गाय और भैंस की कुछ आश्चर्यजनक जानकारी – Facts About Cow and Buffalo
Facts in Hindi HindiMe India News Internet World

गाय और भैंस की कुछ आश्चर्यजनक जानकारी – Facts About Cow and Buffalo

गाय और भैंस की कुछ आश्चर्यजनक जानकारी – Facts About Cow and Buffalo

  1. भैंस हमेशा अपने बच्चे से पीठ फेर कर बैठती है और चाहे उसके बच्चे को कुत्ते खा जायें तो भी वह नहीं बचायेगी, जबकि गाय के बच्चे के पास अगर कोई अनजान आदमी तो क्या अगर शेर भी आ जाये तो वह अपने बच्चे के लिए जान दे देगी परन्तु अपने जीते जी अपने बच्चे पर आंच नही आने देगी। इसीलिए उसके दूध में हमेशा स्नेह का गुण भरपूर होता है।
  2. अगर भैंस के दो बेटे बड़े होकर यानि के दो झोटे कभी भी एक ही गांव में मिलकर नहीं रह सकते। आपस में आमना-सामना होते ही वह एक दूसरे को मारने दौड़ेंगे, यही है भाई-भाई का दुश्मन! परन्तु गाय के 10 बच्चे यानि के साण्ड इकट्ठे रह सकते हैं, ये है असली भाईचारे का प्रमाण है।
  3. भैंस को गन्दगी पसन्द है, वह हमेशा कीचड़ में लथपथ ही रहेगी पर वही दूसरी और गाय अपने गोबर पर भी नहीं बैठेगी क्योंकि वह स्वच्छता प्रिय है।
  4. भैंस को घर से 2-4 किलोमीटर दूर तालाब में अगर छोड़कर आ जाओ तब भी वह अपने घर नहीं आ सकती क्योंकि उसकी यादास्त जीरो है। और गाय को घर से 5-10 किलोमीटर दूर भी छोड़ दो वह अपने घर का रास्ता जानती है, खुद ही घर आ जायेगी! क्योंकि गाय के दूध में स्मृति बहुत तेज है।
  5. अगर दस भैंस को बान्धकर 20 फुट दूर से भी उनके बच्चों को छोड़ दो, तो एक भी बच्चा उनमें से अपनी मां को कभी नहीं पहचान सकता जबकि वही दूसरी और गोशालाओं में दिन भर गाय व उसके बच्चे अलग-अलग शैड में ही रखते हैं, और जब सायंकाल उन सबका मिलन होता है तो वह सभी बच्चे (हजारों की स॔ख्या में) अपनी मां को पहचान कर उसका दूध पीते हैं, यह है गोदुग्ध की मेमरी।

गाय और भैंस दोनों में अंतर – Difference Between Cow and Buffalo

  1. जब ग्वाले भैंस का दूध निकालते हैं तो भैंस अपना सारा दूध दे देती है वही दूसरी और गाय अपना थोड़ा सा दूध ऊपर की और चढ़ा लेती है यानि के बचा लेती है, और जब वह उसके बच्चे को छोड़ेंगे तो गाय उस चढाये हुए दूध को उतार देती है! यह है गुण माँ के हैं जो एक भैंस मे नही हैं।
  2. गली में बच्चे खेल रहे होते है और वह भैंस भागती हुई आ जाये तो वह बच्चों पर पैर अवश्य ही रखेगी लेकिन अगर गाय आ जाये तो वह कभी भी बच्चों पर अपने पैर नही रखेगी।
  3. भैंस कभी भी धूप और गर्मी को सहन नहीं कर सकती जबकि वही दूसरी और गाय मई और जून की गर्मी में भी धूप में आसानी से बैठ सकती है।
  4. भैंस का दूध तामसिक होता है वही दूसरी और गाय का सात्विक! भैंस का दूध आलस्य से भरा होता है, और उसका बच्चा भी दिन भर ऐसे पड़ा रहता है जैसे के अफीम या फिर भांग खाकर पड़ा होता है, और जब दूध निकालने का समय होगा तो उसको उसका मालिक ठोकरें मारकर उठायेगा वही दूसरी और गाय का बछड़ा इतना उछलेगा के आप रस्सा भी ठीक से नहीं खोल नही पायेंगे.

इसीलिए कहते है –

“”कौन हमारे सुखदाता धरती गंगा और गौ माता

गोमाता को जीने दो और दूध की नदियां बहने दो”””

गौ माता की जय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *