26 प्रेरक कहानियां आपको जीवन में आगे बढ़ाने के लिए | 26 Motivational Story In Hindi
Hindi Kahani Hindi Story Motivational Story In Hindi

26 Motivational Story In Hindi

26 Motivational Story In Hindi

26 प्रेरक कहानियां आपको जीवन में आगे बढ़ाने के लिए | 26 Motivational Story In Hindi

यह प्रेरक कहानियां आपको अपने सपनों का पालन करने, दूसरों के साथ दयालुता से पेश आने और खुद को कभी हार न मानने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

  1. आलस्य आपको कहीं भी नहीं मिलेगा (Motivational Story In Hindi)

“प्राचीन काल में, एक राजा ने अपने लोगों को एक सड़क मार्ग पर एक बोल्डर रखा था। वह फिर झाड़ियों में छिप गया, और यह देखने के लिए कि क्या कोई बोल्डर को रास्ते से हटा देगा। राजा के कुछ सबसे धनी व्यापारी और दरबारी यहाँ से गुजरे और बस इधर-उधर चले गए।

कई लोगों ने सड़कों को साफ न रखने के लिए राजा को दोषी ठहराया, लेकिन उनमें से किसी ने भी पत्थर हटाने के बारे में कुछ नहीं किया।

एक दिन, एक किसान सब्जियों के साथ आया। बोल्डर के पास जाने पर, किसान ने अपना बोझ नीचे रखा और पत्थर को रास्ते से हटाने की कोशिश की। बहुत जोर देने और तनाव के बाद, वह आखिरकार कामयाब रहे।

किसान अपनी सब्जियों को लेने के लिए वापस जाने के बाद, उन्होंने देखा कि सड़क में एक पर्स पड़ा हुआ था, जहां बोल्डर पड़ा था। पर्स में राजा के कई सोने के सिक्के और नोट थे जो बताते हैं कि सोना उस व्यक्ति के लिए था जिसने सड़क से बोल्डर को हटा दिया था।”

motivational story in hindi for success

जादुई चक्की की कहानी | Jadui Chakki Ki Kahani

  1. कुछ ऐसा मत कहो जिससे आपको क्रोध से पछतावा हो (Motivational Story In Hindi)

“एक बार एक छोटा लड़का था, जिसका स्वभाव बहुत खराब था। उसके पिता ने उसे कीलो का एक बैग सौंपने का फैसला किया और कहा कि हर बार जब लड़का अपना आपा खो देता है, तो उसे बाड़ में कील ठोकनी पड़ती है।

पहले दिन, लड़के ने उस बाड़ में 37 कील लगाए।

लड़का धीरे-धीरे अगले कुछ हफ्तों में अपने स्वभाव को नियंत्रित करने लगा और कीलो की संख्या जो कि वह बाड़ में जा रही थी धीरे-धीरे कम होने लगी। उन्होंने पाया कि बाड़ में उन कीलो को जोड़ने की तुलना में अपने स्वभाव को नियंत्रित करना आसान था।

अंत में, वह दिन आ गया जब लड़का अपना आपा नहीं खोया। उन्होंने अपने पिता को खबर सुनाई और पिता ने सुझाव दिया कि लड़के को अब हर दिन एक कील बाहर निकालना चाहिए जो उसने अपने स्वभाव को नियंत्रण में रखा था।

दिन बीतते गए और वह युवा लड़का आखिरकार अपने पिता को बताने में सक्षम हो गया कि सभी कील निकल लिए है। पिता अपने बेटे को हाथ में लेकर उसे बाड़े तक ले गया।

आपने अच्छा किया है, मेरे बेटे, लेकिन बाड़ के छेद को देखो। बाड़ कभी भी एक जैसी नहीं होगी। जब आप गुस्से में बातें कहते हैं, तो वे इस तरह से एक निशान छोड़ देते हैं। आप एक आदमी में एक चाकू डाल सकते हैं और इसे बाहर निकाल सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी बार कहते हैं कि मुझे खेद है, घाव अभी भी है। इसलिए अगर ज़िन्दगी में कामयाब होना है तो गुस्सा छोड़ना पड़ेगा नहीं तो यह तुम्हे बहुत निकसान पहुंचाएगा”

Maruti Stotra English Lyrics

Salasar Hanumanji Aarti

motivational story in hindi for depression

  1. शिकायत करने में अपना समय बर्बाद करना बंद करें (Motivational Story In Hindi)

“लोग एक बुद्धिमान व्यक्ति से बार-बार समान समस्याओं के बारे में शिकायत करते हैं। एक दिन, उसने उन्हें एक चुटकुला सुनाने का फैसला किया और वे सभी हँसी-मज़ाक से रोने लगे।

कुछ मिनटों के बाद, उन्होंने उन्हें वही चुटकुला सुनाया और उनमें से कुछ ही मुस्कुराए।

फिर उसने तीसरी बार वही चुटकुला सुनाया, लेकिन कोई भी हँसा या मुस्कुराया नहीं।

बुद्धिमान व्यक्ति मुस्कुराया और कहा: आप एक ही मजाक पर बार-बार नहीं हंस सकते। तो आप हमेशा एक ही समस्या के बारे में क्यों रो रहे हैं? ”

inspirational story in hindi language

Bhoot ki Kahani –  भूत की कहानी

परियों की कहानी – Pariyon ki Kahani

  1. क्षतिग्रस्त आत्माएं अभी भी लायक हैं (Motivational Story In Hindi)

“एक दुकान के मालिक ने अपने दरवाजे के ऊपर एक संकेत रखा जिसमें कहा गया था: पिल्ले फॉर सेल।”

इस तरह के संकेत हमेशा छोटे बच्चों को आकर्षित करने का एक तरीका है, और कोई आश्चर्य की बात नहीं है, एक लड़के ने संकेत देखा और मालिक से संपर्क किया; आप कितने पिल्लों को बेचने जा रहे हैं? ’उन्होंने पूछा।

दुकान के मालिक ने जवाब दिया, ‘कहीं भी 300 से 500 तक।’

छोटे लड़के ने अपनी जेब से कुछ बदलाव निकाला। मेरे पास 200 है, ‘उन्होंने कहा। क्या मैं उन्हें देख सकता हूँ? ‘

दुकान का मालिक मुस्कुराया और सीटी बजी। केनेल में से लेडी आई, जो अपनी दुकान के गलियारे से नीचे जाती थी, उसके बाद पांच नन्हे, फर के छोटे-छोटे कुत्ते थे।

एक पिल्ला काफी पीछे चल रहा था। तुरंत छोटे लड़के ने लंगड़ाते हुए, पिल्ला को लंगड़ा कर कहा और कहा, ‘उस छोटे कुत्ते के साथ क्या गलत है?’

दुकान के मालिक ने बताया कि पशुचिकित्सक ने छोटे पिल्ले की जांच की थी और उसे पता चला था कि उसके पास हिप सॉकेट नहीं है। यह हमेशा लंगड़ा रहेगा। यह हमेशा लंगड़ा रहता।

छोटा लड़का उत्साहित हो गया। यह वह पिल्ला है जिसे मैं खरीदना चाहता हूं। ‘

दुकान के मालिक ने कहा,, नहीं, आप उस छोटे कुत्ते को खरीदना नहीं चाहते हैं। यदि आप वास्तव में उसे चाहते हैं, तो मैं आपको उसे दे दूंगा। ‘

छोटा लड़का काफी परेशान हो गया। उसने अपनी उंगली की ओर इशारा करते हुए सीधे दुकान के short motivational stories in hindi with moralमालिक की आँखों में देखा, और कहा;

मैं नहीं चाहता कि आप उसे मुझे दें। उस छोटे से कुत्ते की कीमत हर दूसरे कुत्ते के बराबर है और मैं पूरी कीमत चुकाऊंगा। वास्तव में, मैं आपको 200 अभी दूंगा, और बाकी पैसे मैं आपको अगले महीने दे दूंगा!

दुकान के मालिक ने काउंटर किया, आप वास्तव में इस छोटे कुत्ते को खरीदना नहीं चाहते हैं। वह कभी भी अन्य पिल्लों की तरह आपके साथ दौड़ने और कूदने और खेलने में सक्षम नहीं होगा। ‘

तब उस छोटे लड़के ने अपनी लेफ्ट पेंट को उपर किया और दिखाया के वह खुद एक पैर से लंगड़ा है, और मैं खुद इतनी अच्छी तरह से नहीं चलता, और छोटे पिल्ला को किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होगी जो समझता हो!’ ‘

80 Quotes of Swami Vivekananda in Hindi | स्वामी विवेकानन्द के 80 अनमोल विचार

Top 10 Chanakya Niti in Hindi | चाणक्य की 10 बातें जो आपका जीवन बदल सकती है

  1. अतीत में से किसी एक विफलता को कभी भी भविष्य में वापस न आने दें (Motivational Story In Hindi)

“जब एक आदमी सड़क से हाथियों को पार कर रहा था, वह अचानक रुक गया, इस तथ्य से भ्रमित हो गया कि ये विशाल जीव केवल उनके सामने के पैर से बंधे एक छोटे से रस्सी के टुकड़े सा बंधे हुए थे। न कोई जंजीर, न कोई पिंजरा। यह स्पष्ट था कि हाथी कभी भी, अपने बंधनों से अलग हो सकते हैं, लेकिन किसी कारण से, वे नहीं करते थे।

उन्होंने पास में एक ट्रेनर को देखा और पूछा कि ये जानवर बस वहाँ क्यों खड़े हैं और दूर जाने की कोई कोशिश नहीं की। ट्रेनर ने कहा, ‘जब वे बहुत छोटे होते हैं और बहुत छोटे होते हैं तो हम उन्हें बाँधने के लिए एक ही आकार की रस्सी का उपयोग करते हैं और उस उम्र में उन्हें उन छोटी रस्सी से बंधना काफी होता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उन्हें विश्वास होता है कि वे उस रस्सी को तोड़ नहीं सकते। उनका मानना ​​है कि रस्सी अभी भी उन्हें पकड़ सकती है, इसलिए वे कभी भी उसे तोड़ने की कोशिश नहीं करते हैं। ‘

वह आदमी अचंभित था। ये जानवर किसी भी समय अपने बंधनों से मुक्त हो सकते थे, लेकिन क्योंकि उनका मानना ​​था कि वे नहीं कर सकते थे, वे जहां थे वहीं अटक गए थे। “

time motivational story in hindi

  1. संघर्ष आपको मजबूत बनाएगा (Motivational Story In Hindi)

“एक बार, एक आदमी को एक तितली मिली जो अपने कोकून से हैच करना शुरू कर रही थी। वह बैठ गया और तितली को घंटों तक देखता रहा क्योंकि यह एक छोटे से छेद के माध्यम से खुद को निकलने के लिए संघर्ष कर रहा था। फिर, यह अचानक प्रगति करना बंद कर दिया और ऐसा लग रहा था कि यह अटक गया है।

इसलिए, आदमी ने तितली को बाहर निकालने में मदद करने का फैसला किया। उसने एक जोड़ी कैंची ली और बचे हुए कोकून को काट दिया। तितली फिर आसानी से उभरी, हालांकि इसमें एक सूजा हुआ शरीर और छोटे सिकुड़े हुए पंख थे।

आदमी ने इसके बारे में कुछ नहीं सोचा, और वह तितली के समर्थन के लिए पंखों के विस्तार के लिए इंतजार कर रहा था। हालाँकि, ऐसा कभी नहीं हुआ। तितली ने अपना शेष जीवन छोटे पंखों और एक सूजे हुए शरीर के साथ रेंगने, उड़ने में असमर्थ होने में बिताया।

आदमी के दयालु हृदय के बावजूद, वह यह नहीं समझ पाया कि छोटे से छेद के माध्यम से खुद को पाने के लिए तितली द्वारा संघर्ष उसके जीवन का आधार था !

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना

गति शक्ति योजना

motivational story in hindi for sales team

  1. आपकी प्रतिक्रिया आपके लिए अधिक मायने रखता है (Motivational Story In Hindi)

“एक बार एक बेटी ने अपने पिता से शिकायत की कि उसका जीवन दुखी था और उसे यह पता नहीं था कि वह इसे कैसे बनाने जा रही है। वह हर समय संघर्ष से थक चुकी थी। ऐसा लग रहा था कि एक समस्या हल हो गई है, तभी एक और जल्द ही पीछे लग जाती थी!

उसका पिता, एक पेशेवर रसोइया, उसे रसोई घर में ले आया। उसने पानी से तीन घड़े भरे और प्रत्येक को एक उच्च आग पर रखा। एक बार जब तीन बर्तन उबलने लगे, तो उसने एक बर्तन में आलू, दूसरे बर्तन में अंडे और तीसरे बर्तन में कॉफी की फलियों को रखा।

उन्होंने तब उन्हें बैठने और उबालने दिया, बिना उनकी बेटी को एक शब्द भी कहे। बेटी, शांति और बेसब्री से इंतजार कर रही थी, सोच रही थी कि वह क्या कर रहा है।

बीस मिनट के बाद वह बर्नर बंद कर दिया। उसने आलू को बर्तन से बाहर निकाला और एक कटोरे में रखा।

फिर उसने कॉफी को बाहर निकाला और एक कप में रखा। उसकी ओर मुड़कर उसने पूछा। बेटी, तुम क्या देखती हो? ‘

आलू, अंडे और कॉफी, ‘उसने झट से जवाब दिया।

‘करीब से देखो, ‘उसने कहा,’ और आलू को छू लो। ‘उसने कहा और ध्यान दिया कि वे नरम थे। फिर उसने उसे एक अंडा लेने और उसे तोड़ने के लिए कहा। खोल को खींचने के बाद, उसने कठोर उबले अंडे को देखा। अंत में, उसने उसे कॉफ़ी पीने के लिए कहा। इसकी समृद्ध सुगंध उसके चेहरे पर मुस्कान ले आई।

पिता, इसका क्या मतलब है? ‘उसने पूछा।

फिर उन्होंने समझाया कि आलू, अंडे और कॉफी की फलियों में से प्रत्येक को एक ही प्रतिकूलता का सामना करना पड़ा है – उबलते पानी।

हालांकि, प्रत्येक ने अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की।

आलू मजबूत, कठोर होता है लेकिन उबलते पानी में यह नरम और कमजोर हो गया।

अंडा नाजुक था, लेकिन उबलने के बाद यह सख्त हो गया।

हालांकि, ग्राउंड कॉफी बीन्स अद्वितीय थे। उबलते पानी के संपर्क में आने के बाद, उन्होंने पानी को बदल दिया और कुछ नया बनाया।

 ‘आप कौन सी हैं, ‘उन्होंने अपनी बेटी से पूछा। ‘जब प्रतिकूलता आपके दरवाजे पर दस्तक देती है, तो आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं? क्या आप आलू, अंडा या कॉफी बीन रहे हैं? ‘

Story Writing In Hindi

  1. उन चीजों का अपमान न करें जो आप चाहते हैं (Motivational Story In Hindi)

एक दोपहर, एक लोमड़ी जंगल से गुजर रही थी और एक बहुत उपर की शाखा से लटके हुए अंगूरों का एक गुच्छा देखा।

‘बस यही मेरी प्यास बुझाने की चीज है, ‘उसने सोचा।

कुछ कदम पीछे हटने पर लोमड़ी उछल पड़ी और बस लटकते अंगूरों से चूक गई। लोमड़ी ने फिर कोशिश की लेकिन फिर भी उन तक पहुंचने में नाकाम रही।

अंत में, हार मानकर लोमड़ी ने अपनी नाक घुमा ली और कहा, ‘वे शायद वैसे भी खट्टे हैं,’ और चली गई। ”

Best motivational article in hindi

  1. दूसरों के प्रति दयालु बनें (Motivational Story In Hindi)

“उन दिनों में जब एक आइसक्रीम की कीमत बहुत कम थी, एक 10 साल का लड़का होटल की कॉफी की दुकान में घुस गया और एक मेज पर बैठ गया। एक वेट्रेस ने पानी का गिलास उसके सामने रखा।

एक आइस क्रीम संडे कितना है? ‘

’50 रुपये, ‘वेट्रेस ने जवाब दिया।

छोटे लड़के ने अपनी जेब से हाथ निकाला और उसमें कई सिक्कों का अध्ययन किया।

सादे आइसक्रीम की एक डिश कितनी है? ’उन्होंने पूछा। कुछ लोग अब एक मेज की प्रतीक्षा कर रहे थे और वेट्रेस थोड़ा अधीर था।

’35 रुपये, ‘उसने बड़ी बेरहमी से कहा।

छोटे लड़के ने फिर से सिक्कों की गिनती की। मेरे पास सादे आइसक्रीम के पैसे है, ‘उन्होंने कहा।

वेट्रेस आइसक्रीम ले आई, बिल टेबल पर रखा और चली गई। लड़के ने आइसक्रीम खत्म की, कैशियर को भुगतान किया और चला गया।

जब वेट्रेस वापस आई, तो उसने टेबल को पोंछना शुरू कर दिया और फिर उसने जो कुछ देखा, उससे देख कर वो बहुत अचंभित हुई!

वहाँ, खाली कप के बगल में बड़े करीने से 15 रुपये रखे थे।”

Moral In Hindi

  1. दुसरो की बातो को नजरअंदाज करें (Motivational Story In Hindi)

“मेंढकों का एक समूह जंगल से गुजर रहा था, तब उनमें से दो गहरे गड्ढे में गिर गए। जब दूसरे मेंढकों ने देखा कि गड्ढे कितने गहरे हैं, तो उन्होंने दोनों मेंढकों से कहा कि उनके लिए कोई उम्मीद नहीं बची है।

हालांकि, दोनों मेंढकों ने अपने साथियों की अनदेखी की और गड्ढे से बाहर निकलने की कोशिश करने लगे। हालांकि, उनके प्रयासों के बावजूद वह बाहर निकल नहीं पा रहे थे, गड्ढे के शीर्ष पर मेंढकों का समूह अभी भी कह रहा था कि उन्हें बस छोड़ देना चाहिए क्योंकि वे इससे कभी नहीं निकलने वाले है!

आखिरकार, मेंढकों में से एक ने इस बात पर ध्यान दिया कि दूसरे क्या कह रहे थे और उसने अपनी मौत को और भी गहरा कर दिया। दूसरे मेंढक ने उतनी ही मुश्किल से कूदना जारी रखा जितना वह कर सकता था। एक बार फिर, मेंढकों के समूह ने रोका के प्रयास न करे ताकि वो दर्द से न मरे, पर उसने उन्हें नजरअंदाज कर दिया, और फिर और भी जुझारूपन से उस काम को करने लग गया और आखिर में ववह उस गड्ढे से बहार आ गया। जब वह बाहर निकला, तो दूसरे मेंढकों ने कहा, ‘क्या तुमने हमें नहीं सुना?’

मेंढक ने उन्हें समझाया कि वह बहरा था, और उसने सोचा कि वे उसे पूरे समय प्रोत्साहित कर रहे हैं। ”

Real Life Inspirational Stories in Hindi

111 Short Inspirational Quotes in Hindi  | 111 प्रेरणादायक कोट्स

5 Simple Tips to build confidence in kids

  1. भले ही आप क्षतिग्रस्त हो गए हों, फिर भी आपका मूल्य उतना ही है (Motivational Story In Hindi)

“एक लोकप्रिय वक्ता ने एक सेमिनार शुरू किया, जिसमें 2000 रुपये का नोट था। उसे बोलते हुए सुनने के लिए 200 की भीड़ जमा हो गई थी। उन्होंने पूछा, ‘इस 2000 रुपये के नोट को कौन लेना पसंद करेगा?’

200 हाथ ऊपर चले गए।

उन्होंने कहा, ‘मैं आपमें से एक को यह 2000 रुपये देने जा रहा हूं, लेकिन पहले, मुझे यह करने दीजिए।’ उन्होंने 2000 रुपये को मरोड़ दिया।

उसने फिर पूछा, ‘अब भी कौन चाहता है?’

सभी 200 हाथ अभी भी उठे हुए थे।

‘ठीक है, ‘उसने जवाब दिया,’ अगर मैं ऐसा करूं तो क्या होगा? ‘

उसने उसे उठाया, और भीड़ को दिखाया। 2000 रुपये टूटा-फूटा और गंदा हो चूका था।

अब कौन इसे अभी भी चाहता है? ‘

सारे हाथ अब भी उठे।

‘मेरे दोस्तों, मैंने आपको सिर्फ एक महत्वपूर्ण सबक दिखाया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने पैसे के लिए क्या किया, आप अभी भी इसे चाहते थे क्योंकि इसके मूल्य में कमी नहीं हुई थी। यह अभी भी 2000 रुपये के लायक था। हमारे जीवन में कई बार, जीवन हमें परेशान करता है और हमें गंदगी में पीसता है। हम खराब निर्णय लेते हैं या खराब परिस्थितियों से निपटते हैं। हम बेकार महसूस करते हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हुआ है या क्या होगा, आप अपना मूल्य कभी नहीं खोएंगे। आप विशेष हैं – इसे कभी मत भूलिए! ‘

Hindi short stories

  1. पहले जाने फिर बोले (Motivational Story In Hindi)

“ट्रेन की खिड़की से एक 24 साल का लड़का बाहर निकलते हुए चिल्लाया …

पिताजी, देखो पेड़ पीछे जा रहे हैं! ‘

पिताजी मुस्कुराए और पास में बैठे एक युवा जोड़े ने 24 साल के बच्चे के दयालु व्यवहार को देखा, अचानक वह फिर से उत्तेजित हो गया …

 ‘पिताजी, देखो बादल हमारे साथ चल रहे हैं! ‘

दंपति ने विरोध नहीं किया और बूढ़े व्यक्ति से कहा …

आप अपने बेटे को अच्छे डॉक्टर के पास क्यों नहीं ले जाते? ‘

बूढ़ा व्यक्ति मुस्कुराया और कहा … ‘मैंने किया था और हम अभी अस्पताल से आ रहे हैं, मेरा बेटा जन्म से अंधा था, उसे आज ही अपनी आंखें मिली थीं।’

इस धरती पर हर एक व्यक्ति की एक कहानी है। इससे पहले कि आप सही मायने में लोगों को जान न लें। सच आपको चौंका सकता है। ”

Very Short Stories In Hindi

  1. खुशी का पीछा करना बंद करो (Motivational Story In Hindi)

“एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था। पूरा गाँव उससे थक गया था; वह हमेशा उदास रहता था, वह लगातार शिकायत करता था और हमेशा बुरे मूड में रहता था। वह जितना अधिक समय तक जीवित रहता उसके बोल उतने ही जहरीले हो जाते थे और वह वक़्त के साथ अधिक जहरीले होते थे। लोगों ने उससे बचने की पूरी कोशिश की क्योंकि उसका दुर्भाग्य बहुत बुरा था। उस बुश्दे व्यक्ति ने दूसरों में नाखुशी की भावना पैदा की।

लेकिन एक दिन, जब वह अस्सी साल का हो गया, तो एक अविश्वसनीय बात हुई। तुरंत हर किसी ने अफवाह सुननी शुरू कर दी के  बूढ़ा आज खुश है, वह किसी भी बात की शिकायत नहीं करता, मुस्कुराता है और यहां तक ​​कि उसका चेहरा भी तरोताजा हो जाता है। ’

पूरा गाँव उस आदमी के आसपास इकट्ठा हो गया और उससे पूछा, “क्या हुआ तुम्हें?”

बूढ़े ने जवाब दिया, कुछ खास नहीं। अस्सी साल मैं खुशी का पीछा कर रहा था और यह बेकार था। और फिर मैंने खुशी के बिना जीने का फैसला किया और बस जीवन का आनंद लिया। इसलिए मैं अब खुश हूं। ”

Top Moral Stories In Hindi

  1. अपनी समस्याओं से सीखें (Motivational Story In Hindi)

“एक आदमी का पसंदीदा गधा एक गहरे गड्ढे में गिर जाता है वह चाहे कितनी भी कोशिश कर ले, उसे बाहर नहीं निकाल सकता। इसलिए वह इसे जिंदा दफनाने का फैसला करता है।

ऊपर से गधे पर मिट्टी डाली जाती है। गधा भार महसूस करता है, उसे हिलाता है, और उस पर कदम रखता है। अधिक मिट्टी डाली जाती है।

गधा उस मिटटी को हिलाता है और कदम बढ़ाता रहता है। जितनी अधिक गधे पर मिटटी डाली जाती वो उतना ही ऊपर को आता रहता| दोपहर तक गधा उस गड्ढे से बहार आ गया था और वह चारागाह में हरी घास चार रहा है। “

inspirational story in hindi language

  1. यह मत मानो कि आप असफल होने जा रहे हैं (Motivational Story In Hindi)

“एक शोध प्रयोग के दौरान एक समुद्री जीवविज्ञानी ने एक शार्क को एक बड़े होल्डिंग टैंक में रखा और फिर टैंक में कई छोटी मछलियों को छोड़ा।

जैसा कि आप उम्मीद करेंगे, शार्क जल्दी से टैंक के चारों ओर घूम गई, हमला किया और छोटी मछलियों को खा गई।

समुद्री जीवविज्ञानी ने टैंक में स्पष्ट फाइबर ग्लास का एक मजबूत टुकड़ा डाला, जिससे दो अलग-अलग विभाजन हुए। फिर उसने शीशे के एक तरफ शार्क और दूसरे पर चारा मछली का एक नया सेट रखा।

फिर से, शार्क नेReal life Inspirational Stories in Hindi तेजी से हमला किया। इस बार, हालांकि, शार्क फाइबरग्लास डिवाइडर में फिसल गया और उछल गया। शार्क हर कुछ मिनटों में बिना किसी लाभ के इस व्यवहार को दोहराता रहा। इस बीच, चारा मछली दूसरे विभाजन में बिना सोचे-समझे तैरती रहती। आखिरकार, प्रयोग में लगभग एक घंटा बीत गया और शार्क ने उन्हें खाने की उम्मीद छोड़ दी।

अगले कुछ हफ्तों में इस प्रयोग को कई दर्जन बार दोहराया गया। हर बार, शार्क कम आक्रामक हो गई और चारा मछली पर हमला करने के लिए कम प्रयास किए, जब तक कि शार्क फाइबर ग्लास डिवाइडर से टकराने से थक गई और बस पूरी तरह से हमला करना बंद कर दिया।

समुद्री जीवविज्ञानी ने फाइबरग्लास डिवाइडर को हटा दिया, लेकिन शार्क ने हमला नहीं किया। शार्क को यह विश्वास करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था कि उसके और चारा मछली के बीच एक बाधा मौजूद है, इसलिए चारा मछली जहां भी चाहे, वहां से मुक्त हो जाती है।

Inspirational Stories in Hindi

  1. आप जो देते हैं वही आपको मिलता है (Motivational Story In Hindi)

“एक बार, एक किसान था जिसने नियमित रूप से एक बेकर को मक्खन बेचा था। एक दिन, बेकर ने मक्खन को तौलने का फैसला किया, यह देखने के लिए कि क्या वह उस सटीक राशि को प्राप्त कर रहा है जो उसने मांगी थी। बेकार को पता चला के किसान उससे पूरा सामान नहीं दे रहा है इसलिए वह किसान को अदालत में ले गया।

जज ने किसान से पूछा कि क्या वह मक्खन को तौलने के लिए कोई उपाय करता है। किसान ने उत्तर दिया, मेरे पास एक उचित उपाय नहीं है, लेकिन मेरे पास एक पैमाना है। ‘

न्यायाधीश ने जवाब दिया, “फिर आप मक्खन का वजन कैसे करते हैं?”

किसान ने उत्तर दिया; “जब से बेकर ने मुझसे मक्खन खरीदना शुरू किया, बहुत समय पहले मैं उससे एक पाउंड की रोटी खरीद रहा था। हर दिन, जब बेकर रोटी लाता है, तो मैं इसे बड़े पैमाने पर डालता हूं और उसे मक्खन में समान वजन देता हूं। अगर किसी को दोषी ठहराया जाना है, तो वह बेकर है।

कहानी का नैतिक: जीवन में, आपको वही मिलता है जो आप देते हैं। दूसरों को धोखा देने की कोशिश न करें। ”

Short Motivational Stories in Hindi with Moral Values

  1. इतना जोर देना बंद करो (Motivational Story In Hindi)

“एक बार एक मनोविज्ञान प्रोफेसर छात्रों से भरे एक सभागार में तनाव प्रबंधन सिद्धांतों को पढ़ाने के दौरान एक मंच पर घूम रहे थे । जैसे ही उन्होंने एक गिलास पानी उठाया, सभी को उम्मीद थी कि उन्हें विशिष्ट ग्लास आधा खाली या ग्लास आधा पूर्ण ’प्रश्न पूछा जाएगा। इसके बजाय, उसके चेहरे पर एक मुस्कुराहट के साथ, प्रोफेसर ने पूछा, ‘मैं कितना भारी पानी का गिलास पकड़ रहा हूं?’

छात्रों ने गिलास का वजन 200 ग्राम से लेकर 400 ग्राम तक बताया!

उसने उत्तर दिया, मेरे दृष्टिकोण से, इस ग्लास का पूर्ण भार कोई मायने नहीं रखता। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि मैं इसे कितनी देर तक पकड़ता हूं। अगर मैं इसे एक या दो मिनट के लिए पकड़ता हूं, तो यह काफी हल्का है। अगर मैं इसे एक घंटे के लिए सीधा रखता हूं, तो इसका वजन मेरे हाथ के दर्द को कम कर सकता है। अगर मैं इसे सीधे एक दिन के लिए पकड़ता हूं, तो मेरी बांह में ऐंठन होगी और पूरी तरह से सुन्न और लकवाग्रस्त महसूस होगा, जिससे मुझे फर्श पर गिलास गिराने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। प्रत्येक मामले में, ग्लास का वजन नहीं बदलता है, लेकिन जितनी देर मैं इसे पकड़ता हूं, यह मुझे उतना ही भारी लगता है। ‘

जैसा कि कक्षा ने सहमति में अपना सिर हिलाया, प्रोफेसर ने अपनी बात जारी राखी, जीवन में आपके तनाव और चिंताएं पानी के इस गिलास को बहुत पसंद हैं। उनके बारे में कुछ देर सोचें और कुछ न हो। उनके बारे में थोड़ा लंबा सोचें और आप थोड़ा दर्द करना शुरू करें। दिन भर उनके बारे में सोचें, और जब तक आप कुछ नहीं करेंगे तब तक आप पूरी तरह से स्तब्ध और लकवाग्रस्त महसूस करेंगे – कुछ भी करने में असमर्थ। ” इसलिए बुरी बातो को भूलकर आगे बढे और जीवन का आनंद ले!

Motivational Story News

40 Motivational Quotes For Students in Hindi | स्टूडेंट्स के लिए 40 शक्तिशाली कोट्स

26 Motivational Story In Hindi

    18.अपने दोस्तों पर भरोसा मत करो (Motivational Story In Hindi)

“विजय और राजू दोस्त थे। एक दिन छुट्टी पर, एक जंगल की खोज करते हुए, उन्होंने देखा कि एक भालू उनकी ओर आ रहा है।

स्वाभाविक रूप से, वे दोनों भयभीत थे, इसलिए राजू, जो जानता था कि पेड़ों पर कैसे चढ़ना है, जल्दी से चढ़ गए। उसने अपने दोस्त के लिए एक विचार नहीं किया, जिसे पता नहीं था कि कैसे चढ़ना है।

विजय ने एक पल सोचा। उसने सुना था कि जानवर शवों पर हमला नहीं करते हैं, इसलिए वह जमीन पर गिर गया और उसने दम तोड़ दिया। भालू ने उसे सूँघ लिया, सोचा कि वह मर गया है, और अपने रास्ते पर चला गया।

राजू के विजय से पेड़ से उतरने के बाद, विजय ने पूछा, ‘आपके कानों में भालू क्या फुसफुसाता है?’

विजय ने जवाब दिया, ‘भालू ने मुझे अपने जैसे दोस्तों से दूर रहने के लिए कहा है।’ ‘

inspirational Story In Hindi

  1. आपके अच्छे कर्म दुनिया को बदल सकते हैं (Motivational Story In Hindi)

“हर रविवार की सुबह मैं अपने घर के पास एक पार्क में एक हल्का सा टहल लेता हूं। पार्क के एक कोने में एक झील स्थित है। जब भी मैं इस झील से टहलता हूं, मुझे वही बुजुर्ग महिला पानी के किनारे पर बैठी दिखाई देती है, जिसके पास एक छोटा धातु का पिंजरा होता है।

पिछले रविवार को मेरी जिज्ञासा उस खाली पिंजरे को और बढ़ने लगी, इसलिए मैंने जॉगिंग बंद कर दी और उसके पास चला गया। जैसे-जैसे मैं करीब आया, मुझे महसूस हुआ कि धातु का पिंजरा वास्तव में एक छोटा जाल था। वहाँ तीन कछुए थे, जो धीरे-धीरे जाल के आस-पास घूम रहे थे। उसकी गोद में एक चौथा कछुआ था जिसे वह स्पंजी ब्रश से सावधानी से रगड़ रही थी।

नमस्कार, ‘मैंने कहा। मैं आपको हर रविवार सुबह यहां देखता हूं। यदि आप मेरी नासमझी पर ध्यान नहीं देते हैं, तो मुझे यह जानकर अच्छा लगेगा कि आप इन कछुओं के साथ क्या कर रहे हैं। ‘

वह हंसी। मैंने उनके गोले साफ किए, “उसने जवाब दिया। “शैवाल या मैल कछुए के शेल को ख़राब करते है, यह मैल गर्मी को अवशोषित करने के लिए कछुए की क्षमता को कम करता है और तैरने की उनकी क्षमता को बाधित करता है। यह समय के उन्हें कमजोर कर सकता है। ‘

‘वाह! यह वास्तव में अच्छा है! ‘मैंने कहा।

मैं हर रविवार सुबह कुछ घंटे बिताती हूं, इस झील से आराम करती हूं और इन छोटे लोगों की मदद करती हूं। यह एक अंतर बनाने का मेरा अपना अजीब तरीका है। ‘

‘लेकिन अधिकांश ताजे पानी के कछुए अपने पूरे जीवन को शैवाल और अपने गोले से लटके हुए जीवन के साथ नहीं जीते हैं?’ मैंने पूछा।

हां, दुख की बात है, ‘उसने जवाब दिया।

मैंने अपना सिर खुजलाया। ‘ठीक है, क्या आपको नहीं लगता कि आपका समय बेहतर तरीके से व्यतीत हो सकता है? मेरा मतलब है, मुझे लगता है कि आपका प्रयास दयालु हैं, लेकिन दुनिया भर में झीलों में रहने वाले ताजे पानी के कछुए हैं। और इन कछुओं में से 99% लोगों के पास आपके जैसे लोग नहीं हैं जो उन्हें अपने कवच को साफ करने में मदद करें। इसलिए, कोई फर्क नहीं पड़ता के आप कितना प्रयास कर रहे है, लेकिन वास्तव में आपके स्थानीय प्रयासों से वास्तव में कितना फर्क पड़ता है? ‘

महिला जोर से गिड़गिड़ाई। उसने फिर अपनी गोद में कछुए को देखा, उसके खोल से शैवाल के आखिरी टुकड़े को बाहर निकाला, और कहा, ‘स्वीटी, अगर यह छोटा कछुआ बात कर सकता, तो यह आपको बता सकता के मैं इनके लिए कितना महत्वपूर्ण काम करती हूँ। ‘ “

Motivational Story in Hindi for Students

  1. अपनी परिस्थितियों को बदलने मत दो (Motivational Story In Hindi)

“एक बार एक अंधी महिला थी जो खुद से घृणा करती थी क्योंकि वह देख नहीं सकती थी। जिस व्यक्ति से वह प्यार करती थी, वह उसका प्रेमी था, क्योंकि वह हमेशा उसके लिए थी। उसने कहा कि अगर वह केवल दुनिया देख सकती है, तो वह उससे शादी करेगी।

एक दिन, किसी ने उसे एक जोड़ी आँखें दान कर दीं – अब वह अपने प्रेमी सहित सब कुछ देख सकती थी। उसके प्रेमी ने उससे पूछा, ‘अब जब तुम दुनिया देख सकते हो, क्या तुम मुझसे शादी करोगी?’

महिला तब हैरान रह गई जब उसने देखा कि उसका प्रेमी भी अंधा था, और उसने उससे शादी करने से इनकार कर दिया। उसका प्रेमी आँसू में बह गया, और उसे एक छोटी टिप्पणी लिखी: “बस मेरी आँखों का ख्याल रखना, प्रिय।”

Whatsapp Motivational Story in Hindi

  1. आपको कुछ भी सौंपने वाला नहीं है (Motivational Story In Hindi)

“एक आदमी भगवान से बात करने के लिए एक पहाड़ी की चोटी पर चला गया।

उस आदमी ने पूछा, ‘भगवान, आपके लिए एक लाख साल क्या है?’ और भगवान ने कहा, ‘एक मिनट।’

तब उस आदमी ने पूछा,, अच्छा, तुम्हारे पास एक मिलियन डॉलर क्या है? ’और भगवान ने कहा, एक पैसा।’

फिर उस आदमी ने पूछा, ‘भगवान क्या आप मुझे अपना एक पैसा दे सकते हो, तो भगवन बोले केवल एक मिनट रुको!

  1. आपकी प्रतिभा केवल तभी मायने रखती है जब आप इसका उपयोग कर सके (Motivational Story In Hindi)

“एक माँ और एक बच्चा ऊंट एक पेड़ के नीचे लेटे हुए थे।

फिर बच्चे के ऊंट ने पूछा, ‘ऊंट के पास कूबड़ क्यों हैं?’

मां ऊंट ने इस पर विचार किया और कहा, ‘हम रेगिस्तानी जानवर हैं इसलिए हमारे पास पानी जमा करने के लिए कूबड़ हैं ताकि हम बहुत कम पानी से बच सकें।’

बच्चे के ऊंट ने एक पल के लिए सोचा, फिर कहा, ‘ठीक है … हमारे पैर लंबे और हमारे पैर क्यों गोल हैं?’

मामा ने उत्तर दिया, ‘वे रेगिस्तान में चलने के लिए हैं।’

बच्चा थम गया। एक बीट के बाद, ऊंट ने पूछा, हमारी पलकें लंबी क्यों हैं? कभी-कभी वे मेरे रास्ते में आ जाते हैं। ‘

मामा ने जवाब दिया, ‘जो लंबी मोटी पलकें हवा में उड़ने पर आपकी आंखों को रेगिस्तानी रेत से बचाती हैं।’

बच्चे ने सोचा और फिर उसने कहा, ‘मैं देखता हूं। इसलिए जब हम रेगिस्तान में होते हैं तो कूबड़ पानी को स्टोर करने के लिए होता है, पैर रेगिस्तान से गुजरने के लिए होते हैं और ये पलके मेरी आंखों को रेगिस्तान से बचाती हैं तो फिर हम चिड़ियाघर में क्यों है? ”

रामायण से जुडी 15 रहस्यमयी बाते जिन्हें दुनिया अभी भी नहीं जानती

अकबर बीरबल के 5 मजेदार किस्से

  1. हमेशा सच बोलो (Motivational Story In Hindi)

 “एक रात कॉलेज के चार बच्चे देर रात पार्टी कर रहे थे और अच्छा समय बिता रहे थे। उन्होंने उस टेस्ट पर कोई ध्यान नहीं दिया जो उन्होंने अगले दिन देने कॉलेज जाना था और उन्होंने उस टेस्ट की पढाई भी नहीं की थी। सुबह में, उन्होंने अपनी परीक्षा से बाहर निकलने की योजना बनाई। उन्होंने खुद को तेल और गंदगी से ढक लिया और डीन के कार्यालय चले गए। एक बार, उन्होंने कहा कि वे पिछली रात एक शादी में गए थे और रास्ते में कार का टायर पंक्चर हो गया था और फिर उन्हें उससे धक्का मारकर वापस कैंपस में ले जाना पड़ा।

डीन ने शोक और विचार की उनकी कहानी सुनी। उसने उन्हें तीन दिन बाद एक टेस्ट की पेशकश की। उन्होंने डीन को धन्यवाद किया और उस समय उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

जब परीक्षा का दिन आया, तो वे डीन के पास गए। डीन ने उन सभी को परीक्षा के लिए अलग कमरे में बिठा दिया। वे इस बात से ठीक थे क्योंकि उन्होंने अपने टेस्ट का कठिन अध्ययन किया था। तब उन्होंने परीक्षण देखा। इसके 2 प्रश्न थे।

1) आपका नाम __________ (1 अंक)

2) कौन सा टायर फट गया? __________ (99 अंक)। “

इसीलिए कहते है, गुरु, गुरु ही होता है और चेला, चेला!

Inspirational Story in Hindi

  1. प्रेम भौतिक वस्तुओं से अधिक मायने रखता है (दर्द भरी कहानी) (Motivational Story In Hindi)

“कुछ समय पहले, एक व्यक्ति ने अपनी जवान बेटी को सोने के रैपिंग पेपर को बर्बाद करने के लिए दंडित किया। वह व्यक्ति पैसे से तंग हालत में था और वह उस समय क्रोधित हो गया जब बच्चे ने क्रिसमस के पेड़ के नीचे एक बॉक्स को सजाने की कोशिश की।

फिर भी, लड़की क्रिसमस के दिन अपने पिता के लिए उपहार लाई और कहा, ‘यह आपके लिए है, डैडी।’

कुछ दिन पहले उसके अतिरेक से आदमी शर्मिंदा हो गया, लेकिन जब उसने खाली बॉक्स देखा कि उसका क्रोध और बढ गया। वह उस पर चिल्लाया, ‘क्या आप नहीं जानते, जब आप किसी को कोई उपहार देते हैं, तो अंदर कुछ होना चाहिए?’

छोटी लड़की ने अपने पिता को रोटी हुई आँखों से देखा; ‘ओह, डैडी, यह बिल्कुल भी खाली नहीं है। मैंने बॉक्स में चुंबन उड़ा दिया। वे सब आपके लिए हैं,  पिताजी!

पिता की आँखों से आंसू निकल आये! उसने अपनी बेटी को अपनी बाहों में भर लिया, और उसकी माफी के लिए भीख मांगी।

थोड़ी देर बाद, एक दुर्घटना में लड़की की मृत्यु हो गई। उसके पिता ने कई वर्षों तक सोने के बक्से को अपने बिस्तर के पास रखा और वह अपनी बेटी को उस डब्बे के द्वारा महसूस कर रहा था, वह एक काल्पनिक चुंबन निकालता था और उस बच्चे के प्यार को याद करता था जिसने उसे वहां रखा था। “

  1. अपने सपनों को कभी मत छोड़ो (Motivational Story In Hindi)

 “एक बार, एक वृद्ध व्यक्ति था, एक छोटे से घर में रह रहा था जो टूट गया था,  और एक बीट Success blog in hindiकार का मालिक था। वह सामाजिक सुरक्षा जांच से दूर रह रहा था। 65 साल की उम्र में, उन्होंने तय किया कि चीजों को बदलना होगा। इसलिए उसने सोचा के उससे अब जीवन में क्या करना चाहिए। उनके दोस्तों ने उनकी चिकन रेसिपी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने फैसला किया कि यह बदलाव करने का उनका सबसे अच्छा शॉट था।

उन्होंने केंटकी को छोड़ दिया और अपने नुस्खे को बेचने की कोशिश करने के लिए विभिन्न राज्यों की यात्रा की। उन्होंने रेस्तरां मालिकों को बताया कि उनके पास एक माउथवॉटर चिकन रेसिपी थी। उसने उन्हें मुफ्त में नुस्खे की पेशकश की, बस बेची गई वस्तुओं पर एक छोटा सा प्रतिशत उस बूढ़े आदमो को देना होगा। एक अच्छा सौदा की तरह लगता है, है ना?

दुर्भाग्य से, अधिकांश रेस्तरां ने उनकी बात नहीं मानी। उन्होंने 1000 से अधिक लोगो को अपनी रेसिपी के बारे में बताया, जिन्हें सभी ने मन आकर दिया। उन सभी अस्वीकारों के बाद भी, उन्होंने हार नहीं मानी। उनका मानना ​​था कि उनकी चिकन रेसिपी कुछ खास थी। अपना पहला हां सुनने से पहले वह 1009 बार रिजेक्ट हो गए।

उस एक सफलता के साथ कर्नल हार्टलैंड सैंडर्स ने अमेरिकियों के चिकन खाने के तरीके को बदल दिया। KFC के नाम से मशहूर केंटकी फ्राइड चिकन का जन्म हुआ।

याद रखें, कभी भी हार न मानें और हमेशा अस्वीकृति के बावजूद खुद पर विश्वास रखें। ”

Success article in hindi

  1. जीवन में अच्छी चीजों पर ध्यान दें (Motivational Story In Hindi)

 “दो दोस्त रेगिस्तान से गुजर रहे थे। अपनी यात्रा के एक चरण में, तभी एक दोस्त ने दूसरे को चेहरे पर थप्पड़ मारा।

जिस व्यक्ति को थप्पड़ मारा गया, वह आहत था, लेकिन बिना कुछ कहे उसने रेत में लिखा, ‘आज मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने मुझे थप्पड़ मारा।’

वे तब तक चलते रहे जब तक कि उन्हें एक पानी का तालाब नहीं मिला, जब उन्हें एक जगह पानी का तालाब मिला तो उन्होंने वह नहाने के बारे में सोचा! जिसे थप्पड़ मारा गया था, वह एक दलदल में फंस गया और डूबने लगा, लेकिन उसके दोस्त ने उसे बचा लिया। अपने सदमे से उबरने के बाद, उन्होंने एक पत्थर पर लिखा, ‘आज मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने मेरी जान बचाई।’

जिस दोस्त ने थप्पड़ मारा और अपने सबसे अच्छे दोस्त को बचाया, उससे पूछा, मैंने जब तुम्हे थप्पड़ मारा तो तुमने रेत में लिखा और अब बचने पर तुम पत्थर में लिख रहे हैं, ऐसा क्यों? ‘

दूसरे मित्र ने उत्तर दिया, जब कोई हमें ठेस पहुँचाता है तो हमें इसे रेत में लिखना चाहिए जहाँ क्षमा की हवाएँ इसे मिटा सकती हैं। लेकिन, जब कोई हमारे लिए कुछ अच्छा करता है, तो हमें उसे पत्थर में उकेरना चाहिए, जहां कोई भी हवा उसे मिटा नहीं सकती। ”

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Hindi Kahaniya   | Kahaniya in Hindi  | Pari ki Kahani  | Moral Stories in Hindi  | Parilok ki Kahani  | Jadui Pariyon ki Kahani | Pari ki Kahani in Hindi | Prernadayak Kahaniya | Motivational Stories in Hindi | Thumbelina Story in Hindi | Rapunzel ki Kahani | Cinderella ki Kahani | Bhoot ki Kahani | Pariyon ki Kahani | Jadui Chakki Ki Kahani | Short Moral Stories in Hindi | Prernadayak Kahani in Hindi for Students | Short Moral Story in Hindi

अकबर बीरबल के 5 मजेदार किस्से

Sandeep Maheshwari ke 10 Prernadayak Vichar | संदीप माहेश्वरी के 10 प्रेरणादायक विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *