काफी है।
  3. जति धर्म और भाषा के आधार (adhaar) पर सूचना एकत्र नहीं करता।
  4. प्रत्येक भारतीय निवासी (Indian Citizen) के लिए अनिवार्य है जिसके पास पहचान का दस्तावेज हो।
  5. एक व्यक्ति multiple पहचान आधार नम्बर (multiple Aadhaar Card) प्राप्त कर सकता है।
  6. आधार अन्य पहचान पत्रों (i-cards) का स्थान लेगा।
  7. यू.आई.डी.ए.आई. (UIDAI) की सूचना पब्लिक और प्राइवेट एजेंसियां (agencies) ले सकेंगी।

आधार कार्ड की आवश्यकता और उपयोग | Need of Aadhar Card and Benefits

आधार कार्ड (aadhaar card) को अब सरकार सभी चीजों के लिए जरूरी बना रही है. पहचान (Identity) के लिए हर जगह आधार कार्ड (aadhaar card) मांगा जाता हैं. इसलिए सबके पास Aadhaar Card होना बहुत ही important है. आधार कार्ड (aadhaar card) के महत्व को बढाते हुए भारत सरकार (Indian Government) ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड (aadhaar card) नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा. ऐसे में जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवा लेना ही बेहतर है.

इसलिए Aadhaar Card को बनाना बहुत ही easy है. इस adhaar card को कोई और illegal use नहीं कर सकता है, जबकि दुसरे card जैसे की ration card समेत कई और दूसरे I-card के साथ कई तरह कि problems हुई है और होती रहती है।

  1. Passport जारी करने के लिए adhaar card को अनिवार्य कर दिया गया है।
  2. Jandhan Accounr खोलने के लिये!
  3. एलपीजी (Gas Subsidy) की सबसीडी पाने के लिये!
  4. ट्रेन टिकट (train ticket) में छूट पाने के लिए!
  5. परीक्षाओं (paper) में बैठने के लिये (जैसे IIT- JEE के लिये) !
  6. बच्चों को nursery class में प्रवेश दिलाने के लिये!
  7. डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (Digital life certificate – लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी!
  8. बिना आधार कार्ड (adhaar card) के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड!
  9. डिजिटल लॉकर (digital locker) के लिए आधार जरूरी!
  10. Property registerationके लिए भी adhaar card जरूरी कर दिया गया है।
  11. छात्रों को दी जाने वाली Scholarship भी आधार कार्ड (aadhar card) के जरिए ही उनके bank account में जमा करवाई जाएगी।
  12. सिम कार्ड (sim card) खरीदने के लिये!
  13. आयकर रिटर्न (income tax return) के लिए!

आधार कार्ड (aadhaar card) की संवैधानिकता (Constitutionalism) पर काफी समय से चल रही argument पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने विराम लगा दिया और कुछ changes के साथ कोर्ट ने आधार की संवैधानिकता को वैध (legal) ठहराया.

आधार कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के बाद अगर अब भी हैं कन्फ्यूज, तो यहां जानें अपने सवालों के जवाब (answers of your question)

40 Motivational Quotes For Students in Hindi | स्टूडेंट्स के लिए 40 शक्तिशाली कोट्स

FAQ – Frequently Asked Questions on Aadhar Card

पहला सवाल: क्या संवैधानिक तौर पर वैध है आधार कार्ड?

जवाब: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपने फैसले में आधार को संवैधानिक तौर (constitutional way) पर वैध ठहराया है, मगर कुछ terms and conditions के साथ. कोर्ट (court) ने अपने फैसले में कहा है कि हर जगह आधार कार्ड (aadhaar card) को अनिवार्य नहीं कर सकते.

दूसरा सवाल: कहां देना होगा आधार?

जवाब: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा कि आधार कार्ड (aadhaar card) को पैन से लिंक करना जरूरी होगा. सुरक्षा मामलों में एजेंसियां (agencies) भी आधार की मांग कर सकती है. साथ ही सरकार (government) की कल्याणकारी योजनाओं में आधार (adhaar) को अनिवार्य बनाया गया है.

तीसरा सवाल: कहां नहीं देना होगा आधार?

जवाब: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपने फैसले में कहा कि अब से स्कूलों में आधार कार्ड (aadhar card) जरूरी नहीं होगा. साथ ही, अब बैंक खातों (cank accounts) से आधार को लिंक करना जरूरी नहीं. इतना ही नहीं, मोबाइल (mobile) के लिए भी आधार जरूरी नहीं.

चौथा सवाल: क्या परीक्षाओं के लिए भी आधार देना होगा?

जवाब: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपने फैसले में स्पष्ट तौर पर कहा है कि अब UGC, NEET तथा CBSE papers के लिए आधार कार्ड (aadhaar card) अनिवार्य नहीं होगा.

पांचवा सवाल: क्या मोबाइल और निजी कंपनियां आधार मांग सकती है?

जवाब: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपने फैसले में कहा है कि कोई भी मोबाइल (mobile) और निजी कंपनियां आधार (adhaar) नहीं मांग सकती हैं.

छठा सवाल: क्या लोककल्याणकारी योजनाओं में आधार जरूरी होगा?

जवाब: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की पीठ ने स्पष्ट किया है कि लोक कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य (aadhaar is compulsory) है. यानी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड (aadhar card) देना जरूरी है.

सातवां सवाल: क्या आधार को पैन से जोड़ना जरूरी होगा?

जवाब: हां, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कहा है कि आधार कार्ड (aadhaar card) को पैन से लिंक करना जरूरी होगा. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने आधार कार्ड (aadhaar card) को पैन (pan card) से जोड़ने वाले फैसले को बरकरार रखा है.

आठवां सवाल: क्या स्कूलों में आधार जरूरी होगा?

जवाब: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपने फैसले में कहा है कि स्कूलों में आधार कार्ड (aadhar card) जरूरी नहीं होगा. साथ ही किसी भी बच्चे का दाखिला (admission of children) अब बिना आधार के भी हो सकेगा.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Types of Sarkari Job in India

PubG क्या है? जानिए PubG lite के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *