Brock Lesnar Biography in Hindi | ब्रॉक लेसनर बायोग्राफी
Biography in Hindi Sports WWE

Brock Lesnar Biography in Hindi | ब्रॉक लेसनर बायोग्राफी

Brock Lesnar Biography in Hindi | ब्रॉक लेसनर बायोग्राफी

नाम – Name – ब्रॉक लेसनर – Brock Lesnar

उपनाम – Nickname – द बीस्ट, इंकार्नेंट – The Beast, The incognito

जन्मस्थान – Birth Place – वेबस्टर, साउथ डैकोटा – Webster, South Dakota

कॉलेज – College बिस्मार्क स्टेट कॉलेज , मिन्नेसोटा यूनिवर्सिटी – Bismarck State College, University of Minnesota

फिनिशिंग मूव – Finishing Move –  एफ-5 – F5

प्रमुख टाइटल – Major Title –

WWE चैंपियनशिप (4 बार), UFC हैवीवेट चैंपियनशिप, IWGP हैवीवेट चैंपियनशिप – WWE Championship (4 times), UFC Heavyweight Championship, IWGP Heavyweight Championship

प्रमुख मूव्स – Major Moves –

बेली टू बैक सुप्लेक्स, रोलिंग जर्मन सुप्लेक्स, रियर नेकेड चोक, किमुरा लॉक, शूटिंग स्टार प्रेस (शुरूआती दौर में) – Bailey to Back Suplex, Rolling German Suplex, Rear Naked Choke, Kimura Lock, Shooting Star Press

ऊँचाई – Height – 6 फीट 3 इंच (1.91 मी॰)

वज़न – Weight – 270 पौंड (130 कि॰ग्राम; 18.9 स्टोन)

श्रेणी – Category – हैवीवेट

रीच – Reach – 78.0 इंच (198 से॰मी॰)

प्रकार – Type – फ्री स्टाइल रेसलिंग –Free Style Wrestling

नेट वर्थ – Net Worth – $28 मिलियन – 28 Million

Brock Lesnar, WWE व UFC का जाना माना नाम है. यह एक ऐसा रेसलर (Wrestler) है जिसने दोनों ही कम्पनियों में अपने हुनर का लोहा मनवाया है. ब्रॉक (brock) का जन्म वेबस्टर, दक्षिण डकोटा (South Dakota) में हुआ था.

उन्होंने वेबस्टर के Webster high School में पढ़ाई की, जहां senior category में उनका कुश्ती (wrestling) रिकॉर्ड 33-0-0 था. लेसनर ने बाद में मिनेसोटा विश्वविद्यालय (University) में अपनी आगे की पढ़ाई की.

1999 में दूसरे स्थान पर रहने के बाद, लेसनर (Lesnar) ने हैवीवेट के रूप में 2000 की एनसीएए (NCAA) कुश्ती (wrestling) चैंपियनशिप जीती थी. मिनेसोटा गोल्डन गोफर्स (Minnesota Golden Gophers)  में शामिल होने से पूर्व लेसनर बिस्मार्क स्टेट कॉलेज (college), बिस्मार्क, उत्तरी डकोटा में भी कुश्ती (wrestling) लड़ी थी.

ब्रॉक लेसनर ने अपना शौकिया करियर (career), दो-बार एनजेसीएए (NJCAA) ऑल-अमेरिकन, 1998 एनजेसीएए (NJCAA) हैवीवेट चैंपियन, दो-बार एनसीएए (NCAA) ऑल-अमेरिकन, दो-बार बिग टेन कॉन्फ्रेंस चैंपियन (Big Ten Conference Champion) और 2000 एनसीएए (NCAA) हैवीवेट चैंपियन रहने के बाद, कॉलेज (college) के चार वर्षों के दौरान 106-5 के record के साथ समाप्त किया.

निजी जीवन | Brock Lesnar Personal Life

Brock Lesnar Wife and Daughter

ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) के एक पुत्री है, माया लिन (Maya Lin) . जिसका जन्म 10 अप्रैल 2002 को उनकी पूर्व मंगेतर Nicole से हुआ था. उन्होंने 2003 में Nicole को रीना “सेबल” मेरो, जिसका मार्क मेरो से divorce हुआ था.

ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) और मेरो की 2004 में engagement हुई थी और 2005 में वे अलग हो गए, उसके बाद साल के अंत में दोनों के relations में सुधार हुआ और 6 May 2006 को उनकी शादी हो गई.

Brock Lesnar (ब्रॉक लेसनर) के पास मेरो के साथ एक सौतेली बच्ची (girl) है, एक सौतेली लड़की जिसका birth मेरो और उसके दिवंगत husband वेन रिचर्डसन से हुआ था. इस जोड़े का दोनों से, पहला बच्चा, एक पुत्र है,  Turk. जिसका जन्म June 2009 में हुआ था.

नेशनल फुटबॉल लीग | National Football League

Wrestlemania 20 में अपने आखिरी मैच के बाद Brock Lesnar  ने नेशनल फुटबॉल लीग में अपना career आगे बढ़ाने के लिए डब्लूडब्लूई (WWE) में अपने career को दरकिनार कर दिया था. इस कदम से डब्लूडब्लूई (WWE) में कई लोग परेशान हुए, क्योंकि कंपनी ने ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) में भारी निवेश किया था.

विश्व कुश्ती (wrestling) मनोरंजन ने अपनी आधिकारिक website WWE.com पर बयान देकर Brock Lesnar  के प्रस्थान की पुष्टि की थी.

न्यू जापान प्रो रैसलिंग | Brock Lesnar New Japan Pro Wrestling

WWE के अलावा इन्होने न्यू जापान प्रो रैसलिंग (New Japan Pro Wrestling) में भी लड़ाई की थी जहां अपने डेब्यू मैच में इन्होने IWGP चैंपियनशिप जीती थी.

हालांकि WWE ने प्रयास किया कि Brock Lesnar उस company के साथ काम ना करें लेकिन उसके बावजूद उन्होंने काम किया और उनके कर्ट एंगल, अकेबोनो, शिंस्के नाकामुरा और यूजी नागाटा (Kurt Angle, Akebono, Shinseki Nakamura and Yuji Nagata) के साथ काफी अच्छे मैच हुए.

कैनेडा के मैरीफील्ड के निवासी Brock Lesnar की शादी पूर्व WWE  Diva Sabel से हुई है, और उनके दो बच्चे हैं. लैसनर के अपनी पुरानी (queen) शादी से दो बच्चे हैं जबकि वो सेबल की पिछली शादी से हुए children’s के guardian हैं.

2011 में पॉल हेमन (Paul Haymen) के साथ उन्होंने एक किताब लिखी थी जिसका शीर्षक था: डेथ क्लच (Death Clutch): डीटर्मिनेशन, डोमिनेशन और सर्वाइवल की मेरी कहानी. ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) कई वीडियो गेम्स का हिस्सा हैं जिनमें WWE, UFC, NFL शामिल हैं और WWE 2K17 के वो कवर स्टार हैं.

ब्रॉक लैसनर के विवाद | Brock Lesnar Controversy

ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) ने पहले डब्लूडब्लूई (WWE) के साथ अपने contract से मुक्त होने के लिए एक प्रतिस्पर्धा-नहीं धारा पर signature किए थे जो जून 2010 से पहले उनके किसी अन्य खेल मनोरंजन या मिश्रित मार्शल आर्ट्स कंपनी (mix martial arts company) के साथ काम करने का निषेध करती थी.

ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) के लिए कुश्ती (wrestling) पूरी तरह छोड़ना प्रत्याशित था, लेकिन पेशेवर फुटबॉल (professional football) में अपना करियर सुरक्षित करने में उनकी अक्षमता ने उन्हें court में इस नियम को चुनौती देने के लिए motivate किया था.

डब्लूडब्लूई (WWE) 2004 में न्यू जापान प्रो रेलसिंग शो (new Japan pro wrestling show) में भाग लेकर ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar)  द्वारा कथित रूप से contract dismiss करने के लिए उनसे क्षतिपूर्ति की मांग करके अपनी activity दिखाई. July 2005 में, दोनों parties ने अपने दावे वापस ले लिए और अपने relations के नवीकरण के लिए बातचीत शुरू कर दी.

डब्लूडब्लूई (WWE) ने ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar)  के साथ contract की पेशकश की, लेकिन 2 August 2005 को डब्लूडब्लूई (WWE) की आधिकारिक वेबसाइट ने सूचना दी कि ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar)  ने कंपनी के साथ किसी भी प्रकार के relation से खुद को अलग कर लिया है.

WWE Wrestler Dwayne Johnson the Rock Biography in Hindi

दिल में एक किसान” – Farmer from heart

ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) का जन्म वेबस्टर , दक्षिण डकोटा स्थित अपने पिता के Dairy Farm पर हुआ था. ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) किसान के माहौल में यहाँ ही पले बढे. बाद में इनका रुझान कुश्ती (wrestling) की तरफ बढ़ा और फिर जो हुआ वह सब आपके सामने है.

पिता Richard Lrsnar और मां Stephanie Lesnar के साथ परिवार (family) काफी गरीबी में रहा. इसलिए आज इतनी कमाई के बावजूद भी उनका रेस्लिंग (wrestling) में कभी आना कभी जाना लगा ही रहता है. क्योंकि वास्तव में तो वह South Dakota Farmer ही है जो एक अच्छी fight भी कर लेता है.

Triple HHH ने एक बार कहा था-“ ब्रॉक लेसनर वापिस तो शामिल होना चाहता था लेकिन वह full time यहाँ होना नहीं चाहता. वह everyday ring में नहीं होना चाहता. वह एक किसान है, वह घर जाना चाहता है और tractor चलाना और फसले उगाना पसंद है.”

शेल्टन बेंजामिन के साथ एक ही कमरे में रहते थे- Shelton Benjamin and Brock Lesnar were Roommate

अपने कॉलेज (college) की शिक्षा के लिए लेसनर बिस्मार्क स्टेट कॉलेज (college) में गए और इस दौरान इन्होने राष्ट्रीय जूनियर कॉलेज (college) कुश्ती चैम्पियनशिप जीती और उन्हें एक पूर्ण कुश्ती (wrestling) छात्रवृत्ति पर मिनेसोटा विश्व (world)विद्यालय के लिए स्थानांतरित कर दिया गया.

और यहाँ इनकी अपने साथी रूममेट शेल्टन बेंजामिन (Shelton Benjamin) से मुलाकात हुई. जो बाद में उनके सहायक कोच (Assistant Coach) बन गए. यहाँ इन दोनों की अच्छी दोस्ती हो गयी थी.

ब्रोक का परिवार- Family of Brock Lesnar

ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) शादीशुदा हैं और उनका सम्पूर्ण परिवार (family) है. ब्रोक ने 2005 में पूर्व WWE Diva Sabel (असली नाम रेना लेसनर) से marriage की. इनके दो बेटे हैं तुर्क (2009) का जन्म और ड्यूक (2010 ) का जन्म.

ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) रेना की बेटी मारिया के सौतेली पिता भी है. वहीँ ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) की निकॉला मसक्लैन (एक फिटनेस मॉडल) से हुई अपनी पहली marriage से एक बेटी है.

Saskatchewan में ब्रोक का एक भाई भी है जो वहां फार्म का मालिक है, ब्रॉक लेसनर (Brock Lesnar) ने भी ग्रामीण इलाकों और Canada जाकर में वन्य जीवन का आनंद लिया है.

ब्रॉक लेसनर बाल बाल बचे थे बीमारी से

नवम्बर 2009 में ब्रॉक लेसनर को मोनोन्यूक्लिओसिस नामक बीमारी से infected हुए और बाद में पता चला कि वह विपटीशोथ नमक एक गंभीर बीमारी (serious disease) की चपेट में आगये है. हालत इतनी गंभीर थी कि तत्काल सर्जरी (emergency surgery) की जरूरत पड़ी.

“डाइवेर्टिकुलिटिस/विपटीशोथ” / “Diverticulitis / divertitis” यह पाचन तंत्र की एक बीमारी है जिससे बड़ी आंत में patient ​​के पेट में छोटे पाउच बनने लग जाते हैं. इन pouch को Diverticula कहा जाता है और जब इनमे swelling हो जाती हैं तो डाइवेर्टिकुलिटिस कहा जाता है.

सबसे कम उम्र के डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन थे ब्रॉक लेसनर  Brock Lesnar was youngest WWE Champion

King of the Ring title के लिए Brock Lesnar ने Rob Van Dam को हरा दिया था जिसके बाद सीधा WWE undisputed Champion के लिए इनका मुकाबला और कोई नहीं बल्कि शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वी The Rock से हुआ.

Summer slam 2002 में इनका मुकाबला हुआ जहाँ Brock Lesnar ने The Rock को मात दे दी और 25 की उम्र में सबसे कम उम्र के WWE undisputed Champion बने.

अमेरिकी पेशेवर फुटबॉल में भी खेले- Brock Lesnar played American Football too

WWE के साथ एक चार साल की अवधि के बाद Brock Lesnar थोड़ा उब गए थे और उन्होंने कुश्ती (wrestling) से एक break लेने का फैसला किया. इस ब्रेक के दौरान वह NFL के साथ American Football Team में खेले.

2011 के लिए सबसे अधिक पैसा लेने वाले एमएमए फाइटर थे-  Highest Paid MMA Fighter Brock Lesnar

NFL के साथ केवल 1 season तक रहने के बाद लेसनर ने K1 के Mix Martial Arts League Superstars में शामिल होने का इरादा किया लेकिन बाद में 2008 में UFC के लिए signature कर दिया.

Frank Meer के खिलाफ अपना पहला match हारने के बाद उन्होंने कई जीत दर्ज की और इसके साथ ही famous भी हुए. इसी के चलते वह एक प्रभावशाली 5,500,5000 dollar के साथ MMA fighters के बीच सबसे अधिक कमाने वाले player’s बने.

Narendra Modi Biography and Quotes in Hindi

डब्ल्यूडब्ल्यूई के खिलाफ मुकदमा करने का प्रयास किया – Lawsuit against WWE

ब्रोक लेसनर (Brock Lesnar) चार साल तक WWE में रहने के बाद 2004 में company से अलग होने का decision लिया. क्योंकि WWE ने ब्रोक लेसनर  को June 2010 तक प्रतियोगी से लड़ने से रोकने की कोशिश की.

इससे नाखुश ब्रोक लेसनर ने फरवरी 2005 में WWE के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया. लेकिन अंत में WWE ने समझोता कर लिया.

ब्रोक लेसनर राजनीतिक रुख – Political Sight of Brock Lesnar

ब्रोक लेसनर (Brock Lesnar) खुद को एक ‘रूढ़िवादी रिपब्लिकन’ के रूप में present करते है. ब्रोक लेसनर (Brock Lesnar)  वैसे तो शयद कम बोलते हैं लेकिन जब politics की बात आती है तो उनके कुछ strong thoughts होते हैं.

अपनी बीमारी से जूझने के दौरान Canada के doctor’s से प्राप्त देखभाल के बारे में interview में बात करते हुए अपने clear thoughts किये उन्होंने कहा कि “वे मेरे लिए कुछ भी नहीं कर सके ,ऐसा लग रहा था कि मैं एक तीसरी दुनिया के देश में था.”

साथ ही उन्होंने American Health Care System के साथ संतोष व्यक्त किया लेकिन improvement के लिए Obama के एजेंडे के खिलाफ बोले.

ब्रोक के अन्य जुनून – Other Obsessions of Brock Lesnar

शिकार के लिए ब्रोक लेसनर का जुनून बहुत बड़ा है. वह NRA के एक member है और 2011 में उनकी annual meeting में भाग लिया था. वह अक्सर हिरन के शिकार के लिए Alberta, Canada जाते हैं.

लेकिन 2011 में एक Poaching encroachment को स्वीकार करने के बाद कानून के साथ problem में भी पड़ गए थे. जिसमे इन्हे दोषी पाया गया और उन्हें 1725 dollar का fine किया गया. साथ ही इन पर 6 months की अवधि के लिए शिकार से ban भी लगा दिया गया था.

लेसनर की कुछ उपलब्धियां | Brock Lesnar Achievements

प्रो रेसलिंग इलस्ट्रेटेड | Pro Wrestling Illustrated:

  • पीडब्ल्यूआई (PWI) ऑफ़ द इयर (2003) बनाम कर्ट एंगल
  • पीडब्ल्यूआई (PWI) फ्यूड ऑफ़ द इयर (2003) बनाम कर्ट एंगल
  • पीडब्ल्यूआई (PWI) रेसलर (Wrestler) ऑफ़ द इयर (2002)
  • पीडब्ल्यूआई (PWI) मोस्ट इम्प्रूव्ड रेसलर (Wrestler) ऑफ़ द इयर (2002)
  • 2003 में पीडब्ल्यूआई (PWI) 500 में 500 सर्वश्रेष्ठ सिंगल्स रेसलर (Wrestler)

Mark Zuckerberg Biography in Hindi – मार्क ज़ुकरबर्ग की जीवनी

वर्ल्ड रेसलिंग इंटरटेनमेंट | World Wrestling Entertainment:

  • डब्ल्यूडब्ल्यूई वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियनशिप (4 बार)
  • किंग ऑफ़ द रिंग (2002)
  • रॉयल रम्बल (2003)

रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूज़लेटर अवॉर्ड्स | Wrestling Observer Newsletter Awards :

  • सर्वश्रेष्ठ रेसलिंग मैन्युवर (2002) एफ-5
  • फ्यूड ऑफ़ द इयर (2003) बनाम कर्ट एंगल
  • सबसे इम्प्रूव्ड रेसलर (Wrestler) (2002, 2003)
  • सर्वश्रेष्ठ ब्रॉलर (2003)

मिक्स मार्सल आर्ट रिकॉर्ड | Mix Martial Arts (MMA) Records

  • कुल मैच             9
  • जीते                  5
  • नॉक आउट जीत   2
  • निर्णय द्वारा जीत    1
  • हार                   3

तो दोस्तों, यह थी Brock Lesnar Biography in Hindi | ब्रॉक लेसनर बायोग्राफी. उम्मीद है आपको अपने favorite wrestler की Biography बेहद पसंद आई होगी.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Forbes 100 Highest Paid Athletes in the World – दुनिया में 100 उच्चतम भुगतान वाले एथलीट

Top 50 Richest People in the World – विश्व के शीर्ष 50 अरबपति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *