भारत का संविधान किसने लिखा था - Bharat Ka Samvidhan Kisne Likha
HindiMe India News World

भारत का संविधान किसने लिखा था – Bharat Ka Samvidhan Kisne Likha

भारत का संविधान किसने लिखा था Bharat Ka Samvidhan Kisne Likha

भारत गणराज्य का संविधान 26 नवम्बर 1949 को बन कर तैयार हुआ था। सामान्य रूप से माना जाता हैं। की भारत के संविधान को लिखने वाले बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर थे। लेकिन किसी एक व्यक्ति को भारत के संबिधान को लिखने का श्रेय नहीं दिया जा सकता हैं। क्योंकि भारत के संविधान लिखने में बहुत से लोगों का योगदान रहा हैं। (भारत का संविधान किसने लिखा था – Bharat Ka Samvidhan Kisne Likha)

भारतीय संविधान को बानाने का काम संविधान सभा ने किया था। इस सभा में 8 प्रमुख कमेटियां थी। जिसमे Drafting Committee के Chairman डा. बाबा साहब अंबेडकर थे। और Constituent Assembly के प्रेसिडेंट डॉ राजेंद्र प्रसाद थे। 29 अगस्त 1947 को Drafting Committee का गठन किया गया था। Drafting Committee ने ही भारत के नए संविधान के ड्राफ्ट को बानाने का कार्य किया था।

Drafting Committee में कुल 7 सदस्य थे।

  1. डॉ बी. आर. अंबेडकर (Chairman)
  2. एन. गोपालस्वामी अयंगर
  3. अल्लादि कृष्णस्वामी अय्यर
  4. डॉ के. एम. मुंशी
  5. सय्यद मोहम्मद सादुल्लाह
  6. एन. माधव राऊ
  7. टी. टी. कृष्णमचारी

9 दिसम्बर 1946 को संविधान सभा की पहली बैठक हुई थी। संविधान को बनाने में 2 वर्ष 11 महीना और 18 दिन का समय लगा हैं। इस सभा में कुल 11 Sessions हुए थे। Constituent Assembly का अंतिम Session 24 जनवरी 1950 को हुआ था। जब इसके सदस्यों ने संविधान पर हस्ताक्षर कर के 26 जनवरी 1950 से इसे लागू कर दिया था।

दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान भारत का ही संविधान हैं। इसमें 448 आर्टिकल जो 25 भागों में विभाजित हैं। 12 Schedules और 5 Appendices शामिल हैं। आर्टिकल 368 के अनुसार अब तक 102 बार संविधान का संसोधन किया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *