Effects of Quitting Smoking on the Body
Health HindiMe India News Internet World

स्मोकिंग छोड़ने पर शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव – Effects of Quitting Smoking on the Body

स्मोकिंग छोड़ने पर शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव Effects of Quitting Smoking on the Body

Quitting Smoking – दोस्तों, आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे स्मोकिंग छोड़ने पर शरीर पर पड़ने वाले प्रभावो के बारे में. उम्मीद है यह पोस्ट आपके बेहद काम आएगी.

20 मिनट: नाड़ी और रक्तचाप20 Minutes: Pulse and Blood Pressure

सिगरेट पीने के 20 मिनट बाद हृदय गति और रक्तचाप सामान्य स्तर पर लौट आते हैं।

आपकी आखिरी सिगरेट के आधे घंटे के भीतर, आपकी हृदय गति और रक्तचाप आमतौर पर सामान्य स्तर तक गिर जाता है। यह अच्छा है, क्योंकि उच्च रक्तचाप को इसके खतरनाक प्रभावों के लिए “साइलेंट किलर” के रूप में जाना जाता है, जिसके अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं।

इनमें दिल का दौरा, स्ट्रोक, दृष्टि की हानि, और बहुत कुछ शामिल हैं। एक नाड़ी जो बहुत तेज होती है, आपके हृदय पर अधिक कठोर होती है। इससे थकान, चक्कर आना, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ (Fatigue, dizziness, chest pain and shortness of breath) हो सकती है।

स्मोकिंग के 25 बुरे प्रभाव

12 घंटे: कार्बन मोनोऑक्साइड12 Hours: Carbon Monoxide

धूम्रपान आपके रक्त में कार्बन मोनोऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है।

जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके रक्त में यह जहरीला रसायन धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति की तुलना में 3 से 15 गुना अधिक होता है। उच्च स्तर पर, आपको सिरदर्द, घबराहट, चक्कर आना या मतली हो सकती है।

आपके छोड़ने के एक दिन से भी कम समय में यह स्तर सामान्य हो जाता है। यह आपके लाल रक्त कोशिकाओं में अधिक ऑक्सीजन के लिए जगह बनाता है जिसकी आपको अपने हृदय, मस्तिष्क और अन्य अंगों के लिए आवश्यकता होती है।

24 घंटे: दिल के दौरे जोखिम24 Hours: Heart Attack Risk

धूम्रपान न करने के 24 घंटे बाद हार्ट अटैक का खतरा सामान्य हो जाता है।

धूम्रपान दिल के दौरे का सबसे बड़ा कारण है। सिगरेट के बिना सिर्फ 1 दिन के बाद आपका जोखिम कम हो जाता है और उसके बाद भी जोखिम कम होता रहता है।

यदि आपको पहले ही दिल का दौरा पड़ चुका है और आपने सिगरेट छोड़ दी है, तो आप आधे में से एक होने की संभावना को कम कर देते हैं।

48 घंटे: गंध और स्वाद की भावना – 48 Hours: Sense Of Smell and Taste

धूम्रपान बंद करने के 48 घंटे बाद स्वाद और गंध सामान्य हो जाती है।

सिगरेट के धुएं में मौजूद टॉक्सिन उन कोशिकाओं को मार देते हैं जो आपको स्वाद और सूंघने में मदद करती हैं। सौभाग्य से, जब आप धूम्रपान बंद करते हैं तो ये कोशिकाएं जल्दी वापस बढ़ने लगती हैं।

72 घंटे: ब्रोन्कियल ट्यूब – 72 Hours: Bronchial Tubes

धूम्रपान बंद करने के 72 घंटे बाद श्वास में सुधार होता है।

सिगरेट का धुआं इन मार्गों को भड़काता है जिसके माध्यम से आपके फेफड़ों में हवा अंदर और बाहर जाती है। जिससे सांस लेना मुश्किल हो सकता है।

लेकिन जब आप ट्यूब को आराम देना शुरू करते हैं तो आपके छोड़ने के 72 घंटे बाद ही यह काफी बेहतर होने लगता है। आप ऊर्जा में वृद्धि भी देख सकते हैं।

2 से 12 सप्ताह: रक्त परिसंचरण – 2 To 12 Weeks: Blood Circulation

धूम्रपान बंद करने के 2 से 12 सप्ताह बाद रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।

इसमें लगभग तुरंत सुधार होना शुरू हो जाना चाहिए, लेकिन कुछ हफ़्ते या उससे अधिक समय के बाद आप और भी बड़े सुधार देख सकते हैं।

आप अधिक आसानी से संवेदनाओं को महसूस करना शुरू कर सकते हैं, और आपके हाथ और पैर भी गर्म हो जाएंगे। अच्छा परिसंचरण स्वस्थ रक्तचाप, नाड़ी और रक्त-ऑक्सीजन के स्तर से भी जुड़ा हुआ है।

1 से 9 महीने: फेफड़े का कार्य – 1 To 9 Months: Lung Function

धूम्रपान बंद करने के बाद के महीनों में फेफड़े की कार्यक्षमता में 10 प्रतिशत तक सुधार हो सकता है।

यहां आप वास्तव में महसूस करना शुरू कर सकते हैं कि आपके पास अधिक ऊर्जा है। आपको कम खांसी आने लगेगी और आप बेहतर सांस लेंगे। आपके फेफड़ों में सिलिया नामक छोटे बाल वापस उगने लगते हैं।

ये आपके फेफड़ों को साफ करने और संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। आपके फेफड़े की कार्यक्षमता 10% तक बढ़ सकती है।

1 वर्ष: हृदय स्वास्थ्य – 1 Year – Healthy Heart

जब आप धूम्रपान बंद करते हैं तो हृदय रोग और दिल के दौरे की दर आधी हो जाती है।

आपको हृदय रोग और दिल का दौरा दोनों का जोखिम धूम्रपान करने वालों की तुलना में लगभग आधा हो जाता है। आप और कुछ नहीं कर सकते हैं जो हृदय स्वास्थ्य पर इतना नाटकीय प्रभाव डालता है। (Quitting Smoking)

2 से 5 वर्ष: कैंसर – 2 to 5 Years – Cancer

कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम कम से कम आपके द्वारा धूम्रपान बंद करने के बाद के वर्षों में कम हो जाता है।

धूम्रपान कुछ कैंसर के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है। यदि आप छोड़ देते हैं तो आप इसे फिर से कम करने में मदद कर सकते हैं। 5 वर्षों के बाद, आपके मुंह, गले, ग्रासनली और मूत्राशय के कैंसर का जोखिम आपके धूम्रपान करने के समय की तुलना में केवल आधा होगा। सर्वाइकल कैंसर का आपका जोखिम धूम्रपान न करने वाले के मुकाबले कम होगा। (Quitting Smoking)

5 साल: स्ट्रोक – 5 Years – Stroke

धूम्रपान बंद करने से रक्त के थक्कों और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

धूम्रपान रक्त के थक्कों के निर्माण को गति देता है जिससे स्ट्रोक हो सकता है। लेकिन आपके छोड़ने के 5 साल बाद तक, स्ट्रोक का खतरा उतना ही कम हो सकता है जितना कि धूम्रपान न करने वाले को। (Quitting Smoking)

10 साल: फेफड़े का कैंसर – 10 Years – Lungs Cancer

धूम्रपान बंद करने के लगभग 10 साल बाद फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

यह आपके फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को उस व्यक्ति के आधे से कम करने में कितना समय लेता है जो अभी भी धूम्रपान करता है। इस समय, आपके स्वरयंत्र और अग्न्याशय के कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। (Quitting Smoking)

15 वर्ष: हृदय रोग – 15 Years –Heart Diseases

धूम्रपान बंद करने से आपके दिल को फायदा होता है।

बधाई हो! आपने सिगरेट पीने से होने वाले नुकसान को दूर करने के लिए बहुत कुछ किया है। दिल की बीमारी और दिल के दौरे दोनों का खतरा अब उतना ही है जितना कि कभी धूम्रपान न करने वाले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *