मसाला डोसा । Masala Dosa Recipe
HindiMe India News Internet Recipe

मसाला डोसा । Masala Dosa Recipe

मसाला डोसा । Masala Dosa Recipe

नमस्कार दोस्तों, मसाला डोसा (Masala Dosa) खाने में बहुत ही स्वादिष्ट एवं कम तेल में बेहद आसानी से बनाया जाने वाला, प्रोटीन एवं कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर भोजन है. भारत के लगभग सभी शहरों में खासकर दक्षिण भारतीय रेस्तरांओं में डोसा अपने पारम्परिक महक और स्वाद के साथ मिल जाता है.

डोसा कई प्रकार से बनाये जाते है, जैसे सादा डोसा (Plain dosa), पेपर डोसा (Paper dosa) और , मसाला डोसा (Masala Dosa), पनीर डोसा (Paneer dosa) इत्यादि जैसे अन्य कई प्रकार. डोसा और सांबर आप लन्च या डिनर या फिर किसी भी खाने या छुट्टी के दिन के नाश्ते में  या कभी भी बना कर खा सकते हैं.

ये आपको खाने में हमेशा ही पसन्द आयेंगे. इसे आप सांबर, मूंगफली की चटनी, नरियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं, तो दोस्तों, आइये आज हम मसाला डोसा बनाना सीखते है.

भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर

मसाला डोसा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – Ingredients for Masala Dosa

डोसा के लिये मिश्रण तैयार करने के लिये

  • चावल – 3 cup
  • उरद की धुली दाल – 1 cup
  • मैथी दाना – एक छोटी चम्मच
  • बेकिंग सोडा – 3/4 छोटी चम्म्च
  • तेल – डोसा सेकने के लिये
  • नमक – स्वादानुसार या एक छोटी चम्मच

डोसा के लिये मसाला तैयार करने के लिये

  • आलू – 400 ग्राम (6-7 मीडियम आकार के)
  • मटर – एक छोटी कटोरी(छिली हुये हरे दाने)
  • धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  • लाल मिर्च – एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
  • हरा धनियां – 2 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
  • हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कतर लीजिये)
  • अदरक – 1 1/2 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस कर लीजिये)
  • नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
  • तेल – 2 टेबल स्पून
  • राई – 1 छोटी चम्मच
  • हल्दी – 1/4 छोटी चम्मच
  • अमचूर पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच

मसाला डोसा बनाने की विधि – How to make Masala Dosa

सबसे पहले आप उरद की दाल और मैथी को अच्छे से साफ कीजिये, धोइये और फिर 4 घंटे या फिर रात भर के लिये पानी में भिगो दीजिये. और फिर चावल को साफ कीजिये, अच्छे से धोइये और अलग प्याले में इसे भी उतने ही समय के लिये भिगो दीजिये.

अब भीगी हुई दाल से पानी को निकाल ले और कम पानी डाल कर उरद की दाल और मेंथी को एक दम बारीक पीस कर किसी बड़े बसे र्तन में निकाल लीजिये, उसके बाद चावल को भी कम पानी का प्रयोग करते हुये, पर थोड़ा सा मोटा पीसिये, फिर इन दोनों को मिलाइये और इतना गाढ़ा घोल तैयार कीजिये के चमचे से गिराने पर एकदम धार के रूप में नही गिरनी  चाहिये.

अब आप मिश्रण को फरमैन्ट करने के लिये थोडा सा नमक और बेकिंग सोडा डालकर, पूरी तरह से ढककर गरम जगह पर 12 से 14 घंटे के लिये रख दे, आप देखेंगे फरमेन्ट किया हुआ मिश्रण पहले की अपेक्षा फूलकर लगभग दोगुना हो जाता है.  अब आपका मिश्रण डोसा बनाने के लिये तैयार है.

Sweet Mini Samosa Recipes

डोसा के लिये मसाला तैयार करना | Prepare Masala for Dosa

अब आप आलू उबालिये और उन्हें ठंडा कीजिये फिर छील कर बारीक टुकड़ों में तोड़ लीजिये.

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कर ले और फिर गरम तेल में राई डालकर उसे तड़का लगा ले, फिर हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर डालिये, अदरक, हरी मिर्च डालकर 1 मिनिट तक भूनिये, मटर के दाने और 2 table spoon पानी डालकर मिलाइये और ढक दे, मटर के दाने नरम होने तक इन्हें पकने दीजिये.

इस मसाले में अमचूर पाउडर, आलू, नमक, लाल मिर्च पाउडर मिलाकर 2 मिनट तक भुन लीजिये. अब आग बन्द कर दीजिये और हरा धनियां मिला दीजिये. लीजिये आपका डोसे के लिये मसाला तैयार है.

दोस्तों, अगर आप प्याज डालना चाहते हैं तब 1 से 2 प्याज बिलकुल बारीक काटिये और हरीमिर्च, अदरक के साथ डाल कर हल्की-हलकी गुलाबी होने तक भून लीजिये, इसके बाद बाकी सारी चीजें उपरोक्त तरीके से मिलाकर मसाला बना लीजिये.

डोसा बनायें | Make Dosa

बने हुए मिश्रण को चमचे से चलाइये, अगर मिश्रण अधिक गाढ़ा लग रहा है तो उसमे थोड़ा पानी मिला लीजिये (आपका मिश्रण पकोड़े के घोल से थोड़ा पतला ही होना चाहिये).

अब आप नान स्टिक तवा या फिर लोहे का भारी डोसे बनाने वाला तवा गैस पर गरम करने के लिए रख दे, और जब तवा गरम हो जाए तब आग को मीडियम कर लीजिये. और फिर इसके बाद किसी मोटे गीले कपड़े की मदद से तवा को पो़छिये, आपको पहली बार तवे पर थोड़ा सा तेल लगाकर (तवा केवल चिकना लगे, तेल ना दिखाई दे) चिकना करना है.

एक बड़ा चमचा बना हुआ मिश्रण भरकर तवे के बीच में डालिये और फिर चमचे को गोल-गोल घुमाते हुये डोसे को तवे पर 12 से 14 इंच के व्यास की पतली परत फैलाइये. इसके बाद थोड़ा सा तेल चम्मच से डोसे के चारों ओर डालिये.

मीडियम और तेज गैस पर डोसा सेकिये, जब डोसे के ऊपर की सतह सिकी हुई दिखने लगे तब नीचे की सतह भी ब्राउन हो गयी होती है,  और अब 1-2 चमचे आलू मसाला को डोसे के ऊपर रखकर फैलाइये और कदछी  की मदद से डोसा को किनारे से उठाते हुये ध्यान से मोड़िये, अब बने हुए डोसे को तवे से उठाकर प्लेट में रखिये. लीजिए आपका  मसाला डोसा तैयार है.

अब दूसरा डोसा को तवे पर डालने से पहले तवे को एक गीले मोटे कपड़े से अच्छी तरह से पोंछ ले, तवा अत्यधिक गरम न हो, तवा डोसा फैलाते समय ठंडा होने पर डोसे को आसानी से फैलाया जा सकता है.

अब दूसरे डोसे के लिये चमचा भरकर मिश्रण निकालिये और फिर से तवे पर पतली परत में फैलाइये, सेकने के लिये फिर से वही पहले वाला तरीका दुहराइये, आपको सारे डोसे इसी तरह बनाने हैं. अब गरमा गरम मसाला डोसा, सांबर और मूंगफली की चटनी के साथ परोसिये और मजे लेकर खाइये.

सादा डोसा बनाने के लिये | For Plain Dosa

मिश्रण को गरम तवे पर ऊपर बताये तरीके से ही फैलाना है, आलू का मसाला सादा डोसे के ऊपर नहीं डालना है, सादा डोसा कडछी से किनारो से उठाते हुये ध्यान से मोड़िये और परोसिये.

पेपर डोसा के लिये | For Paper Dosa

पेपर डोसा के लिये आपको मिश्रण को सादा डोसा की अपेक्षा थोडा ज्यादा पतला करना है, फिर मिश्रण को तवे पर भी बहुत पतला- पतला फैलाना है और फिर इसे भी सादा डोसा की ही तरह सेक लेना है.

पनीर डोसा के लिये | Paneer Dosa

पनीर डोसा के लिए पनीर को कद्दूकस करके, अपने स्वादानुसार नमक और कटा हुआ हरा धनियां डाल कर मिला ले और यहाँ आलू मसाला की जगह, 1 टेबल स्पून पनीर, डोसा के ऊपर डाले तथा उसी तरीके से डोसा सावधानी से मोड़ कर परोसिये.

मसाला डोसा बनाते वक़्त सावधानियां – Tips for making Crispy Masala Dosa

दूसरा डोसा फैलाने से पहले भीगे हुये मोटे कपड़े से तवे को पोंछना बेहद आवश्यक है, ताकि तवा साफ हो जाए और थोड़ा ठंडा भी हो जाए.

ध्यान रखे के डोसा तवे के ऊपर फैलाने से पहले तवा अत्यधिक गरम नहीं होना चाहिये. अगर तवा अधिक गरम होगा तो आपका डोसा पतला नहीं फैलेगा और अधिक कुरकुरा भी नहीं बनेगा.

जैसे ही आपका डोसा अच्छी तरह फैल जाए, उसी वक़्त आग को थोड़ा अधिक कर दीजिये ताकि डोसा एकदम अच्छे से पाक जाए और कुरकुरा हो जाए.

डोसा पलटने से पहले उसकी  निचली परत ब्राउन होने तक सिकने दीजिये.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

वेजिटेबल बिरयानी – Veg Biryani Recipe

Momos Kaise Banaye | How to Make Momos | मोमोस कैसे बनाये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *