भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर – Highest Paid Doctors in India
HindiMe India News

भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर इनकी फीस सुनकर आप दंग रह जाओगे – Highest Paid  Doctors in India

भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर इनकी फीस सुनकर आप दंग रह जाओगे – Highest Paid  Doctors in India

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए लेकर आये है भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर इनकी फीस सुनकर आप दंग रह जाओगे – Highest Paid  Doctors in India. मुझे पूरी उम्मीद है इनके बारे में जानकार आप खुद को बेहद आताम्विश्वासी बना लोगे खुद को इनके जितना ऊपर तक ले जाने के लिए, तो चलिए शुरू करते है अपनी आज की पोस्ट.

  1. डॉ. एम. जी. भट – Dr. M. G. Bhatt

बंगलौर के सबसे लोकप्रिय सर्जनों (surgeons) में से एक, डॉ. एम. जी. भट प्रति ऑपरेशन 50,000 से लेकर 2 lakh रुपये कमा रहे थे। उनके मरीज़ कम से कम 20 दिनों तक प्रतीक्षा कर रहे थे के उनका इलाज सबसे सम्मानित सामान्य सर्जन और लेप्रोस्कोपी विशेषज्ञों (Laparoscopy specialists) में से एक द्वारा संचालित किए जाएँ। डॉ. भट बैंगलोर में अपना सर्जरी क्लिनिक (clinic) चलाते हैं।

भारत के 10 सबसे महंगे वकील – Top 10 Lawyers in India

  1. डॉ. अशोक राजगोपाल – Dr. Ashok Rajgopal

डॉ. अशोक राजगोपाल दिल्ली में अग्रणी आर्थोपेडिक सर्जनों (Leading Orthopedic Surgeons) में से एक हैं। वह फोर्टिस अस्पताल में (Fortis Hospital) काम कर रहे है और अच्छे रुपये कमा रहे है।

10,000 से रु.12,000 प्रति ऑपरेशन। दिल्ली के अलावा, वह सर्जरी करने और अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए अन्य देशों की यात्रा भी करता है। वह फ्रांस, चीन, ऑस्ट्रेलिया इत्यादि भी जाते रहते हैं।

अस्सी के दशक के दौरान, वे आर्थोस्कोपी (Arthroscopy) के टॉप में से एक थे, और उन्होंने भारत के दो राष्ट्रपतियों, कोचरिल रमन नारायणन, और ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का भी इलाज किया है.

  1. डॉ. सुधांशु भट्टाचार्य – Dr. Sudhanshu Bhattacharya

डॉ. सुधांशु भट्टाचार्य प्रति ऑपरेशन कम से कम 3 लाख रुपये कमा रहे है। वह देश के सबसे लोकप्रिय कार्डियक सर्जनों (Popular cardiac surgeons) में से एक हैं।

दक्षिण मुंबई में उनका क्लिनिक नियमित रूप से शहर की मशहूर हस्तियों द्वारा दौरा किया गया था, जिनमें पी.सी. अलेक्जेंडर, महाराष्ट्र के राज्यपाल, और राकेश रोहन, जो के एक प्रसिद्ध फिल्म निर्माता है इत्यादि उनके पेशेंट है.

वह छह कार्डियक ऑपरेशन (cardiac operations) करते है और क्लिनिक में वेटिंग रूम हमेशा भरा रहता है। नब्बे के दशक के दौरान, भट्टाचार्य भारत में सबसे अधिक इनकम टैक्स देने वाले डॉक्टर थे। (भारत के सबसे महंगे डॉक्टर – Highest Paid Doctors in India)

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल – Top 10 Most Expensive School in India

  1. डॉ. नटराजन – Dr. Natarajan

भारत और दुनिया में अग्रणी नेत्र सर्जनों (eye surgeons) में से एक के रूप में, डॉ. एस नटराजन देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाले डॉक्टरों में से एक हैं।

कुछ साल पहले तक उनकी उनकी कमाई लगभग 60 से 90 लाख रुपये प्रति माह थी। यह 4,200 रुपये के मासिक वेतन की तुलना में एक बहुत बड़ी अमाउंट है.

आज वह अपना नेत्र चिकित्सालय (eye hospital) चलाते है और कई विदेशियों, मशहूर हस्तियों और प्रसिद्ध राजनेताओं का इलाज करता है।

23 Most Famous Bodyguard of All Time

  1. डॉ. राकेश कुमार माथुर – Dr. Rakesh Kumar Mathur

राकेश कुमार माथुर को भारत में सबसे अनुभवी रेडियोलॉजिस्ट (Most experienced radiologist) के रूप में सूचीबद्ध करती है। वह मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Max Super Specialty Hospital) में काम करते है और दिल्ली में रेडियोलॉजी संस्थान (Institute of Radiology) के अध्यक्ष के रूप में काम करते है।

चूंकि रेडियोलॉजिस्ट भारत में सबसे अच्छे भुगतान वाले चिकित्सक हैं, इसलिए डॉ. माथुर ने रेडियो डायग्नोसिस (Radio diagnosis) में 34 साल के अनुभव और एमआरआई में फैलोशिप के साथ आसानी से हमारी सूची में स्थान पाया। (भारत के सबसे महंगे डॉक्टर – Highest Paid Doctors in India)

  1. डॉ हर्ष महाजन – Dr. Harsh Mahajan

रेडियोलॉजी और इमेजिंग तकनीक के अग्रणी के रूप में, हर्ष महाजन इस क्षेत्र के सबसे सम्मानित विशेषज्ञों में से एक हैं। हमने उन्हें 2017 में भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले डॉक्टरों की सूची में भारत के सबसे लोकप्रिय रेडियोलॉजिस्ट (Most popular radiologist) में से एक के रूप में शामिल किया था.

हर्ष महाजन अपना रेडियोलॉजी क्लिनिक (Radiology Clinic) चलाते हैं और भारत के राष्ट्रपति नरेंद्र मोदी के मानद रेडियोलॉजिस्ट के रूप में काम करते हैं। वह कई रेडियोलॉजिस्ट संगठनों और अनुसंधान केंद्रों के अध्यक्ष भी हैं।

  1. डॉ. श्रीहरि – Dr. Srihari

डॉ. श्रीहरि एक प्रसिद्ध एनेस्थेसियोलॉजिस्ट (Anesthesiologist) हैं जो हाइपोथेरेपी (hypo-therapy) के आधार पर नए प्रकार के एनेस्थेटिक (anesthetic) का प्रचार करते हैं। वह इस बात की वकालत करते है कि इस प्रकार के सौंदर्यशास्त्र (aesthetics) जटिलताओं का कारण नहीं बन सकता है और विभिन्न पूर्व शर्त वाले रोगियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

2017 में भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले डॉक्टरों में से एक, डॉ. श्रीहरी का मानना ​​है कि एनेस्थीसिया के इस नए रूप का इस्तेमाल दंत शल्य चिकित्सा (dental surgery) से लेकर ट्यूमर (tumor) के स्थानीयकरण और निष्कासन तक विभिन्न शल्य चिकित्सा उपचारों (Various surgical treatments) के लिए किया जा सकता है।

यद्यपि उनके विचारों को अभी भी व्यापक रूप से प्रशंसित नहीं किया गया है, डॉ. सेहरी भारत में सबसे अधिक भुगतान किए गए एनेस्थेसियोलॉजिस्ट (Anesthesiologist) में से एक हैं। (भारत के सबसे महंगे डॉक्टर – Highest Paid Doctors in India)

Top 50 Richest People in the World

  1. डॉ. नरेश त्रेहन – Dr. Naresh Trehan

त्रेहन अक्सर खुद के लिए कहते हैं कि वह भारत में सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले डॉक्टर हैं। हालाँकि हमने इन दावों की जाँच नहीं की है, लेकिन यह स्पष्ट है कि वह देश में सबसे अधिक वेतन पाने वाले डॉक्टरों में शामिल हैं।

वह भारतीय राजधानी में एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर (Escorts Heart Institute & Research Center) में हर महीने 300 से अधिक सर्जरी करते हैं, जहां वे एक कार्यकारी निदेशक और एक कार्डियक सर्जन के रूप में काम करते हैं। वह भारत के best doctors in India में से एक है.

  1. डॉ. बालमुरली अम्बाती – Dr. Balamurali Ambati

भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले डॉक्टरों की सूची में नंबर 6 पर डॉ. बालमुरली अम्बाती हैं, जो एक प्रतिभाशाली युवा नेत्र रोग विशेषज्ञ (eye specialist) हैं, जिन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकल स्कूल समाप्त करने के बाद से दुनिया में सबसे कम उम्र के डॉक्टर के रूप में भी जाना जाता है जब वह केवल 17 वर्ष के थे।

अंबाती भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में रहते हैं, जहां वे नेत्र विज्ञान के प्रोफेसर और यूटा विश्वविद्यालय में कॉर्नेल रिसर्च के प्रमुख के रूप में काम करते हैं।

  1. डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी – Dr. Deviprasad Shetty

डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी का मुख्य मिशन जनता को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। यही कारण है कि उन्होंने 2001 में बैंगलोर में एक विशेष प्रकार का स्वास्थ्य देखभाल केंद्र खोला है।

उनका अस्पताल अमीर ग्राहकों के लिए उनकी सेवाओं का शुल्क लेता है और फिर गरीबों के इलाज के लिए धन का उपयोग करता है। यह अपने विशेषज्ञ सर्जरी उपचार के लिए प्रसिद्ध है, और वर्तमान में, यह अस्पताल है जो भारत में सबसे अधिक हृदय शल्यचिकित्सा (cardiac surgery) आयोजित करता है। (भारत के सबसे महंगे डॉक्टर – Highest Paid Doctors in India)

Forbes 100 Highest Paid Athletes in the World

  1. डॉ. दीपक चोपड़ा – Dr. Deepak Chopra

डॉ. दीपक चोपड़ा भारत में सबसे अधिक भुगतान वाले डॉक्टरों की हमारी सूची में हैं। वे एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट (Endocrinologist) हैं, जो अपने वैकल्पिक चिकित्सा शिक्षण के लिए बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं।

एक नए युग के सेलिब्रिटी के रूप में, दीपक चोपड़ा का शिक्षण संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय हो गया। उन्होंने महर्षि आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना की और उम्र बढ़ने पर मन के प्रभाव के बारे में विचारों का प्रसार किया।

कई सम्मानित चिकित्सा विद्वान चोपड़ा के विचारों और शिक्षाओं की आलोचना करते हैं, लेकिन वे भारत के सबसे अमीर और सबसे अधिक कमाई करने वाले डॉक्टरों में से एक हैं।

  1. डॉ. शमशीर वायलिल – Dr. Shamsheer Vayalil

कई महान भारतीय डॉक्टर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए यूएई चले गए हैं और शमशीर वायलिल उनमें से एक हैं। उनकी कंपनी भारत और मध्य पूर्व में अस्पतालों का एक बड़ा नेटवर्क चलाती है।

संयुक्त अरब अमीरात चले जाने से पहले, उन्होंने चिकित्सा का अध्ययन किया और केरल के दक्षिणी प्रांत में रेडियोलॉजी में विशेषज्ञता प्राप्त की। वायलिल की वर्तमान संपत्ति $ 1.27 बिलियन है। (भारत के सबसे महंगे डॉक्टर – Highest Paid Doctors in India)

  1. डॉ. आज़ाद मूपेन – Dr. Azaad Moopen

सबसे धनी भारतीय भौतिक विज्ञानी के रूप में, डॉ. आज़ाद मूपेन एक बड़े परोपकारी व्यक्ति हैं, जो पूरे दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया में सस्ती स्वास्थ्य सेवा संस्थान विकसित करते हैं। वह highest paid doctors specialty in India है.

फोर्ब्स के अनुसार, उनकी वर्तमान कुल संपत्ति $ 1.28 बिलियन है, और वे भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में 97 वें स्थान पर हैं। एक प्रसिद्ध परोपकारी के रूप में, Moopen को भारत सरकार और विभिन्न गैर-लाभकारी संगठनों से कई पुरस्कार मिले हैं।

  1. डॉ. बी.आर. शेट्टी – Dr. B. R. Shetty

फोर्ब्स की भारत की 100 सबसे अमीर लोगों की सूची पर रैंकिंग: # 47; और वह Richest doctor in India salary wise है.

डॉ. बी.आर. शेट्टी भारत में सबसे अधिक भुगतान वाले डॉक्टरों की हमारी सूची के निश्चित विजेता हैं। वह एनएमसी हेल्थकेयर और यूएई एक्सचेंज नामक एक अबू धाबी स्थित स्वास्थ्य सेवा और दवा कंपनियों का संचालन और प्रबंधन करते हैं।

वह सत्तर के दशक के दौरान भारत में दवा की शिक्षा प्राप्त करने के बाद संयुक्त अरब अमीरात चले गए। उनकी कंपनियां भारतीय उपमहाद्वीप और कई अन्य एशियाई देशों में भी प्रसिद्ध हैं।

पिछले साल बी.आर. शेट्टी की कुल संपत्ति $ 2.5 बिलियन थी और वह फोर्ब्स इंडिया की 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में 47 वें स्थान पर है।

तो दोस्तों यह है भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर इनकी फीस सुनकर आप दंग रह जाओगे – Highest Paid  Doctors in India.

दोस्तों अब highest paid medical specialties in the future कौन होगा यह तो आने वाले वक़्त में हम आपको अपनी न्यू पोस्ट में बता ही देंगे.

पोस्ट अच्छी लगे तो शेयर एंड लिखे करना न भूले. शुक्रिया.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Career after MBBS in Hindi

Unknown Failures Stories of Successful People – सफल लोगों की असफलता कहानियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *