Kobe Bryant Biography in Hindi – RIP Black Mamba
Biography in Hindi India News Internet World

Kobe Bryant Biography in Hindi – RIP Black Mamba

Kobe Bryant Biography in Hindi – RIP Black Mamba

दोस्तों, यह Kobe Bryant Biography in Hindi मै बहुत ही दुखी मन से लिख रहा हूँ, पता नहीं के आप विश्वास करोगे के नहीं, परसों ही मैंने Kobe Bryant  का एक Motivational Video देखा था और कल ही data collect करके Kobe Bryant Biography आज सुबह लिखनी start करनी थी, और सुबह 6 बजे ही Kobe Bryant की death का पता चला तो सच में रोना आ गया.

क्योंकि मैं खुद year 1993 से Chandigarh में Basketball खेलता हूँ इसलिए Kobe Bryant के आसमयिक जाने का बेहद दुःख है. कहा मैं इस Biography को ख़ुशी-ख़ुशी लिखने वाला था अब आँख में आंसू लिए लिख रहा हूँ.

दोस्तों, यह है वो Kobe Bryant का विडियो जो मैं कल ही देख रहा था.

Brock Lesnar Biography in Hindi

कोबे ब्रायंट बायोग्राफी इन हिंदी – Kobe Bryant Biography in Hindi

आइये दोस्तों, बहुत भरे हुए मन से Kobe Bryant Biography in Hindi शुरू करते है.         

  • Kobe Bryant 23 अगस्त 1978 को अमेरिका के पेंसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया में पैदा हुए.
  • Kobe Bryant 26 जनवरी, 2020 को कैलाबास, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए (हेलीकॉप्टर दुर्घटना) में मृत्यु.
  • नाम – Name – कोबे बीन ब्रायंट
  • उपनाम – Nick Name – ब्लैक माम्बा
  • ऊंचाई – Height – 6 ‘5ight “(1.97 मीटर)

पूर्व प्रो बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट (Kobe Bryant) ने खुद को खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित करते हुए लॉस एंजिल्स लेकर्स (Los Angels Lakers) के साथ पांच एनबीए (NBA) खिताब जीते। 26 जनवरी, 2020 को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में उनकी दुखद मृत्यु हो गई।

कोबे ब्रायंट कौन थे? Who was Kobe Bryant?

कोबे ब्रायंट (Kobe Bryant) ने अपने शुरुआती साल इटली में बिताए और हाई स्कूल से सीधे एनबीए (NBA) में शामिल हो गए। एक प्रमुख स्कोरर, ब्रायंट ने पांच एनबीए (NBA) चैंपियनशिप और 2008 के एमवीपी पुरस्कार (Most Valuable layer) लॉस एंजिल्स लेकर्स के साथ जीता।

हालांकि बाद में सीज़न में चोटों के कारण उनका basketball career समाप्त हो गया, उन्होंने दिसंबर 2014 में एनबीए (NBA) ऑल-टाइम स्कोरिंग सूची में तीसरे स्थान के लिए माइकल जॉर्डन (Michael Jordan) को पीछे छोड़ दिया और अपने अंतिम गेम में 60 अंकों के स्कोर के बाद 2016 में retire हुए।

2018 में, ब्रायंट ने “Dear Ball” के लिए सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड लघु फिल्म (Best Animated Short Film) के लिए अकादमी पुरस्कार अर्जित किया।

कोबे ब्रायंट का प्रारंभिक जीवन –  Early Life of Kobe Bryant

कोबे ब्रायंट का जन्म 23 अगस्त 1978 को फिलाडेल्फिया, पेंसिल्वेनिया (Philadelphia, Pennsylvania) में हुआ था। एक जापानी स्टीकहाउस के नाम पर, ब्रायंट पूर्व एनबीए (NBA) खिलाड़ी जो “जेलीबीन” (jellybean) ब्रायंट का बेटा है।

1984 में, अपने एनबीए (NBA) कैरियर के समाप्त करने के बाद, बड़े ब्रायंट अपने परिवार को Italy ले गए, जहाँ उन्होंने Italian League में खेला। इटली में Kobe Bryant अपनी दो एथलेटिक बड़ी बहनों, शैया और शरिया के साथ बढ़ते हुए, ब्रायंट बास्केटबॉल और फ़ुटबॉल दोनों के शौकीन खिलाड़ी थे।

जब परिवार 1991 में फिलाडेल्फिया लौट आया, तो ब्रायंट लोअर मेरियन हाई स्कूल बास्केटबॉल टीम में शामिल हो गया, जिसने उसे लगातार चार साल राज्य चैंपियनशिप के लिए top किया। एनबीए (NBA) पर नजर रखने के साथ, उन्होंने 76 लोगों के साथ काम करना भी शुरू कर दिया।

हालांकि उन्होंने अच्छे ग्रेड और high set score हासिल किए, लेकिन ब्रायंट ने सीधे हाई स्कूल से एनबीए (NBA) में जाने का फैसला किया। उन्हें 1996 एनबीए (NBA) ड्राफ्ट के 13वें overall pick के साथ चार्लोट हॉर्नेट्स (Charlotte Hornets) द्वारा चुना गया था और बाद में लॉस एंजिल्स मेकर्स के साथ खेलना शुरू किया था।

कोबे ब्रायंट का एनबीए कैरियर और आँकड़े –  Kobe Bryant NBA Career and Stats

लेकर्स के साथ अपने दूसरे सीज़न में, ब्रायंट को 1998 के ऑल-स्टार गेम के लिए स्टार्टर चुना गया, जो 19 साल की उम्र में एनबीए (NBA) के इतिहास में सबसे कम उम्र के ऑल-स्टार बन गए। तब शूटिंग गार्ड ने सुपरस्टार सेंटर शैक्विले ओ’नील के साथ मिलकर लगातार तीन मैच जीते।

एनबीए (NBA) चैंपियनशिप और 2002-2004 तक प्रथम-टीम ऑल-एनबीए (NBA) मतदान किया गया था। उन्होंने एडिडास, स्प्राइट और अन्य शीर्ष प्रायोजकों के साथ multi-year deal को भी शामिल किया।

हालांकि 2004 में ओ’नील के चले जाने के बाद लेकर्स ने संघर्ष किया, लेकिन ब्रायंट ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने जनवरी 2006 में टोरंटो रैप्टर्स के खिलाफ 81 अंक बनाए, जो एनबीए (NBA) इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा single game score था, और उस वर्ष और अगले वर्ष उन्होंने लीग में captaincy की।

2008 में, ब्रायंट को मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर नामित किया गया और अपनी टीम को एनबीए (NBA) फाइनल में ले गए, जहाँ वे बोस्टन सेल्टिक्स से हार गए। 2009 के एनबीए (NBA) फाइनल में, लेकर्स ने चैंपियनशिप जीतने के लिए ऑरलैंडो मैजिक को हराया।

कुछ समय बाद ब्रायंट अपने मित्र और संगीत के महानायक माइकल जैक्सन को सम्मानित करने के लिए स्मारक सेवा का हिस्सा थे। अगले वर्ष, लेकर्स ने Boston Celtics को हराकर अपना दूसरा सीधा खिताब जीता।

ब्रायंट ने 2008 और 2012 अमेरिकी ओलंपिक दोनों टीमों में खेला, कई अन्य शीर्ष खिलाड़ियों में से टीम के केविन ड्यूरेंट, लेब्रोन जेम्स और कार्मेलो एंथोनी के साथ लगातार स्वर्ण पदक जीते।

अनुभवी ऑल-स्टार ने दिसंबर 2014 में एनबीए (NBA) स्कोरिंग सूची में तीसरी बार माइकल जॉर्डन को पीछे छोड़ दिया, लेकिन तीसरे सीधे वर्ष के लिए चोट के कारण उनका सत्र समाप्त हो गया जब उन्होंने जनवरी 2015 में एक फटे रोटेटर कफ को sustained रखा।

Retirement of Kobe Bryant

हालांकि ब्रायंट ने 2015-2016 के एनबीए (NBA) सीज़न की शुरुआत के लिए समय पर वापसी की, लेकिन उन्होंने व्यक्तिगत रूप से अपने युवा लेकर्स टीम के साथियों के साथ संघर्ष किया। नवंबर 2015 में, उन्होंने घोषणा की कि वह सीजन के अंत में retire होंगे।

” This season is all I have left to give,” उन्होंने द प्लेयर्स ट्रिब्यून वेबसाइट पर लिखा है। “मेरा दिल तेज़ हो सकता है। मेरा दिमाग दर्द को संभाल सकता है लेकिन मेरा शरीर जानता है कि यह अलविदा कहने का समय है।”

घोषणा ने विशेष रूप से एनबीए (NBA) आयुक्त एडम सिल्वर से एक मजबूत प्रतिक्रिया प्राप्त की। सिल्वर ने कहा, “17 एनबीए (NBA) ऑल-स्टार चयन, एक एनबीए (NBA) एमवीपी, लेकर्स के साथ पांच एनबीए (NBA) चैंपियनशिप, दो ओलंपिक स्वर्ण पदक और एक अथक कार्य नैतिकता के साथ, कोबे ब्रायंट (Kobe Bryant) हमारे खेल के इतिहास में सबसे महान खिलाड़ियों में से एक है।” बयान। “चाहे फाइनल में प्रतिस्पर्धा हो या खाली जिम में आधी रात के बाद jumping shorts, कोबे के पास खेल के लिए uncondiional love है।”

उन्होंने अपने आखिरी मैच में 60 अंकों की बढ़त दिलाई और लेकर्स को यूटा जैज के खिलाफ जीत दिलाई। यह ब्रायंट के करियर का छठा 60-पॉइंट गेम था।

खेल के बाद, ब्रायंट ने भीड़ से बात की। “मैं विश्वास नहीं कर सकता कि कितनी तेजी से 20 साल चले गए,” उन्होंने कहा। “यह बिल्कुल पागलपन है … और आप लोगों के साथ center court में खड़े होने के लिए, मेरे पीछे मेरे साथियों, जो यात्रा हम कर रहे हैं, उसकी सराहना करते हुए – हम अपने उतार-चढ़ाव के माध्यम से, मुझे लगता है,हम सभी को एक साथ रहना है। “

Laker icons के एक ऑल-स्टार लाइनअप ने भी ब्रायंट को श्रद्धांजलि दी, जिसमें O’Neal, Phil Jackson, Pau Gasol, Derek Fisher, Lamar Odom और Magic Johnson शामिल हैं। “हम यहां 20 साल के लिए महानता का जश्न मनाने के लिए हैं,” जॉनसन ने कहा। ” greatness for 20 long years.

कोबे ब्रायंट (Kobe Bryant) ने कभी भी खेल को धोखा नहीं दिया है, हमें प्रशंसकों के रूप में कभी भी धोखा नहीं दिया है। वह चोट में भी खेला है, इसे दिखाने के लिए हमारे पास पांच चैम्पियनशिप बैनर हैं।”

Goswami Tulsidas Biography in Hindi – गोस्वामी तुलसीदास जीवन परिचय

डियर बास्केटबॉलके लिए अकादमी पुरस्कार – Academy Award for “Dear Basketball”

नवंबर 2015 में, ब्रायंट ने “प्लेयर बास्केटबॉल” शीर्षक से द लेकर्स से अपनी upcoming retirement की घोषणा खिलाड़ियों की एक कविता के साथ।

इस great athlete ने जल्द ही अपनी कविता को लघु फिल्म में बदलने के लिए डिज़नी एनिमेटर ग्लेन कीन और संगीतकार जॉन विलियम्स शामिल हैं से मुलाकत की और इस पर एक फिल्म भी बनायी।

परिणाम एक खूबसूरती से प्रदान की गई पांच मिनट, 20-सेकंड की फिल्म थी, जिसने 2017 के ट्रिबेका फिल्म समारोह में शुरुआत की।

इस शॉर्ट फिल्म  पर ऑस्कर मतदाताओं ने ध्यान दिया, 2018 समारोह में ब्रायंट की अप्रत्याशित दृष्टि को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म के लिए Academy Award के लिए प्रेरित किया।

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स और साइंस की लघु फिल्मों और एनीमेशन शाखा ने भी ब्रायंट को association का member बनने का निमंत्रण दिया।

हालांकि, जून 2018 में यह पता चला था कि अकादमी के गवर्नर्स कमेटी ने आमंत्रण को रद्द कर दिया था, यह कहते हुए कि सेवानिवृत्त बास्केटबॉल को सदस्यता के लिए विचार करने से पहले क्षेत्र में अधिक प्रयास दिखाने की जरूरत है।

भारत के 10 सबसे महंगे वकील

यौन उत्पीड़न का आरोप

जुलाई 2003 में, ब्रायंट को कोलोराडो में एक 19 वर्षीय महिला होटल कार्यकर्ता पर यौन हमले के एक आरोप के साथ आरोपित किया गया था। ब्रायंट ने कहा कि वह व्यभिचार का दोषी है लेकिन बलात्कार के आरोप में निर्दोष है।

ब्रायंट के खिलाफ मामला 2004 में खारिज कर दिया गया था, और उन्होंने अदालत के बाहर होटल कार्यकर्ता द्वारा दायर नागरिक मुकदमे को सुलझा लिया।

Philanthropy

अपने परोपकारी प्रयासों के बीच, महान बास्केटबॉल  खिलाडी ने कोबे एंड वैनेसा ब्रायंट फैमिली फाउंडेशन (Kobe & Vanessa Bryant Family Foundation) के हिस्से के रूप में non-profitable school all stars के साथ भागीदारी की है। वह कोबे बास्केटबॉल अकादमी नामक एक annual summer camp भी चलाता है।

कोबे ब्रायंट का परिवार  – Family of Kobe Bryant

कोबे ब्रायंट (Kobe Bryant) अपनी बेटियों जियाना, बियांका और नतालिया और पत्नी वैनेसा के साथ पोज़ करते हैं, जब उनकी # 8 और # 24 दोनों लॉस एंजिल्स लेकर्स जर्सी 18 दिसंबर, 2017 को लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में स्टेपल्स सेंटर में retire हो जाती हैं।

पत्नी और बच्चे – Kobe Bryant Wife and Children

ब्रायंट ने अप्रैल 2001 में 19 वर्षीय वैनेसा लीन से शादी की। दंपति चार बेटियों के माता-पिता हैं: नतालिया डायनामेंट (2003), जियाना मारिया-ओनोर (2006), बियांका (2016) और कैपरी (2019).

कोबे ब्रायंट की मौत – Kobe Bryant Death

26 जनवरी, 2020 को, (यानि के आज ही के दिन, जिस दिन मैं पोस्ट लिख रहा हूँ) ब्रायंट एक हेलीकॉप्टर पर सवार हुआ जो लॉस एंजिल्स उपनगर कैलाबास में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ब्रायंट और उनकी 13 वर्षीय बेटी जियाना “गिगी,” कॉलेज बेसबॉल कोच जॉन अल्टोबेली और पत्नी केरी और बेटी एलिसा सहित नौ लोगों की मृत्यु हो गई।

हेलीकॉप्टर कथित तौर पर ऑरेंज काउंटी से Thousand Oaks, California के रास्ते में था जहां ब्रायंट को माम्बा स्पोर्ट्स अकादमी में एक टूर्नामेंट खेल के कोच के रूप में निर्धारित किया गया था।

American President Donald Trump Biography and Quotes in Hindi

Kobe Bryant Facts in Hindi

  1. उनके माता-पिता ने उनका नाम एक प्रकार के स्टेक (कोबे) के नाम पर रखा था जो उनके जन्म से पहले एक रेस्तरां के मेनू में देखा गया था।
  2. 6-13 साल की उम्र से, वह इटली में रहता था, जहाँ उसके पिता ने अपने बास्केटबॉल करियर को जारी रखा। वह इतालवी भाषा में धाराप्रवाह था।
  3. उनकी दो बड़ी बहनें थीं, शरिया और शया।
  4. उनके पिता, Joe Bryant ने एनबीए (NBA) में 606 करियर खेलों में प्रति गेम 8.7 अंकों का औसत निकाला।
  5. Kobe Bryant को 2002 एनबीए (NBA) ऑल-स्टार गेम का एमवीपी नामित किया गया था।
  6. Kobe Bryant ने 1997 एनबीए (NBA) स्लैम डंक प्रतियोगिता जीती।
  7. Lower Merion High School, Ardmore, PA से ’96 की कक्षा के साथ स्नातक किया।
  8. 1996 में हाई स्कूल से चार्लोट होर्नेट्स द्वारा ड्राफ़्ट किया गया, और गुरुवार 11 जुलाई, 1996 को लॉस एंजेल्स लेकर्स के लिए लॉन्ग सेंटर, Vade Divac के साथ काम किया।
  9. एनबीए (NBA) ऑल-स्टार 1998, 2000, 2001, 2002.
  10. Favorite Male Athlete के लिए 2001 और 2002 का Teens Choice Award जीता।
  11. 2000, 2001, 2002, 2009 और 2010 में लॉस एंजिल्स लेकर्स को पांच एनबीए (NBA) खिताबों के लिए lead किया।
  12. ब्रायंट 2,883 अंकों के साथ दक्षिण-पूर्व पेंसिल्वेनिया स्कूलबॉय इतिहास में सर्वकालिक अग्रणी स्कोरर था, जिसने हॉल ऑफ फेमर विल्ट चेम्बरलेन (2,359 अंक) और पूर्व सेंट जोसेफ खिलाड़ी कार्लिन वारली (2,449 अंक) के अंकों के record को break किया।

Baba Ramdev Biography and Quotes in Hindi

18 साल, 2 महीने और 11 दिन की उम्र में अपनी NBA शुरुआत की, जो अब तक का सबसे युवा खिलाड़ी है जो एनबीए (NBA) गेम में दिखाई दिया (3 नवंबर 1996).

यूएसए टुडे और परेड मैगज़ीन द्वारा नेशनल हाई स्कूल प्लेयर ऑफ़ द ईयर के रूप में चयनित होकर लोअर मेरियन एच.एस. उन्हें नाइस्मिथ प्लेयर ऑफ द ईयर, गेटोरेड सर्कल ऑफ़ चैंपियंस हाई स्कूल प्लेयर ऑफ़ द ईयर और मैकडॉनल्ड्स ऑल-अमेरिका टीम का नाम भी दिया गया।

27 जुलाई, 1996 को, अपने पहले pro contract पर हस्ताक्षर किए।

एनबीए (NBA) ऑल-स्टार गेम में दिखाई देने वाला सबसे कम उम्र का खिलाड़ी। (1998)

उनकी पत्नी ने अपना नाम बदलकर वैनेसा कॉर्न्ज़ो उर्बिएटा लाइन (favorite male athlete) से वैनेसा मैरी ब्रायंट (29 मई 2002) कर दिया।

उनकी पत्नी, वेनेसा लायन ब्रायंट, स्नूप डॉग के वीडियो के सेट पर एक यात्रा के दौरान, जहां वह एक मॉडल के रूप में काम कर रही थीं, से मुलाकात की।

बलात्कार के आरोपों के खिलाफ उन्होंने Pamela mackey को hire किया खुद के बचाव के लिए आपराधिक बचाव पक्ष के वकील के सामने.

चार्लोट हॉर्नेट्स ने उन्हें 1996 में लॉस एंजिल्स लेकर्स के लिए केंद्र व्लादे डिवाक के बदले में change किया।

ब्रायंट हॉल ऑफ फ़ेम गार्ड बन गए और उनकी तुलना अक्सर माइकल जॉर्डन से की जाती थी।

टाइरा बैंक्स के साथ एक गीत रिकॉर्ड किया गया, जिसे “K.O.B.E.” कहा गया। यह गीत एकल के रूप में जारी किया गया था, लेकिन पूर्ण एल्बम कभी रिलीज़ नहीं हुआ था।

2007 में, फोर्ब्स पत्रिका ने वर्ष के लिए अपने वेतन का अनुमान $ 33 मिलियन था।

तीन एनबीए (NBA) चैंपियनशिप जीते, एमवीपी लीग के लिए मतदान किया गया था, और जब वह 30 साल का था, तब उसने ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। (वास्तव में, जिस दिन उन्होंने और अमेरिकी बास्केटबॉल टीम ने बीजिंग में 2008 के ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता था, चीन उनका 30वां जन्मदिन था।)

नवंबर 2009 में, उन्होंने करीम अब्दुल-जब्बार को लॉस एंजिल्स लेकर्स की ऑल-टाइम स्कोरर सूची में पारित किया, उसे केवल जेरी वेस्ट के पीछे दूसरे स्थान पर रखा।

सितंबर 2005 में, उन्होंने तूफान कैटरीना पीड़ितों के लिए एनबीए (NBA) फंड जुटाने वाले बास्केटबॉल खेल में भाग लिया। उन्होंने न्यू ऑरलियन्स में कैटरीना पीड़ितों का भी दौरा किया।

कोलोराडो के न्यायाधीश ने बलात्कार के सभी आरोपों को खारिज कर दिया। कोबे ने अभियुक्त और उसके माता-पिता को माफी का पत्र लिखा है.

Mark Zuckerberg Biography in Hindi

ब्रांडी नॉरवुड अपने हाई स्कूल प्रोम के लिए उनकी 1st date थी।

एनबीए (NBA) (DEC 2015) से उनकी retirement की घोषणा की।

सिविल मुकदमा को undisclosed amount [सितंबर 2004] के लिए तय किया गया था।

अपने अंतिम गेम (अप्रैल 2016) में 60 अंक हासिल किए।

चीन में 10 मिलियन लोगों ने एनबीए (NBA) में Kobe Bryant के अंतिम गेम को देखने के लिए pay per view join किया।

उन्होंने चार गेम में लगातार 50-पॉइंट्स बनाए।

अपने करियर के दौरान छह बार 60 पॉइंट बनाए।

2013 में अपने Achilles tendon से बेहद परेशान रहे।

2013 में एक रिपोर्ट $ 48.5 मिलियन के लिए लेकर्स के साथ 2 साल का अनुबंध विस्तार पर हस्ताक्षर किए।

एक बार अपने करियर के दौरान 9 गेम में लगातार 40-पॉइंट्स बनाए।

ब्रायंट के अंतिम गेम से पहले, द लॉस एंजिल्स लेकर्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष, जेनी बुश ने उन्हें और उनकी पत्नी वैनेसा को commemorative rings भेंट किए। रिंगों में पाँच बड़े हीरे थे, जो पाँच चैंपियनशिप के प्रतीक थे, जिससे उन्होंने लेकर्स को जीतने में मदद की और 20 छोटे हीरे उसी टीम के साथ उनके 20 वर्षों के प्रतीक थे।

कैलिफोर्निया के डाना पॉइंट में सेंट एडवर्ड द कन्फैसर कैथोलिक चर्च में उन्होंने वैनेसा से शादी की थी।

सितंबर 2016 में, उनकी कुल संपत्ति अनुमानित $ 280 मिलियन थी।

2018 तक, ओलंपिक पदक जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति (उन्होंने 2008 और 2012 में यूएस मेन्स बास्केटबॉल टीम में खेलने के लिए दो बार गोल्ड जीता) और एक ऑस्कर (उन्होंने 2018 में “सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड शॉर्ट” के लिए जीता)।

ऑस्कर जीतने वाले इकलौते बास्केटबॉल खिलाड़ी।

तो दोस्तों, यह थी Kobe Bryant Biography in Hindi. उम्मीद है आपको चाहे दुखी मन से ही सही मैंने आपको सही जानकारी प्रदान की है. अगर आपको या पोस्ट पसंद आई हो तो Like, Share  ज़रूर करे. Kobe Bryant को प्यार करते हो तो comment box में उनके लिए सन्देश अवश्य दे. धन्यवद.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

10 Determination Quotes in Hindi | दृढ संकल्प पर 10 अनमोल विचार

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल – Top 10 Most Expensive School in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *