BBA के बाद Career Options क्या है?
Business Career HindiMe India News Internet

BBA के बाद Career Options क्या है?

BBA के बाद Career Options क्या है?

अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए, BBA करने के तुरंत बाद MS Office and MIS (Management Information System) में एक certification course करना सुनिश्चित करें।

BBA डिग्री के साथ इन सॉफ्टवेयर का ज्ञान आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और आपको कॉर्पोरेट जगत में प्रवेश करने के लिए तैयार करेगा। यह आपके कौशल को भी बढ़ाएगा और भविष्य की बाजार चुनौतियों के लिए आपको कुशल बनाएगा।

इसके अलावा, आपको समाचार पत्रों को पढ़ने की आदत डालनी चाहिए, अपने सहकर्मी समूह के साथ group interactions में भाग लेना चाहिए और हाल के बाजार रुझानों के साथ अपडेट रहना चाहिए।

एक management student के रूप में आपको संचार की कला सीखनी चाहिए और हाल के बाजार के विकास की गति के अनुसार काम करना चाहिए। यह न केवल आपके Resume को मजबूत बनाएगा बल्कि आपको एक स्पष्ट विचार प्रक्रिया के साथ प्रबंधन में अपने पोस्ट ग्रेजुएशन को आगे बढ़ाने की अनुमति देगा।

इसके अलावा, BBA स्नातक मास कम्यूनिकेशन, इवेंट मैनेजमेंट, एनिमेशन और इंग्लिश स्पीकिंग में अपने जुनून, रुचि और योग्यता के अनुसार अल्पकालिक डिप्लोमा कोर्स का विकल्प चुन सकते हैं।

Career after M.Tech | एम टेक के बाद क्या करे

What is the Full Form of BBA?

Full form of BBA is Bachelor of Business Administration.

BBA का Scope

BBA ग्रेजुएट्स के लिए नौकरी के ढेरों अवसर उपलब्ध हैं। Specific होने के लिए, Bachelor of Business Administration graduate के रूप में कंपनियों के बिक्री और management trainees में नौकरियों की तलाश कर सकते हैं।

कुछ वर्षों के कार्य अनुभव के साथ BBA की डिग्री निश्चित रूप से आपको किसी भी organization में नेतृत्व की स्थिति में ले जाएगी। इस पेशे में प्रारंभिक वेतन रु 12, 000 से रु 18,000 प्रति माह है। हालाँकि, यह बाजार में कंपनी के मूल्य और आपके कौशल और प्रतिभा पर भी निर्भर करता है।

BBA के बाद आगे बढ़ने के लिए Top Courses

पाठ्यक्रमों के संदर्भ में कई विकल्प हैं जो आप बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन करने के बाद कर सकते हैं। आपकी रुचि, जुनून, कौशल सेट और योग्यता के क्षेत्र के आधार पर, आप पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर निम्नलिखित पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने का निर्णय ले सकते हैं:

Bank PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने

IBPS Exam की पूरी जानकारी

एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) | MBA (Master of Business Administration)

What is the Full Form of MBA?

Full form of MBA is Master of Business Administration.

BBA के बाद एमबीए (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) अभी तक सबसे लोकप्रिय और मांग वाला पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। यह न केवल एक respectable management position और आकर्षक वेतन पाने में आपकी मदद करता है बल्कि आपको अपना खुद का बॉस बनने की अनुमति देता है।

MBA की समय अवधि 2 वर्ष है, और आपको शीर्ष MBA कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए CAT, XAT, SNAP और MAHCET जैसी प्रवेश परीक्षाओं को पास करने की आवश्यकता है। एमबीए पाठ्यक्रम Marketing, Finance, HR and International Trade में विभिन्न विशेषज्ञताओं के साथ आते हैं, जिन्हें आप अपने जुनून और योग्यता के अनुसार चुन सकते हैं।

इसका मतलब यह है कि एमबीए करने के बाद आप विभिन्न उद्योगों और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल, विनिर्माण, सरकारी एजेंसियों, गैर-लाभकारी संगठनों और एफएमसीजी कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं।

कड़ी बाजार में प्रतिस्पर्धा के इस युग में, यदि आपने एक प्रतिष्ठित कॉलेज से एमबीए किया है और आपके पास संचार और प्रबंधन कौशल है, तो आप अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए बाध्य हैं।

भारत के कुछ शीर्ष एमबीए कॉलेज IIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट), FMS, IIFT, JBIMS, MDI गुड़गाँव, IMT गाज़ियाबाद, MICA अहमदाबाद और XLRI जमशेदपुर हैं।

युपीएससी क्या है और कैसे करे? UPSC Kya Hai Aur Kaise Kare?

PGDM (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट) Post Graduate Diploma in Management

What is the Full Form of PGDM?

Full form of PGDM is Post Graduate Diploma in Management.

PGDM (पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट) MBA का वैकल्पिक विकल्प है। फिर भी, MBA और PGDM के बीच बहुत कुछ नहीं है। जबकि एमबीए विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक डिग्री कोर्स है, PGDM एक डिप्लोमा पाठ्यक्रम है जो autonomous institutions द्वारा प्रदान किया जाता है। कुछ कॉलेजों में, 1 वर्ष के पीजीडीएम पाठ्यक्रम भी प्रदान किए जाते हैं।

चूंकि IIM और XLRI में प्रवेश पाना वास्तव में कठिन है, इसलिए छात्र मध्य स्तर के MBA कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले PGDM पाठ्यक्रमों में जा सकते हैं।

PGDM पाठ्यक्रमों में भी एक well-structured curriculum है और नौकरियों के लिए कंपनियों द्वारा स्वीकार किया जाता है।

MMS (प्रबंधन अध्ययन में परास्नातकMasters in Management Studies)

What is the Full Form of MMS?

Full form of MMS is Masters in Management Studies.

मास्टर इन मैनेजमेंट स्टडीज (MMS) भी MBA का एक वैकल्पिक विकल्प है। एमएमएस कोर्स की समय अवधि भी 2 साल है, और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तुत की जाती है।

इस पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए मूल पात्रता मानदंड 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है। स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्र भी इस पाठ्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं।

एक कोर्स के रूप में एमएमएस छात्रों को प्रबंधन कौशल सीखने और विभिन्न स्तरों पर व्यावसायिक गतिविधियों को नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह पाठ्यक्रम उद्यमिता कौशल विकसित करने के लिए भी है। इस पाठ्यक्रम के सफल समापन के बाद, आप आकर्षक वेतन पैकेज के साथ सम्मानजनक प्रबंधन पदों को संभाल सकते हैं।

BBA के बाद नौकरी और कैरियर के अवसर | Jobs & Career Opportunities after BBA

प्रत्येक महत्वाकांक्षी प्रबंधन पेशेवर को एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि विकास के लिए प्रबंधन और प्रशासनिक कौशल सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, एमबीए ग्रेजुएट होने के नाते आपको उपलब्ध संसाधनों का कम से कम उपयोग करना और संबंधित व्यवसाय को तेजी से विकसित करने में मदद करना चाहिए।

एक तरफ आपको किसी कंपनी के accounting, finance, marketing and technological aspects को संभालने के लिए पता होना चाहिए, और दूसरी ओर आपको असाधारण लोगों के प्रबंधन कौशल के साथ-साथ महत्वपूर्ण रणनीतिक निर्णय लेने में भी पारंगत होना चाहिए।

SSC क्या है? और SSC Exam की तैयारी कैसे करें?

10th के बाद क्या करे और कौन सा सब्जेक्ट ले?

BBA के बाद निजी क्षेत्र की नौकरियां | Private Sector Jobs after BBA

निजी क्षेत्र की कंपनियों में competitive edge है, जिसमें आपको अपनी quick problem solving और निर्णय लेने के कौशल के साथ रोजमर्रा की बाजार चुनौतियों से निपटना होगा।

इसके अलावा, निजी कंपनियों द्वारा प्रबंधन पेशेवरों को दिया जाने वाला वेतन पैकेज बहुत अधिक है। कुछ उद्योग जहां एमबीए स्नातक काम कर सकते हैं, वे इस प्रकार हैं:

  • ज्ञापन – Advertising
  • बैंकिंग – Banking
  • कंसल्टेंसी – Consultancy
  • अंकीय क्रय विक्रय – Digital Mark
  • मनोरंजन – Entertainment
  • वित्त – Finance
  • सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) – Information Technology (IT)
  • बीमा – Insurance
  • मीडिया – Media
  • ऑफलाइन मार्केटिंग – Offline Marketing
  • विनिर्माण – Manufacturing

BBA के बाद सरकारी क्षेत्र की नौकरियां | Government Sector Jobs after BBA

यद्यपि सरकारी क्षेत्र में प्रबंधन पेशेवरों का वेतन पैकेज निजी क्षेत्र की तुलना में अधिक नहीं है, तथापि, सरकारी क्षेत्र में काम का न्यूनतम दबाव, नौकरी की सुरक्षा और स्थिरता है।

सरकारी बैंकिंग क्षेत्र में प्रबंधन पेशेवरों के लिए स्कोप किसी अन्य job profile की तुलना में सबसे अधिक है। कई सरकारी अकाउंटेंसी और वित्तीय संस्थान हमेशा युवा BBA स्नातक की तलाश में रहते हैं।

यदि आप BBA स्नातक हैं जो महत्वपूर्ण मुद्दों, योजना और संसाधनों के प्रबंधन और डेटा-क्रंचिंग का विश्लेषण करने में अच्छा है, तो आपके पास सरकारी क्षेत्र में एक उज्ज्वल भविष्य होगा।

10वीं में 90% मार्क्स कैसे लाये? | How to Get 90% in Class 10th

BBA स्नातक के लिए काम के क्षेत्र | Areas of work for BBA Graduates

BBA करने के बाद, आपकी योग्यता, रुचि और कौशल के आधार पर, आप निम्नलिखित क्षेत्रों में काम कर सकते हैं:

  • उद्यमिता – Entrepreneurship
  • वित्त और लेखा प्रबंधन – Finance & Accounting Management
  • एच आर प्रबंधन – HR Management
  • विपणन प्रबंधन – Marketing Management
  • आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन – Supply Chain Management
  • पर्यटन प्रबंधन – Tourism Management

प्रबंधन के पेशे में कूदते समय याद रखने वाली एक आखिरी बात यह है कि आपको असाधारण संचार कौशल, समस्या को सुलझाने के कौशल और त्वरित निर्णय लेने के कौशल को विकसित करना होगा। इन कौशलों से आप इस क्षेत्र में कई गुना विकास कर पाएंगे।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

America में नौकरी कैसे पाए

कैनेडा में नौकरी कैसे पाए

Charlie Chaplin Biography and Quotes in Hindi – चार्ली चैप्लिन की जीवनी और प्रेरणादायक अनमोल विचार

WWE Wrestler THE Rock – Dwayne Johnson Biography and 50 Quotes in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *