दुनिया की 4 सबसे स्वादिष्ट कॉफी – 4 Most Delicious Coffee in the World
HindiMe India News Internet World

दुनिया की 4 सबसे स्वादिष्ट कॉफी – 4 Most Delicious Coffee in the World

दुनिया की 4 सबसे स्वादिष्ट कॉफी 4 Most Delicious Coffee in the World

कोई फर्क नहीं पड़ता देश या महाद्वीप, हम सभी में कुछ न कुछ समान है – एक अच्छे कप कॉफी का आनंद लेना। यह पृथ्वी पर सबसे लोकप्रिय पेय में से एक है, दुनिया भर में हर साल लगभग 10 बिलियन किलो कॉफी की खपत होती है, और हम इसे कम से कम 15 वीं शताब्दी से पी रहे हैं। (Delicious Coffee)

जबकि कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत करने के लिए अपनी कॉफी बीन्स को तरल ईंधन के रूप में उपयोग करते हैं, अन्य संस्कृतियों में कॉफी तैयार करने और उसका आनंद लेने के लिए पारंपरिक अनुष्ठान होते हैं।

अंडा, इलायची या व्हिस्की मिलाने से लेकर सॉक फिल्टर जैसी अनूठी शराब बनाने के तरीकों तक, यहां पांच अलग-अलग तरीके हैं जिनसे लोग दुनिया भर में अपनी कॉफी संस्कृति का आनंद लेते हैं।

  1. अगुआस डी मेडियास – कोस्टा रिका

Aguas de Medias – Costa Rica

कोस्टा रिका का पर्यावरण दुनिया में कुछ बेहतरीन कॉफी उगाने के लिए प्रसिद्ध है। कोस्टा रिकान सरकार ने एक बार भी एक कानून पारित किया था, जिसमें प्रीमियम अरेबिका कॉफी, कॉफी बीन्स की उच्चतम गुणवत्ता के अलावा किसी भी प्रकार की कॉफी का उत्पादन अवैध बना दिया गया था।

तो कोस्टा रिकान्स अपनी कॉफी कैसे पीते हैं?

पारंपरिक शराब बनाने की विधि “अगुआस डी मेडियास” है जो “जुर्राब पानी” का अनुवाद करती है।

स्थानीय लोग एक “कोर्रेडर” या “कॉफी सॉक” का उपयोग करते हैं – एक कंटेनर के ऊपर एक तार के फ्रेम में रखा एक कपड़ा फिल्टर। पिसी हुई फलियाँ जुर्राब में चली जाती हैं, फलियों के ऊपर लगभग उबलता पानी डाला जाता है (कभी भी उबलते पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह कड़वा स्वाद पैदा करता है!)

जुर्राब एक ड्रिप कॉफी फिल्टर की तरह काम करता है, और गर्म काढ़ा नीचे मग में फिल्टर होता है। पारंपरिक कोस्टा रिकान कॉफी आमतौर पर मजबूत होती है लेकिन कड़वी या अम्लीय नहीं होती है, और अधिकांश स्थानीय लोग अपनी कॉफी में दूध और बहुत सारी चीनी मिलाते हैं। (Delicious Coffee)

  1. आयरिश कॉफी – आयरलैंड

Irish coffee – Ireland

आयरलैंड की तुलना में दुनिया भर में कुछ कॉफी संस्कृतियां अधिक प्रसिद्ध हैं। प्रसिद्ध आयरिश कॉफी, कॉफी और शराब का सही मिश्रण है। 1940 के दशक में जब एक प्रतिभाशाली बारटेंडर ने फंसे हुए यात्रियों को शांत करने के लिए शैनन हवाई अड्डे पर एक कॉफी में कुछ व्हिस्की डाली, तो आज आप आयरलैंड में लगभग किसी भी बार में आयरिश कॉफी पा सकते हैं…

आपको गर्म कॉफी, आयरिश व्हिस्की और ब्राउन शुगर का एक स्वादिष्ट मिश्रण मिलेगा, और मोटी व्हीप्ड क्रीम के साथ शीर्ष पर होगा।

गर्म और बटरी, यह कॉफी, कॉकटेल और मिठाई का आनंद लेने का सबसे अच्छा तरीका है, जो एक मग में एक मीठे गले में लपेटा जाता है। (Delicious Coffee)

  1. तुर्की कॉफी – तुर्की

Turkish coffee – Turkey

तुर्की कॉफी पारंपरिक अनुष्ठान के बारे में उतना ही है जितना कि पेय। बारीक पिसी हुई, अनफ़िल्टर्ड कॉफ़ी को पानी, चीनी और इलायची के साथ प्राचीन सीज़वे, एक लंबी गर्दन वाले पीतल या तांबे के बर्तन में उबाला जाता है।

जैसे ही मिश्रण में बुलबुले आते हैं, मिट्टी बर्तन के नीचे बैठ जाती है और सतह पर एक मोटा झाग बन जाता है। एक बार तैयार होने के बाद, आप झागदार कॉफी को छोटे चीनी मिट्टी के बरतन कप में डालें, जिसे कहवे फ़िंजानी कहा जाता है, और इसे जमने के लिए छोड़ दें।

स्थानीय लोग परंपरागत रूप से क्रीम या दूध नहीं डालते हैं या इसे हिलाते नहीं हैं, ताकि फोम को परेशान न करें, और वे तुर्की मिठाई और अच्छी बातचीत के साथ धीरे-धीरे अपनी कॉफी पीना पसंद करते हैं। तुर्की में, कॉफी मीठी और स्वादिष्ट होती है – और हमेशा दूसरों के साथ इसका आनंद लिया जाता है। (Delicious Coffee)

  1. Cà phê đá – Vietnam

दुनिया में कॉफी के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक के रूप में, आपको वियतनाम में शानदार कॉफी मिलना निश्चित है। वे अपने मजबूत रोबस्टा बीन्स के लिए प्रसिद्ध हैं, जिसे वे एक धातु ड्रिप फिल्टर का उपयोग करके बाहर निकालते हैं जिसे फिन कहा जाता है।

कॉफी धीरे-धीरे मीठे गाढ़ा दूध से भरे गिलास में टपकती है, जिससे प्रिय पेय बनता है – cà phê á। कॉफी का आनंद लेने के लिए एक स्वादिष्ट ताज़ा तरीके के लिए आप इसे बर्फ के साथ भी ले सकते हैं। यदि आप किनारे को दूर करने के लिए कुछ भी मीठा ढूंढ रहे हैं, तो वियतनामी अंडा कॉफी आज़माएं।

यह अंडे की जर्दी और गाढ़ा दूध के हल्के, मलाईदार मिश्रण के साथ एक कप कॉफी है। इसका स्वाद तिरामिसू की तरह होता है और आप इसे गर्म या ठंडा आनंद ले सकते हैं। (Delicious Coffee)

वियतनामी कॉफी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि स्थानीय लोग इसे हर जगह भव्य कैफे से लेकर साइकिल पर स्ट्रीट कूलर तक परोसते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *