Larry Ellison Biography in Hindi - लैरी एलिसन का जीवन परिचय
Inspirational Quotes in Hindi

Larry Ellison Biography in Hindi – लैरी एलिसन का जीवन परिचय

Larry Ellison Biography in Hindi – लैरी एलिसन का जीवन परिचय

लैरी (Larry Ellison ) का पूरा नाम लॉरेंस जोसेफ एलिसन (Lawrence Joseph Ellison) है। वह एक अमेरिकी व्यापारी उद्यमी (American Business Entrepreneur) और परोपकारी व्यक्ति है, जो year (1977-2014) के ओरेकल निगम के सह-संस्थापक कार्यकारी head और Chief Technology Officer हैं। June 2018 के अनुसार उनकी कुल कमी 59 बिलियन अमरीकी डॉलर थी।

लैरी एलिसन  का जीवन परिचय – ओरेकल Larry Ellison Biography in Hindi

लैरी एलिसन  का प्रारंभिक जीवन | Early life of Larry Ellison

लैरी का जन्म Mexicoमें 17 अगस्त 1944 को हुआ था। उनकी mother, फ्लोरेंस स्पेलमैन, 19 वर्षीय एक अविवाहित woman थी। एलीसन के पिता एक Italian American United States Army Air Corps Pilot थे। उनके माता-पिता के पास पैसा नहीं था, और अपने पूरे lifetime के दौरान उनका बचपन दुख के साथ बीता।

Ellison केवल 9 साल के थे तब एलिसन को उनकी mother ने अपनी बहन को गोद दे दिया और वह Chicago में रहने लगे, जिन्होंने उनका पालन पोषण किया। यह एक simple परिवार था जिसमें मां दयालु, देखभाल और love and care करने वाली थी और पिता सख्त, जिद्दी nature के थे। लैरी स्वतंत्र, self dependent और असंगत स्वभाव के थे, जिससे उनके सौतेले father के साथ-साथ और अपने साथियों के साथ उनका लगातार arguments और गलतफहमी होती रहती थी।

46 साल तक वह दुबारा अपनी mother से नहीं मिल पाये। उनकी mother लुई उन्हें बहुत प्यार करती थी पर पिता उनको कम love करते थे। फिर भी लैरी एलिसन (Larry Ellison) का विशिष्ट व्यक्तित्व लक्षण दृढ़ता, strategic view और नवाचारों के प्रति जुनून था।

एक वर्ष तक अंशकालिक नौकरियों, के बाद, लैरी एलिसन (Larry Ellison) ने शिकागो विश्वविद्यालय में भौतिकी और maths में डिग्री हासिल करने का इरादा किया। हालांकि, उन्होंने study process में अपनी रुचि खो दी और खराब प्रदर्शन के परिणामस्वरूप, first semester के बाद उन्हें निष्कासित कर दिया गया। 1966 में, वह 22 साल की उम्र में California चले गए।

धन के बारे में 10 चाणक्य निति

6 बातें जो आपके अगले 10 साल काम आएगी

लैरी एलिसन का व्यवसाय | Business of Larry Ellison

1966 में वे 22 वर्ष की आयु के थे, तब वे हमेशा के लिए California चले गए वहाँ उन्होंने अपना पहला computer बनाया। उन्होंने वहां पढ़ाई के साथ-साथ new चीजे सीखी। 1977 में, अपने दो सहयोगियों के साथ मिलकर उन्होंने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लैबोरेट्रीज (Software development laboratories -SDL) की स्थापना की और उसमें 2000$ का निवेश किया।

1982 में, अपने सर्वोत्कृष्ट production ओरेकल डेटाबेस (आकाशवाणी आकड़ाकोष) के लिए ओरेकल सिस्टम कारपोरेशन (oracle system corporation) बनाई गयी। आज एलिसन के खुद के शेयर सेल्सफोर्स डॉट कॉम , Netsuit, क्वार्क बायोटेक्नोलॉजी इंक. और Astex Pharmaceuticals में है, जो दुनिया की सबसे biggest company में गिनी जाती हैं। एलिसन ने अपनी property का 1% दान किया है और दान देने की प्रतिज्ञा प्रतिबद्धता campaign में भाग लिया।

लैरी एलिसन का निजी जीवन | Personal life of Larry Edison

लैरी एलिसन (Larry Ellison) ने अपनी अमेरिका के oracle team के साथ नौकायन प्रतियोगिताओं में भाग लिया और वह एक license प्राप्त air pilot है और उन्हें टेनिस और guitar बजाना अच्छा लगता है। लैरी एलिसन (Larry Ellison) एक आत्मनिर्भर उद्यमी और billionaire है जिन्होंने परीक्षणों और त्रुटियों के माध्यम से अपनी success हासिल की।

यहां तक ​​कि स्कूल में, लैरी एलिसन (Larry Ellison) एक हाईब्रो व्यक्ति थे। अधिकतर difficult subjects जैसे कि स्पेसशिप निर्माण, उच्च तकनीक और engineering में रुचि रखते हुए, वह स्कूली शिक्षा प्रक्रिया से bore हो गए थे।

वह कभी-कभी एक difficult character के साथ एक औसत छात्र थे। उन्होंने sports activities का आनंद लिया और स्क्वैश, वॉलीबॉल और hockey खेला। लैरी ने 1960 के दशक में इलिनोइस विश्वविद्यालय (Illinois University)में प्रवेश किया। ये उनके जीवन के पहले अच्छे क्षण थे। उनका भविष्य (future) अनजान था पर सब कुछ फलदायी लग रहा था।

टेन्निस Tennis

2009 में लैरी एलिसन (Larry Ellison) ने पाम स्प्रिंग्स कैलिफ़ोर्निया और Indian Wells Masters Tournament के पास इंडियन वेल्स tennis garden खरीदी।

विमानन Aviation

लैरी एलिसन (Larry Ellison) एक लाइसेंस प्राप्त पायलट है। उनके पास 1984 में Italy में डिजाइन किए गए एक टर्बोफैन संचालित Army Trainer Jet, और सोवियत संघ में डिजाइन किए गए जुड़वां इंजन जेट लड़ाकू विमान (Twin Jet Engine Fighter Plane) , मिकॉयन मिग -29, सहित कई विमान और army jet हैं। अमेरिकी सरकार ने एलिसन को America में आयात करने पर रोक लगा दी है।

जनवरी 2000 में, एलिसन ने सैन जोस शहर (San Jose City) के खिलाफ अमेरिकी जिला न्यायालय में एक case दायर किया जो 6 am से 11:30 pm बजे के बीच लैंडिंग में एक particular weight के विमानों को प्रतिबंधित करता है।

रामायण से जुडी 15 रहस्यमयी बाते जिन्हें दुनिया अभी भी नहीं जानती

अकबर बीरबल के 5 मजेदार किस्से

Goswami Tulsidas Biography in Hindi

लोक-कल्याण की भावना Philanthropist

11 September के आतंकवादी हमले के जवाब में, एलिसन ने American Government को सॉफ्टवेयर दान करने की पेशकश की जो ID card जारी करने के लिए एक नया national Identity Database स्थापित करने और उच्च सटीकता वाले सभी को पहचानने की possibility रखने के लिए सक्षम होगा।

Forbes के अनुसार-  2004 में एलिसन ने $ 151,092,103 (लैरी की संपत्ति का 1%) donate किया और 400 सबसे Rich American Philanthropists की सूची में शामिल हो गये। अमेरिकी व्यापार के महान Michael Dell के बाद सूची में एलिसन को 5वां स्थान मिला।

2006 में, लैरी ने Harvard University को 115 मिलियन डॉलर का दान दिया था। 2010 में, Ellison और अन्य 39 अरबपति ने द गिविंग प्लेज – एक charity प्रतिबद्धता अभियान पर sign किए जो दुनिया के सबसे rich peoples को अपनी बहुमत को परोपकार में contribution देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

The giving pledge की स्थापना वॉरेन बफेट और Bill Gates ने की थी। 2011 में, परोपकारी लोगों की संख्या 81 हो गई और 2013 में – 115 तक Elon Musk, डेविड रॉकफेलर और रिचर्ड ब्रैनसन जुड़े।

लैरी एलिसन (Larry Ellison) एक ऐसे व्यक्ति का example है जो आत्मविश्वास से सॉफ्टवेयर उद्योग में new thoughts लाये है। हमें उम्मीद है कि लैरी एलिसन (Larry Ellison) की जीवनी में हमने उनकी सफलता की story की खोज का आनंद लिया है, और उन्होंने हमें नई खोजों के लिए motivate किया है।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

5 चीजें जो है स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए खतरा

111 Short Inspirational Quotes in Hindi  | 111 प्रेरणादायक कोट्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *