दीवाली के बारे में 25 रोचक तथ्य | दीपावली से जुड़ी 8 प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं - Happy Diwali Facts in Hindi
Ramayan त्यौहार | Festivals

दीवाली के बारे में 25 रोचक तथ्य | दीपावली से जुड़ी 8 प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं – Happy Diwali Facts in Hindi

दीवाली के बारे में 25 रोचक तथ्य | दीपावली से जुड़ी 8 प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं – Happy Diwali Facts in Hindi

रोशनी का त्योहार दीपावली (deepawali) भारत का एक प्रमुख त्योहार है. इसे दिवाली (diwali) के नाम से भी मनाया जाता है. यह हिन्दू धर्म (hindu religion) का सबसे बड़ा त्योहार होता है. यह त्योहार (festival) हर वर्ष अक्टूबर – नवम्बर में मनाया जाता है. दीवाली के बारे में रोचक तथ्य. (Diwali Facts in Hindi)

हमारे सभी पाठको को दीपावली (deepawali) की हार्दिक शुभकामनायें. इस दीपावली आपको सुख – समृद्धि, धन – दौलत और अच्छा स्वास्थ्य (health and wealth) मिले और आपका आने वाला साल यादगार (memorable) हो.

आइये  जाने दीवाली के बारे में रोचक तथ्य – Deepawali/ Diwali Facts in Hindi

  1. दीपावली का त्योहार हिन्दुओ का प्रमुख त्योहार है. हिंदू धर्म भारत (india) का एक प्रमुख धर्म है और यह दुनिया में सबसे पुराना धर्म (religion) माना जाता है.
  2. दीवाली हर वर्ष कार्तिक महीने के पन्द्रहवें दिन को मनाया जाता है.
  3. इस त्योहार (festival) को लगभग 800 मिलियन लोग विभिन्न (various) तरीकों से मनाते हैं.
  4. यह त्योहार धन (money) और समृद्धि की देवी लक्ष्मी के सम्मान में मनाया जाता है.
  5. दीवाली (diwali) शब्द का मतलब हिन्दी में ” दिए की रोशनी” है.
  6. दीपावली का त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय (symbol of win) का प्रतीक है.
  7. दीपावली (deepawali) का त्योहार भारत का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध त्योहार (famous festival) है और यह पांच दिनों के लिए मनाया जाता है.
  8. Deepawali का त्योहार भारत के अलावा त्रिनिदाद और टोबैगो, म्यांमार, नेपाल (nepal), मॉरीशस, गुयाना, सिंगापुर, सूरीनाम, मलेशिया, श्रीलंका (sri lanka) और फिजी में भी बड़ी धूम- धाम से मनाया जाता है.
  9. दिवाली (diwali) शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के दो शब्दों ‘दीप’ अर्थात ‘दिया’ व ‘आवली’ अर्थात ‘लाइन’ के मिश्रण (mixture) से हुई है. (Diwali Facts in Hindi)
  10. दिवाली (diwali) को बुराई पर अच्छाई, अंधकार पर प्रकाश, अज्ञान पर ज्ञान (knowledge) और निराशा पर आशा की विजय से जोड़कर देखते हैं. लोग इस दिन अपनी बुरी आदतों (bad habits) को छोड़कर अच्छी आदतों को अपनाते है.
  11. “शुभ दीपावली” दिवाली का प्रसिद्ध ग्रीटिंग कार्ड (famous greeting cards) है. इसका मतलब है, “आपकी दीपावली शुभ हो”.
  12. भारत के कुछ जगहों पर दिवाली (diwali) को नये साल की शुरुआत भी माना जाता है.
  13. दीपावली का त्योहार खुशी और आशीर्वाद लेकर आता है.
  14. दीपावली का त्योहार वर्षा ऋतु के जाने के बाद शीत ऋतु के आगमन का भी इशारा (sign) करता है.
  15. दिपावली का त्योहार 5 दिनों तक मनाया जाता है जिसमे दिपावली के पहले दिन धनतेरस, दूसरे दिन छोटी दिवाली, तीसरे दिन लक्ष्मी पूजा, चौथे दिन गोवर्धन पूजा (govardhan pooja) तथा पाँचवे दिन भैया दूज मनाया जाता है.
  16. उड़ीसा और पश्चिम बंगाल (west bengal) में हिन्दू लक्ष्मी माता की जगह काली की पूजा करते हैं और इस त्योहार (festival) को काली पूजा कहते हैं. (Diwali Facts in Hindi)
  17. जितनी मान्यता पश्चिमी देशो (western countries) में क्रिसमस की है वही मान्यता भारत में दीपावली की है.
  18. दीपावली का त्योहार प्रदूषण के लिए भी जाना जाता है.
  19. दीपावली की आतिशबाजी से सांस सम्बन्धी बीमारी, दिल का दौरा, उच्च रक्तचाप (high BP) होने का खतरा बढ़ जाता है.
  20. बच्चो को दिवाली से काफी नुकसान (damage) होता है. कई बच्चो के पटाखे जलाते वक़्त हाथ जल (hand burn) जाते है.
  21. दीपावली में पटाखों पर लगभग एक अरब डॉलर रूपया खर्च हो जाता है. इतना धन शिक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा (better health facilities) पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
  22. दीपावली (deepawali) के दिन ही अयोध्या के राजा राम अत्याचारी राजा रावण का वध करके अयोध्या (ayodhya) लौटे थे. यह त्योहार भगवान राम और माता सीता के 14 वर्ष के बाद घर (home) आगमन पर मनाया जाता है.
  23. भगवान कृष्ण भक्त (krishan bhagat) लोगों का मत है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने अत्याचारी राजा नरकासुर का वध (kill) किया था.
  24. पौराणिक कथाओ के अनुसार दीपावली (deepawali) के दिन ही भगवान विष्णु ने नरसिंह रुप धारणकर हिरण्यकश्यप का वध (kill) किया था.
  25. जैन धर्म के मुताबिक महावीर स्वामी (mahaveer swami) का निर्वाण दिवस दीपावली है. जैन महावीर द्वारा मोक्ष की प्राप्ति चिह्नित करने के लिए रोशनी का त्योहार (festival of light) मनाते हैं.

तो दोस्तों यह थे दीवाली के बारे में रोचक तथ्य

दीपावली से जुड़ी 8 प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं | दीवाली के बारे में प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं – Diwali Facts in Hindi

दीपावली हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण त्योहार (festival) माना जाता है

  1. लक्ष्मी अवतरण: Laxmi Avtaran

कार्तिक मास  की अमावस्या तिथि‍ को मां लक्ष्मी (goddess laxmi) समुद्र मंथन द्वारा धरती पर प्रकट हुई थीं। दीपावली (deepawali) के त्योहार को मनाने का सबसे खास कारण यही है। इस पर्व को मां लक्ष्मी के स्वागत (welcome) के रूप में मनाते हैं और हर घर को सजाया संवारा जाता है ताकि‍ मां का आगमन हो। (Diwali Facts in Hindi)

  1. भगवान विष्णु द्वारा लक्ष्मी जी को बचाना: Bhagwan Vishnu dwara Laxmi ji ko bachana

इस घटना का उल्लेख हमारे शास्त्रों (shastro) में मिलता है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु (bhagwan vishnu) ने वामन अवतार लेकर राजा बलि से माता लक्ष्मी (mata laxmi) को मुक्त करवाया था।

  1. भगवान राम की विजय: Bhagwan Ram ji ki Vijay

रामायण (ramayan) के अनुसार इस दिन जब भगवान राम, सीताजी और भाई लक्ष्मण के साथ 14 वर्ष का वनवास पूर्ण कर अयोध्या (ayodhya) वापिस लौटे थे। उनके स्वागत में पूरी अयोध्या को दीप जलाकर रौशन (shine) किया गया था।

4.  नरकासुर वध: Narkasur Vadh

भगवान कृष्ण (bhagwan krishan) ने नरकासुर का वध कर 16000 स्त्र‍ियों को इसी दिन मुक्त करवाया था। इसी खुशी में दीपावली (deepawali) का त्यौहार दो दिन तक मनाया गया और इसे विजय पर्व (vijay parva) के नाम से जाना गया।

5.  पांडवों की वापसी: Pandavo ki Wapsi

महाभारत (mahabharat) के अनुसार जब कौरव और पांडव के बीच होने वाले चौसर के खेल में पांडव (pandav) हार गए, तो उन्हें 12 वर्ष का अज्ञात वास दिया गया था। पांचों पांडव अपना 12 साल का वनवास (vanvaas) समाप्त कर इसी दिन वापस लौटे थे। उनके लौटने की खुशी में दीप जलाकर खुशी के साथ दीपावली (deepawali) मनाई गई थी। (Diwali Facts in Hindi)

6. विक्रमादित्य का राजतिलक – Vikramaditya ka Rajtilak

राजा विक्रमादित्य (raja vikramaditya) के राजतिलक का प्रसंग भी इसी दिन से जुड़ा हुआ है। बताया जाता है कि राजा विक्रमादित्य (raja vikramaditya) का राजतिलक इस दिन किया गया था, जिससे दि‍वाली (diwali) का महत्व और खुशियों दुगुनी हो गईं।

  1. आर्य समाज: Arya Samaj

स्वामी दयानंद सरस्वती (swami dayanand saraswati) द्वारा आर्य समाज की स्थापना भी इसी दिन की गई थी। इस कारण भी दीपावली (deepawali) का त्योहार विशेष महत्व रखता है।

  1. जैन धर्म: Jain Dharam

दीपावली (deepawali) का दिन जैन संप्रदाय के लोगों के लिए भी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जैन धर्म (jain religion) इस पर्व को भगवान महावीर जी के मोक्षदिवस के रूप में मनाता है। ऐसा माना जाता है कि‍ कार्तिक मास की अमावस्या (amavasya) के दिन ही भगवान महावीर को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी। (Diwali Facts in Hindi)

तो दोस्तों यह थे दीवाली के बारे में रोचक तथ्य और उनसे जुड़ी प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

https://prernadayak.com/%e0%a4%a6%e0%a5%80%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%b5%e0%a4%b2%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a5%8b%e0%a4%b9%e0%a4%be%e0%a4%b0/

21 Interesting Facts about Indian Festival Raksha Bandhan in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *