LPG Gas क्या है और Online Booking कैसे करे
HindiMe India News

LPG Gas क्या है और Online Booking कैसे करे

LPG Gas क्या है और Online Booking कैसे करे

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए लाये है LPG Gas क्या है, LPG Gas Online Booking कैसे करे, LPG Gas की कितनी कंपनिया है. इसमें आज हम आपको LPG Gas Cylinder से सभी जानकारी detail में बताएँगे.

दोस्तों क्या आप जानते हैं की ये LPG यानि के Liquefied Petroleum Gas क्या है? क्या आपके पास भी घर पर Gas Connection available है? अगर आपको पहले से ही LPG connection के बारे में information है तो यह बेहद बढ़िया बात बात है हमारे देश में अभी भी बहुत से लोगो को इसके विषय में detailed information नहीं है.

और यही कारण है के हम आज इसी विषय पर आपके लिए यह बेहद ज़रूरी पोस्ट लेकर आये है जिससे आपको अपने daily routine life में LPG Gas से related कोई confusion न हो और इससे आप किसी अन्य की भी इस मामले में help कर सकते हैं.

Friends, कुछ सालो से घर में LPG connection का होना एक बेहद साधारण सी बात बन गयी है. आपको kitchen में LPG cylinders easily देखने को मिल जायेंगे. Other fuel के मुकाबले LPG usage बहुत ही easy है और इसे आप कहीं पर भी, फिर चाहे घर हो या दुकान या फिर शादी विवाह में कभी भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री Narendra Modi जी ने भी Ujjwala scheme के माध्यम से village to village में almost सभी घरों तक LPG Cylinder पहुँचाया है. उन्होंने around 3 करोड़ से ज्यादा families तक LPG gas cylinder पहुँचाया है जो की वाकई में बेहद तारीफ के योग्य है.

Top 50 Richest People in the World

LPG Gas क्या है? – What is LPG Liquefied Petroleum Gas

क्या आपको LPG full form क्या है? LPG का पूरा नाम होता है Liquefied Petroleum Gas. यह very versatile substance होता है. क्योंकि इससे हम अलग अलग कार्यों के लिए इस्तमाल कर सकते हैं, जैसे की kitchen में खाना बनाने के लिए, airplanes में fuel के लिए और बड़े बड़े glass cutting के लिए, confectionery industry में, इसके साथ steel industry में and other places में भी इसका इस्तेमाल होता है.

LPG को अलग अलग petroleum products जैसे की propane and butane को mix कर use किया जाता है. ये mainly Gaseous state में पाया जाता है लेकिन इसे store करने के लिए liquid form रखा जाता है. इसलिए इसे big containers में pressurized form में store and save किया जाता है.

LPG Gas से related कुछ सवाल और उनके जवाब.

गैस सिलेंडर का रंग लाल ही क्यों होता है? Gas cylinder ka rang lal kyon hota hai – Why gas cylinder colour is red?

LPG gas cylinder का रंग लाल इसलिए होता है क्योंकि लाल रंग खतरे का symbol होता है और इसके अंदर एक dangerous gas भरी होती है.

एलपीजी में smell का कारण क्या है और lpg में smell के लिए क्या मिलाया जाता है?

LPG gas में Sulfur Compounds (Methyl Mercaptane) को मिलाया जाता है। LPG gas में मुख्यतः Propane and Butane gases होती हैं.

LPG Gas का आज का रेट क्या है? LPG Gas Price Today?

दोस्तों, LPG Gas का rate time to time बदलता रहता है और इसका rate हमेशा एक सा नहीं रहता.

Citizenship Amendment Act क्या है

LPG Gas के विशिष्टताएं – Qualities of LPG Liquefied Petroleum Gas

  1. LPG Gas हवा से double भारी है और पानी से आधा गुना heavy है।
  2. LPG Gas without color and without smell होती है, अतः leakage का पता लगाने के लिए इसमें sulfur मिलाया जाता है जिस से के इसकी बदबू से पता चल जाए के गैस लीक हो रही है.
  3. LPG Gas को 1:250 के ratio में shrink किया जा सकता है जिससे उसे liquid form में portable पात्रों में fill किया जा सकता है।
  4. LPG Gas एक safe ईंधन और 2 % to 9 % के Specified LPG-Air Ratio के अंदर ही जलता होता है।
  5. 11, 900 kilo calories per kilogram के high thermal value से high efficiency heat प्राप्त होती है।

अन्य ईंधनो की तुलना में LPG Gas के लाभ – Benefits of LPG Comparison to other Types of Fuel

  1. स्वच्छ प्रज्वलन
  2. राख न होने के कारण gas burner भी more time तक चलता है – अतः कम रख-रखाव की requirement पड़ती है।
  3. चूंकि Atmospheric temperature और pressure पर इसका evaporation हो जाता है, इसलिए इसके इसका छलकने का डर बिलकुल नहीं होता है!
  4. इसमें जंग का effect काफी कम होता है।
  5. Fire temperature को तत्काल रूप से control में लाया जा सकता है।
  6. Spare की layer उतरने और Decarbonization से safe होता है।
  7. Minimum sulfur content and odorless emissions के कारण यह एक friendly atmospheric ईंधन है।
  8. प्रत्यक्ष firing method के साथ यह highly capable है।

Forbes 100 Highest Paid Athletes in the World

क्या LPG को सबसे Favorable Cooking Fuel बनाती है?

Friends, जैसा के हम सब जानते हैं की LPG gas को सबसे ज्यादा हम kitchen में use करना चाहते हैं क्योंकि:

  1. यह जलने पर बिलकुल भी toxic material generate नहीं करता है.
  2. इसे बड़ी easily pressurized containers में transport किया जा सकता है.
  3. इसे जलने पर भी कोई black fog generate नहीं करता है इसलिए इसे enclosed cooking space में भी use किया जा सकता है.
  4. LPG का atmosphere में कोई भी bad affect नहीं पड़ता है जिस कारण से इसे एक better fuel माना जाता है traditional cooking fuel like coal और wood के comparison में.

Major LPG Cylinder Providers कौन कौन से है?

India में mainly तीन major LPG gas cylinder providers हैं, जिसमें तीनों ही राज्यों से चलन वाली companies हैं. चलिए इनके विषय में बेहतर तरीके से जानते हैं.

  1. Indane Gas जो के Indian Oil Corporation का ही हिस्सा है.

अगर आप अपने घर या commercial use के लिए एक LPG gas connection लेना चाहते हैं तब Indane Gas एक best option है. क्यूंकि Indane LPG gas connection almost सभी के लिए available है और ये usually सभी government schemes में part लेता है consumers को subsidized gas connections पहुँचाने के लिए.

इसके new connection के लिए आप registration online या फिर offline दोनों तरह से कर सकते हैं. इसके साथ ये consumer को LPG cylinders book करने के लिए और फिर refill करने के लिए बहुत से easy option provide करते है जैसे की internet के द्वारा या फिर phone के द्वारा या फिर mobile applications के इस्तमाल के द्वारा. यह तीनो ही बेहद आसान तरीके है LPG gas booking के लिए.

इसके अलावा आप चाहे तो अपने LPG gas connection को एक जगह से दूसरी जगह Transfer भी करवा सकते हैं.

23 Most Famous Bodyguard of All Time

  1. Bharat Gas जो के Bharat Petroleum Corporation Limited का ही एक हिस्सा है.

अगर आप अपने घर या दूकान, दफ्तर के लिए एक LPG gas connection लेना चाहते हैं तब Bharat Gas भी एक बेहद बढ़िया option है. ऐसा इसलिए, क्योक्नी Bharat gas connection सभी लोगो के लिए available है और यह usually सभी government schemes में भी part लेते है और customers को subsidized gas connections पहुँचाते है. इसके new connection के लिए आप चाहे तो online या फिर offline भी registration कर सकते हैं.

इसके साथ ये customers को cylinders book करने के लिए और फिर से भरने के लिए बहुत से various option प्रदान करती है जैसे की internet के मध्यम से या फिर phone के जरिये या फिर mobile applications के इस्तेमाल से भी आप अपना LPG gas cylinder refill करवा सकते है. इसके अलावा आप चाहे तो अपने LPG gas connection को अन्य जगह में भी Transfer कर सकते हैं.

  1. HP Gas जो के Hindustan Petroleum Corporation Limited का ही एक हिस्सा है.

पहले दोनों companies की तरह ही अगर आप अपने घर या office or other commercial use के लिए एक LPG gas connection लेना चाहते हैं तब HP Gas भी अन्य दो की तरह ही एक बहुत ही बढ़िया option है. क्योंकि HP gas connection सभी प्रकार के लोगो के लिए available है और यह  प्राय सभी government schemes में part लेता है और अपने customers को subsidized gas connections पहुंचता है. इसक new LPG gas connection के लिए आप online या फिर offline registration भी कर सकते हैं.

इसके साथ ये अपने consumers को cylinders book करने के लिए और फिर से refill करने के लिए variety of option provide करती है जैसे की internet, phone के जरिये या फिर mobile applications के इस्तमाल से.

इसके अलावा आप चाहे तो अपने LPG gas connection को किसी अन्य जगह में transfer भी करवा सकते हैं.

वैसे इन तीन के अलावा भी कई छोटे private companies available हैं जो की LPG gas provide करते हैं, पर यह 3 companies की कार्य में बेस्ट मानी जाती है.

10वीं में 90% मार्क्स कैसे लाये? | How to Get 90% in Class 10th

फोन से गैस सिलिंडर बुकिंग – How To Book Gas from Phone?

Customer की सहूलियत को देखते हुए सभी Gas Agencies ने अपने customer’s के लिए Phone पर व्भी LPG Gas Cylinder Book करने की facility उपलब्ध करवाई हुई है. आजकल के वक़्त में mobile phone से LPG gas booking का ही ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है मगर every place के IVR numbers different होते है. यह number आपको अपने Gas Agency से ही मिल जाएगा और आपको वह अपना Gas Number Register करवा लेना है।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने शहर के IVR number पर Call करना होगा और फिर आपको एक Computer voice सुनाई देंगी जो आपको language Selection को कहेगी और आप अपनी पसंद की language Select कर सकते है और फिर आपसे वो computer voice आपसे refill information या another problem के बारे में पूछेगी, और आप उनके द्वारा दिए गए नंबर में से अपने LPG gas cylinder refill or issue related number press कर अपनी गैस refill या प्रॉब्लम दर्ज करवा सकते है.

आप refill book वाले number को Select कर दे अब आपको आपका consumer number सुने देगा और Booking number भी बताया जाएगा और refill book करने को कहा जाएगा और आप उस नंबर को press कर दे और फिर आपकी LPG gas refill book हो जायेगी जिसका Message भी आपको SMS से मिल जाएगा।

एजेंसी से गैस सिलिंडर बुकिंग – How To Book Gas from Agency?

यह way बहुत simple और easy इसमें आपको कुछ ज़्यादा कार्य नहीं करना है बस आपको अपनी Gas Agency की Passbook को लेकर अपनी LPG Gas Agency पर जाकर वहाँ बैठे worker से LPG Gas Cylinder Book करने के लिए कहना है, जिससे वह Computer से आपका LPG Gas Cylinder Book कर देगा इस तरह आपका LPG Gas Cylinder Book हो जाएगा।

इसमें केवल एक दिक्कत है, के आपको अपने घर से उठकर उनके पास जाना पड़ेगा, और घर से दूर है तो घूमते फिरते निकल जाइये.

10वीं में 90% मार्क्स कैसे लाये? | How to Get 90% in Class 10th

LPG Gas Cylinder Online कैसे Book करे – How to Book LPG Gas Cylinder Online

अपने घर या कमर्शियल इस्तेमाल के किये नया LPG gas cylinder लेना बेहद ही आसान बन गया है, और यह process बेहद ही simple है और चलन में भी है.

सभी LPG cylinders को आप 3 main government-owned gas companies, जो की हैं Indane Gas (IOC), Bharat Gas (BPCL), and HP Gas (HPCL) से ले सकते हैं.

यह सभी networks पूरे इंडिया में LPG gas supply करती हैं उनके द्वारा बनाये गए large distributorship networks की help से.

क्योंकि LPG gas बेहद environment-friendly fuel है, इसलिए इसके rates other fuel के मुकाबले थोड़े expensive हैं. इसलिए Indian Government Scheme के अनुसार LPG gas suppliers India में Household के लिए subsidized cylinders available करवाती हैं. Rule के अनुसार annually आप consumer 12 subsidized cylinders तक ले सकता है और उसके बाद आपको cylinder महंगे rate पर मिलेगा.

जानिये LPG Gas Cylinder Book करने का Procedure क्या है

Friends, अगर आपको एक या एक से अधिक LPG cylinder चाहिए तब आपको सबसे पहले किसी भी LPG Suppliers के पास जाके उस से application form लेकर application submit करना होगा.

इस application process को आप चाहे तो offline या फिर online भी fill कर सकते हैं. ये बात customer के convenience पर depend करती है.

अगर आप new LPG connection के लिए registration offline way से करना चाहते हैं तब आपको अपने local distributor के पास जाकर application form fill करके वही पर submit करना होगा.

फिर आपको उस application form को right way से fill करके उसी Distributor के पास form submit करना होगा जहाँ पर आपको application form के साथ अपना identity card और address proof documentation की photocopy देनी होगी.

यहाँ उन LPG gas distributors को यह check करना होता है के सभी LPG cylinder equally Market में Consumer को Distribute हो जिससे की LPG gas cylinders की market में कमी न उत्पन्न हो.

एक बार आपका application processed होने पर accept हो जाये, फिर customer को एक SMS notification भी मिलगा और उसका पहला LPG gas cylinder भी मिल जायेगा.

इसका बाद आप वक़्त वक़्त पर LPG gas refill करने के लिए उन्हें book IVRS, mobile SMS या online refill भी कर सकते हैं.

Driving License information in Hindi – Driving License क्या है और Online Apply कैसे करे

जानिये नए LPG Connection के लिए क्या documents चाहिए

दोस्तों, आप जब new LPG connection के लिए apply करते हैं, तब customer को कुछ documents, application form के साथ submit करने होते है. यहाँ पर मैं आपको उन documents के विषय में detailed information provide कर रहा हूँ :-

Proof of Identity Documents:

निचे बताये गए document को आप proof of identity के तोर पर present कर सकते हैं new LPG gas connection के लिए:

  1. Aadhaar Card
  2. Passport
  3. PAN Card
  4. Government Issued Photo ID
  5. Driving License

Proof of Address Documents:

निचे बताये गए document को आप proof of address के तोर पर pre कर सकते हैं नए new LPG gas connection के लिए:

  1. Aadhaar card
  2. Passport
  3. Ration Card
  4. Driver’s License
  5. House Registration Document
  6. Recent Utility Bills (Electricity/Telephone/Water Bill)
  7. Bank Passbook
  8. Passport sized photographs
  9. Credit or Debit card (statement)

इन सभी Documents को कैसे Submit करना है

LPG customer अपने all required documents को various types से submit कर सकते हैं जैसे की :

Documents को आप LPG gas supplier की Website में जाकर Upload कर submit कर सकते हैं.

या फिर अगर आप चाहे तो LPG Gas Distributor के पास स्वयं जाकर भी submit कर सकते हैं.

दोस्तों, एक बात याद रखना LPG Gas Connection Rates समय-समय change होते रहते हैं.

Customer को नए LPG connection register करने के लिए ही नहीं बल्कि regulator, processing fees etc. की भी fees देनी होती हैं.

Customer को एक refundable security deposit करनी होती है, जो के है Rs. 1450 (के आस-पास, ह-जगह पर या बदलते रहते है) एक 14.2 kg cylinder के लिए देने होतेहै. North East States को छोड़कर.

इसके अलावा आपको 1500 रुपये regulator के लिए देने पड़ेंगे और additional Rs. 150 से Rs. 190 तक pressure valve के लिए भी देने पड़ेंगे, यह आपके LPG supplier पर depend करता है और आप पर के आपको यह उनसे लेना है या कही और से.

5 kg के cylinder के लिए security deposit amount है Rs. 350 के आस पास है.

इसके अलावा mechanic का cost है Rs. 75 per visit etc. के आस पास.

SarkariResult.com क्या है?

जानिये Aadhaar Card Linking Gas Connection के साथ

सभी प्रकार के LPG connections को regulate करने के लिए और उनपर subsidized cylinders का ध्यान और हिसाब किताब रखने के लिए Indian Government ने सभी Gas Cad holders को अपना Aadhaar card Gas Connections के साथ attach करने के लिए कहा है जिस से भारतीय सर्कार को इसपर निगरानी रखने में आसानी होगी.

Customer को पहले अपने Aadhar card को अपने bank account के साथ link करना होगा. उअर फिर उसके बाद Adhaar card को अपने LPG connection के साथ link करवाना होगा.

अगर ये दोनों काम सही तरीके से हो जाएँ तब customer को subsidy amount directly bank accounts में ही मिल जायेगी.

ऐसा करने से consumers को उनके Gas subsidy directly उनके bank account पर ही मिल जाएगी. इससे subsidized cylinders को black में बेचा नहीं जा सकता है.

LPG Gas की Safety Tips

LPG Gas Cylinderके उपकरणों के लिए – For LPG Gas Instruments

  • हमेशा I.S का use करे वह भी certified sources से मंजूर instruments.
  • I.S से प्राप्त करें – Registered LPG Gas Cylinder distributors से ही LPG Gas Cylinder regulatory rubber ले.

सिलेंडर प्राप्त करते समय – While Getting LPG Gas Cylinder

  • जाँच करें कि LPG Gas cylinder पर company seal और safety cap बरकरार है.
  • आप kitchen gas के safety usage के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो LPG Gas लेकर आने वाले व्यक्ति से safety guide बताने के लिये कहे.

सर्विसिंग के लिए – For Servicing

  • अपने LPG gas instrument’s की समय-समय पर service कराये.
  • खुद repair करना unsafe है। Distribute के mechanic को बुलाएं.

उपयोग के बाद – After Using

  • Empty LPG Gas Cylinder’s को safety cap के साथ एक airy space में रखा जाना चाहिए.
  • हर night को सोने से पहले regulator nob और उसके बाद stove or gas ‘ close ‘ करना याद रखें.
  • जब LPG gas cylinder उपयोग में नहीं है, तब हमेशा regulator nob ‘close situation’ में रखे.

American President Donald Trump Biography and Quotes in Hindi

उपयोग करने से पहले – Before Using

  • हमेशा PG gas cylinder को हवादार place पर जमीनी level पर straight स्थिति में रखे.
  • Gas stove हमेशा cylinder के level से ऊपर platform पर रखे.
  • PG gas cylinder cabinet में या floor level के नीचे गड्ढे में न रखें.
  • Almirah या storage cabinets, hot place से ऊपर LPG gas cylinder नहीं रखी जानी चाहिए, कंटेनर तक पहुँच accident का reason बन सकता है.
  • LPG gas stove के पास खिड़कियों पर curtains न हो.
  • LPG Gas Cylinder को heat के other sources से दूर रखें.
  • जहां LPG Gas Cylinder प्रयोग में है,वहां कभी फर्श पर Kerosene oil या अन्य stove ना रखे.
  • यदि कोई gas leakage हो रहा हैं तो उसे रोकने के लिये, valve पर safety cap को properly लगाये, LPG gas cylinder से जुड़ी on thread से जुडी safety cap को लगाये रखें।.
  • Kitchen house के अंदर या stove के ऊपर rubber mat, jute, आदि जैसे heating elements ना रखें.

रिसाव के मामले में – While Leakage

  • Ventilation के लिए सभी door and windows खोले.
  • सभी तरह की जलती दीपक, आग, अगरबत्ती close रखें.
  • Cylinder पर safety cap रखे.
  • अपने distributor या emergency fire fighting cell को help के लिए phone करे LPG Gas Cylinder हवा से heavy रहती है, leakage को जमीनी level पर control करने के प्रयास करे यदि leakage देखा गया है, तो Gas को तितर-बितर करने के लिए सभी available ventilation का use करे.
  • घबराईये मत.
  • Regulator और burner nob को बंद करे.
  • कमरे में electronic switch या instruments को start ना करे.
  • बाहर से ही Main power supply को अलग कर दे.
  • पहले माचिस जलाये बाद में burner का nob खोले.
  • हमेशा clothes और cotton apron का use करें; silk आदि जैसे synthetic सामग्री का use कभी ना करे.
  • Clothes पहनने के लिये है, crockery पकडने के लिये नहीं, केवल crockery holder का use करें.
  • कभी भी crockery को, start किये गये burner पर ऐसे ही ना छोडे.
  • Kitchen house के अंदर fridge, oven जैसे electric instrument को ना रखे; leakage की situation में, उन में होनेवाला electricity up and downs आग का reason बन सकता हैं.

तो दोस्तों यह था LPG Gas क्या है के बारे में पूरा पोस्ट, में उम्मीद करता हूँ के आप लोगों को LPG Connection के बारे में मेरी यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी.

दोस्तों मेरी इस पोस्ट को शेयर एंड लाइक करना न भूले, धन्यवाद.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

SarkariResult.com क्या है?

PubG क्या है? जानिए PubG lite के बारे में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *