रिच डैड पुअर डैड - Rich Dad Poor Dad
Competitive Exam Books HindiMe Internet

रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dad

रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dad

मानवता की वित्तीय भलाई को बढ़ाने के लिए – रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dad

1994 में हम आर्थिक रूप से स्वतंत्र थे। किम 37 साल का था। मैं 47 साल का था। ज्यादातर लोगों ने सोचा कि हमने “रिटायर” होने के लिए लाखों डॉलर कमाए हैं। ऐसी बात नहीं थी। इसके बजाय हमने पीछा किया कि मेरे रिच डैड ने मुझे पैसे और निवेश के बारे में क्या सिखाया था। और दो प्रमुख शब्द कैश फ्लो हैं।

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल

हमारा फॉर्मूला सरल था: हमारे निवेश से हर महीने अधिक नकदी प्रवाहित हो रही थी, जो कि खर्चों में बह रही थी। 1994 में हमारे पास हर महीने आने वाले नकद प्रवाह में $ 10,000 प्रति माह थे, मुख्य रूप से हमारे किराये अचल संपत्ति निवेश से, और 3,000 डॉलर प्रति माह रहने वाले खर्चों में निकल रहे थे। उस समय, रिच डैड के सिद्धांतों के लिए धन्यवाद, हम आर्थिक रूप से स्वतंत्र थे।

यह उस बिंदु पर था जब हमने खुद से पूछा, “यह वह क्या है जो हम वास्तव में अपने जीवन के साथ करना चाहते हैं?”

हम मानते हैं कि एक व्यवसाय का उद्देश्य समस्याओं को हल करना है। हम जिस समस्या को हल करने के लिए आए थे, वह यह थी कि दुनिया भर में स्कूली शिक्षा … में कोई वित्तीय शिक्षा नहीं दी जा रही थी।

इसलिए हमने दुनिया भर के लोगों को वास्तविक वित्तीय शिक्षा प्रदान करने का काम किया। हम इसे सरल रखना चाहते थे, ताकि 9 साल का बच्चा भी इसे समझ सके। मैं 9 साल का था जब मेरे अमीर पिता ने मुझे पढ़ाना शुरू किया।

Buy from Amazon India – रिच डैड, गरीब पिता का हिंदी संस्करण खरीदें

Buy from Amazon India – Rich Dad, Poor Dad का English Version खरीदें

यह एक उत्पाद के साथ शुरू हुआ …

क्योंकि हम कम उम्र में ही आर्थिक रूप से स्वतंत्र थे, हर कोई हमसे पूछता रहा, “हमने यह कैसे किया?” इसलिए हमने सोचा कि यह रिच डैड सिद्धांतों को साझा करने का एक बड़ा अवसर हो सकता है जो हमें इस मुकाम तक पहुंचाए।

हमने अपने आप से पूछा, “हम सबसे बेहतर तरीके से कैसे काम कर सकते हैं जो हमने सभी के लिए सुलभ था?” जब हमने 1996 में CASHFLOW® बोर्ड गेम बनाया था। यह गेम मजेदार और मनोरंजक तरीके से सिखाता है, ठीक उसी तरह जैसे हमने रैट रेस से बाहर निकलने और वित्तीय स्वतंत्रता हासिल करने के लिए किया था।

पुस्तकों में यह विस्तारित

जैसा कि खेल ज्ञात हो रहा था, हमने तय किया कि हमें खेल को बाजार देने के लिए एक ब्रोशर की आवश्यकता है। मैंने ब्रोशर लिखना शुरू कर दिया… और लिखना… और लिखना… and और लिखना। वह विवरणिका रिच डैड पुअर डैड पुस्तक का आधार बनी।

हमने अप्रैल 1997 में रिच डैड पुअर डैड को स्व-प्रकाशित किया था। यह पुस्तक वॉल स्ट्रीट जर्नल, न्यूयॉर्क टाइम्स और बिज़नेसवीक बेस्टसेलर की सूची में वर्षों से थी।

2000 में, ओपरा ने कॉल किया और मैं उसके शो में दिखाई दिया। वह शो और पुस्तक एक पल में दुनिया भर में चली गई। आज, रिच डैड गरीब डैड सभी समय की # 1 बेस्टसेलिंग व्यक्तिगत वित्त पुस्तक बन गया है!

हमें इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह किताब इतने सारे लोगों के साथ इतनी मजबूत है। उसके लिए हम बहुत आभारी हैं।

CASHFLOW क्वाड्रंट मेरी दूसरी पुस्तक थी। आज तक यह अमेरिका और दुनिया भर में एक प्रमुख बेस्टसेलर बना हुआ है।

हमारे पास तब से लिखी गई रिच डैड पुस्तकों की एक श्रृंखला है, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प के साथ दो पुस्तकें भी शामिल हैं। FAKE, मेरी नवीनतम पुस्तक है, और दुनिया भर में तेजी से पहचान बना रही है।

रिच डैड से एक स्वाभाविक प्रगति के रूप में, किम ने 2006 में रिच वुमन किताब लॉन्च की। जैसा कि किम कहते हैं, “छोटी उम्र की अधिकांश महिलाओं को सिखाया जाता है कि वे किसी और पर निर्भर रहें, ताकि वह अपने पति / साथी, परिवार के लिए अच्छा हो सदस्य या सरकार।

नतीजतन, तलाक, जीवनसाथी की मृत्यु या खराब धन प्रबंधन के कारण, वे खुद को एक वित्तीय आपदा में पाते हैं। ” रिच वुमन महिलाओं को आर्थिक रूप से खुद की देखभाल शुरू करने के लिए एक वेक-अप कॉल है।

और एक आंदोलन में विकसित

2004 में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने CASHFLOW बोर्ड गेम पर एक कहानी लिखी। जैसा कि वे अपने शोध कर रहे थे, उन्होंने फोन किया और पूछा, “क्या आप जानते हैं कि आपके पास न्यूयॉर्क शहर में एक क्लब है?”

जैसा कि हमने इसमें तल्लीन करना शुरू किया, हमने दुनिया भर में 3,500 से अधिक क्लबों की खोज की। ये ऐसे लोगों के समूह और संगठन हैं जो खेल खेलने के लिए नियमित रूप से एक साथ मिलते हैं।

जब हमने इन CASHFLOW क्लबों के बारे में जाना तो हम खुश थे क्योंकि खेल वही कर रहा था जो मूल रूप से करने के लिए तैयार किया गया था; लोगों को दूसरों को अपने वित्तीय जीवन को बेहतर बनाने के लिए सिद्धांतों और रणनीतियों को सिखाने की अनुमति दें।

आज, द रिच डैड कंपनी हमारे मिशन को बनाए रखने के लिए पुस्तकों, खेलों और ऑनलाइन उत्पादों, कोचिंग, कक्षाओं और CASHFLOW क्लबों की पेशकश करती है: मानवता की वित्तीय भलाई को बढ़ाने के लिए।

Conclusion

हम आपको अपने मिशन में शामिल होने के लिए Respect करेंगे, अगर यह आपके साथ संरेखित करता है, अपने परिवार, समुदाय, शहर और देश को वित्तीय साक्षरता और वित्तीय स्वतंत्रता में शिक्षित करने के लिए।

जैसा कि रिच डैड ने कहा, “पैसा जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज नहीं हो सकता है, लेकिन यह सब कुछ प्रभावित करता है।” हमारी मंशा रिच डैड शिक्षाओं के माध्यम से है कि आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीजें पैसे की कमी के कारण कभी नहीं झेलती हैं, बल्कि इसके बजाय समृद्ध और समृद्ध होती हैं।

Buy from Amazon India – रिच डैड, गरीब पिता का हिंदी संस्करण खरीदें

Buy from Amazon India – Rich Dad, Poor Dad का English Version खरीदें

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

https://prernadayak.com/%e0%a4%86%e0%a4%aa%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%b5%e0%a4%9a%e0%a5%87%e0%a4%a4%e0%a4%a8-%e0%a4%ae%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b6%e0%a4%95%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%bf-power-subc/

https://prernadayak.com/%e0%a4%b8%e0%a5%8b%e0%a4%9a%e0%a5%8b-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%85%e0%a4%ae%e0%a5%80%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a5%8b-think-and-grow-rich/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *