15 Simple Tips to build confidence in kids 15 टिप्स बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए
Facts in Hindi Health HindiMe India News Internet Motivational Quotes For Students World

15 Simple Tips to build confidence in kids

15 Simple Tips to build confidence in kids | 15 टिप्स बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए

Build Confidence in Kids

अपने बच्चों (children’s) को आत्मविश्वास (self confidence) के मुद्दों से जूझते हुए देखना दर्दनाक है।

वे चुनौतियों (challenges) से दूर रह सकते हैं या उनमें साहस की कमी हो सकती है, और आप इस बारे में चिंतित (stressed) हो सकते हैं कि वे कैसे परिपक्व हो रहे हैं।

माता-पिता (parents) अक्सर बताते हैं कि वे चिंता करते हैं कि उनके बच्चों (children’s) के आत्मविश्वास (self confidence) की कमी उनके भविष्य को कैसे प्रभावित करेगी।

कई चीजें हैं जो आप अपने बच्चों (children’s) में आत्म-आश्वासन विकसित करने में मदद करने के लिए माता-पिता (parents) के रूप में कर सकते हैं।

15 व्यावहारिक सुझावों की खोज के लिए इस article को पढ़ें जिसे आप आज लागू कर सकते हैं।

इंटरव्यू में कामयाबी के 10 टिप्स

महिलाओं के लिए 10 सबसे बढ़िया व्यापार

  1. उन्हें जिम्मेदारियां दें | Give Them Responsibilities

अपने बच्चों (children’s) को ज़िम्मेदारियाँ दें, जैसे कि आपको रात का खाना पकाने में मदद (help) करना या छोटे भाई-बहन की देखभाल करना।

जब आपके बच्चे अपनी जिम्मेदारियों (responsibilities) को पूरा करते हैं, तो वे आत्म-मूल्य में वृद्धि का अनुभव (experience) करते हैं, जो उनके आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

डॉ। मार्टी रोसमैन ने इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए शोध किया। उन्होंने पाया कि जो बच्चे घरेलू कामों में मदद (help) करते हैं, वे स्कूल में बेहतर करते हैं, और वे लोगो के प्रति अधिक सहानुभूति और उन्हें देखभाल भी पसंद आता हैं।

बच्चों (children’s) को अच्छा लगता है जब वे परिवार (family) में योगदान दे रहे हैं और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्हें परिवार (family) के अभिन्न अंग के रूप में जरूरत महसूस होती है।

आप उन्हें जिम्मेदारी (responsibilities) देकर अपने बच्चों (children’s) में आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। अपने बच्चों (children’s) को नियमित रूप से देखभाल करने के लिए कार्य दें ताकि वे भरोसेमंद और कर्तव्यनिष्ठ बनें। (Build Confidence in Kids)

  1. अपने स्वयं के संघर्षों को उनके साथ साझा करें | Share Your Struggle

यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे यह समझें कि कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं है।

अपनी कठिनाइयों को अपने बच्चों (children’s) के साथ साझा करें ताकि वे देख और समझ सकें कि चुनौतियों का सामना करना सामान्य है।

अपने बच्चों (children’s) को उन समस्याओं के बारे में बताना जो आपको काम पर हैं या जो उन्हें पढाई (study) या आने वाट में आ सकती है। आपके बच्चों (children’s) को यह एहसास होना शुरू हो जाएगा कि कमजोर होना और समस्याएँ (problem) होना ठीक है। और इसी से वह उन सब से उबरने के बारे में सोचने लगते है!

जब वे आपकी परेशानियों के बारे में सुनेंगे और आप उन्हें दूर करने के लिए क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सुनकर आपके बच्चे आत्मविश्वास (self confidence) हासिल करेंगे।

वे चुनौतियों को सामान्य मानने लगते हैं और महसूस (feel) करते हैं कि करने लायक कुछ भी आसानी से नहीं आता है। और उन चुनोतियो (challengको आसान कैसे करना है वह उनपर निर्भर करता है! (Build Confidence in Kids)

American President Donald Trump Biography and Quotes in Hindi

Chandrayaan 2 Facts in Hindi | चंद्रयान 2 से जुड़े 50 रोचक तथ्य

  1. उनसे उनकी राय पूछें | Ask Their Suggestions

तुम क्या सोचते हो! किसी से उनकी राय (decision) पूछने पर उन्हें पता चलता है कि उनके विचार और भावनाएं मायने रखती हैं। यदि आप अपने बच्चों (children’s) से उनके विचार पूछते हैं, तो वे मूल्यवान और सम्मानित (respected) महसूस करेंगे।

आप अपने बच्चों (children’s) को उनके सोने के समय की समीक्षा करने, परिवार (family) के नियमों को निर्धारित करने, या रात के खाने के लिए क्या तय कर सकते हैं। आप उनसे यह भी पूछ सकते हैं कि वे आपके सामने आने वाली कुछ चुनौतियों (challenges)को कैसे संभालेंगे।

यदि आपको कोई समस्या (problem) हल करने की आवश्यकता है, तो अपने बच्चों (children’s) से विचारों के लिए पूछें। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि वे कितने व्यावहारिक हैं, और वे समाधान (solution) के साथ आने में कितने अच्छे हैं।

जब आप अपने बच्चों (children’s) से उनकी राय पूछते हैं, तो वे ऐसा महसूस करने लगेंगे कि वे सिर्फ एक बच्चे (children) या किशोर नहीं हैं। वे मानते हैं कि उनके पास दुनिया भर में एक प्रभाव बनाने की शक्ति है। (Build Confidence in Kids)

  1. प्रक्रिया पर ध्यान दें, परिणाम नहीं | Focus on their Response not on Result

अपने बच्चों (children’s) को याद दिलाएं कि जीवन पूर्णता का पीछा करने के बारे में नहीं है। इसके बजाय, यह प्रगति (rise) करने के बारे में है!

हम सभी लगातार नए जीवन कौशल (life experience) सीख रहे हैं – और प्रयास करते रहना चाहिए।

महत्वपूर्ण (important) बात यह नहीं है कि हमें चीजें पहली बार मिलें; यह वह है जिसे हम अभ्यास (practice) और सीखने के प्रयास में रखते हैं। हर बार जब हम कुछ करने की कोशिश (try) करते हैं तो हम उस काम में थोड़ा और बेहतर हो जाते हैं।

कुछ अभ्यास (practice) करते रहने के लिए सहनशक्ति, धीरज और तप लगता है।

जब आप अपने बच्चों (children’s) की प्रशंसा करते हैं, तो प्रक्रिया पर ध्यान देना सुनिश्चित करें। उन्हें बताएं कि आप जानते हैं कि वे काम में लगे हैं और आप देख सकते हैं कि वे कैसे सुधार कर रहे हैं। (Build Confidence in Kids)

  1. उनका बचाव न करें | Don’t Defend Them

जब वे कष्ट या कठिनाइयों (difficulties) का अनुभव करते हैं, तो अपने बच्चों (children’s) को बचाने के लिए हर पेरेंट्स आगे आते है। इससे कम वक़्त (time) के लिए उनका जीवन आसान हो जाता है, लेकिन उनकी मदद (help) न करके आप उन्हें लम्बे समय के लिए निर्भर बना सकते है।

हम सभी को संसाधन संपन्न और सतत रहना सीखना (learn) होगा, और जब हम बड़े हो रहे हैं, तो हमें इन कौशलों को सीखना (learn) होगा।

अपने बच्चों (children’s) को मुश्किल से बचने की बजाय उनका समर्थन करें और उन्हें प्रोत्साहित (motivate) करें। उन्हें नयी रणनीतियों को खोजने के लिए उनकी मदद (help) करें जो वे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। (Build Confidence in Kids)

  1. सुनिश्चित करें कि चुनौतियां उनकी क्षमता के लिए उपयुक्त हैं | Ensure that challenges are appropriate to their potential

अपने बच्चों (children’s) को प्राप्त करने योग्य लक्ष्य देकर उनका समर्थन करें। यह उन्हें सफलता के लिए स्थापित करेगा। उन्हें सीखना तो ठीक है, लेकिन कार्य को प्रबंधित करने की आवश्यकता है

कोई भी दो साल के एक जोड़े को लेस के साथ जूते नहीं देगा और उम्मीद करेगा कि वे उन्हें बाँधने में सक्षम होंगे। यहां तक ​​कि अभ्यास के बाद वह दो साल का बचा इसे अच्छे ढंग से कर पायेगा पर यह उनकी क्षमताओं के लिए एक अच्छा मैच नहीं है। इसलिए उन्हें उनकी उम्र के हिसाब से ही चैलेंज दे!

हजारों बच्चों (children’s) और किशोरों के साथ काम करने का मेरा अनुभव मुझे बताता है कि यदि वे दो-तिहाई भी अपने काम में सफल होते हैं, तो यह एक उचित चुनौती है। अगर वे इससे कम बार सफल होते हैं, तो चुनौती शायद बहुत कठिन है। (Build Confidence in Kids)

ज़िन्दगी के मायने समझाते 30 अनमोल विचार | 30 Life Quotes In Hindi

Dwayne Johnson Biography and 50 Quotes in Hindi

  1. सबको सम्मान दिखाना | Show Respect to Everyone

बच्चे अवलोकन करके सीखते हैं, और वे अन्य लोगों के साथ वैसा ही व्यवहार (behave) करते हैं जैसा आप करते हैं। इसलिए जब आप अन्य लोगों (other peoples) के बारे में बात करते हैं, तो विशेष रूप से अपने बच्चों (children’s) के सामने सबसे और सबके बारे में ठीक से बात करे।

जब आप दूसरों के प्रति सम्मान (respect) दिखाते हैं, चाहे उनके पास कितना भी पैसा हो या न हो, उनकी सामाजिक स्थिति (social situation) जैसी भी हो, आपके बच्चे भी आपको देखकर ऐसा करना सीखेंगे।

आप उन व्यवहारों को अपने बच्चो (children’s) के सामने पेश कर रहे हैं, जिन्हें आप उनमें देखना चाहते हैं, और वे यह सब सिखने के लिए ही आपके पीछे आएंगे। इसलिए अब यह सब आप पर ही निर्भर (depend) करता है के आप उन्हें क्या सिखाना चाहते है! (Build Confidence in Kids)

  1. खुद पर अधिक विश्वास रखें | Believe in Yourself

आपके बच्चे लगातार आपको देख रहे हैं और आपसे सीख (learn) रहे हैं, चाहे आपको इसका एहसास हो या न हो। उन्हें दिखाएं कि आप अपनी क्षमताओं (capabilities) में विश्वास रखते हैं, और सकारात्मक आत्म-चर्चा (self talk) को महत्व देते हैं।

यदि आप कहते हैं कि आप पर्याप्त (enough) नहीं हैं या आप नई चुनौतियों पर नहीं चल सकते हैं, तो आपके बच्चे (child) भी इस मानसिकता को अपनाएंगे।

इसके बजाय, उन्हें दिखाएँ कि आप अपने सुविधा क्षेत्र (comfort zone) से बाहर निकलने में सक्षम हैं और आप एक सकारात्मक मानसिकता (positive mentality) अपना सकते हैं।

यदि आपको काम पर प्रस्तुति देनी है, और आप सार्वजनिक (publicly) रूप से बोलने से घबराते हैं, तो ठीक है। आप अपने बच्चों (children’s) को बता सकते हैं कि आप शर्मिंदा होने से थोड़ा डरते हैं, लेकिन उन्हें यह देखने दें कि आप अपने डर का सामना (facing fear) कैसे कर रहे हैं।

आप उनसे यह भी पूछ सकते हैं कि वे सार्वजनिक बोलने की चुनौती (challenge) से कैसे निपटते हैं, या जब वे चिंतित महसूस करते हैं तो वे खुद को कैसे शांत (calm) करते हैं।

आपले बच्चे उपयोगी विचारों (useful thoughts) के साथ आ सकते हैं, और आप एक परिवार (family) के रूप में विकसित होंगे। (Build Confidence in Kids)

  1. उन्हें चुनाव करने की अनुमति दें | Allow them to choose

कई बच्चों (children’s) का उनके जीवन पर बहुत कम नियंत्रण होता है। उन्हें बताया कि सुबह किस समय उठना है, क्या पहनना (wear) है, क्या खाना है और अपना समय कैसे बिताना है।

समस्या यह है कि हर कोई तब शक्तिहीन (powerless) महसूस करता है जब वे अपने लिए निर्णय लेने में सक्षम नहीं होते हैं।

जब आप अपने बच्चों (children’s) को विकल्प देते हैं, तो वे सीखते हैं कि निर्णय कैसे लें, जिम्मेदारी लें और आत्मविश्वास elf confidence) से खुद को विकसित करे।

जब भी संभव हो, अपने बच्चों (children’s) को उनके जीवन के दिन-प्रतिदिन के पहलुओं में विकल्प (option) दें। उन्हें उनके हिसाब से पढाई और खेलने दे, केवल तभी टोके जब वो गलत कर रहे है, और उन्हें गलती बताये और फिर से उन्हें अपने हिसाब से करने दे! (Build Confidence in Kids)

  1. उन चीजों में रुचि दिखाएं, जिनके बारे में वे भावुक हैं | Show interest in things they are passionate about

कभी-कभी हमारे बच्चे उन चीजों को करने में समय बिताना (time spend) चाहते हैं जो हमें लगता है कि समय की बर्बादी है। हो सकता है कि वे घंटों कहानियां लिखना, ड्राइंग करना या YouTube videosदेखना चाहते हों।

बच्चों (children’s) को सीमाओं की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण (important) है कि हम उन्हें उनके जुनून का पालन करने के लिए प्रोत्साहित (motivate) करें। माता-पिता (parents) के रूप में, उनके जुनून में दिलचस्पी (interest) दिखाएं – उन्हें अपने लिए भी आज़माएँ।

उनके शौक में दिलचस्पी होने से उन्हें समझ आ जाएगा कि वे मायने रखते हैं। वे मानते हैं कि प्रदर्शन के आधार (base) पर उनके लिए आपका प्यार बिना शर्त के है। (Build Confidence in Kids)

  1. छोटी जीत का जश्न मनाएं | Celebrate Small Wins

उपलब्धियों (achieve) और छोटी जीत का जश्न मनाना हमें अच्छा लगता है। ऐसा करने से, हमें एहसास (feel) होता है कि हम कितनी दूर आ गए हैं, और हम भविष्य (future) में चुनौतियों का सामना करने की अधिक संभावना (more possibilities) रखते हैं।

जब आपके बच्चे प्रगति करते हैं या एक डर (fear) को दूर करते हैं, तो उनके साथ जश्न मनाएं। सबसे अच्छे प्रकार के समारोहों में एक परिवार (family) के रूप में एक साथ कुछ करना शामिल होता है, जैसे कि पिकनिक (picnic) या पार्क में जाना।

अपनी खुद की उपलब्धियों (achievements) का भी जश्न मनाएं, ताकि आपके बच्चे काम पर या आपके व्यक्तिगत जीवन (personal life) में आपकी प्रगति को स्वीकार कर सकें। (Build Confidence in Kids)

डिप्रेशन यानी अवसाद है क्या | Depression in Hindi

1337x Torrent 2020

  1. अपनी चिंता का प्रबंधन करें | Manage Your Stress

जब बच्चे लगातार सुनते हैं कि उनके माता-पिता (parents) कितने चिंतित हैं, तो वे भी चिंतित हो जाते हैं। इससे उनका समग्र आत्मविश्वास (self confidence) प्रभावित होता है।

जब आप चिंतित हों, तो अपनी चिंताओं (stress) का विश्लेषण करें और पहचानें कि कौन से तर्कसंगत हैं और कौन से नहीं हैं। तब आप अपनी चिंताओं (stress) से निपटने के लिए योजना बना सकते हैं।

अपनी चिंता (Stress) को प्रबंधित करने से आपके बच्चों (children’s) में चिंता को कम करने में मदद मिलती है।

बच्चे अपनी चिंताओं से उसी तरह से निपटना सीखेंगे (learn) जैसे आप करते हैं। इसलिए जब आप प्रदर्शित करते हैं कि आप शांत (calm) रह सकते हैं, तो आपके बच्चे इस कौशल को भी विकसित करेंगे। (Build Confidence in Kids)

  1. उनकी निराशा को स्वीकार करें |  Accept their Sadness

इसका सामना करें (face it): जीवन निराशाओं से भरा है। आप अपने बच्चों (children’s) को उस अपमान से बचा नहीं सकते हैं जो वे कभी-कभी महसूस करते हैं।

स्वीकार करें कि सभी के बुरे दिन (bad days)हैं और यह एक बार में दुखी महसूस करना ठीक है। इन भावनाओं (emotions) के माध्यम से काम करना बेहतर है कि उन्हें अनदेखा करें या खारिज करें।

अपने बच्चों (children’s) के साथ धैर्य रखें और उन्हें बताएं कि उनकी भावनाएं “बुरी” नहीं हैं। उन्हें याद दिलाएं कि जीवन दृढ़ता और मानसिक शक्ति विकसित (develop mental strength) करने के बारे में है।

एक बार जब वे अपनी नकारात्मक भावनाओं (negative emotions) को संसाधित कर लेते हैं, तो वे पीछे देखते हैं और महसूस करते हैं कि वे मजबूत हो गए हैं। (Build Confidence in Kids)

  1. उन्हें खुद से बाहर देखने में मदद करें | Help them look outside of themselves

मैंने देखा है कि जिन बच्चों (children’s) और किशोरों में आत्मविश्वास की समस्या है, वे आमतौर (generally) पर खुद से परेशान होते हैं।

वे अपनी समस्याओं और दोषों पर इतने ध्यान केंद्रित (focus) करते हैं कि वे भूल जाते हैं कि जीवन केवल समस्या और दोषों ही नहीं है!

अपने बच्चों (children’s) को खुद से बाहर देखने को प्रेरित करे और दुनिया को बड़ी तस्वीर (big picture) में देखने में मदद करें। सभी के पास दायित्व, जिम्मेदारियां और प्रतिबद्धताएं हैं, इसलिए अपने बच्चों (children’s) को इन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें।

एक बार जब उन्हें पता चलता है कि जीवन दुनिया (world) में एक अंतर बनाने के बारे में है, और वे कैसे योगदान दे सकते हैं और दूसरों की सेवा (help) कर सकते हैं, तो उनकी मानसिकता बदल जाएगी।

वे यह सोचने में अधिक समय व्यतीत करेंगे कि वे दूसरों की मदद (help) कैसे कर सकते हैं और उनके लिए कैसे जीवन में मूल्य जोड़ सकते हैं। इसका मतलब है कि उनकी खुद की असुरक्षा (in securityऔर समस्याएं इतनी भारी नहीं हैं जितनी अन्य लोगो की है! (Build Confidence in Kids)

  1. बच्चो (children’s) को प्रोत्साहित करे |  Motivate Your Children’s

अपने बच्चों (children’s) को उनकी उम्र के हिसाब से हमेशा प्रोत्साहित करते रहना चाहिए! जैसे अपना नाश्ता (breakfast) बनाना, या छोटे मोटे घर के काम करना!

यदि आपके बच्चे रात का खाना बनाने (making dinner) जैसे बड़े कार्य को करने के लिए बहुत छोटे हैं, तो उन्हें सब्जियों को काटकर या सामग्री (ingredients) को संभलकर रखनी सिखाये। वे आपसे कुछ मार्गदर्शन लेकर भोजन बनाने में भी सक्षम (capable) हो सकते हैं।

इसके लिए आपको अपनी ओर से धीरज (patience) रखने की आवश्यकता है क्योंकि वे आपके मुकाबले धीमे और गन्दे होंगे, लेकिन उन्हें स्वयं चीजें (healthy things) करने के लिए सीखने की आवश्यकता है।

समय के साथ वे आत्मविश्वास का विकास (g) करेंगे, और उनके पास जिम्मेदारी की अधिक समझ होगी।

मुख्य बात (important thing) यह है कि उनके लिए काम करने के बजाय उन्हें प्रोत्साहित करे सहायता प्रदान करना है। (Build Confidence in Kids)

WWE Wrestler John Cena Biography and Quotes In Hindi

Steve Jobs Biography and Quotes in Hindi

निष्कर्ष | Conclusion

आत्मविश्वासी बच्चों (children’s) को उठाना एक समय में एक कदम उठाना है।

अपने व्यवहार के बारे में सोचें और अपने बच्चों (children’s) में जो आत्मविश्वास देखना चाहते हैं उसे प्रदर्शित करने का प्रयास करें।

उन्हें बचाने या उनके लिए सब कुछ करने के बजाय उन्हें जिम्मेदारियां (responsibilities) दें।

उन्हें अपने सम्मान के साथ दूसरों का सम्मान करने के लिए भी प्रोत्साहित (motivate) करें, उन्हें अपने या घर के निर्णय लेने में शामिल करें, और उनके साथ अपनी जीत का जश्न मनाएं।

इस प्रकार की तैयारी करने से आप अपने बच्चो (children’s) को आत्मविश्वासी (self confidence) और सम्मानजनक जीवन दे सकते है!

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना

गति शक्ति योजना

40 Motivational Quotes For Students in Hindi | स्टूडेंट्स के लिए 40 शक्तिशाली कोट्स

WWE Wrestler THE Rock – Dwayne Johnson Biography and 50 Quotes in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *