NPR क्या है और इस से जुड़े सभी सवाल और जवाब
HindiMe India News Internet

NPR क्या है और इस से जुड़े सभी सवाल और जवाब

NPR क्या है और इस से जुड़े सभी सवाल और जवाब 

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए लेकर आये है NPR क्या है और इस से जुड़े सभी सवाल और जवाब, मुझे उम्मीद है इस पोस्ट से आपके NPR से जुड़े सभी सवालो का जवाब आपको मिल जाएगा. तो चलिए शुरू करते है पोस्ट.

NPR क्या है? – What is NPR

राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर (National Population Register) कैसे बनेगा और NPR में क्या जुड़ेगा इसमें, जानिये confirmation NPR के बारे में.

2021 की जनगणना से पहले April 2020 से September 2020 तक Register को update किया जाएगा। एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship amendment law) (NRC and Citizenship Amendment Act) पर argument के बीच National Population Register को लेकर भी लोगों के various questions and queries हैं। तो दोस्त, आइए आज जानते हैं क्या है NPR और क्या होंगे इसके देश के लिय मकसद.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India Sh. Narendra Modi) की अगुवाई में हुई Central Cabinet की बैठक में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (National Population Register – NPR) को update करने को permission दे दी है. 2021 की जनगणना से पहले, April 2020 से September 2020 तक register को update किया जाएगा.

राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (NRC) और नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act.) (CAA) पर बहस के बीच एनपीआर (NPR) यानी नैशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (National Population Register) को लेकर भी लोगों के मत में कई तरह के questions हैं.

NRC क्या है? What is National Register of Citizens?

NPR का मतलब क्या है? | What is the Full Form of NPR

NPR का मतलब है National Population Register (नैशनल पॉपुलेशन रजिस्टर )

आसान भाषा में जानें क्या है एनपीआर (NPR)?

नैशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) यानी राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर (National Population Register) यानी NPR India में रहने वाले स्वाभाविक निवासियों (Natural inhabitants) का एक रजिस्टर है. इसे ग्राम पंचायत, तहसील, राज्य और राष्ट्रीय स्तर (Gram Panchayat, Tehsil, State and National Level) पर तैयार किया जाता है. नागरिकता कानून (Citizenship law), 1955 और सिटिजनशिप रूल्स, 2003 के प्रावधानों के तहत यह register prepare and ready होता है.

नागरिकता कानून (Citizenship law), 1955 को 2004 में revised किया गया था, जिसके तहत NPR के provisions add किये गए है. Citizenship Act., 1955 के Section 14A में यह provision तय किये गए हैं.

केंद्र सरकार (Central Government) देश के हर citizen का registration compulsory कर राष्ट्रीय पहचान पत्र (National Identity Card) जारी कर सकती है.

Indian Government देश के हर citizen का register ready कर सकती है और इसके लिए नैशनल रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (National Registration Authority) भी गठित की जा सकती है.

मनमोहन सरकार (UPA Government) में शुरू हुई थी योजना

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Previous Prime Minister Sh. Manmohan Singh) के नेतृत्व वाली UPA Government में 2010 में NPR बनाने की starting हुई थी. तब 2011 में जनगणना के पहले इस पर work start हुआ था. अब फिर 2021 में population counting होनी है. ऐसे में जल्द ही NPR पर भी work start होनेवाला है.

क्या यह सबके लिए जरूरी है? – is NPR important for everyone in India

नागरिकता कानून (citizenship law) में 2004 में हुए संशोधन के मुताबिक Section 14 के तहत किसी भी Citizen के लिए NPR में registration compulsory है. नैशनल रजिस्टर ऑफ इंडियन सिटिजंस (National Population of Indian Citizen Register) के लिए registration कराना जरूरी है और NPR इस side में first step है.

Citizenship Amendment Act क्या है

Citizenship Amendment Bill – CAB – नागरिकता संशोधन बिल

NPR की स्थिति क्या है?  What is the situation of NPR?

-2011 जनगणना के लिए 2010 में data collect किया गया था.

-2015 में door to door जाकर survey करके इसे update किया गया.

-Updated information का digitization हो चुका है.

-2021 population counting के साथ इसे update किया जाएगा.

केंद्र सरकार (Central Government) ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (National Population Register) को update करने को permission दे दी है। 2021 की counting से पहले April 2020 से September 2020 तक register को update किया जाएगा। NRC और नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship amendment law) पर बहस के बीच NPR यानी नैशनल पॉप्युलेशन रजिस्टर (National Population Register) को लेकर भी लोगों के so many quires and questions हैं।

NPR और NRC में अंतर – Difference between NPR and NCR

NRC में जहां देश में illegal living peoples की पहचान करना है। वहीं NPR में local level पर 6 months या उससे पहले से रहने वाले लोगों की full detail रखना है।

Indian Government ने decision लिया है कि 2021 जनगणना (Census 2021) के दौरान Assam को छोड़कर अन्य सभी states और Union Territories की जनगणना update की जाएगी।

जनसांख्यिकी विवरणDemographic Details

NPR के लिए every Indian Citizen का below-written demographic details लिया जाएगा, जिसे देना आवश्यक है:

  • व्यक्ति का नाम – Name of the Person
  • घर के मुखिया से रिश्ता – Relation with the head of the family
  • पिता का नाम – Father’s Name
  • माता का नाम – Mother’s Name
  • जीवनसाथी का नाम (शादीशुदा होने पर) – Name of Partner
  • लिंग – Sex
  • जन्मतिथि – Date of Birth
  • वैवाहिक स्थिति – Marital Situation
  • जन्मस्थान – Place of Birth
  • राष्ट्रीयता – Nationality
  • सामान्य नागरिक का वर्तमान पता – Current Address
  • वर्तमान पते पर रहने की अवधि – Time of living in current address
  • स्थायी निवास का पता – Permanent Address
  • व्यवसाय/गतिविधि – Business/ Activities
  • शैक्षणिक योग्यता – Qualification

Aadhar Card क्या है?

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन? – How Will Registration Done for NPR

नैशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) यानी राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर (National Population Register) के तहत 1 April, 2020 से 30 September, 2020 तक citizens का database तैयार करने के लिए whole country में door to door जाकर counting होगी.

इस data में जनसांख्यिकी (demography) के साथ country के हर citizen की Bio-metric information भी होगी. इसमें eye retina and finger print भी ली जाएगी. यह complete process NPR तय करने के लिए appointed किए गए Government Officer’s की देखरेख में होगी.

इसका मकसद क्या है? – What is its purpose of National Population Register?

National Population Register का Main Purpose Country के general citizen की proper information and identity का database बनाना है. Indian Government अपनी policies को ready करने, fraud को रोकने और हर family तक scheme का benefit पहुंचाने के लिए इसका use करती है.

कितना खर्च होगा –  Expense on NPR

इसके लिए Central Government की ओर से 8500 करोड़ रुपये approve किए गए हैं. National Population Register update करने की प्रक्रिया April 2020 से start होगी. ये 30 September 2020 तक चलेगा. इसमें Assam के अलावा पूरे देश में door to door counting के लिए field work किया जाएगा.

गलत जानकारी देने पर जुर्मानाPenalty for wrong information

अगर NPR के under आप by mistake या intentionally wrong information दी तो Citizenship Rules, 2003 के under आपको penalty अदा करना होगा.

पहचान पत्र जारी होगा? Identity card will be issued

Indian Government NPR के तहत Identity Card यानी पहचान पत्र जारी करने के proposal पर work कर रही है. यह एक तरह का Smart Card होगा, जिसमें Aadhaar Card का भी जिक्र होगा.

एनपीआर और आधार के बीच कनेक्शनConnection between NPR and Aadhaar

NPR India में रहने वाले citizen’s का एक general register है. इसके तहत collected data को UIDAI को duplication और Adhaar Number जारी करने के लिए भेजा जाएगा. इस register में तीन मुख्य चीजें- Demographic Data, Bio-metric Data and Aadhaar Number को add किया जाएगा.

क्या है राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर? What is National Population Register?

National Population Register India में रहने वाले actual citizens का एक register है। इसे Gram Panchayat, Tehsil, State and National Level पर ready किया जाता है। नागरिकता कानून (Indian Citizenship), 1955 और Citizenship Rules, 2003 के provisions के तहत यह register तैयार होता है।

सरकारी नौकरी के 15 फायदे | 15 Sarkari Job Benefits

क्या हैं इस स्कीम के उद्देश्य? What is the Purpose of NPR Scheme?

Country के हर citizen की complete identity और other information के अधार पर उनका database ready करना इसका key objective है। Government अपनी plans को ready करने, fraudulent cases को रोकने और हर family तक scheme का benefit पहुंचाने के लिए इसका use करती है।

किन प्रावधानों के तहत तैयार होता है नैशनल पॉप्युलेशन रजिस्टर?

नागरिकता कानून (citizenship law), 1955 को 2004 में revised किया गया था, जिसके तहत NPR के provision जोड़े गए। Citizenship Act. 1955 के Section 14A में यह provision तय किए गए हैं-

  • Central Government देश के हर citizen का registration compulsory कर National Identity Card जारी कर सकती है।
  • Government देश के हर citizen का register तैयार कर सकती है और इसके लिए National Registration Authority भी गठित की जा सकती है।

क्या एनपीआर के तहत रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है?

Citizenship Law में 2004 में हुए revision के मुताबिक Section 14 के तहत किसी भी citizen के लिए NPR में registration compulsory है। नैशनल रजिस्टर ऑफ इंडियन सिटिजंस (National Register of Indian Citizens) के लिए register कराना जरूरी है और NPR इस दिशा में first step है।

एनपीआर में कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन? How to register in National Population Register?

April, 2020 से September, 2020 के दौरान National Population Register ready करने में जुटे workers door to door जाकर data collect करेंगे। इसके बाद इस electronic database के तौर पर prepare किया जाएगा।

Photograph, fingerprints, adhaar card जैसी चीजों को इसमें add किया जाएगा। यह complete process NPR तय करने के लिए appoint किए गए Government Officers की देखरेख में होगी।

एनपीआर में कौन सी जानकारियां दर्ज होंगी? – Information  and Details in NPR?

NPR register में ये information होंगी। व्यक्ति का name, परिवार के मुखिया से relation, पिता का name, माता का name, पत्नी या पति का name (यदि विवाहित हैं), लिंग, date of birth, मौजूदा पता, राष्ट्रीयता, permanent address, व्यवसाय और bio-metric details को इसमें शामिल किया जाएगा। 5 years से अधिक उम्र के लोगों को ही इसमें add किया जाएगा।

Narendra Modi Biography and Quotes in Hindi

क्या इसमें भारतीय और गैर भारतीय नागरिकों का विवरण होगा?

हां, नेशनल रजिस्टर ऑफ इंडियन सिटीजंस (National Population Register) में India and India के बाहर रहने वाले भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) की details होगी. Rule 4 का bye law (3) कहता है: भारतीय नागरिकों (Indian Citizens) के local register की preparation और इसमें लोगों को add करने के लिए population register में every family and person का जो विवरण है उसको local registrar द्वारा certified और check किया जाएगा.

2003 rule के नियम 4 के bye law (4) में यह बहुत clear है कि इस verification और checking process में क्या होगा: Verification process के तहत जिन लोगों की citizenship doubtful होगी, उनके detail को local registrar आगे की जांच के लिए population register में specific comment के साथ देंगे.

ऐसे लोगों और उनके family verification process खत्म होने के तत्काल बाद एक निर्धारित प्रो-फॉर्मा में दिया जाएगा.

किसी का नाम एनपीआर में छूट जाए तो क्या होगा? What if someone’s name is left in NPR?

नेशनल जनसंख्या रजिस्टर (National Population Register) देश की population का register है इसलिए उसमें every Indian citizen का name होगा. अगर किसी का name छूट गया है तो वो Subdivision Level Registrar के पास apply कर सकता है जो local registrar से एक level ऊपर का officer है.

एनपीआर का एनआरसी से क्या संबंध है? – What is the Relation between NPR and NCR?

जब राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (National Population Register) का काम पूरा हो जाएगा तो National Register of Citizens to the Census Commissioner Local Registrar यानी एनआरसी तैयार करने को कहेगा.

Registrar उन लोगों से information मांगेगा जिनके नाम के आगे National Population Register में कुछ remarks report होंगे. इनको registrar द्वारा मांगे गए documents देने होंगे. जनगणना आयोग (census commission) एनआरसी से उनका name remove देगा जो Indian citizen नहीं हैं.

गैर नागरिक घोषित आदमी जनगणना आयुक्त (Census commissioner) के फैसले के खिलाफ 30 दिन के अंदर निर्धारित अथॉरिटी (Prescribed authority) के पास appeal कर सकता है.

एनपीआर और एनआरसी में क्या अंतर है? – What is the difference between NPR and NCR?

NRC 2011 की जनगणना में NPR का एक part था. NRC की तरह National Population Register देश की नागरिकता की list नहीं है क्योंकि NPR में वो foreigner/outsider भी दर्ज होते हैं जो एक place पर 6 months से ज्यादा से रह रहे हों. National Registration Certificate के जरिए citizenship तय होती है और उसका एक unique number होता है जबकि NPR में ऐसा नहीं होता.

TamilRockers  2020    9xRockers 2020

क्या राज्य सरकारों की भागीदारी के बिना एनपीआर का काम हो सकता है?

Rules की बात करें तो States के बिना NPR पूरा करना केंद्र सरकार (Central Government) के लिए difficult होगा. NPR Rules के तहत लोकल, अनुमंडल, District Registrar और अपील अधिकारियों की नियुक्ति Government States को करनी है.

Rules के तहत Municipal bodies and rural body’s की भी भागीदारी होती है. केंद्र सरकार (Central Government) चाहे तो free agencies से population data collect करवा सकती है लेकिन उसकी Official confirmation के लिए भी State Government के officers की जरूरत होगी.

क्या एनआरआई भी होंगे एनपीआर का हिस्सा? Will NRIs also be part of NPR?

NRI India के आम citizen नहीं माने जाते और उनके abroad living के चलते उन्हें इसमें add नहीं किया जाएगा। यदि वह India आते हैं और यहां stay करने लगते हैं तो उन्हें भी NPR में add किया जा सकता है।

जानबूझकर या गलती से गलत जानकारी देने पर क्या होगा? – What is someone give wrong information NPR intentionally?

यदि National Population Register के तहत आप wrong information देते हैं तो Citizenship Rules, 2003 के तहत आपको penalty pay करनी होगी.

क्या एनपीआर के तहत पहचान पत्र जारी होता है? Is the identity card issued under NPR?

Government NPR के तहत identity Card जारी करने के proposal पर विचार कर रही है। यह एक तरह का स्मार्ट कार्ड (smart card) होगा, जिसमें आधार (adhaar card) का भी जिक्र होगा।

एनपीआर और आधार के बीच क्या संबंध है? What is the relationship between NPR and Aadhaar?

National Population Register India में रहने वाले लोगों का एक general register है। इसके under collected data को UIDAI को री-ड्युप्लिकेशन और आधार नंबर (adhar no.) जारी करने के लिए भेजा जाएगा। इस रजिस्टर में तीन मुख्य चीजें- डेमोग्राफिक डेटा (demographic data), बॉयोमीट्रिक डेटा (bio-metric data) और आधार नंबर शामिल होंगे।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Dubai Me Job Kaise Paye

How to Get a Job In UK in Hindi

https://prernadayak.com/tet-exam-%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%88-teacher-eligibility-test-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a4%e0%a5%88%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87/

Career after MTech | एम टेक के बाद क्या करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *