Aadhar Card Virtual ID क्या है?
HindiMe Internet

Aadhar Card Virtual ID क्या है?

Aadhar Card Virtual ID क्या है?

नमस्कार दोस्तों, उम्मीद है आपको हमारी पिछली पोस्ट, aadhar card क्या है और aadhar card कैसे बनवाए पसंद आई होगी! आज हम आपके लिए लेके आये है, Aadhar Card Virtual ID क्या है?

दोस्तों, क्या आपने Aadhaar Card के नए Virtual ID के बारे में अभी तक सुना है के नहीं? जब से Indian Government ने Aadhaar card को और safe करने के लिए एक strong steps लेने की सोची है तब से उन्होंने इसको और मजबूत के लिए बहुत अहम् कदम उठाये है जिसमे से एक है Aadhar Card Virtual ID. लेकिन अभी तक बहुत ही कम लोगों को इस UIDAI Virtual ID के बारे में complete detail ने पता है.

और इसी पर है हमारी आज की पोस्ट के Aadhar Card Virtual ID क्या है?

Download Aadhaar Card

Aadhaar Card Virtual ID Post in Hindi

जबसे Adhaar Card में दी गयी information का गलत लोगो के द्वारा misuse होने लगा है तबसे भारतीय सरकार और लोगों में Aadhaar Card के misuse की safety को लेकर tension बनी हुई है. बस इसी problem से निपटने के लिए Indian Government ने adhaar card के Virtual ID को usage करने पर जोर दिया है.

तो friends, अगर आप Aadhaar card number को share नहीं करना चाहते हैं तो आप इस 16 Digit की adhaar Virtual ID का इस्तेमाल के better option के तौर पर KYC के लिए apply कर सकते हैं.

Various news channel के द्वारा मिल रही जानकारी के अनुसार इस नई प्रणाली का उद्देश्य Aadhaar Virtual Id number के leak होने और उसके misuse के cases को reduce करने के लिए है! Aadhaar Virtual ID Generate से हमारे देश के 119 करोड़ लोगों की identity number की privacy को बढ़ावा देना भी है.

दोस्तों, अगर आपको इसके बारे में जानकारी है तब तो बहुत ही अच्छी बात है परन्तु अगर आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है because आज हम Indian Government के इस नए कदम VID Aadhar Card के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले है.

तो देर किस बात की दोस्तों, चलिए आज हम जानते है के आखिर ये 16 digit वाला Virtual Aadhar ID क्या है और ये कैसे Adhaar Card को कसे safe रख सकता है.

100 Free Movies Download Websites List

Aadhar Card Virtual ID क्या है?

Virtual ID एक complete information वाला aadhaar card clone होगा. जिसमें adhaar card User की few Basic Details जैसे की name, address और photo ही share की जा सकेंगी. इस Virtual ID को कोई other person नहीं only Card Holder (कार्ड धारक) ही UIDAI की website, Aadhaar app या Aadhaar center या Suvidha kendra के माध्यम से इसे generate कर सकेगा.

इस बात का ध्यान रहे की इस Virtual ID को एक से ज़्यादा बार भी generate किया जा सकता है परन्तु यह एक limited time के लिए ही valid रहेगा और नया code generate होते ही old वाला invalid हो जाएगा. इसकी और special thing बात ये भी है कि इसकी नकल या duplicacy नहीं की जा सकेगी और ऐसा दावा इसे बनाने वालों का है.

Aadhar Card Virtual ID Kitne Din Me Update Hota Hai

यूआईडीएआई (UIDAI) की website के अनुसार, इस process में 90 days तक का time लग सकता है. हालांकि, अब इस काम में 1 week to 3 week का समय लगता है.

आपके द्वारा update request की checking होगी. इसके बाद ही आप अपना ew ई-आधार (E-AADHAAR) card download कर सकते हैं.

आधार (AADHAAR) कार्ड पर निर्भरता काफी बढ़ गई है. आधार कार्ड को bank account, pan card, account number आदि से link करवाना compulsory हो गया है.

इसके साथ ही साथ आधार (AADHAAR) में दी गई information का इन documents में दी गई information से match होना बेहद जरूरी है, और केवल data match होने पर ही आपका e-aadhaar card update होगा अन्यथा नहीं!

यदि आपके द्वारा प्रदान जानकारी आधार (AADHAAR) की information से match नहीं होती, तो उसे link करवाना possible नहीं है. यदि ऐसे में आपको name, address, mobile number etc. जैसी information आधार (AADHAAR) में change करवानी हो तो आप easily ऐसा कर सकते हैं.

SarkariResult.com क्या है?

LPG Gas क्या है और Online Booking कैसे करे

क्या है Aadhar Card Virtual ID को ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया ?

यह facility केवल उन्हीं लोगों के लिए है, जिन्होंने अपना legal mobile number आधार कार्ड के साथ ister किया हुआ है. क्योंकि यह एक online process है, इसके लिए आपके mobile से ओटीपी (OTP) की requirement होगी , जो आधार कार्ड के साथ connected है.

इस वजह से आधार (AADHAAR) के लिए mobile number compulsory है. यदि आप self service portal (एसएसयूपी) का भी उसे कर रहे हैं, तो confirm कर लें कि आपका mobile number आधार (AADHAAR) कार्ड के साथ linked हो. क्योंकि mobile number linked with aadhaar card के जरिए आप name, addres, email etc. easily change कर सकते हैं.

अगर आप online या post के जरिए आधार (AADHAAR) कार्ड में information update कर रहे हैं, तो यह service आपके लिए totally free है. हालांकि, आधार (AADHAAR) कार्ड park center or suvidha kendra के जरिए information update करवाने के लिए आपको every time 50 rupees every person खर्च करने होंगे.

UIDAI (Unique IDentification Authority of India) की तरफ से जारी एक news में कहा गया है के कुछ वक़्त से Aadhaar relayed Data Safety को लेकर लोगो के द्वारा बहुत सारे सवाल उठाये गए हैं. इसी चीज़ को focus में रखते हुए Aadhaar System को और stronger बनाने के लिए इसमें कुछ ऐसे changes किए जा रहे हैं जो की आगे चलकर हम सब के लिए बहुत फायदेमंद होने वाले है.

एक report के अनुसार अभी तक India में करीब 120 करोड़ Indian Citizens के आधार कार्ड already बनाए जा चुके हैं. और तो और identity के लिए Aadhaar card को school, bank, phone company, नौकरी (services) से लेकर almost सभी जगहों में इसे compulsory किया जा रहा है.

1 March से Virtual ID को बनाने की facility start हो जाएगी और 1 June से सभी institutions में Adhaar Card की जगह Virtual ID का use compulsory कर दिया जाएगा.

Download Aadhaar Card Online

Bank account से लेकर passport बनवाने सहित so many works में aadhaar card compulsory है। लेकिन आधार कार्ड में name or birth date wrong होने पर वह कई बार लोगों के बहुत ही ज्यादा मुश्किल का सामना करना पड़ता है!

इसे देखते हुए Unique Identification Authority of India ने birth date में एक बार improvement की facility दी है। वहीं mobile and other changes के लिए documents की requirement भी नहीं होगी।

एंग्जायटी डिसऑर्डर लक्षण प्रकार और बचाव

नाम में भी सुधार का मौका | Name Change in Aadhar Card

यूआईडीएआई (UIDAI) ने new decision के तहत aadhaar card में name change के लिए 2 chance देने का decision किया है। Name modify कराने के लिए आपके पास Pan card, passport, Driving License, Voter ID Card, सरकारी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा जारी identity Card, college, university letter head, weapon license, जाति एवं निवास प्रमाण पत्र, pensioner photo I-card, आवास प्रमाण पत्र जिसमें फोटो हो, Letter Head by Gram Panchayat Chief जिसपर जारी पते का प्रमाण पत्र में से कोई एक document होना चाहिए। इसे लेकर adhaar card center or suvidha center पर जाकर name modify करवा सकते हैं।

जन्म तिथि में बदलाव की शर्तें | Conditions for Changing Name in Aadhaar Card

Unique Identification Authority of India ने improvement of date of birth के लिए कुछ terms and conditions भी तय की हैं। इसके तहत अगर आप date of birth में change की situation में तीन साल से कम gap है तो आप related document के साथ किसी nearby aadhaar card center में जाकर उसमें improve करवा सकते हैं।

Age में यदि more than 3 years gap है तो आपको local aadhaar center में documents लेकर जाना पड़ेगा। यूआईडीएआई (UIDAI) ने यह भी कहा है कि adhaar card में gender improvement सुविधा अब one time ही मिलेगी।

जरूरी होंगे ये दस्तावेज | Important Documents for Aadhaar Card

Date of birth में improvement के लिए birth certificate, passport, pan card, लेटर हेड पर ग्रुप-ए राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी जन्मतिथि, फोटो पहचान पत्र का प्रमाणपत्र, Central Government Health Service Scheme Photo Card या पूर्व सैनिक फोटो आईडी लेटरहेड, class 10th या 12th का certificate, फोटो आईडी कार्ड और identity card में से कोई एक document आपके साथ होना चाहिए।

फायदेमंद है आधार | Aadhaar is Beneficial

Pension लेने के लिए adhaar card link न करवाने से monthly pension नहीं मिल पाती है। जबकि adhaar card not linked with pan card पर उसकी मान्यता (recognition) खत्म हो जाती है और उसके बगैर आप income tax return नहीं भर सकते हैं।

जनधन योजना (Jandhan Yojna) में केवल आधार का ही use होता है। आधार कार्ड है तो डिजिटल लॉकर (digital locker) का प्रयोग कर अपने बेहद जरूरी दस्तावेज (important document) रख सकते हैं।

American President Donald Trump Biography and Quotes in Hindi

Aadhar Card Virtual ID के कुछ HIGHLIGHTS

UIDAI के इस Virtual ID की help से around 120 crore Aadhaar holders को बहुत ही आसानी होगी इस 16-digit temporary number को generate करने के लिए.

इस Temporary Number को हम अपने Aadhaar Card Number के बदले बेहद आसानी से और भी सुरक्षित ढंग से अपने bank account, insurance company or telecom service provIDer के साथ Share कर सकते हैं.

UIDAI के Official’s का कहना है की इस Virtual ID को use कर किसी को favor करना अब possible नहीं है की वो किसी other person के Aadhaar Number को search कर सके. जिस कारण से अब इसका इस्तमाल Aadhaar Card को और भी ज्यादा Safe बना देता है.

Adhaar Virtual ID के कुछ Safety Features

दोस्तों, अगर हम Virtual ID card के कुछ other safety features के बारे में बात करें तब information की limited sharing important है जहाँ की VID Aadhaar Card में given data का misuse होने से इसे रोकना है. Because most of the places पर इन्ही data को चोरी (misuse) कर लिया जाता है.

Current System को बात करें तब इसमें Service provIDer के साथ Authentication के दोरान 5 5 things share की जाती थी जो की है – name, date of birth, address, photo और mobile number, लेकिन अभी के current system के अनुसार only उन्ही चीज़ों के related information की जानकारी share की जाएगी जो की उसी समय में जरुरत है.

For example, अगर आपको one new mobile connection buy करना है तब आप only अपने service provIDer के साथ required information जैसे की name, photo और living address ही share करेंगे. इससे आपके data का misuse कही भी नहीं हो पायेगा.

क्यूँ Aadhar Card Virtual ID को लाया गया है

अब question यह उठता है की आखिर ये Virtual ID को क्यूँ लाया गया है? इसका easy answer है की Aadhaar Card को और more safe करने के लिए.

Recently बहुत से लोगों के Aadhaar Cards details leak होने के incident सामने आये थे. तो इन incidents से Indian Government अब जाग गई है. इसलिए Aadhaar Card की safety को लेकर उठ रहे questions के बीच Unique IDentification Authority of India (UIDAI) या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India – UIDAI) ने इसकी security को और भी ज्यादा strong करने के लिए एक बहुत ही big step उठाया है. इस दिशा में UIDAI ने एक new concept present किया है जिसका नाम है ‘Virtual ID’.

अब Indian Citizens को government के various facilities का benefit उठाने के लिए अपना Aadhaar Number देना compulsory नहीं होगा. अब Aadhaar Card Holder UIDAI के Website से अपना 16 number का Virtual ID बना सकेगा जिसे आप Banks, Government Offices, other Government Schemes, Schools, Colleges, SIM Verification जैसे various places में दे सकते है. Easy language में कहूँ तो अब हमें अपना 12 digits का Aadhaar Number देने की जरूरत नहीं होगी.

E-Aadhaar Card Download

कब से Virtual ID की सुविधा को लागु की जाएगी | Facility of virtual id aadhar

Aadhaar Card Virtual ID Security

Unique Identification Authority of India – UIDAI के अनुसार 1 March 2018 से Virtual ID को use में लाया जायेगा और 1 June 2018 से इसे completely working कर दिया जायेगा और इसे compulsory भी कर दिया जायेगा.

Rajnikanth Biography and Quotes in Hindi

Aadhar Card Virtual ID कितना Safe है

User जितनी बार चाहे उसका उतनी बार Virtual ID free generate कर सकता है. यह ID सिर्फ कुछ time के लिए ही valID रहेगी, और another ID बनते ही पहला ID invalID बन जायेगा.

UIDAI (यूआईडीएआई) के मुताबिक यह limited KYC होगी. इससे related Agencies को भी Aadhaar Details की excess नहीं होगी. ये agencies केवल Aadhaar Virtual ID के आधार पर सब काम finish कर सकेंगी. UIDAI जो यह virtual ID की facility लाई है, इसके under user जितनी बार चाहे उतनी बार अपना virtual ID generates कर सकेगा. लेकिन यह ID सिर्फ limited time के लिए ही valID रहेगी.

Limited KYC की facility Aadhaar Users के लिए नहीं only Agencies के लिए है. Agencies KYC के लिए आपका UIDAI Aadhaar detail लेती हैं और उसे store and save करती हैं. Limited KYC के facility के बाद अब Agencies आपके aadhaar number को store or save नहीं कर सकेंगी.

इस facility के तहत agencies को बिना आपके आधार नंबर (aadhaar number) पर depend हुए अपना खुद का KYC करने की permission होगी. Agencies Tokens के जरिए Users की पहचान करेंगी.

KYC के लिए Aadhaar की requirement less होने पर उन Agencies की तादाद भी less हो जाएगी जिनके पास आपके आधार (aadhaar card) की डिटेल होगी. इससे लोगों के Aadhaar Details का misuse नहीं हो पायेगा.

Agencies को दो categories में बांटा जाएगा

UIDAI सभी agencies को two categories में बांट देगी. इसमें एक local और दूसरी global category होगी. इनमें से सिर्फ global agencies को आधार नंबर (aadhaar number) के साथ KYC की excess होगी. वहीं, दूसरी तरफ local agencies को limited KYC की facility मिलेगी.

Aadhar Card Virtual ID बनाने वालों का क्या कहना है

X-UIDAI chief Sh. “Nandan Nilekani” ने tweet करके कहा की EAadhaar यहाँ रहने के लिए आया है. मुझे बहुत खुशी हो रही है की UIDAI ने Virtual ID Aadhaar और Limited KYC जैसे tricks के बारे में सोचा जिससे Aadhar Card Virtual ID की information को more Secure और Safe रखा जा सकता है.

UIDAI के CEO “Ajay Bhushan Pandey” जी का कहना है की ये एक historical step है हमारे हिंदुस्तान देश के 120 crore लोगों के Aadhar Card Virtual ID को safe रखने का, ये एक ऐसा unique innovation है जो की whole world में आप कहीं भी किसी भी country नहीं देख सकते हैं और जो Aadhar Card Virtual ID को और ज्यादा Safe रख सकता है.

एक other Official का कहना है की Agencies को बहुत time प्रदान किया जा रहा है ताकि वो quickly इस नए technology को अपने software में update कर लें जिससे की Indian Citizens को इस new option को use करने में difficulty न हो. इसके साथ उन्होंने ये भी कहा है के  Departments हमें उनके required data के बारे में बताए जिनके उनके साथ Share किया जाये ताकि वो अपना काम properly से कर सकें और उसी हिसाब से हम अपने protocol बना लेंगे.

जानिए रामायण से जुड़े गुप्त रहस्य | Secrets Of Ramayana in Hindi

Aadhaar Card Virtual ID का भविष्य क्या है | Future of Aadhaar Card

Aadhaar Card के data का misuse होने से रोकने के लिए UIDAI के द्वारा Aadhar Card Virtual ID को working में लाया गया है. इससे Indian Citizen को अब अपने Aadhaar Card का number share करने की requirement नहीं है बल्कि इसके against वो Aadhar Card Virtual ID का use कर सकते हैं.

इससे Indian Citizens उनका data safe रहेगा. Aadhaar Virtual ID का concept तो just now आया है अब देखने ये है की ये concept कितने हद तक successful होगा. दूर से तो ये अभी सही लग रहा है लेकिन इसकी असली परीक्षा (real test) तभी होगी जब से हमारी country के 120 crore लोगों के details को right way से safe रखे.

अगर Indian Government इसी type के new security measures time to time पर लेती रही तब बहुत हद तक Aadhaar Card जैसे important documents को hackers से safe रखा जा सकता है.

आधार कार्ड सा सम्बंधित शिकायत | Complaint of Aadhar Card Virtual ID

इस बताई गई 50 Rs. fees के अलावा अगर कोई आपसे अवैध वसूली (illegal charges) करने की कोशिश करे, तो इसकी आप complaint कर सकते हैं. ऐसे मामलों की complaint के लिए आप toll free number 1947 पर call कर सकते हैं. इसके साथ ही आप help@uidai.gov.in पर e-mail भी कर सकते हैं.

दोस्तों, मुझे उम्मीद है मेरे इस पोस्ट से आपको आधार कार्ड से जुडी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी. अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगे तो अवश्य शेयर करे. धन्यवाद.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

https://prernadayak.com/sarkari-naukri-%e0%a4%b8%e0%a4%b0%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%8c%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%80/

दुनिया के 120 अजब गजब कानून। 120 Amazing Laws From Around The World

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *