कंधे के दर्द के उपाय – Shoulder Pain Remedies in Hindi
Health India News Internet World

कंधे के दर्द के उपाय – Shoulder Pain Remedies in Hindi

कंधे के दर्द के उपाय – Shoulder Pain Remedies in Hindi

जोड़ों की यह सामान्य समस्या किसी को भी प्रभावित कर सकती है। कंधे के दर्द में स्नायुबंधन, मांसपेशियां, तंत्रिकाएं या टेंडन शामिल हो सकते हैं। इसमें कंधे का ब्लेड, गर्दन,और हाथ भी शामिल हो सकते हैं। (Shoulder Pain)

प्रारंभिक उपचार महत्वपूर्ण है। कंधे के दर्द को ठीक होने में आठ सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। घर पर भी कंधे के दर्द के उपचार से ठीक होने में मदद मिल सकती है।

Google से पैसे कैसे कमाए

अनमोल वचन

घर पर आसान उपाय – Easy Home Remedies for Shoulder Pain

कंधे के दर्द का इलाज करने में अक्सर सूजन और लाली और मांसपेशियों को मजबूत करना शामिल होता है। यहां कई तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपना ख्याल रख सकते हैं और कंधे के दर्द से राहत पा सकते हैं।

नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (NSAIDS)

नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं (NSAIDS) दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने में मदद करती हैं। ओवर-द-काउंटर दवाओं में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन और नेप्रोक्सन (Aspirin, Ibuprofen and Naproxen) शामिल हैं। रोटेटर कफ की चोटों, टेंडोनाइटिस, गठिया और कंधे की अन्य चोटों में सूजन को कम करना महत्वपूर्ण है।

आइस पैक – Ice Pack

कोल्ड कंप्रेस कंधे में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। ठंडक तेज दर्द को सुन्न करने में भी मदद करती है। दिन में पांच बार तक 20 मिनट तक आइस पैक लगाएं।

फ्रोजन जेल पैक, प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े या फ्रोजन मटर के बैग का उपयोग करें। ठंडे पैक को एक मुलायम तौलिये में लपेटें। कोल्ड पैक को सीधे त्वचा पर न लगाएं। (Shoulder Pain)

दबाव – Pressure

सूजन और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए कंधे को एक चिकित्सा पट्टी से लपेटें (Capsicum Tape)। आप किसी फार्मेसी से शोल्डर रैप भी प्राप्त कर सकते हैं।

इसे आराम से लपेटें लेकिन ज्यादा टाइट नहीं। अपने रक्त प्रवाह को अवरुद्ध मत करे, इसलिए इसे धीमा ही बांधे। यदि आपका हाथ सुन्न या झुनझुनी महसूस करना शुरू कर देता है, या नीला हो जाता है, तो गरम पट्टी को ढीला कर दें।

हीट थेरेपी – Heat Therapy

गर्मी तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम देने और कंधे की अकड़न को शांत करने में मदद करती है। यह कंधे में मांसपेशियों में दर्द और गठिया में मदद कर सकता है। एक गर्म जेल पैक, हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का प्रयोग करें।

मांसपेशियों को आराम देने वाले इलाज – Muscles Relaxation Treatment

यदि आपको मांसपेशियों में तनाव या कंधे के जोड़ के आसपास ऐंठन है तो मांसपेशियों को दर्द में आराम देने वाले इलाज को ढूंढें जो आपको मदद कर सकते हैं।

सामान्य मांसपेशियों को आराम देने वालों में साइक्लोबेनज़ाप्राइन, टिज़ैनिडाइन और बेक्लोफेन (Cyclobenzaprine, Tizanidine, and Baclofen) शामिल हैं। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता होगी।

याद रखें कि मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाएं एक अच्छी नींद का कारण बनती हैं और यदि आप गाड़ी चला रहे हैं या मशीनरी चला रहे हैं तो इसे नहीं लेना चाहिए। ऐसी दवाई लेकर या तो आराम करे या फिर सो जाए. (Shoulder Pain)

दर्द की दवाई – Pain Relief Medicine

एसिटामिनोफेन और एस्पिरिन (Acetaminophen and Aspirin) जैसी दवाएं दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं। यह आपको चोट से निपटने और ठीक होने पर बेहतर नींद लेने में मदद करता है।

दर्द की दवाएं पेट खराब और गुस्से को बढ़ाने जैसे दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं। यदि अगर यह दवाइयां आप चार सप्ताह से अधिक समय से ले रहे हैं तो डॉक्टर से बात करें।

आप दर्द निवारक जैल और क्रीम भी आज़मा सकते हैं, जिनका दर्द की दवाओं के समान दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

आराम और गतिविधि संशोधन – Rest and Activity Modification

उस गतिविधि को रोकें या बदलें जिससे कंधे में दर्द हो सकता है। कंधे को धीरे से हिलाना महत्वपूर्ण है। यह कंधे की मांसपेशियों को मजबूत और लचीला बनाए रखने में मदद करता है। (Shoulder Pain)

कंधे का व्यायाम और स्ट्रेच – Shoulder Exercise and Stretching

नियमित व्यायाम और स्ट्रेच आपके कंधे को मजबूत और लचीला बनाए रख सकते हैं। व्यायाम करने से पहले याद रखने योग्य कुछ बातें:

  1. कंधे में अधिक दर्द होने पर कोई भी व्यायाम बंद कर दें। आपके लिए प्रयास करना जल्दबाजी हो सकती है।
  2. गलत तरीके से व्यायाम करने से भी कंधे की समस्या हो सकती है या बिगड़ भी सकती है।
  3. व्यायाम और स्ट्रेचिंग से पहले अपनी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए हल्के कंधे का रोल, कोमल हरकतें, या यहाँ तक कि एक गर्म स्नान भी सभी तरीके हैं।

पेंडुलम खिंचाव – Pendulum Stretching

  • कमर के बल खड़े होकर झुकें।
  • अपने घायल हाथ को सीधे नीचे लटकने दें।
  • अपनी गर्दन को आराम से रखें।
  • अपने हाथ को एक सर्कल में 20 बार तक घुमाएं।
  • दिन में एक या अधिक बार करें।

ओवरहेड शोल्डर स्ट्रेच – Overhead Shoulder Stretch

  • इस शोल्डर स्ट्रेच को करने के लिए बैठें या खड़े हों।
  • अपनी उंगलियों को अपने सामने आपस में जोड़ लें।
  • अब आप अपनी कोहनी मोड़ें और अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाएं। आप अपने हाथों को अपने सिर पर या उसके पीछे भी रख सकते हैं।
  • अपनी कोहनी को पीछे ले जाने के लिए धीरे से अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ जोड़ने की कोशिश करे.
  • आप इसे 20 बार दोहरा सकते है. दिन में 5 से 10 बार दोहराएं। (Shoulder Pain)
  • Diwali Festival Stories in Hindi
  • Diwali Facts in Hindi

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

यदि आपके कंधे में गंभीर चोट है, तो आपको घरेलू उपचार के साथ-साथ उपचार की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास निम्न में से कोई भी हो तो अपने डॉक्टर को देखें:

दर्द

खासकर अगर दर्द आराम और दवा से ठीक नहीं होता है

बार-बार होने वाली समस्याएं

यदि आपके कंधे में एक से अधिक बार दर्द हो रहा है

कठोरता

यदि आप अपने हाथ को सामान्य रूप से उठा और घुमा नहीं सकते हैं

कमजोरी

यदि आपका कंधा या हाथ बिना चोट वाले हिस्से से अत्यधिक कमजोर है

अलग या अव्यवस्थित कंधे

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपका कंधा बाहर निकल सकता है

कंधे के दर्द को रोकना

पहला कदम पर्याप्त आराम करना है ताकि आपके शरीर को रोज़मर्रा के तनावों से ठीक होने में आसानी मिल सके. एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाने से भी आपके शरीर को उन पोषक तत्वों से भरपूर रखा जा सकता है जिनका उपयोग वह कार्य करने के लिए करता है।

यदि आप दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो धूम्रपान से बचने का प्रयास करें। धूम्रपान कंधे और शरीर में रक्त परिसंचरण को प्रभावित कर सकता है। यह रिकवरी को धीमा कर सकता है।

कंधे की चोट बार-बार या अचानक प्रेशर के साथ हो सकती है। यह खेल खेलते समय, व्यायाम करते समय, या गिरते समय और रोजमर्रा की गतिविधियों के दौरान हो सकता है.

यह अधिक संभावना है यदि आप अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाते हैं या कोहनियों को झुकाए बिना या वजन उठाने के लिए अपने पैरों का उपयोग किए बिना कुछ भारी उठाते हैं।

डॉक्टर द्वारा इलाज – Treatment by Doctor

यदि आप गंभीर रोटेटर कफ या कंधे की तकलीफ से बहुत ही परेशान है, तो आपको इसे ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

यदि चोट में सुधार नहीं होता है या दर्द गंभीर है तो आपका डॉक्टर स्टेरॉयड इंजेक्शन (Steroid Injections) की सिफारिश कर सकता है। यह सूजन को कम करने में मदद करता है।

शोल्डर आर्थ्रोस्कोपी (Shoulder Arthroscopy) एक की-होल प्रकार की सर्जरी है। एक सर्जन एक छोटा सा छेद करता है और फटे ऊतक की जांच और मरम्मत में मदद करने के लिए एक छोटे कैमरे का उपयोग करता है।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की बीमारी आपके कंधे के पुराने दर्द का कारण बन सकता है। विशेषज्ञ संयुक्त सर्जन अक्सर बहुत गंभीर मामलों में स्टेरॉयड इंजेक्शन, सर्जरी या कंधे के जोड़ की रिप्लेसमेंट सर्जरी की सलाह देते हैं। (Shoulder Pain)

सामान्य कारण – General Reasons

कंधे के दर्द को शामिल करने वाली सामान्य स्थितियों में शामिल हैं:

  • Arthritis
  • Bursitis
  • Frozen shoulder
  • Muscle strain
  • Rotator cuff injury
  • Tendinitis

कंधे के दर्द का निदान करने से आपको और आपके डॉक्टर को आपके लिए सबसे अच्छा उपचार और घरेलू उपचार चुनने में मदद मिलती है।

Result

कंधे के दर्द (Shoulder Pain) के घरेलू उपचार आपके कंधे को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। वे आपके कंधे को फिर से चोटिल करने के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

दवाओं और डॉक्टरों के मार्गदर्शन के साथ घर पर सरल व्यायाम आपके कंधे के जोड़ को मजबूत करने और दर्द को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

जाको राखे साइयाँ – Ek Bacche ki Kahani

त्याग –  Hindi Kahani

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *