स्मोकिंग के 25 बुरे प्रभाव – 25 Bad Effects of Smoking
Health India News Internet World

स्मोकिंग के 25 बुरे प्रभाव – 25 Bad Effects of Smoking

स्मोकिंग के 25 बुरे प्रभाव – 25 Bad Effects of Smoking

Bad Effects of Smoking – धूम्रपान आपके दांतों, बालों और त्वचा को बदलकर आपका रूप बदल सकता है। आपकी उपस्थिति के अलावा, धूम्रपान आपके हृदय, फेफड़े और हड्डियों को कमजोर (heart, lungs and bones) करता है; और प्रजनन क्षमता को कम करता है।

तम्बाकू धूम्रपान करने वाले के लक्षणSymptoms of a Tobacco Smoker

धूम्रपान का एक विशिष्ट लक्षण आंखों के नीचे की त्वचा का ढीला होना है, जिससे आप कई साल बड़े दिखाई देते है। यह धूम्रपान से क्षतिग्रस्त त्वचा का एक संकेत है।

स्मोकिंग छोड़ने पर शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव

त्वचा का असमान रंगUneven Skin Tone

धूम्रपान रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाती हैं। जब त्वचा इन आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित हो जाती है, तो कम उम्र में ही परिवर्तन विकसित होने लगते हैं। धूम्रपान करने वालों की निकोटिन की आदत के कारण उनका रंग पीला या असमान हो सकता है।

ढीली त्वचा और झुर्रियाँLoose Skin and Wrinkles

तंबाकू के धुएं में 4,000 से अधिक रसायन होते हैं, जिनमें से कई कार्सिनोजेनिक (carcinogenic – कैंसर पैदा करने के लिए जाने जाते हैं) हैं। दूसरों को कोलेजन और इलास्टिन को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है, जो त्वचा के दो घटक हैं।

यहां तक ​​कि सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में (धूम्रपान करने वाले द्वारा सांस छोड़ने और फिर किसी अन्य व्यक्ति द्वारा सांस लेने से) त्वचा को नुकसान हो सकता है। त्वचा का झड़ना और गहरी झुर्रियाँ दो परिणाम हैं।

सैगिंग आर्म्स और ब्रेस्टSagging Arms and Breast

धूम्रपान शरीर पर कहीं भी और त्वचा को भी प्रभावित कर सकता है। इलास्टिन फाइबर को नुकसान sagging और drooping का कारण बन सकता है। कमजोर क्षेत्रों में स्तन और ऊपरी बाहें शामिल हैं।

होंठों के आसपास की रेखाएं और झुर्रियांLines and Wrinkles Around the Lips

त्वचा में इलास्टिन को नुकसान सिर्फ एक ही तरीका है कि सिगरेट का धुआं मुंह के आसपास की त्वचा को प्रभावित करता है। दूसरा तरीका धूम्रपान के कारण मुंह के आसपास झुर्रियों का विकास है जो कोलेजन को कम करता है। ये दोनों कारक मिलकर मुंह के आसपास जल्दी उम्र बढ़ने के संकेत देते हैं।

धब्बे – Age Spots

लंबे समय तक और बार-बार सूरज के संपर्क में आने के बाद किसी में भी उम्र के धब्बे विकसित हो सकते हैं, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों में उम्र के धब्बे विकसित होने की आशंका अधिक होती है।

क्षतिग्रस्त मसूड़े और दांतDamaged Gums and Teeth

पीले दांत धूम्रपान का एक स्पष्ट संकेत हैं। लेकिन धूम्रपान करने वालों को अन्य मुह की और दंत समस्याओं का भी अनुभव होता है। धूम्रपान करने वाले लोगों में मसूड़े की बीमारी, सांसों की दुर्गंध और दांतों का झड़ना अधिक आम है।

नाखून और उंगलियां – Nails and Fingers

तंबाकू नाखूनों और हाथों की त्वचा को दाग देता है। यह एक पुराने धूम्रपान करने वाले का संकेत हो सकता है। सौभाग्य से, धूम्रपान बंद करने के बाद यह मलिनकिरण आमतौर पर फीका पड़ जाता है।

बाल झड़ना – Hair Fall

धूम्रपान बालों के पतले होने की प्राकृतिक प्रक्रिया को खराब कर सकता है जो उम्र के साथ होती है। कुछ शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाले पुरुषों में गंजापन अधिक आम है; अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाले पुरुषों में गंजेपन का खतरा बढ़ जाता है।

मोतियाबिंद – Cataract

मोतियाबिंद आंख के लेंस पर अपारदर्शी क्षेत्र होते हैं जो दृष्टि में हस्तक्षेप करते हैं। प्रभावी उपचार का मतलब यह हो सकता है कि सर्जरी की आवश्यकता है। धूम्रपान से मोतियाबिंद (cataract) होने की संभावना बढ़ जाती है।

सोरायसिस – Psoriasis

धूम्रपान करने वालों को सोरायसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है, एक भद्दा और अक्सर असहज त्वचा की स्थिति है। सोरायसिस की विशेषता मोटी, पपड़ीदार त्वचा के पैच हैं जो आमतौर पर कोहनी, खोपड़ी, हाथ, पीठ या पैरों पर देखे जाते हैं।

आँखों की झुर्रियाँ – Eye Wrinkles

बाहरी आंखों की झुर्रियां, जो धूम्रपान न करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में पहले विकसित होती हैं। ये झुर्रियां धूम्रपान करने वालों में भी गहरी होती हैं।

अपनी आँखों से धुएँ को दूर रखने के लिए स्क्विंटिंग करने से आँखों के चारों ओर झुर्रियाँ विकसित होने की प्रवृत्ति बिगड़ती है।

इन सबसे ऊपर, त्वचा में पोषक तत्वों की कमी और त्वचा को ऑक्सीजन पहुंचाने के कारण त्वचा के आंतरिक घटकों को नुकसान होता है।

अपने रूप में सुधार करेंImprove Your Appearance

धूम्रपान छोड़ने के बाद, रक्त प्रवाह में सुधार होता है। नतीजतन, आपकी त्वचा को अधिक ऑक्सीजन मिलना शुरू हो जाती है और पहले की तुलना में स्वस्थ दिखने लगती है। आपके दांत सफेद हो सकते हैं और आपकी उंगलियों और नाखूनों से तंबाकू के दाग गायब हो जाने चाहिए।

त्वचा की क्षति से जूझना: क्रीमCoping with Skin Damage: Cream

जब भी आप धूम्रपान छोड़ते हैं, आपने त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेतों का विरोध करने की दिशा में एक स्वस्थ कदम उठाया है।

सामयिक रेटिनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट (Retinoids and Antioxidants) उन उत्पादों में से हैं जिनका उपयोग आप अपनी त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए कर सकते हैं। हर बार जब आप बाहर होते हैं तो सनस्क्रीन पहनने से भी आगे के नुकसान को रोकने में मदद मिलती है।

त्वचा की क्षति से जूझना: प्रक्रियाएंCoping with Skin Damage: Procedures

कुछ पूर्व धूम्रपान करने वाले अपनी क्षतिग्रस्त त्वचा को सुधारने के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का विकल्प चुनते हैं। लेजर स्किन रिसर्फेसिंग और केमिकल पील्स (Laser Skin Resurfacing and Chemical Peels) बाहरी त्वचा की परतों को हटा सकते हैं

जहां क्षति सबसे स्पष्ट है। कुछ डॉक्टर सलाह देते हैं कि मरीज़ छोड़ने के बाद इस प्रकार की प्रक्रिया अपनाएं, यह सुझाव देते हुए कि यह तंबाकू मुक्त रहने के लिए मजबूत प्रेरणा प्रदान करता है। (Bad Effects of Smoking)

कमज़ोर हड्डियां – Weak Bones

जबकि फेफड़ों पर धूम्रपान के प्रभावों को व्यापक रूप से समझा जाता है, कुछ धूम्रपान करने वालों को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि वे उनकी हड्डियों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

धूम्रपान से ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर (Osteoporosis and fractures) का खतरा बढ़ जाता है। रीढ़ की हड्डी के फ्रैक्चर असामान्य वक्रता और “कूबड़” उपस्थिति का कारण बन सकते हैं।

हृदय रोग – Heart Diseases

हृदय की कोरोनरी धमनियों का संकुचित होना धूम्रपान के सबसे खतरनाक परिणामों में से एक है। चूंकि धूम्रपान रक्तचाप को भी बढ़ाता है और रक्त के थक्के बनने की संभावना को बढ़ाता है, इसलिए दिल का दौरा पड़ने का खतरा नाटकीय रूप से बढ़ जाता है।

धूम्रपान अन्य तरीकों से भी रक्त प्रवाह को प्रभावित कर सकता है। स्तंभन दोष धूम्रपान करने वाले पुरुषों में परिवर्तित रक्त प्रवाह का एक परिणाम है। (Bad Effects of Smoking)

कम एथलेटिक क्षमता – low Athletic Ability

हृदय और परिसंचरण पर इसके सभी प्रभावों के साथ, यह स्पष्ट है कि धूम्रपान और एथलेटिक्स मिश्रित नहीं होते हैं। सांस की तकलीफ और खराब परिसंचरण एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने वाले नहीं हैं। धूम्रपान छोड़ना किसी भी खेल में प्रदर्शन में सुधार सुनिश्चित करने का एक तरीका है।

प्रजनन संबंधी मुद्दे – Pregnancy Related Problems

धूम्रपान करने वाली महिलाओं को न केवल गर्भधारण करने में मुश्किल होती है, बल्कि गर्भावस्था में समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है।

धूम्रपान करने वाली महिलाओं में गर्भपात, समय से पहले जन्म, या जन्म के समय कम वजन वाले बच्चे होने की संभावना सामान्य से अधिक होती है। (Bad Effects of Smoking)

प्रारंभिक रजोनिवृत्ति – Early Menopause

शोधकर्ताओं के अनुसार, धूम्रपान करने वाली महिलाएं भी Menopause तक पहुंचने वाली महिलाओं की तुलना में पहले Menopause तक पहुंच जाती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाले धूम्रपान न करने वालों की तुलना में औसतन लगभग 1 1/2 साल पहले Menopause तक पहुंचते हैं। यह उन महिलाओं के लिए विशेष रूप से सच है जो लंबे समय तक भारी धूम्रपान करती हैं।

मुह का कैंसर – Mouth Cancer

जो लोग धूम्रपान करते हैं या धुंआ रहित तंबाकू का सेवन करते हैं उनमें भी मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। मिश्रण में अल्कोहल मिलाने से यह खतरा बढ़ जाता है; जो लोग धूम्रपान करते हैं और ज्यादा शराब पीते हैं उनमें मुंह के कैंसर का खतरा 15 गुना बढ़ जाता है।

ओरल कैंसर आमतौर पर मुंह के अंदर एक घाव के रूप में शुरू होता है जो दूर नहीं होता है। धूम्रपान छोड़ने से मुंह के कैंसर का खतरा कम होता है। (Bad Effects of Smoking)

फेफड़े का कैंसर – Lung cancer

फेफड़ों के कैंसर से होने वाली हर 10 मौतों में से नौ धूम्रपान के कारण होती हैं, जिसका अर्थ है कि फेफड़ों के कैंसर से होने वाली 90% मौतों को रोका जा सकता है। धूम्रपान अन्य फेफड़ों की समस्याओं का कारण बनता है, जैसे वातस्फीति, और निमोनिया के अनुबंध के जोखिम को बढ़ाता है।

कैसे स्मोकिंग छोड़ना आपके स्वास्थ्य में सुधार करता है

How Quitting Smoking Improves Your Health

धूम्रपान बंद करने के 20 मिनट के भीतर रक्तचाप और हृदय गति सामान्य स्तर तक कम हो जाती है! पहले 24 घंटों के बाद हार्ट अटैक का खतरा कम होने लगता है।

पहले हफ्तों के भीतर, फेफड़े ठीक होने लगते हैं, और छोटी सिलिया फेफड़ों को प्रदूषकों से मुक्त करना शुरू कर देती है।

धूम्रपान छोड़ने के सिर्फ एक साल बाद हृदय रोग विकसित होने का जोखिम वर्तमान धूम्रपान करने वालों की तुलना में आधा रह जाता है। दस वर्षों के बाद, आपके फेफड़ों के कैंसर से मरने का जोखिम धूम्रपान न करने वाले के समान ही होता है। (Bad Effects of Smoking)

सिगरेट की बदबू – Smell of Cigarette

धूम्रपान छोड़ने का कॉस्मेटिक प्रभाव भी होता है। आपके बालों और कपड़ों से सिगरेट की गंध दूर हो जाती है। सिर्फ धूम्रपान करने वाले से जुड़ी गंध दूसरों के लिए हानिकारक हो सकती है।

दूसरों को उन विषाक्त पदार्थों के संपर्क में लाया जा सकता है जो आपके बालों, कपड़ों, फर्नीचर और अन्य वस्तुओं पर और/या शिथिल रूप से जमा हो जाते हैं और उन्हें सूंघने का कारण बनते हैं। इसे “थर्ड-हैंड स्मोक” कहा गया है और माना जाता है कि यह बच्चों के लिए विशेष रूप से हानिकारक है। (Bad Effects of Smoking)

क्या आप छोड़ सकते हैं? – Can You Quit Smoking?

बेशक, किसी भी लत को छोड़ना मुश्किल है, लेकिन धूम्रपान छोड़ना संभव है। आपका डॉक्टर आपको सफल होने में मदद करने के लिए दवाओं और अन्य छोड़ने की रणनीतियों की सिफारिश करने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *