Earn Money Online in India - इंटरनेट से पैसा कमाने के आठ तरीके
Earn Money Online Make Money Online घर बैठे पैसा कमाए

Earn Money Online in India –  इंटरनेट से पैसा कमाने के आठ तरीके

Earn Money Online in India –  इंटरनेट से पैसा कमाने के आठ तरीके

पैसा कमाने (making money) के लिए लोग असल दुनिया में ऑफलाइन उतरते हैं यानी के कही नौकरी करते है या फिर अपना काम धंधा करते है। लेकिन, हमारे आसपास कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो इंटरनेट से भी पैसा कमा (making money) रहे हैं। आइए जानें कौन से वे काम हैं, जिनसे Online पैसा कमाया जा रहा है। (Earn Money Online)

दुनिया में दो तरह के लोग हैं। पहले वो, जिनकी मूलभूत ज़रूरतें रोटी, कपड़ा और मकान हैं। दूसरे वो, जिनकी मूलभूत ज़रूरतें रोटी, कपड़ा, मकान और इंटरनेट हैं। पैसा कमाने (making money) के लिए दोनों ही तरह के लोग असल दुनिया में उतरते हैं।

पर इसके आगे भी तो कुछ आएगा न! आया। लोग इंटरनेट से भी पैसे कमाने लगे। यह वोडाफोन, एयरटेल और जियो जैसी कंपनियों की बात नहीं हो रही है। हमारे आसपास लोग अपने कमरों में बैठकर अपने हुनर और चालाकी भर का कमा रहे हैं।

आइए जानें कौन से वो काम हैं, जिनसे ऑनलाइन पैसा (Online Money) कमाया जा रहा है।

Top 10 High Paying Earning Apps In India

  1. फ्रीलांसिंग – Freelancing Work from home

किसी भी सर्विस की हो सकती है। आप इंटरनेट पर डेटा एंट्री से लेकर सर्वे करने और किसी प्रॉडक्ट को टेस्ट करने जैसा कोई भी काम कर सकते हों, तो आपको काम मिल जाएगा। आपके पास जो भी स्किल हो, अगर इंटरनेट पर किसी को उसकी ज़रूरत है, तो आप पांच से दस हज़ार रुपए तक कमा सकते हैं।

Outfiverr.com, upwork.com, freelancer.com और worknhire.com जैसी वेबसाइट्स पर आपको काम मिल सकता है। लेकिन पैसा, काम पूरा होने और क्लाइंट के अप्रूव करने के बाद ही मिलता है। कई बार एक ही काम में क्लाइंट के मन-मुताबिक सुधार भी करने पड़ते हैं।

  1. खुद की वेबसाइट – Your own Website

देखिए वेबसाइट (website) बनाना अब कोई मुश्किल काम नहीं रह गया है। आप पैसा देकर बनवा सकते हैं और एफर्ट मारकर खुद भी बना सकते हैं।

अगर आप विज़िटर्स को कुछ बेच रहे हैं और आपकी वेबसाइट (website) पर विज़िटर्स लगातार आ रहे हैं, तो गूगल ऐडसेंस से आप कमाई कर सकते हैं। जितने ज़्यादा लोग वेबसाइट (website) पर आएंगे, उतने ज़्यादा पैसे मिलेंगे। (Earn Money Online)

  1. एफिलिएट मार्केटिंग (आपस में धंधा करना) – Affiliate Marketing

मान लीजिए आप वेबसाइट (website) चला ले गए, तो आप दूसरी कंपनियों की वेबसाइट (website) पर अपने वेब लिंक दे सकते हैं। अगर कोई विज़िटर ऐसे लिंक से कोई सर्विस या प्रॉडक्ट खरीदता है, तो इससे आपको पैसा मिलेगा।

  1. YouTube (Best Make Money Online Without Investment) – Youtube से पैसे कमाए

Make Money Online Without Investment के लिए दूसरा काम Youtube हैं. YouTube एक दुनिया का सबसे बड़ा Video Platform है. Google के बाद अगर कोई है तो वो है YouTube. देखा जाए तो हम YouTube पर अपना channel बना कर पैसे कमा सकते है. लेकिन ये इतना आसान नहीं होता.

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ Skill या फिर किसी चीज़ का ज्ञान होना चाहिए. क्योंकि Youtube पर आप अपने videos upload करके पैसे कमा सकते है.

अगर आपके videos में अच्छा content होगा तो लोग देखा पसंद करेंगे और जितने लोग देखेंगे उसके हिसाब से आप पैसे कमा पायेंगे.

How to Make Money Online

Youtube के नियम

खुद का YouTube पर channel शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Gmail Account से sign up करना होगा उसके बाद आपको अपने channel पर अच्छे अच्छे videos upload करने होंगे.

Youtube का एक नियम है की जब तक आपके channel पर 4000 hours watch time और 1000 subscribers’ पूरे नहीं होते तब तक आप अपने channel का monetization enable नहीं कर सकते.

इसका मतलब ये की जब तक आपके channel पर 4000 hours watch time और 1000 subscribers पूरे नहीं होते तब तक आपके videos में Advertisement नहीं दिखाया जाएगा और इसलिए तब तक आप कुछ भी पैसा नहीं कमा पाओगे लेकिन जैसे हैं आप ये Youtube का नियम पूरा कर लेते है तब से आप पैसा कमाना शुरू हो जाएगा.

  1. सर्वे, रिसर्च या रिव्यू करना – Survey, Research and Review Work from Home

कई वेबसाइट (website) ऑनलाइन सर्वे भरने, रिसर्च करने और प्रॉडक्ट्स के रिव्यू लिखने के लिए पैसे देती हैं। काम करने पर पैसा आपके खाते में आएगा। यहीं पर सावधान रहने की ज़रूरत है। (Earn Money Online)

आप उनके साथ अपनी बैंक डीटेल्स शेयर करते हैं, तो आपको वेबसाइट (website) की प्रतिष्ठा के मुताबिक ऐक्शन लेना होता है। कई बार काम दिलाने वाले कुछ रकम दबा लेते हैं।

  1. वर्चुअल असिस्टेंटशिप (किसी का ऑनलाइन काम संभालना) – Virtual Assistentship

मान लीजिए कोई भला आदमी बड़ा आदमी भी है। उसके पास अपने ऑनलाइन तामझाम के लिए समय नहीं है। तो वह एक वर्चुअल असिस्टेंट रख लेगा। ऐसे में ज़रूरी नहीं कि असिस्टेंट उस क्लाइंट के साथ ही रहे।

वह कहीं से भी इंटरनेट के ज़रिए काम संभाल सकता है। आप किसी के लिए कर्मचारी की तरह काम कर सकते हैं या खुद का बिजनेस भी सेटअप कर सकते हैं।

Fiverr एक वैबसाइट है जिस में किसी भी प्रकार के काम को खरीदा व बेचा जाता है। सिर्फ 5$ में यानि fiverr द्वारा आप किसी भी काम को बेच व खरीद सकते हो.

जैसे की मन लो आप Logo Design कर सकते हो या फिर Photo एडिट कर सकते हो या Article लिख सकते हो या Video एडिट कर सकते हो कोई भी काम जिस में आप Expert हो बेच सकते हो, और Fiverr से ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा (making money) सकते हो। Fiverr से काम खरीदा भी जाता है। (Earn Money Online)

  1. अनुवाद (ट्रांसलेशन) – Translation Work from Home

भारत के लोगों की एक ताकत भाषा भी है। बतौर देश, हमारे पास बहुत सारी भाषाएं हैं और उनका इस्तेमाल करने वाले बहुत सारे लोग हैं। इंटरनेट पर आने वाला ज़्यादातर काम इंग्लिश में होता है।

दक्षिण भारत में अंग्रेज़ी बोलना आम है, लेकिन उत्तर भारतीय इस पर मेहनत करते हैं। नतीजा यह निकलता है कि किसी भी लेख, प्रेस रिलीज़ या किताब का ट्रांसलेशन किया जा सकता है। (Earn Money Online)

अंग्रेज़ी से भारतीय भाषाओं में और भारतीय भाषाओं का अंग्रेज़ी अनुवाद… दोनों तरह के काम किए जा सकते हैं। अंग्रेज़ी के बाद जो मार्केट बचता है, उसमें स्पैनिश, फ्रेंच, अरब और जर्मन जैसी भाषाएं आती है। Freelancer.in, Fiverr.com, worknhire.com और Upwork.com देखी जा सकती हैं।

  1. ऑनलाइन ट्यूशन (इंटरनेट वाले मास्टर जी) – Online Tutor from Home

मान लीजिए आप किसी विषय में ज्ञानी हैं, तो यह अच्छी बात है, क्योंकि दुनिया में आबादी इतनी है कि हर तरह का ज्ञान लेने वाला आदमी बैठा है। आप इंटरनेट पर ज्ञान बांटना शुरू कर दीजिए।

आपकी वजह से बोर्ड का एग्ज़ाम दे रहे किसी स्टूडेंट का भी भला हो सकता है और कहीं खो जा रहा व्यक्ति लौटकर भी आ सकता है। सही वेबसाइट (website) पर ज्ञान बांट रहे होंगे, तो पैसे भी कमाएंगे। (Earn Money Online)

यूट्यूब तो बहुत सही जगह है। Vedantu.com, learnpick.com, BharatTutors.com और tutorindia.net भी देखे जा सकते हैं।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Brock Lesnar Biography in Hindi | ब्रॉक लेसनर बायोग्राफी

कोरोना वायरस से जुडी हर जानकारी – Coronavirus

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *