सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड - Secrets of the Millionaire Mind in Hindi
Facts in Hindi HindiMe India News

Secrets of the Millionaire Mind in Hindi – सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड

Secrets of the Millionaire Mind in Hindi – सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड इन हिंदी

सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड – Secrets of the Millionaire Mind in Hindi

“यदि आप पूरी तरह से, और वास्तव में धन बनाने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो संभावना है कि आप जीत नहीं रहे हैं”।

 “यदि आपका लक्ष्य आरामदायक होना है, तो संभावना है कि आप कभी भी समृद्ध नहीं होंगे। लेकिन अगर आपका लक्ष्य समृद्ध होना है, तो संभावना है कि आप शक्तिशाली रूप से संपन्न होंगे ”।

“आय का नियम: आपको बाज़ार के अनुसार आपके द्वारा वितरित मूल्य के प्रत्यक्ष अनुपात में भुगतान किया जाएगा”।

IAS की तैयारी कैसे करे

द फाइव बिग आइडियाज

“यदि आप जीवन के उच्च स्तर पर जाना चाहते हैं, तो आपको अपने कुछ पुराने तरीकों के बारे में सोचने और नए होने और अपनाने के लिए तैयार रहना होगा”।

“टॉप-ऑफ-द-लाइन टूल का होना अत्यावश्यक है, लेकिन उन उपकरणों का शीर्ष पायदान पर होना, जो उन उपकरणों का उपयोग करता है, वे और भी महत्वपूर्ण हैं”।

 “पैसे की कमी, कभी भी, एक समस्या है। पैसे की कमी केवल एक लक्षण है जो नीचे चल रहा है ”।

“जब आप युवा थे तब आपके द्वारा सुनाए गए सभी कथन आपके अवचेतन मन में उस खाका के भाग के रूप में बने हुए हैं जो आपके जीवन को चला रहा है”।

“पैसा आपको कुछ ऐसा नहीं बना सकता है जो आप पहले से ही हैं”

Buy from Amazon India – Secretsof the Millionaire Mind in English

Buy from Amazon India – सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड in Hindi

सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड का रहस्य – Secrets of the Millionaire Mind

“बस इस किताब को मत पढ़ो। इसका अध्ययन इस प्रकार करें कि आपका जीवन इस पर निर्भर है ”।

“मुझे I Loch नेस मॉन्स्टर डिजीज ‘थी: मैंने इस चीज़ को लाभ के बारे में सुना था, मैंने अभी तक इसे कभी नहीं देखा था।”

“यदि आप ऐसा नहीं कर रहे हैं, जैसा आप नहीं कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह है कि कुछ ऐसा है जिसे आप नहीं जानते हैं”।

“यह वह नहीं है जो हम नहीं जानते हैं कि हमें सफल होने से रोकता है; यह वही है जो हम जानते हैं कि सिर्फ इसलिए कि यह हमारी सबसे बड़ी बाधा है ”।

“यदि आप जीवन के उच्च स्तर पर जाना चाहते हैं, तो आपको अपने कुछ पुराने तरीकों के बारे में सोचने और नए होने और अपनाने के लिए तैयार रहना होगा”।

“मेरे पास एक कहावत है:” सही समय पर सही जगह पर होना पर्याप्त नहीं है। आपको सही समय पर सही जगह पर सही व्यक्ति बनना होगा ”।

“सफलता की कुंजी अपनी खुद की ऊर्जा जुटाना है; जब आप करते हैं, तो लोग स्वाभाविक रूप से आपकी ओर आकर्षित होंगे। और जब वे दिखाते हैं, तो उन्हें बिल!

 “अधिकांश लोगों के पास बस बड़ी मात्रा में पैसे बनाने और धारण करने की आंतरिक क्षमता नहीं है और अधिक चुनौतियां हैं जो अधिक धन और सफलता के साथ चलते हैं। मेरे दोस्त, यही प्राथमिक कारण है कि उनके पास ज्यादा पैसा नहीं है ”। (Secrets of the Millionaire Mind)

ये चार वृत्तियाँ भौतिक दुनिया, मानसिक दुनिया, भावनात्मक दुनिया और आध्यात्मिक दुनिया हैं”।

“पैसे की कमी, कभी भी, एक समस्या है। पैसे की कमी केवल एक लक्षण है जो नीचे चल रहा है ”।

 “तुम जो सुनते हो, तुम भूल जाते हो; आप जो देखते हैं, आपको याद है; आप क्या करते हैं, आप समझते हैं ”।

“आपके वित्तीय खाका में मुख्य रूप से आपके द्वारा पूर्व में प्राप्त जानकारी या the प्रोग्रामिंग ‘और विशेष रूप से एक युवा बच्चे के रूप में शामिल हैं”।

“आपकी प्रोग्रामिंग आपके विचारों की ओर ले जाती है; आपके विचार आपकी भावनाओं को जन्म देते हैं; आपकी भावनाएँ आपके कार्यों की ओर ले जाती हैं; आपके कार्य आपके परिणामों को जन्म देते हैं ”।

“जब आप युवा थे तब आपके द्वारा सुनाए गए सभी कथन आपके अवचेतन मन में उस खाका के भाग के रूप में बने हुए हैं जो आपके जीवन को चला रहा है”।

 “परिवर्तन के तीन प्रमुख तत्व हैं, जिनमें से प्रत्येक आपके वित्तीय खाका को पुन: उत्पन्न करने के लिए आवश्यक है। वे सरल लेकिन गहन रूप से शक्तिशाली हैं ”।

 “परिवर्तन का पहला तत्व जागरूकता है। जब तक आप जानते हैं कि यह मौजूद नहीं है तब तक आप कुछ बदल नहीं सकते ”।

“परिवर्तन का दूसरा तत्व समझ है। यह समझने से कि आपका सोचने का तरीका कहाँ से उत्पन्न होता है, आप पहचान सकते हैं कि इसे आपके बाहर से आना है ”।

“परिवर्तन का तीसरा तत्व है, पृथक्करण। एक बार जब आप इस तरह से सोचने लगते हैं, तो आप खुद को इससे अलग कर सकते हैं और वर्तमान में यह चुन सकते हैं कि इसे रखें या इसे जाने दें – आप आज कौन हैं और आप कल कहां रहना चाहते हैं, इसके आधार पर।

आप इस तरह से सोच सकते हैं और इसे देख सकते हैं कि यह क्या है, जानकारी की एक फ़ाइल ’जो आपके दिमाग में लंबे समय पहले संग्रहीत की गई थी और अब आपके लिए कोई सच्चाई या मूल्य नहीं रख सकती है”।

 “यदि आप एक बारिश के दिन के लिए अपने पैसे बचा रहे हैं, तो आप क्या प्राप्त करने जा रहे हैं? बरसात के दिनों में! यह करना बंद करो। बारिश के दिन के लिए बचत करने के बजाय, एक खुशी के दिन या आप अपनी वित्तीय स्वतंत्रता जीतने के दिन के लिए बचत पर ध्यान केंद्रित करें।

“यदि धन या सफलता प्राप्त करने के लिए आपकी प्रेरणा एक निरर्थक जड़ से आती है, जैसे कि भय, क्रोध, या खुद को ‘साबित’ करने की आवश्यकता, तो आपका पैसा कभी भी आपको खुशी नहीं देगा”।

“पैसा आपको कुछ ऐसा नहीं बना सकता है जो आप पहले से ही हैं”

“कोई भी विचार आपके सिर में किराए पर नहीं रहता है”।

“प्रत्येक ने सोचा कि आपके पास एक निवेश या एक लागत होगी। यह या तो आपको खुशी और सफलता की ओर ले जाएगा या उससे दूर कर देगा। यह या तो आपको सशक्त करेगा या आपको अलग करेगा। यही कारण है कि यह जरूरी है कि आप अपने विचारों और विश्वासों को समझदारी से चुनें। “

“यह महसूस करें कि आपके विचार और विश्वास आपके साथ नहीं हैं, और वे आपके साथ संलग्न नहीं हैं। जितना कीमती आप उन्हें मानते हैं, उससे ज्यादा महत्व और अर्थ उनके पास नहीं है जितना आप उन्हें देते हैं। आपके द्वारा दिए गए अर्थ के अलावा कुछ भी अर्थ नहीं है ”। (Secrets of the Millionaire Mind)

“आप जो कुछ भी अभी नहीं कर रहे हैं, आप नहीं करने की आदत में हैं”।

“आपको विश्वास करना होगा कि आप ही हैं जो आपकी सफलता का निर्माण करते हैं, कि आप ही हैं जो आपकी औसत दर्जे का सृजन करते हैं, और आप ही हैं जो पैसे और सफलता के आसपास अपना संघर्ष पैदा करते हैं”।

“मुझे इसे स्पष्ट रूप से कहने दें: जो कोई भी कहता है कि पैसा महत्वपूर्ण नहीं है, उसके पास कोई भी नहीं है!”

“सुनो, मेरे दोस्त: यह जिन क्षेत्रों में काम करता है, वहां पैसा बहुत महत्वपूर्ण है और जिन क्षेत्रों में यह बहुत महत्वहीन नहीं है”।

“जब आपका इरादा बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त होता है, तो बिलकुल यही मिलता है कि आपको बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त है – और बिलकुल अधिक नहीं”।

“हमारे जीवन का उद्देश्य इस पीढ़ी के लोगों और उन लोगों के लिए मूल्य जोड़ना है”।

क्या आप एक उद्यमी की परिभाषा जानते हैं? हमारे कार्यक्रमों में हम जिस परिभाषा का उपयोग करते हैं, वह our एक ऐसा व्यक्ति है जो लोगों के लिए एक समस्या का समाधान करता है ‘। यह सही है, एक उद्यमी एक ‘प्रॉब्लम सॉल्वर’ से ज्यादा कुछ नहीं है।

“एक अन्य प्रमुख सिद्धांत, यहाँ प्रासंगिक है, यह है कि अमीर लोग जो चाहते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि गरीब लोग इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे क्या चाहते हैं”।

“आपका ध्यान क्षेत्र यह निर्धारित करता है कि आप जीवन में क्या पाते हैं”।

 “यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो अपने पैसे बनाने, रखने और निवेश करने पर ध्यान दें। अगर आप गरीब होना चाहते हैं, तो अपना पैसा खर्च करने पर ध्यान दें ”।

“फिर से, ऊर्जा संक्रामक है: या तो आप लोगों को प्रभावित करते हैं या लोगों को संक्रमित करते हैं”।

“आक्रोश संवर्धन सफलता की सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है”।

“समस्या का आकार कभी भी मुद्दा नहीं होता है – आप का आकार क्या मायने रखता है!”

“ब्रह्मांड, अगर किसी के पास कुछ महान आ रहा है और वे इसे लेने के लिए तैयार नहीं हैं, तो मुझे भेजें! मैं आपके सभी आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए खुला और तैयार हूं। धन्यवाद”।

“सुरक्षा में रहने वाले डर में आधारित रहते हैं”।

“करोड़ों का विशाल बहुमत अपने स्वयं के व्यवसाय में होने के कारण अमीर बन गया”। (Secrets of the Millionaire Mind)

कामकाजी आय महत्वपूर्ण है, लेकिन यह केवल चार कारकों में से एक है जो आपके निवल मूल्य का निर्धारण करता है। चार निवल मूल्य कारक हैं:

  • आय
  • जमा पूंजी
  • निवेश
  • सरलीकरण

“वित्तीय सफलता और वित्तीय विफलता के बीच का सबसे बड़ा अंतर यह है कि आप अपने पैसे का प्रबंधन कितनी अच्छी तरह करते हैं”।

“प्ले अकाउंट [10%] और वित्तीय स्वतंत्रता खाते [10%] के अलावा, मैं सलाह देता हूं कि आप चार और अकाउंट बनाएं। अन्य खातों में शामिल हैं: आपके लॉन्ग-टर्म सेविंग अकाउंट में 10 प्रतिशत आपके एजुकेशन अकाउंट में 10 प्रतिशत और आपके नॅच्युटी खाते में 50 प्रतिशत आपके अकाउंट में 10 प्रतिशत ”।

“मेरा मानना ​​है कि एक अच्छा कोच हमेशा आपसे अधिक पूछेगा, जो आप खुद से पूछेंगे”। (Secrets of the Millionaire Mind)

Buy from Amazon India – Secretsof the Millionaire Mind in English

Buy from Amazon India – सीक्रेट्स ऑफ़ द मिलियनेयर माइंड in Hindi

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

https://prernadayak.com/%e0%a4%b8%e0%a5%8b%e0%a4%9a%e0%a5%8b-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%85%e0%a4%ae%e0%a5%80%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a5%8b-think-and-grow-rich/

रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dad

(Secrets of the Millionaire Mind)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *