Diwali Wallpaper
HindiMe India News Internet Ramayan Wallpapers

Diwali Wallpaper

Best Diwali Wallpaper

प्राचीन काल से दिवाली मनाई जाती रही है। अब यह कहना आसान नहीं है कि इसकी उत्पत्ति के पीछे वास्तव में क्या कारण था। अलग-अलग लोग इस त्योहार के पीछे अलग-अलग घटनाओं को कारण मानते हैं। (Diwali Wallpaper)

यहां कुछ पौराणिक और ऐतिहासिक कारण दिए गए हैं जो संभवतः दिवाली (दीपावली) समारोह के पीछे हैं।

Diwali Wallpaper HD

Happy Diwali Wallpaper

राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान – Ram , Lakshman, Sita aur Hanuman

दिवाली के पीछे सबसे प्रसिद्ध कहानी महान हिंदू महाकाव्य रामायण में है। रामायण के अनुसार, अयोध्या के राजकुमार राम को उनके पिता राजा दशरथ ने अपने देश से चले जाने और 14 साल तक जंगल में रहने के बाद वापस आने का आदेश दिया था।

Happy Diwali 2021 Wallpaper

Happy Diwali 2022 Wallpaper

इसलिए राम अपनी समर्पित पत्नी सीता और वफादार भाई लक्ष्मण के साथ वनवास में चले गए। जब लंका के राक्षस राजा रावण ने सीता का अपहरण किया और उसे अपने द्वीप राज्य लंका ले गए, तो राम ने रावण के खिलाफ युद्ध किया और उसे मार डाला। उन्होंने सीता को बचाया और 14 साल बाद अयोध्या लौट आए।
अपने प्यारे राजकुमार की घर वापसी की खबर सुनकर अयोध्या के लोग बहुत खुश हुए। राम की अयोध्या वापसी का जश्न मनाने के लिए, उन्होंने अपने घरों को मिट्टी के दीयों (दीयों) से जलाया, पटाखे फोड़ दिए और पूरे शहर को भव्य तरीके से सजाया।

Diwali Wishes Wallpaper

Deepavali Wallpaper

Diwali Wallpaper HD

ऐसा माना जाता है कि दीपावली की परंपरा की शुरुआत इसी से हुई थी। साल दर साल भगवान राम की यह घर वापसी दिवाली पर रोशनी, आतिशबाजी, पटाखे फोड़ने और उल्लास के साथ मनाई जाती है।

त्योहार का नाम दीपावली, या दीवाली, दीपों की पंक्तियों से मिलता है, जिसे अयोध्या के लोगों ने अपने राजा के स्वागत के लिए जलाया था।

Diwali 2021 Wallpaper

Diwali 2022 Wallpaper

Happy Diwali Wallpaper 2021

Happy Diwali Wallpaper 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *