Larry Page Biography in Hindi - लैरी पेज का जीवन परिचय
Inspirational Quotes in Hindi

Larry Page Biography in Hindi – लैरी पेज का जीवन परिचय

Larry Page Biography in Hindi – लैरी पेज का जीवन परिचय

लैरी पेज (Larry Page)  का जन्म 26 मार्च 1973 में मिशिगन में हुआ था, लैरी  (Larry Page)की माता और पिता दोनों ही कंप्यूटर विशेषज्ञ (computer specialist) थे, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि लैरी (Larry Page) भी कंप्यूटर में रूचि रखते थे। उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में कंप्यूटर इंजीनियरिंग (computer engineering) का अध्ययन किया।

Archaeologist Career

Careers in Textile

यही वह जगह (place) है जहां वह सर्गेई ब्रिन से मिले थे और दोनों ने साथ में मिलकर, पेज और (Larry Page and Brin) ब्रिन ने एक खोज करने का इंजन विकसित किया जो पृष्ठ की popularity के आधार पर परिणाम प्रस्तुत करता है। इसे “गूगल (google) ” कहते है। 1998 में गूगल (google)  लॉन्च करने के बाद, यह  कंपनी दुनिया का सबसे लोकप्रिय search engine बन गया है।

लैरी पेज (Larry Page) का जीवन परिचय Larry Page Biography in Hindi 

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा Early Life and Education

लैरी (Larry Page) को लॉरेंस एडवर्ड पेज के नाम से भी जाना जाता है, उनके पिता का नाम कार्ल पेज (Carl Page) है, जो कि  कंप्यूटर विज्ञान और कृत्रिम बुद्धि के अग्रणी व्यक्ति थे और उनकी मां computer programming सिखाया करती थी। वह एक शिक्षिका थी।

इस्ट लेंसिंग high school से लैरी ने स्नातक की degree को प्राप्त किया। मिशिगन विश्वविद्यालय (Michigan University) से इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस डिग्री अर्जित करने के बाद, पेज ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (Stanford University) में कंप्यूटर इंजीनियरिंग पर ध्यान केंद्रित करने का decision किया, जहां वह सेर्गेई ब्रिन से मिले।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) में एक शोध परियोजना के रूप में, पेज (page) और ब्रिन ने एक खोज इंजन बनाया जो पृष्ठों की लोकप्रियता के अनुसार परिणामों को line wise listed करता है, यह निष्कर्ष निकालने के बाद most famous results अक्सर सबसे उपयोगी होगा।

Bal Gangadhar Tilak ke 10 Suvichar

गूगल  की शुरुआत | Starting of Google

Larry page and Sergey brin ने मिलकर 4 साल तक खोज की और फिर उन्होंने एक page rank algorithm को विकसित किया और तब उन्हें यह महसूस हुआ कि यह कई high authority search engine के निर्माण में इसका use किया जा सकता है। 1926 में गूगल (google)  का पहला संस्करण आया और पूरी दुनिया में गूगल (google)  ने अपनी एक special place बना ली। लोकप्रियता के आधार पर, यह search engine पेजों को प्रदर्शित करता है। गूगल (google)  जो की एक गणितीय नाम है इसका अर्थ है एक नाम के आगे सौ शून्य अर्थात गूगल (google)  कई billions परिणाम प्रस्तुत करता है।

  • सन 1998 में ब्रिन और लैरी ने मिलकर अपने दोस्तों, investors और घर वालों से 10 लाख $ लिये और गूगल (google)  कंपनी को launch किया।
  • 2004 में गूगल (google)  शेयर मार्केट में आने के कारण Larry page and Sergey brin billionaire हो गये।
  • California के सिलिकान वेली में गूगल (google)  का मुख्यालय है।
  • 2004 में, गूगल (google)  ने सोशल नेटवर्किंग साइट Orkut लॉन्च की और गूगल (google)   डेस्कटॉप खोज शुरू की।
  • वर्ष 2005 गूगल (google) के लिए काफी लाभदायक रहा। गूगल (google)  मानचित्र, ब्लॉगर मोबाइल, गूगल (google) रीडर, और आई गूगल (google)  को उस वर्ष रिलीज़ किया गया था।
  • 2006 में गूगल (google) ने YouTube को भी खरीद लिया और Gmail में चैट फीचर पेश किया।
  • 2007 में गूगल (google) ने चीन मोबाइल और Salesforce.com के साथ साझेदारी की।
  • 2013 में गूगल (google) पर 590 अरब खोजे की गई और यह दुनिया का सबसे famous search engine बन गया।

Charlie Chaplin Biography and Quotes in Hindi

Mahatma Gandhi ke 150 Anmol Vichar – महात्मा गांधी के 150 अनमोल विचार

Forbes Magazine के अनुसार 400 अमेरिकी धनवानों में से तेरहवे स्थान पर google founder larry page को रखा गया। October 2013 में, उन्हें फोर्ब्स के अनुसार most powerful peoples की सूची में 17 number पर रखा गया था। पेज, गूगल (google) के CEO के रूप में ब्रिन के साथ काम करते है और कंपनी के day by day विकास की योजना बनाते है, ब्रिन परियोजनाओं के Director के रूप में पुरुस्कार :

  • 2003 में, Larry page and Sergey brin दोनों को IE Business School द्वारा ” MBA की मानद उपाधि दी गई।
  • 2004 में Larry page and Sergey brin को Marconi Foundation Award मिला, जो “इंजीनियरिंग का सर्वोच्च पुरस्कार” कहलाता है।
  • कोलंबिया यूनिवर्सिटी (Columbia University) में वह मारकोनी फाउंडेशन के fellow निर्वाचित हुए।
  • World Financial Stage ने 2002 में आने वाले कल के लिए global leader के रूप में पृष्ठ का नाम दिया।
  • 2005 में Larry page and Sergey brin को “अमेरिकन अकेडमी ऑफ़ आर्ट्स एंड साइंस” का member भी चुन लिया गया।
  • वे Columbia University में मार्कोनी फाउंडेशन के fellow भी चुने गए थे।
  • Larry page and Sergey brin को 2009 में,  फोर्ब्स की “The Worlds Most Powerful People” में 5वें स्थान पर रखा गया।

Coal India Jobs

Career in Forest and Wildlife

Larry Page Quotes in Hindi

1. मुझसे, Steve Jobs से हमेशा इस बात पर बहस होती थी और वह always कहते थे कि “तुम लोग एक साथ बहुत सारे कामों (works) को कर रहे हो।” वास्तव में उन्होंने किसी एक या दो चीजों को बहुत बढ़िया ढंग (better way) से किया लेकिन हमने इस दुनिया (world) पर ज्यादा चीजों को करके उनसे भी ज्यादा बदलाव (changes) किया है।

2. सदैव आशा से अधिक (more) परिणाम दो।

3. आप अपने ड्रीम (dream) कभी नहीं छोड़ते अगर आपने इसे एक शौक (hobby) की तरह किया होता।

4. अभी तक हमारे सफल (successful) होने का एक कारण यह भी है कि सच में हम किसी बिजनेस (business) की शुरुआत नहीं करना चाहते थे।

5. अगर आप दुनिया (world) में बदलाव ला रहे हैं तो आप बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यों (important works) को कर रहे है और आप सुबह उठने के लिए उत्सुक (excited) रहते हो।

6. हम एक ऐसी टेक्नोलॉजी (technology) को बनाना चाहते हैं कि हर कोई उसको उपयोग (use) में लेना पसंद करें और सभी लोग इससे प्रभावित (impress) हो।
हम ऐसी सुंदर ,अंतरसहज ज्ञान सेवा तथा टेक्नोलॉजीयों (technology) को बनाना चाहते हैं जो लोगों के लिए ज्यादा लाभदायक (beneficial) हो, जिसे लोग को एक दिन में दो बार उपयोग (use) में ले। जैसे टूथब्रश की तरह, ऐसी बहुत कम चीजे (less things) है जिसे हम एक दिन में दो बार प्रयोग करते हैं।

7. अगर हम पैसे से मोटिवेटेड (motivated) होते तो हमने कब की कंपनी बेच दिया होता और किसी समंदर (sea side) के किनारे रह रहे होते।

8. शायद आप सही रास्ते (right way) पर हैं अगर आपको बरसाती तूफान में फुटपाथ (footpath) की गर्मी महसूस होती हो।

9. अगर आप पागलपन (mental work) से भरे कार्यों को नहीं कर रहे हैं तो आप गलत रास्ते (wrong way) पर हैं।

10. कुछ लोग कार्यों (works) की शुरुआत में बहुत बढ़िया होते हैं परंतु कार्यों की समाप्ति (finishing) के समय अच्छे नहीं होते।

11. मुझे अपने कारीगरो (artists) से ढेर सारे सवालों को पूछना अच्छा लगता है, और जो वो करते हैं और कैसे (how) करते हैं, उनके बारे में सीखना (learn) अच्छा लगता है।

12. आपको एक चीज (thing) को बहुत बढ़िया ढंग से करनी होती है या नहीं तो आपको किसी दूसरी चीज (other thing) को करने की इजाजत नहीं है।

13. यह भी एक सामाजिक समस्या (social problem) है कि बहुत सारे लोग दुखी हैं अगर उनके पास करने के लिए कुछ (nothing to do) नहीं होगा।

14. मेरे लिए privacy और security बहुत important है।
हम दोनों (both) के बारे में सोचते हैं क्योंकि आपके security के बिना privacy नहीं मिल सकती।

15. World में, बदलाव के लिए एक sentence मे इसका सारांश क्या है?
सदैव असहज रुप से एक्साइटिंग (exciting) कार्यों पर कठिन hard work करना।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

धन के बारे में 10 चाणक्य निति

6 बातें जो आपके अगले 10 साल काम आएगी

महाभारत श्रीकृष्ण द्रौपदी संवाद

https://prernadayak.com/%e0%a4%b8%e0%a4%ae%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9f-%e0%a4%85%e0%a4%b6%e0%a5%8b%e0%a4%95-samrat-ashoka/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *