Chinese Business Tycoon Jack Ma ke Motivation Quotes in Hindi , जैक मा के प्रेरणादायक अनमोल विचार
Inspirational Quotes in Hindi

Jack Ma Biography and Quotes in Hindi – जैक मा की जीवनी

Jack Ma Biography and Quotes in Hindi – जैक मा की जीवनी

Jack Ma Biography in Hindi – जैक मा की जीवनी

जैक मा का प्रारम्भिक जीवन – Early Life of Jack Ma

जैक मा (jack ma) का जन्म चीन के ज़ेजिआंग प्रान्त के हन्हाजु गाँव में हुआ था | जैक मा (jack ma) के माता-पिता का पारम्परिक गाकर बजाकर कहानिया (stories) सुनाने का काम किया करते थे | Jack Ma जैक मा (jack ma) को बचपन से ही अंग्रेजी सीखने की इच्छा हो गयी थी ,इसलिए वो प्रतिदिन (everyday) सुबह साइकिल से पास की होटल पर जाते थे जहा अक्सर विदेशी नागरिक (foreign tourist) ठहरते थे |

Jack Ma शुरवात में उनके साथ टूटी फूटी अंग्रेजी (english) में बात करते थे क्योंकि चीन में चीनी मुख्य भाषा थी और अंग्रेजी (english) सीखना जरुरी नही माना जाता था | अब वो अपने खाली समय में विदेशी लोगो (foreigners) को मुफ्त में शहर का गाइड करते थे जिससे उनकी प्रेक्टिस (practice) भी होती थी और उनकी अंग्रेजी में भी सुधार (improve) होता गया | उन्होंने नौ सालो तक यही काम किया |

इन विदेशियों (foreigners) को गाइड करते करते एक विदेशी मित्र से उनकी गहरी मित्रता (friendship) हो गयी , जो उन्हें पत्र लिखा करता था और उसी विदेशी मित्र ने उन्हें जैक (jack ma) नाम दिया क्योंकि चीनी में उनका नाम बोलना और लिखना बड़ा कठिन (difficult) था | तब से उनको जैक के नाम से ही जाना जाता है | बाद में बड़े (growing) होने पर जब उन्होंने विश्वविद्यालय (university) प्रवेश परीक्षा दी तो तीन बार इस परीक्षा में फेल (fail) हो गये |

उसके बाद जैक (jack ma) ने हंजाऊ टीचर्स इंस्टिट्यूट में दाखिला लिया , जहा से 1988 में उन्होंने अंगरेजी (english) में स्नातक परीक्षा उतीर्ण की | स्कूल के दौरान जैक को विद्यार्थी परिषद का अध्यक्ष (head) चुना गया था | स्नातक के बाद में वो हंजाऊ यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी और अन्तराष्ट्रीय व्यापार (international business) के लेक्चरर बन गये |

How to Get a Job In UK in Hindi

How to Get Job in New Zealand in Hindi

करियर : Career

जैक मा (jack ma) ने करियर की शुरुवात काफी चुनौतीपूर्ण (challenging) रही | जैक मा ने 30 अलग अलग जगहों पर नौकरी (job) के लिए आवेदन किये लेकिन हर बार उन्हें निराशा ही हाथ लगी | जैक माँ सबसे पहले एक पुलिस की नौकरी (police job) के लिए आवेदन किया था लेकिन उनके डील डौल को देखकर उन्हें साफ मना (no) कर दिया | इसके बाद वो एक बार KFC में भी नौकरी (job) के लिए जब KFC पहली बार उनके शहर में आया था |

इस नौकरी (job) के लिए 24 लोगो ने आवेदन किया था जिसमे से 23 लोगो को चयन (selection) हो गया लेकिन एकमात्र जैक मा का चयन नही हुआ था | इससे पता चलता है कि जैक मा (jack ma) ने अपने करियर की शुरुवात (starting) में कितनी ठोकरे खाई थी ||

1994 में जैक मा ने पहली बार इन्टरनेट (internet) का नाम सूना | 1995 की शुरवात में वो अपने दोस्तों की मदद से अमेरिका (america) गये जहा उन्होंने पहली बार इन्टरनेट देखा | जैक मा (jack ma) ने इससे पहले कभी इन्टरनेट (internet) नही चलाया था , उन्होंने जब पहली बार इन्टरनेट (internet) चलाया तो उन्होंने “beer ” शब्द खोजा |

उन्हें Beer से संबधित कई जानकारी अलग अलग देशो (different countries) से प्राप्त हुयी लेकिन वो ये देखकर चौक गये कि उस सर्च में चीन (china) का नाम कही नही था | अगले बार उन्होंने चीन (china) के बारे में सामान्य जानकारी ढूंढने की कोशिश की लेकिन फिर वो चौक गये कि चीन को कोई जानकारी इन्टनेट (not available on internet) पर उपलब्ध नही थी |

जैक मा ने चीन की जानकारी की पहली वेबसाइट बने – Jack Ma created first about China Website on Internet

Jack ma और उनके अमरीकी मित्र (american friend) ने मिलकर चीन की जानकारी से भरा हुआ अपना एक पहला वेबसाइट (website) बनाया। बनाने के कुछ ही घंटों के अन्दर जैक मा (jack ma) को कुछ चीनी लोगों के ईमेल आने लगे। यह देख कर जैक मा (jack ma) को इन्टरनेट की ताकत का पता चला।

जैक मा की प्रेरणादायक कहानी – Alibaba Founder Jack Ma Success Story Hindi

उसी वर्ष 1995 में जैक मा (jack ma) उनकी पत्नी और क्कुह दोस्तों ने मिलकर कुछ पैसे जमा (collect money) किये और एक वेबसाइट बनाने की कंपनी शुरू की थी जिसका नाम उन्होंने रखा China Yellow Pages. इस कंपनी को शुरू करने के लिए सभी दोस्तों (friends) ने मिल कर लगभग 20000$ जमा किये थे।

इस कंपनी (company) का मुख्य काम था दूसरी कंपनियों के लिए वेबसाइट (website) बनाना। 3 साल के अन्दर उसी कंपनी को 3 लाख $ का मुनाफा (profit) हुआ और जैक और उनकी टीम ने उसके बाद चीन की कंपनियों (chinese companies) के लिए भी वेबसाइट बनाना शुरू किया।

जैक मा (jack ma) का कहना था की जब वे अपने दोस्तों के साथ वेबसाइट (websites) का काम करते थे तो उन्हें टीवी और ताश खेलना (play) पड़ता था। ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय का इन्टरनेट स्पीड (slow internet speed) इतना स्लो हुआ करता था की अधा पेज बनाने में 3.5 घंटे लग जाते थे। जैक मा ने अपने 33 वर्ष की आयु में अपना पहला कंप्यूटर (computer) ख़रीदा था।

1998-1999 में China International Electronic Commerce Center द्वारा स्थापित एक IT कंपनी में भी काम किया पर उसके बाद वे वहां से काम छोड़ (quit work) कर अपने 17 दोस्तों की टीम (team) के साथ दोबारा अपने जन्म स्थान Hangzhou लौट आये।

Steve Jobs Biography and Quotes in Hindi

Rajnikanth Biography and Quotes in Hindi

Anna Hajare ke 26 Anmol Vachan

अलीबाबा कंपनी की शुरुआत : Starting of Alibaba

कुछ दिन सरकारी काम (government work) करने के बाद वे वापस गाँव आ गए और उन्होंने अपने 15 मित्रों को इन्वेस्ट (invest) करने के लिए रजामंद किया । और इस तरह उन्होंने अपने मित्रों के साथ मिल कर “Alibaba” कंपनी (उस वक़्त एक स्टार्टअप) की नींव रखी ।

शुरुआती दौर (early days) में इस कंपनी का ऑफिस अपना खुद का अपार्टमेंट (apartment) बनाया । इन दिनों अपने मित्रों के इन्वेस्टमेंट के अलावा उनके पास कोई और पूंजी का माध्यम नहीं था परन्तु बाद में 1991 तक कुछ दूसरी कंपनियों (companies) की मदद से उनका निवेश 25 मिलियन डॉलर और बढ़ गया ।

चीन (china) के लोगो का विश्वास जीतने और उन्हें इंटरनेट (internet) पर व्यवसाय करना सिखाने के बाद अब ये कम्पनी दुनिया की वृहदतम कंपनियों (biggest companies) में से एक बन चुकी है । एक छोटे से गाँव के लड़के का सफ़र जिसके पास खर्च (spend) ने के लिए एक रुपया भी नहीं था वो इतनी बड़ी कंपनी (company) को स्थापित करने में सफल हुआ सिर्फ इस वजह से क्योंकि उसमे जज्बा (passion) था कुछ कर दिखाने का, उसमे ललक थी कुछ कर जाने की और सबसे जरूरी (most important) उसमे जिज्ञासा थी हर वक़्त कुछ नया सीखने की ।

जिस इंसान में तलब है सीखने (eager to learn) की उसका सफलता की बुलंदियाँ छूना तय है । वो हजार बार असफल (fail) होकर भी एक ना एक दिन सफलता के वो पायदान (ladder) पर पहुँच जाता है जो हमें असंभव जान पड़ते हैं ।

जैक मा गए अमरीका : Jack Ma Gone to America

जैक मा (jack ma) ने 1994 में पहली बार इन्टरनेट का नाम सुना। जैक मा (jack ma) 1995 में अपने दोस्तों की मदद से इन्टरनेट (internet) के विषय में जानकारी लेने के लिए अमरीका गए। अमरीका (america) में उन्होंने पहली बार इन्टरनेट (internet) देखा और चलाया।

उन्होंने इन्टरनेट (internet) पर सबसे पहले Bear शब्द को Search किया, वहां उन्हें Bear शब्द के बारे में अन्य-अन्य websites से कई प्रकार की जानकारी (information) मिली। उन्होंने जब अच्छे से ध्यान दिया तो देखा की इन्टरनेट पर चीनी भाषा (chinese language) में इसके विषय में कोई जानकरी नहीं है।

यहाँ तक की उन्होंने चीन (china) देश के विषय में भी इन्टरनेट पर search किया जिसके विषय में भी internet पर उनको search करने पर कुछ नहीं मिला। अपने देश की जानकारी इन्टरनेट (internet) पर न पा कर जैक बहुत दुखी हुए क्योंकि उन्हें लगा की अन्य देशों (other countries) के मुकाबले टेक्नोलॉजी क्षेत्र में चीन (china) बहुत पीछे जैक मा ने चीन की जानकारी की पहली वेबसाइट (internet) बने.

जैक मा (jack ma) और उनके अमरीकी मित्र ने मिलकर चीन (china) की जानकारी से भरा हुआ अपना एक पहला वेबसाइट (website) बनाया। बनाने के कुछ ही घंटों के अन्दर जैक मा (jack ma) को कुछ चीनी लोगों के ईमेल आने लगे। यह देख कर जैक मा (jack ma) को इन्टरनेट की ताकत का पता चला।

जैक मा की उपलब्धिया – Achievements of Jack Ma

2004 में जैक मा (jack ma) को China Central Television द्वारा Top 10 Business Leaders of the Year चुना गया |
2005 में जैक मा (jack ma) को वर्ल्ड इकनोमिक फोरम द्वारा Young Global Leader चुना गया और fortune magazine में 25 Most Powerful Business people in Asia में नाम दिया गया |
2007 में business week पर उन्हें Businessperson of the Year चुना गया |
2008 में जैक मा (jack ma) को World’s Best CEOs की 30 लोगो की लिस्ट में चुना गया |
2009 में टाइम मैगज़ीन द्वारा जैक को विश्व के “100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों” की सूची (list) में रखा गया और इसी साल उन्हें फ़ोर्ब्स China की तरफ से Top 10 Most Respected Entrepreneurs in China चुना गया |
2010 में जैक मा (jack ma) को फ़ोर्ब्स एशिया द्वारा प्राकुतिक आपदा प्रबधन और गरीबी उन्मूलन कार्यो के लिए Asia’s Heroes of Philanthropy में से एक चुना गया |
2013 में जैक मा (jack ma) को Hong Kong University of Science and Technology द्वारा Doctorate Degree दी गयी |
2014 में फ़ोर्ब्स द्वारा विश्व के पशक्तिशाली व्यक्तियों की सूची में 30वा स्थान दिया गया |
2015 में जैक को The Asian Awards में Entrepreneur of the Year से नवाजा गया |

जैक मा के Retirement ki Kahani – Retirement of Jack Ma

अपने 55वें जन्मदिन यानी 10 सितंबर 2019 को अलीबाबा ग्रुप (alibaba) के चेयरमैन कंपनी की बागडोर डैनियल झांग को सौंप देंगे और रिटायर (retire) हो जाएंगे। डैनियल फिलहाल कंपनी के सीईओ (CEO) हैं और 10 सितंबर से वह अलीबाबा के ने चेयरमैन होंगे।

कंपनी के को-फाउंडर जोसफ साई (joseph sai) एग्जिक्यूटिव वाइस चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे। जैक मा (jack ma) की रिटायरमेंट को लेकर यह चर्चा हो रही है कि दोस्तों (friends) के साथ कंपनी को शुरू करने वाले मा के बिना क्या अलीबाबा ग्रुप (alibaba group) पहले की तरह ही चलता रहेगा, उसका अस्तित्व पहले की तरह बना रहेगा या नहीं।

10 सितंबर 2019 को अलीबाबा ग्रुप (alibaba group) के चेयरमैन कंपनी की बागडोर डैनियल झांग को सौंप देंगे और रिटायर (retire) हो जाएंगे। डैनियल फिलहाल कंपनी के सीईओ हैं और 10 सितंबर से वह अलीबाबा (alibaba group) के नए चेयरमैन होंगे!

बोर्ड में बने रहेंगे जैक मा

जैक मा 10 सितंबर को अलीबाबा से रिटायर (retire) हो रहे हैं लेकिन वह 2020 की ऐनुअल शेयरहोल्डर (annual shareholder) मीटिंग तक कंपनी के बोर्ड में बने रहेंगे। वह सलाहकरा के तौर पर कंपनी (company) से जुड़े रहेंगे। मा अपनी 41.7 अरब डॉलर की दौलत को एजुकेशन (education) से जुड़े कामों को प्रमोट करने में लगाएंगे।

पहले से चल रहीं हैंडओवर की तैयारियां

बीते साल से ही कंपनी के हैंडओवर (hand over) की तैयारियां चल रही हैं, जब उन्होंने कहा था कि वह कंपनी (company) से अलग होकर परोपकार समाज से जुड़े कार्यों पर फोकस (focus) करना चाहते हैं। जैक मा (jack ma) ने भी माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स के बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (foundation) की तरह 2014 में जैक मा फाउंडेशन की शुरुआत की थी।

Narendra Modi Biography and Quotes in Hindi

190 Funny Quotes in Hindi | 190 मजेदार कोट्स इन हिंदी

जैक मा के प्रेरणादायक विचार – Motivational Quotes of Jack Ma

  1. जहाँ शिकायतें (problems) होती हैं वहीँ पर मौके (chances) होते हैं।
  1. बहुत ज़रूरी चीज जो आपमें होनी चाहिए वो है (patience) धैर्य।
  1. मैं चाहता हूँ , लोग जानें कि लोकतंत्र (democracy) का मतलब क्या है?
  1. जब हमारे पास पैसे (money) होते हैं, हम गलतियाँ (mistakes) करना शुरू कर देते हैं।
  1. आपको आपके साथ सही लोग (right peoples) चाहिए होते हैं, सबसे अच्छे लोग (not good peoples) नहीं।
  1. मैं पसंद (like) किया जाना नहीं चाहता। मैं सम्मानित (respect) किया जाना चाहता हूँ।
  1. मेरा काम है अधिक से अधिक लोगों को काम मिलने में (help other peoples) मदद करना।
  1. जब मैं जो हूँ वो रहता हूँ, मैं खुश (happy) रहता हूँ और अच्छे परिणाम (good results) मिलते हैं।
  1. अगर आपने कभी प्रयास (try) ही नहीं किया, आप कभी भी कैसे जान पायेंगे कि कोई (chance) मौका है ?
  1. आप कभी नहीं जानते कि आप जो चीजें (things) कर रहे हैं वो समाज (society) के लिए कितनी अर्थपूर्ण हैं।
  1. अलीबाबा एक ऐसा इकोसिस्टम (ecosystem) है जो छोटे व्यवसायों को फलने-फूलने (growing) में मदद करता है।
  1. कभी हार (lose) मत मानो। आज कठिन है, कल और भी बदतर (worst) होगा, लेकिन परसों धूप खिलेगी।
  1. कभी भी कीमतों पर प्रतिस्पर्धा (competition) मत करो, बल्कि सेवाओं और इनोवेशन (innovation) पर प्रतिस्पर्धा करो।
  1. ज़िन्दगी इतनी छोटी है, इतनी ख़ूबसूरत (beautiful)। काम के प्रति इतने गंभीर (serious) ना रहें। जीवन का आनंद लें।
  1. आपको अपने प्रतिद्वंदी (learn from competitor) से सीखना चाहिए, लेकिन कभी नक़ल न करें। नक़ल (cheating) किया और आप मरे।
  1. अगर आप हार नहीं (never quits) मानते तो आपके पास एक और मौका (you have chance) होता है। हार मान लेना सबसे बड़ा फेलियर (failure) है।
  1. यदि अलीबाबा माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) या वाल-मार्ट नहीं बन पाता है तो मुझे बाकी की ज़िन्दगी (rest of the life) इसका अफ़सोस रहेगा।
  1. अगर हम एक अच्छी टीम (good team) हैं और जानते हैं कि हमें क्या करना है, तो हम में से एक दस को हरा (beat) सकता है।
  1. युवा लोगों की मदद (help youngsters) करो। छोटे लोगों की मदद करो। क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे। युवाओं के दिमाग (brain) में वो बीज होगा जो आप उनमे बोयेंगे, और जब वे बड़े होंगे, वे दुनिया बदल (change the world) देंगे।
  1. हमारे पास कभी भी पैसों की कमी (never lack of money) नहीं होती। हमारे पास कमी होती है सपने (dreams) देखने वाले लोगों की, जो अपने सपनो के लिए मर (die for their dreams) सकें।
  1. दूसरों की सफलता से सीखने (learn) की बजाय, उनकी गलतियों (mistakes) से सीखो। ज्यादातर लोग जो विफल (fail) होते हैं उनकी विफलता के कारण समान होते हैं जबकि सफलता की कई वजहें (so many reasons) हो सकती हैं।
  1. आपको उपभोक्ताओं (customers) को स्मार्ट बनाना होगा। कोई ई-कॉमर्स पोर्टल (e-commerce portal) किसी प्रोडक्ट को कम दाम पे नहीं बेचता, बल्कि ऑफ़लाइन शॉप (offline shop) उसे महंगे दामों पर बेचती है।
  1. आज, पैसा बनाना (making money) बहुत आसान है। लेकिन जिम्मेदार (responsible) रहते हुए और दुनिया को सुधारते हुए लगातार पैसा बनाना बहुत (very difficult) मुश्किल है।
  1. एक लीडर (leader) के अन्दर अधिक धैर्य (patience) और दृढ़ता (determination) होनी चाहिए, और उसे वो सहन करने में सक्षम (capable) होना चाहिए जो उसके कर्मचारी (employee) नहीं कर सकते।
  1. इससे फर्क नहीं पड़ता कि मैं फेल (fail) हो गया। कम से कम मैंने कांसेप्ट (concept) को दूसरों को पास किया। यदि मैं सफल (success) नही भी होता हूँ, कोई और सफल (success) हो जायेगा।
  1. जब आपके पास एक मिलियन डॉलर (1 million dollar) है, तो आप एक भाग्यशाली (lucky peoples) व्यक्ति हैं। जब आपके पास 10 मिलियन डॉलर हैं, तो आप पर संकट (problem) है, बहुत बड़ा सर दर्द।
  1. मैं खुद को खुश रखने का प्रयास (try) करता हूँ, क्योंकि मैं जानता हूँ कि अगर मैं खुश (happy) नहीं हूँ, तो मेरे सहयोगी (colleague) खुश नहीं हैं, मेरे शेयरधारक (share holder) खुश नहीं हैं और मेरे ग्राहक (customers) खुश नहीं हैं।
  1. अलीबाबा के बुरे दिनों (bad days of alibaba) में मैंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन (innovation) और विज़न (vision) डालना होता है। ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका (one more chance) होता है। और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड (you have to be very focused) होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा (believe in your work) करना होता है ना कि अपनी ताकत (strength) पर।
  1. मेरा सपना (dream) अपनी खुद की ई-कॉमर्स कम्पनी खड़ा करना था। 1999 में, मैंने अपने अपार्टमेंट (apartment) में 18 लोगों को एकत्र किया और उनसे दो घंटे तक अपने विजन (tell them about my vision) के बारे में बात की। हर किसी ने अपने पैसे टेबल (money on table) पे रख दिए, और उससे अलीबाबा शुरू करने के लिए $6000 इकठ्ठा (collected) हो गए थे। मैंने एक ग्लोबल कम्पनी बनाना चाहता था, इसलिए मैंने एक ग्लोबल नाम (global name) का चयन किया।
  1. इससे फर्क नहीं पड़ता के आपका वर्तमान (how difficult is your present) कितना कठिन है, आपके पास हमेशा वो सपना (must have dream) होना चाहिए जो के आपने पहले दिन देखा था। वो आपको प्रेरित (motivate) रखेगा और किसी कमजोर विचार (weak thoughts) से आपको बचाएगा।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

15 Simple Tips to build confidence in kids

40 Motivational Quotes For Students in Hindi | स्टूडेंट्स के लिए 40 शक्तिशाली कोट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *