बीमा महत्व, प्रकार और लाभ - Insurance Importance, Types and Benefits
Business Career HindiMe India News Insurance World

बीमा : महत्व, प्रकार और लाभ – Insurance : Importance, Types and Benefits

बीमा : महत्व, प्रकार और लाभInsurance : Importance, Types and Benefits

किसी व्यक्ति का जीवन और संपत्ति मृत्यु, विकलांगता या विनाश के जोखिम से घिरी हुई है। इन जोखिमों के परिणामस्वरूप वित्तीय नुकसान हो सकता है। बीमा ऐसे ही जोखिमों को बीमा कंपनी (insurance company) को हस्तांतरित करने का एक विवेकपूर्ण तरीका है।

आज हम बीमा और उसके महत्व, प्रकार और लाभ के बारे में विस्तार में बात करेंगे.

  1. बीमा क्या है? – What is Insurance?

बीमा दो पक्षों अर्थात बीमा कंपनी (बीमाकर्ता) और व्यक्ति (बीमाकृत) के बीच एक कानूनी समझौता है। इसमें बीमा कंपनी बीमाकृत व्यक्ति के नुकसान की भरपाई करने का वादा करती है। आकस्मिकता वह घटना है जो नुकसान का कारण बनती है।

यह पॉलिसीधारक की मृत्यु या संपत्ति की क्षति/विनाश हो सकती है। इसे आकस्मिकता कहा जाता है क्योंकि घटना के घटित होने के बारे में अनिश्चितता है। बीमाधारक बीमाकर्ता द्वारा किए गए वादे के बदले में प्रीमियम का भुगतान करता है।

  1. बीमा कैसे काम करता है? – How does insurance work?

बीमाकर्ता और बीमाधारक को बीमा के लिए एक कानूनी अनुबंध मिलता है, जिसे बीमा पॉलिसी कहा जाता है। बीमा पॉलिसी में उन शर्तों और परिस्थितियों के बारे में विवरण होता है जिनके तहत बीमा कंपनी बीमा राशि का भुगतान बीमित व्यक्ति या नामांकित व्यक्ति को करेगी। बीमा खुद को और अपने परिवार को वित्तीय नुकसान से बचाने का एक तरीका है।

आम तौर पर, भुगतान किए गए पैसे के मामले में एक बड़े बीमा कवर का प्रीमियम बहुत कम होता है। बीमा कंपनी एक छोटे से प्रीमियम के लिए एक उच्च कवर प्रदान करने का यह जोखिम उठाती है क्योंकि बहुत कम बीमित लोग वास्तव में बीमा का दावा करते हैं। यही कारण है कि आपको कम कीमत पर बड़ी राशि का बीमा मिलता है।

कोई भी व्यक्ति या कंपनी बीमा कंपनी से बीमा की मांग कर सकती है, लेकिन बीमा प्रदान करने का निर्णय बीमा कंपनी के विवेक पर होता है। बीमा कंपनी निर्णय लेने के लिए दावे के आवेदन का मूल्यांकन करेगी। आम तौर पर, बीमा कंपनियां उच्च जोखिम वाले आवेदकों को बीमा प्रदान करने से इनकार करती हैं।

What is IMA

  1. भारत में किस प्रकार के बीमा उपलब्ध हैं? – What are the types of insurance available in India?

भारत में बीमा को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

जीवन बीमाLife insurance

जैसा कि नाम से पता चलता है, जीवन बीमा आपके जीवन का बीमा है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए जीवन बीमा खरीदते हैं कि आपकी असामयिक मृत्यु की स्थिति में आपके आश्रित आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं।

जीवन बीमा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अपने परिवार के लिए अकेले कमाने वाले हैं या यदि आपका परिवार आपकी आय पर बहुत अधिक निर्भर है। जीवन बीमा के तहत, पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर पॉलिसीधारक के परिवार को आर्थिक रूप से मुआवजा दिया जाता है।

स्वास्थ्य बीमाHealth insurance

महंगे उपचार के लिए चिकित्सा लागत को कवर करने के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदा जाता है। विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां ​​कई प्रकार की बीमारियों और बीमारियों को कवर करती हैं।

आप एक सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के साथ-साथ विशिष्ट बीमारियों के लिए नीतियां भी खरीद सकते हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आमतौर पर उपचार, अस्पताल में भर्ती और दवा की लागत को कवर करता है।

गाड़ी बीमाCar insurance

आज की दुनिया में, कार बीमा हर कार मालिक के लिए एक महत्वपूर्ण पॉलिसी है। यह बीमा आपको दुर्घटना जैसी किसी भी अप्रिय घटना से बचाता है। कुछ नीतियां बाढ़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपकी कार को हुए नुकसान की भरपाई भी करती हैं।

यह तीसरे पक्ष की देयता को भी कवर करता है जहां आपको अन्य वाहन मालिकों को नुकसान का भुगतान करना पड़ता है।

शिक्षा बीमाEducation Insurance

बाल शिक्षा बीमा एक जीवन बीमा पॉलिसी के समान है जिसे विशेष रूप से एक बचत उपकरण के रूप में डिजाइन किया गया है। जब आपका बच्चा उच्च शिक्षा के लिए उम्र तक पहुंचता है और कॉलेज (18 वर्ष और अधिक) में प्रवेश प्राप्त करता है, तो एक शिक्षा बीमा एकमुश्त राशि प्रदान करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

फिर इस फंड का इस्तेमाल आपके बच्चे की उच्च शिक्षा के खर्च के लिए किया जा सकता है। इस बीमा के तहत, बच्चा बीमित व्यक्ति या धन प्राप्त करने वाला होता है, जबकि माता-पिता/कानूनी अभिभावक पॉलिसी के मालिक होते हैं।

गृह बीमाHome insurance

हम सभी का सपना होता है कि हमारा अपना घर हो। होम इंश्योरेंस आग और अन्य प्राकृतिक आपदाओं या खतरों जैसी दुर्घटनाओं के कारण आपके घर को हुए नुकसान या क्षति को कवर करने में मदद कर सकता है। गृह बीमा बिजली, भूकंप आदि जैसे अन्य मामलों को कवर करता है।

  1. बीमा पर कर लाभ क्या हैं? – What are the tax benefits on insurance?

बीमा खरीदने के सुरक्षा और सुरक्षा लाभों के अलावा, आयकर लाभ भी हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

  • 5 लाख तक के जीवन बीमा प्रीमियम पर धारा 80C. के तहत टैक्स सेविंग डिडक्शन का दावा किया जा सकता है
  • अपने और अपने परिवार के लिए 25,000 तक और अपने माता-पिता के लिए 25,000 तक के चिकित्सा बीमा प्रीमियम पर धारा 80D के तहत कर-बचत कटौती का दावा किया जा सकता है
  • ये दावे ई-फाइलिंग आयकर रिटर्न के समय किए जाने हैं।
  • Find Job
  • Recruitment Process

निष्कर्षConclusion

जीवन बीमा हो, स्वास्थ्य बीमा हो या सामान्य बीमा, आप बीमा पॉलिसी को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। जैसे बीमा एजेंट होते हैं जो पॉलिसी खरीदने में आपकी मदद करेंगे, वैसे ही ऐसी वेबसाइटें भी हैं जिनसे आप पॉलिसी खरीद सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपने बीमा पॉलिसी चुनने और निवेश करने से पहले अपना पूर्ण शोध किया है।

तो दोस्तों यह था बीमा के उपर पूरा पोस्ट, अगर फिर भी किसी को insurance kya hai, insurance kise kehte hai के बारे में कुक और पूछना है तो कृपया कमेंट बॉक्स में हमें बताये. धन्यवाद.

हर अच्छे काम में सहायता करो – Bhagwan Ram ki Kahani

5 सपने जो आपको अमीर बना सकते है – Dreams that can make you rich

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *