सरकारी नौकरी के 15 फायदे | 15 Sarkari Job Benefits
Career HindiMe India News Sarkari Job

सरकारी नौकरी के 15 फायदे | 15 Sarkari Job Benefits

सरकारी नौकरी के 15 फायदे | 15 Sarkari Job Benefits

आप कितनी भी hi-fi family से हों, लेकिन life में at least once तो अपने mummy papa के मुंह से ये 2 words जरूर सुने होंगे। ये है ‘सरकारी नौकरी’ (sarkari naukri)। जी हां, आप किसी भी standard से ताल्‍लुक रखते हों, Middle class या higher class, लेकिन गर्वनमेंट जॉब (government job) पाना हर class का dream होता है। हो भी क्‍यो न। (Sarkari Job Benefits)

अब इसमें प्राइवेट जॉब (private job) की अपेक्षा इतने सारे benefits जो हैं। तभी तो कोई भले ही प्राइवेट नौकरी (private naukri) की कितनी भी high position पर कार्यरत हो, अगर fourth class की सरकारी नौकरी (sarkari naukri) भी मिल रही होगी तो दौड़ के accept कर लेंगे।

क्‍या कहा आपने, आपको अभी भी नहीं मालूम कि सरकारी नौकरी (sarkari naukri) करने वाला employee, king क्‍यों होता है। तो आइए आज आपको बताएं सरकारी नौकरी (sarkari naukri) के 15 सबसे बड़े फायदे (benefits)। इन्‍हें जानने के बाद तो आप भी guaranteed,  newspaper में सरकारी नौकरी खोजने लगेंगे!

IAS की तैयारी कैसे करे? IAS Ki Tayari Kaise Kare?

Sarkari Job Benefits

  1. ऑफिस टाइमिंग के बाद रुकने की जरुरत नहीं | No Need to Stop After Office Timing

प्राइवेट नौकरियों (private job) में अक्सर काम के बोझ के चलते office time के बाद भी रूककर अपना काम निपटाना होता है लेकिन government job करने वाले employees इन problems से बहुत दूर हैं। Government employee पर कोई pressure नहीं होता की वो office time के बाद तक रुकें।

  1. MNC कंपनियों से बेहतर सैलरी पैकेज | Better Salary Package than MNC Companies

हालाँकि private jobs में इन्क्रीमेंट government job के comparatively ज्यादा मिलता है लेकिन अगर government job में मिलने वाले incentive और salary allowances को जोड़ा जाये तो सरकारी नौकरी (sarkari naukri) कर्मचारी का salary package कई MNC कंपनियों से भी far better होता है।

  1. सिर्फ 8 घंटे के कर्मचारी हैं आप | 8 Hours Work Only

प्राइवेट नौकरी (private naukri) में जहां आपको देर रात तक office में रुककर boss की e-mail आने का wait करना पड़ता है। E-mail नहीं तो कभी किसी और important work से रुकना पड़ता है। वहीं सरकारी नौकरी (sarkari naukri) में ऐसा कोई issue ही नहीं है। यहां आप सिर्फ 8 घंटे के employee हैं।

उसके बाद तो chair से उठकर बेहतरीन सी अंगड़ाई लीजिए और home जाकर family के साथ best time spend कीजिये।

Types of Sarkari Job in India

  1. हर पे-कमीशन के साथ आपको मिलेगा सैलरी का बेहतरीन पैकेज | Salary Increase after every Pay Commission

प्राइवेट नौकरी (private naukri) में आपकी performance पर depend करती है आपकी promotion और salary package। आप अगर office में boss के मुताबिक better performance नहीं कर पाए तो years तक एक ही posts पर और एक ही salary scale पर work को बोझ की तरह ढोना पड़ेगा।

वहीं सरकारी नौकरी (sarkari naukri) में अगर central government ने pay commission लागू कर दिया तो आप भले ही lower employee हों आपकी salary में चार-चांद लगने तो guaranteed हैं। (Sarkari Job Benefits)

  1. न सिर्फ तनख्‍वाह का सुख बल्‍कि आप खुद भी बन जाएंगे बादशाह | Be a King in Government Job

जरा सोच कर देखिए कि government expense पर आपको foreign में रहने का chance मिले, तो क्‍या हो। खुद का कोई expense भी नहीं और foreign की outing अलग से।

जी हां, कई सरकारी नौकरियों (sarkari naukri) में आपको different types के perks भी मिलते हैं। इन भत्‍तों (perks) के तहत आपको मिलने वाली कई facilities का खर्च Indian Government की ओर से ही उठाया जाता है। तो दोस्तों सोच क्या रहे है ढूंढिए सरकारी नौकरी (sarkari naukri) और बन जाइए बादशाह (king)।

  1. संडे तो संडे, भूल जाइए शनिवार को भी काम करना | Saturday and Sunday Totally Off

प्राइवेट नौकरी (private naukri) में तो अक्‍सर वर्मा जी को overtime के नाम पर office के pending works को पूरा करने के लिए Sunday को भी बुला लिया जाता है। अब बेचारे क्‍या करें, boss का order है।

Job करनी है तो family के साथ enjoyment को भूलना ही पड़ेगा। वहीं सामने वाले Sharma Sir की तो हर हफ्ते 2 leaves तय ही हैं।

संडे तो संडे, every Saturday भी office का Absent लगता ही है। अब वह सरकारी नौकरी (sarkari naukri) पर जो हैं। समझ गए न private और सरकारी नौकरी (sarkari naukri) के बीच सुख के difference को।

  1. नहीं होगी किसी बीमारी की चिंता | Not to Worry About Any Disease

आप अगर प्राइवेट नौकरी (private naukri) पर हैं, जैसे इस बेचारे Sunil को ही लीजिए। last month accident में इसका hand fractured हो गया। बेचारे को रो- रोकर office से एक month की leave लेनी पड़ी, इस एक month की बची-खुची सैलरी हाथ आई, वो भी medicine और plaster के खर्चे पर चली गई।

हाथ क्‍या आया, बस वो broken hand। वहीं अगर वो सरकारी नौकरी (sarkari naukri) पर होता तो medical leave तो मिलती ही उस पर full month की salary भी in hand होती और treatment के लिए medical allowance यानी चिकित्‍सकीय भत्‍ता मिलता वो अलग से।

इस allowance से उसका पूरा treatment भी हो जाता। यही नहीं किसी भी government hospital में पूरी तरह से free checkup की भी facility मिलती है। वैसे अब mr. Sunil भी सरकारी नौकरी (sarkari naukri) की तलाश में है।

  1. घर की भी नहीं होगी कोई चिंता | No Need to Worry About House

कुछ government employees को अपने designation के अनुसार house rent allowance भी मिलता है। इसके अलावा high posts वाले government employees को तो well maintained house allowance दिया जाता है।

Rural area में working government employees को तो और भी big house facility मिलती है, जिसके सामने lawn और garden भी जरूर होगा।

एक IAS officer को तो बड़े government house के साथ house के काम करने वाले worker और security guard तक मिलते हैं। Wow, तो दोस्तों, है कहीं ऐसा सुख प्राइवेट जॉब (private job) करने वालों के पास।

SarkariResult.com क्या है?

Sarkari Naukri in Hindi | सरकारी नौकरी | Sarkari Job Vacancies

  1. रिटायर होने के बाद भी नहीं बंद होगा आमदनी का जरिया | Income Source after Retirement Too

अब एक बार प्राइवेट नौकरी (private naukri) गई तो आपकी savings के अलावा आपके पास income का कोई और source नहीं होगा।

वहीं एक बार आपकी सरकारी नौकरी (sarkari naukri) लग गई तो life भर की फुर्सत। Job से retirement होने के बाद भी आपको salary के तौर पर घर बैठे pension मिलती रहेगी। (Sarkari Job Benefits)

  1. लोन लेना भी होगा बेहद आसान | Easy Loan Facility

प्राइवेट नौकरी (private naukri) पर रहते हुए आप अगर किस काम के लिए bank में loan apply करते हैं, तो काफी धक्‍के खाकर maybe loan मिल जाए, लेकिन उसपर जुड़ने वाला interest rate every month आपको डराता है।

उधर, आप अगर सरकारी नौकरी (sarkari naukri) पर हैं तो job के ही base पर आपको easily loan भी मिल जाएगा और उस पर cheap interest rate.

अब बताइए क्‍या अब आप भी लगना चाहते हैं सरकारी नौकरी (sarkari naukri) पाने की struggle में। वैसे ये इतना भी easy नहीं। Try कर लीजिए, सरकारी नौकरी (sarkari naukri) बड़ी टेढ़ी खीर है मित्रो। फिर अगर आपकी luck जोरदार है तो कोई बात ही नहीं।

  1. एक सम्मानजनक नौकरी खासतौर पर अगर आप विदेश में यहाँ की तरफ से सेवा दे रहे हों | Respectable Job

कई government department अपने employees को काम के सिलसिले में अक्सर foreign में posting देते हैं और वहां employee के रहने खाने का खर्च Indian government ही उठती है और allowances भी foreign के मुताबिक ही मिलते हैं। Foreign में अपने country को represent करना अपने आप में एक respectable work है।

  1. छुट्टियों की सुविधा | Facility of Holidays

प्राइवेट नौकरी (private naukri) में आप कहीं outing जाने के लिए leaves के लिए तरस जाते हैं लेकिन government job में हर festival पर आपको leave मिलती है इतना ही नहीं आपके पास medical, pregnancy इत्यादि के लिए भी limited leaves लेने का right होता है साथ ही इसके बाद आप अपनी salary कटवाकर भी limited leaves ले सकते हैं। (Sarkari Job Benefits)

यूके में नौकरी कैसे पाए

America में नौकरी कैसे पाए

  1. आपका चिकित्सा खर्च पूरी तरह से सरकार वहन करती है | Free Medical Treatment

Government employee’s के सभी medical expenditure सरकार वहन करती है जबकि प्राइवेट नौकरी (private naukri) में ऐसा नहीं होता।

  1. रहने की सुविधा | Living Facility

Sarkari Job को कई government companies रहने के लिए house की facility देती है जबकि generally private company’s में ऐसी facility नहीं होती।

  1. रिटायरमेंट के बाद भी वेतन | Pension

आपको शायद ही ऐसी कोई private company मिलेगी जो किसी employee को job छोड़ने के बाद उसे pension देती हो जबकि गवर्नमेंट जॉब (government job) का सबसे बड़ा benefit यही है की retirement के बाद भी pension मिलती है ताकि old age में किसी पर depend ना रहना पड़े।

तो दोस्तों, है न बहुत मजे सरकारी जॉब के? (Sarkari Job Benefits) तो सोच क्या रहे हो, हमारी इस पोस्ट को ओपन करे और अपनी योग्यता और पसंद के अनुरूप को सरकारी नौकरी search करे और कर दे अप्लाई!

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

कैनेडा में नौकरी कैसे पाए

Dubai Me Job Kaise Paaye

50 Amazing Death Facts in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *