बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी जो आपको अवश्य पढ़नी चाहिए | Best Motivational Books in Hindi
Career Competitive Exam Books India News Internet

बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी जो आपको अवश्य पढ़नी चाहिए | Best Motivational Books in Hindi

बेस्ट मोटिवेशनल बुक्स इन हिंदी जो आपको अवश्य पढ़नी चाहिए | Best Motivational Books in Hindi That You Must Read

यहाँ हिंदी भाषा में उपलब्ध कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रेरक पुस्तकों (Best Motivational Books in Hindi) की सूची दी गई है। ये किताबें आप में जीवन की ऊर्जा को प्रेरित करेंगी। इन्हें पढ़ें और अपने जीवन को और बेहतर बनाये.

हम सभी को जीवन में अपने लक्ष्यों की ओर बढ़ने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता होती है। कुछ करने की प्रेरणा की कमी आमतौर पर हमारी सफलता में सबसे बड़ी बाधा है। शुक्र है, हम इंसान, दूसरे लोगों से प्रेरित होने में सक्षम हैं।

जब भी हमें प्रेरणा की आवश्यकता होती है, तो प्रेरक पुस्तकें हमारे बचाव के लिए आती हैं। इन पुस्तकों में उन लेखकों की सलाह, दर्शन और विचार शामिल हैं, जो ऊर्जा और जीवन से भरपूर लोग होते हैं। आज हम उपलब्ध हिंदी भाषा की कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रेरक पुस्तकों की सूची देखेंगे।

भारत को चीन से युद्ध लड़ना चाहिए या नहीं

  1. विटामिन जिंदगी

यह पुस्तक नंबर एक पर आने का कारण यह है कि यह वास्तव में एक हिंदी प्रेरक पुस्तक है! सूची की अधिकांश अन्य पुस्तकें मुख्यतः अंग्रेजी की अन्य भाषाओं से अनुवाद हैं।

विटामिन ज़िन्दगी ललित कुमार द्वारा लिखित और हिंद युग्म-वेस्टलैंड (ईका) द्वारा प्रकाशित संस्मरण है। यह पुस्तक एक विकलांग भारतीय समाज में ललित की यात्रा को पोलियो से प्रभावित करती है। पुस्तक असामान्य से असाधारण तक की यात्रा प्रस्तुत करती है।

यह एक सच्ची कहानी होने के नाते, आप उन सभी भावनाओं को महसूस करने और उनसे जुड़ने के लिए बाध्य हैं, जिनसे लेखक गुजर चुका है। यह पुस्तक जानकारी का एक समृद्ध स्रोत के रूप में कार्य करती है कि विकलांग व्यक्ति भारत में अपनी समस्याओं का सामना कैसे करते हैं। विटामिन ज़िंदगी हिंदी में लिखे गए सर्वश्रेष्ठ संस्मरणों और महान प्रेरक पुस्तक में से एक है।

अमेज़ॅन पर विटामिन ज़िंदगी खरीदें

  1. अल्केमिस्ट

इसमें कोई शक नहीं है कि अल्केमिस्ट दुनिया की सबसे लोकप्रिय किताबों में से एक है। यह सेंटियागो नाम के एक लड़के की कहानी है। पुस्तक के लेखक, पाउलो कोल्हो, हमें बताते हैं कि इस स्पैनिश चरवाहे लड़के की मनोरम कहानी के माध्यम से हमारे सपनों को कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

अल्केमिस्ट का हिंदी अनुवाद कमलेश्वर द्वारा किया गया है और विजडम ट्री द्वारा प्रकाशित किया गया है।

Best Motivational Books in Hindi

Buy from Amazon India – अल्केमिस्ट का हिंदी संस्करण खरीदें

Buy from Amazon India – अल्केमिस्ट का English संस्करण खरीदें

  1. जीत आपकी

यह शिव खेड़ा द्वारा लिखित भारतीय बेस्टसेलर यू कैन विन का हिंदी अनुवाद है। पुस्तक में लेखक के प्रेरणादायक विचार और विचार हैं। उनका मुख्य दृष्टिकोण यह है कि प्राप्त करने वाले असाधारण चीजें नहीं करते हैं – इसके बजाय वे असाधारण फैशन में चीजें करते हैं। सामग्री का स्वर विनोदी है जो पढ़ने में आसान और रोचक है। यह पुस्तक ब्लूम्सबरी पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित की गई है।

  1. रिच डैड, गरीब डैड

खैर, यह एक प्रेरक पुस्तक नहीं है। हालाँकि, यह आपको अमीर बनने के लिए प्रेरित कर सकता है, अगर यह सब आप चाहते हैं! रॉबर्ट टी. कियोसाकी द्वारा लिखित, यह पुस्तक व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन को पढ़ाने में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है।

इसे पढ़ना और समझना आसान है और यही इसकी लोकप्रियता का राज है। आम आदमी भी इस किताब को पढ़कर कुछ बुनियादी वित्तीय नियमों को समझ सकता है।

Buy from Amazon India – रिच डैड, गरीब पिता का हिंदी संस्करण खरीदें

Buy from Amazon India – Rich Dad, Poor Dad का English Version खरीदें

  1. Monk Who Sold his Ferrari

यह लोकप्रिय अंग्रेजी पुस्तक द मोंक हू सोल्ड हिज फेरारी का हिंदी अनुवाद है। रॉबिन शर्मा द्वारा लिखित, इस कहानी का कथानक जूलियन मेंटल के इर्द-गिर्द घूमता है, जो एक शीर्ष कंपनी के वकील हैं, जिन्होंने अपने करियर में बहुत पैसा कमाया है। एक बिंदु आता है जहां उसके पास वह सब कुछ है जो पैसा खरीद सकता है – लेकिन वह खुश नहीं था।

वह स्वस्थ नहीं था। जूलियन जल्द ही हाई ब्रेक पॉइंट पर पहुँच जाता है और वह सब कुछ त्याग कर सच्चे जीवन की तलाश में निकल जाता है।

Buy from Amazon India – Monk Who Sold hid Ferrari in Hindi

Buy from Amazon India – Monk Who Sold His Ferrari in English

तो, ये कुछ सर्वश्रेष्ठ हिंदी प्रेरक पुस्तकें हैं(Best Motivational Books in Hindi)। हम इस सूची में और जोड़ते रहेंगे। आप हिंदी में एक महान प्रेरणादायक पुस्तक का नाम हमें कमेंट द्वारा भी सुझा सकते हैं। जुड़े रहें!

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

3 Short Moral Story in Hindi | 3 लघु नैतिक कहानियाँ

50 अनमोल वचन – 50 Anmol Vachan Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *