Internet Speed बढ़ाने के 10 तरीके
Internet SEO

Internet Speed बढ़ाने के 10 तरीके

Internet Speed बढ़ाने के 10 तरीके

Friends, आजकल हर कोई fats internet speed चाहता है। यदि आपको कभी भी अजनबी चीजों को देखते हुए Netflix का बफर करने के लिए इंतजार करना पड़ता है, तो आपको शायद यह भी आश्चर्य होगा कि आपकी Internet Speed कैसे बढ़ेगी.

Slow Internet बेकार है, तो आप अपने connection को कैसे गति देते हैं?

आज हम आपको एक तेज़ internet connection प्राप्त करने और slow buffering को रोकने के लिए दस आसान, सस्ते और व्यावहारिक suggestion दे रहे है.

दुनिया के सबसे बेतरीन बॉडीगार्ड

1) अपने डेटा कैप पर विचार करें | Think About Data Cap

डेटा कैप धीमी इंटरनेट (internet) स्पीड के सबसे बड़े अपराधियों में से एक हैं। ISPs स्पष्ट कारणों से अपने डेटा कैप का advertise नहीं करते हैं, लेकिन वे आपके connection के साथ गंभीर रूप से खिलवाड़ कर सकते हैं।

Data cap का मतलब है कि आप हर महीने एक निश्चित मात्रा में data का उपयोग कर सकते हैं- कुछ 100 megabites से लेकर सैकड़ों gigabites तक।

यदि आप अपनी data limit को पार कर लेते हैं, तो आपका ISP आपके internet speed को रोक देगा और आपको कुछ देर बाद इसका पता चल जाएगा जब आपके नेट की स्पीड स्लो हो जाएगी. (Internet Speed)

यदि आपको पता नहीं है कि आपके पास data cap है या नहीं, तो अपने बिल की जांच करें। Possibility है कि आप कर रहे हैं, और यह bill print में उल्लिखित किया जाएगा।

यदि आप हर महीने अपनी data cap को पार करते रहते हैं, तो अपने service provider से किसी high data limit वाली योजना के बारे में बात करें।

Top 10 SEO Myths Busted

2) अपने राउटर को ब्रेक दें | Give Break To Your Router

Device को ब्रेक देने और अपने इंटरनेट (internet) connection को रिफ्रेश करने के लिए हर महीने अपने router को रीसेट करें।

यदि आप serious speed issues का अनुभव करते हैं, तो आप हर दिन अपने router को रीसेट करने पर विचार कर सकते हैं।

यदि आपके पास अपने router से अलग modem है, तो उसे भी reset करें। Modem को रीसेट करना आपके ISP से आपके connection को attract करता है, और जो इसे फिर से start और close करता है, वह सब कुछ है।

अपनी to-do list में एक और कार्य जोड़ना नहीं चाहते हैं? आसान,  एक programmable timer की तरह एक outlet timer प्राप्त करें।

आप अपने modem और router को एक timer में plug कर सकते हैं जो आपके लिए system को चालू और बंद कर देगा। (Internet Speed)

जब आप bed पर हों तब हर रात system को reset करने के लिए टाइमर सेट करें। इस तरह, आप हर सुबह उस ताजा इंटरनेट (internet) एहसास को जगा सकते हैं।

अपने router को रीसेट करने का ध्यान रखें और modem को जादुई तरीके से अपने connection की speed को बदलने दें। यह मदद करेगा – और यह एक super easy fix है।

3) अपने राउटर को रिपोज करें | Repose Your Router

यह एक त्वरित है – क्या आपके घर के कुछ corner में आपका router है? यदि हां, तो इसे change करें।

अगर router से वाई-फाई सिग्नल आप तक नहीं पहुंच सकता है, तो आपका internet connection पीड़ित होगा। अपने router को अपने घर के मध्य की ओर रखें, अधिमानतः जिस भी floorल पर आप सबसे अधिक घूमते हैं।

यदि आप अपना सारा समय first floor पर रहने वाले कमरे में बिताते हैं, तो अपने router को उसी level पर रखें।

4) ईथरनेट को गले लगाओ | Use Ethernet

हर कोई इन दिनों wi-fi का उपयोग करता है, जो बहुत अच्छा है। वायरलेस connection भयानक और comfortable हैं, लेकिन वे हमेशा fast नहीं होते हैं।

Ethernet जैसे सक्षम connection, हमेशा wireless की तुलना में अधिक fast और अधिक विश्वसनीय होंगे। Cable over-the-wire transmission पर निर्भर होने के बजाय direct आपके device को signal प्रदान करता है। (Internet Speed)

यदि आप कर सकते हैं, तो एक Ethernet cable के माध्यम से अपने सबसे important equipment’s को इंटरनेट (internet) से कनेक्ट करें।

इन उपकरणों को ईथरनेट से कनेक्ट करें: Connect Them With Ethernet

  • TV
  • PlayStation, Xbox या अन्य gaming consoles
  • Laptop या desktop computer

खासकर यदि आप अपने TV पर वीडियो जैसे heavy data media देखना पसंद करते हैं, तो cable connection सबसे अच्छा है।

ओह, और वहाँ एक bonus है: Ethernet स्वचालित रूप से wi-fi की तुलना में अधिक safe है। यदि आप अपनी banking जानकारी को पूरी तरह से personal रखना चाहते हैं, तो Ethernet का इस्तेमाल एक बेहतर तरीका है।

5) विज्ञापनों को ब्लॉक करें | Block the Advertisement

लगभग हर service provider विज्ञापन प्रदर्शित करता है। हर जगह आप online जाते हैं अंतहीन विज्ञापन, images, GIF और auto play video हैं।

यहां तक ​​कि अगर आप advertisement को देखना बुरा नहीं मानते हैं, तो आपका internet connection ज़रूर बुरा मानता है। Advertising media आपके internet connection को slow कर देता है, इसलिए कभी-कभी उन्हें block करना आसान होता है।

एक ad blocking plugin स्थापित करें जो उन heavy data auto play video को बंद कर देगा, और आप अपने connection के लिए कुछ space खाली करेंगे।

6) एक सुव्यवस्थित ब्राउज़र का उपयोग करें | Use Safe Browser

यदि आप हमारे जैसे हैं, तो आप नियमित रूप से अपने browser पर दर्जनों टैब और window tools खुली रखते हैं। सभी open media आपके connection को slow कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको Opera browser का इस्तेमाल करना चाहिए.

ओपेरा आपको fast browsing experience देने के लिए web page के सभी डेटा को सुव्यवस्थित करता है। हम daily base पर ओपेरा का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करेंगे, लेकिन अगर आपको वास्तव में कुछ देखने की जरूरत है और आपका wi-fi connection विशेष रूप से dangerous है, तो आप अपने टैब ecosystem को परेशान किए बिना opera में switch कर सकते हैं। (Internet Speed)

7) एक वायरस/ मैलवेयर स्कैनर स्थापित करें | Use Anti-Virus

यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं करते हैं, तो हम antivirus और malware scanning Software install करने की सलाह देते हैं। यह शायद clear है कि आपके computer पर कोई virus या malware आपके internet की speed पर एक बड़ा pressure डालेंगे। साथ ही, आपके पास वैसे भी basic rules के रूप में स्थापित सुरक्षा Software होना चाहिए।

एक बार जब आपके पास board पर कुछ अच्छे Software होते हैं, तो इसे regularly virus and malware को scan करने के लिए set करें।

यदि Software में मौजूदा virus या malware (इसलिए आपकी slow internet speed) पाई जाती है, तो इसे computer technician द्वारा हटा दें और easy browsing पर वापस जाएं।

8) एक “स्पष्ट कैश” प्लगइन स्थापित करें | use Clear Cache Memory Plugin

यदि आपने अपने इंटरनेट (internet) ब्राउज़र पर “cache” कभी नहीं सुना है, तो अब यह पता लगाने का time है कि यह क्या है। जब आप websites पर जाते हैं और information record करते हैं, तो browser आपके बारे में बहुत less information collect करते हैं, अक्सर cookies के रूप में।

marketing companies आपके डेटा का use आपको उन सामानों के लिए related Advertisement भेजने के लिए करते हैं जिन्हें आप अपने browsing behavior के आधार पर खरीदना चाहते हैं। (Internet Speed)

यदि आपने कभी भी वही advertising internet पर देखा है, तो आप पहले से ही इस अवधारणा से परिचित हैं।

उन सभी cookies और trackers से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपने browser पर “cache clear” करना होगा। आप इसे manual रूप से कर सकते हैं, लेकिन इस तरह एक plugin install करना आसान है ताकि आप इसे एक click में कर सकें।

Daily अपने PC cache को साफ़ करने की habit डालें ताकि सभी collected data आपके इंटरनेट (internet) की गति को affect न करें।

9) अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता के साथ बातचीत करें | Talk to Internet Service Provider

यहां तक ​​कि अगर आपके शहर में केवल एक ही ISP provider है, तो संभवतः इसकी कई योजनाएं हैं। यदि आप अपनी speed पसंद नहीं करते हैं, तो आपका service provider एक उच्च गति योजना प्रदान कर सकता है जो आपको better service provide करेगा।

Yes, हम जानते हैं कि हर month अधिक पैसे देना कोई interesting बात नहीं है, लेकिन यदि आपका internet आपको mental बना रहा है और देखने में better service provider नहीं है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा option हो सकता है। (Internet Speed)

अपने service provider को कॉल करें और वैकल्पिक योजनाओं के बारे में पूछें, या यह पता लगाने के लिए online research करें कि other users समान योजनाओं के लिए क्या pay कर रहे हैं। हो सकता है कि आप उन deals को भी online पा सकें जो company आपको phone पर नहीं बताएगी।

10) एक अलग इंटरनेट प्रदाता प्राप्त करें | Choose Better Internet Service Provider

कभी-कभी आपका internet service provider सबसे बड़ी समस्या है। हम मानते हैं कि यह tip आवश्यक रूप से आसान या सरल नहीं है, लेकिन यह practical है और लंबे समय में आपके लिए सcheap भी हो सकता है।

यदि आपका internet service provider आपको कोई धीमा connection देने की try कर रहा है, तो आप कितनी भी कोशिश कर लें, swapping पर विचार करें।

Mostly area में केवल एक युगल internet service provider उपलब्ध हैं, इसलिए यह देखने के लिए एक त्वरित जांच होनी चाहिए कि क्या आपके area में सेवा देने वाले अन्य internet service provider के पास तेज गति के लिए better offer हैं। (Internet Speed)

यदि आप एक better internet service provider आपको better deal दे सकते हैं तो आप यह जानने के लिए सर्वश्रेष्ठ ISP के राउंडअप को scheme कर सकते हैं।

Internet service provider को switch/change एक अंतिम उपाय होना चाहिए, लेकिन अगर आप हमारी list के अन्य suggestions की कोशिश करते हैं और आपकी speed अभी भी सुस्त है, तो change करने का समय आ सकता है।

Friends, हमारे द्वारा बताये गए सुझावों के बाद अपने इन्टरनेट की स्पीड को इन किसी भी तरीको से check कर सकते है. wifi speed test, broadband speed test, ookla speed test, net speed test, speed test google, test my internet speed, check my internet speed, speed test online, check my internet speed, increase internet speed, how to increase internet speed, how to increase download speed. धन्यवाद.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Torrent क्या है और कैसे काम करता है?

Earn Money Online in India –  इंटरनेट से पैसा कमाने के आठ तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *