Smoking and Heart Diseases - धूम्रपान और हृदय रोग
Health India News World

Smoking and Heart Diseases – धूम्रपान और हृदय रोग

Smoking and Heart Diseases – धूम्रपान और हृदय रोग

ज्यादातर लोग सिगरेट पीने को सांस लेने में तकलीफ और फेफड़ों के कैंसर से जोड़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान भी पुरुषों और महिलाओं के लिए हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है। (Smoking and Heart Diseases)

यू.एस. में हृदय रोग से होने वाली सभी मौतों में से लगभग 20% सीधे सिगरेट पीने से संबंधित हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान कोरोनरी धमनी की बीमारी का एक प्रमुख कारण है।

एक व्यक्ति के दिल की बीमारी और दिल का दौरा पड़ने का खतरा उसके द्वारा धूम्रपान की जाने वाली सिगरेट की संख्या के साथ बहुत बढ़ जाता है।

धूम्रपान करने वालों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि वे लंबे समय तक धूम्रपान करते हैं। जो लोग एक दिन में सिगरेट का एक पैकेट धूम्रपान करते हैं, उन्हें धूम्रपान न करने वालों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने का खतरा दोगुना से अधिक होता है।

जो महिलाएं धूम्रपान करती हैं और गर्भनिरोधक गोलियां भी लेती हैं, उनमें दिल का दौरा, स्ट्रोक और परिधीय संवहनी रोग का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

सिगरेट का धुआं न केवल धूम्रपान करने वालों को प्रभावित करता है। जब आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके आस-पास के लोगों को भी स्वास्थ्य समस्याओं, विशेषकर बच्चों के विकसित होने का खतरा होता है।

पर्यावरणीय तम्बाकू धुआँ (जिसे निष्क्रिय धुआँ या सेकेंड हैंड स्मोक भी कहा जाता है) उन लोगों को प्रभावित करता है जो अक्सर धूम्रपान करने वालों के आसपास होते हैं। सेकेंडहैंड धुएं से पुरानी सांस की स्थिति, कैंसर और हृदय रोग हो सकता है।

यह अनुमान लगाया गया है कि पर्यावरणीय तंबाकू के धुएं के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप हर साल लगभग 35,000 गैर-धूम्रपान करने वालों की हृदय रोग से मृत्यु हो जाती है। (Smoking and Heart Diseases)

धूम्रपान हृदय रोग के जोखिम को कैसे बढ़ाता है?

  • धुएं में मौजूद निकोटिन हृदय रोग का कारण बनता है.
  • हृदय में ऑक्सीजन की कमी।
  • रक्तचाप और हृदय गति में वृद्धि।
  • रक्त का थक्का बनना।
  • कोरोनरी धमनियों और अन्य रक्त वाहिकाओं को लाइन करने वाली कोशिकाओं को नुकसान।

धूम्रपान छोड़ना कैसे मददगार हो सकता है?

अब जब आप जानते हैं कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य और आपके आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कैसे हो सकता है, तो यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्हें छोड़ना मददगार हो सकता है। यदि आप धूम्रपान छोड़ देते हैं, तो आप:

  • अपने जीवन को लम्बा खींचो।
  • अपने रोग के जोखिम को कम करें (हृदय रोग, दिल का दौरा, उच्च रक्तचाप, फेफड़ों का कैंसर, गले का कैंसर, वातस्फीति, अल्सर, मसूड़ों की बीमारी और अन्य स्थितियों सहित)।
  • स्वस्थ महसूस करें। छोड़ने के बाद, आपको उतनी खांसी नहीं होगी, आपके गले में खराश कम होगी और आप अपनी सहनशक्ति बढ़ाएंगे।
  • बेहतर दिखो। छोड़ने से आपको चेहरे की झुर्रियों को रोकने, दाग-धब्बों से छुटकारा पाने और अपनी त्वचा में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
  • स्वाद और गंध की अपनी भावना में सुधार करें।
  • पैसे बचाएं।

धूम्रपान कैसे छोड़ें

धूम्रपान छोड़ने का कोई एक तरीका नहीं है जो सभी के लिए कारगर हो। छोड़ने के लिए, आपको भावनात्मक और मानसिक दोनों रूप से तैयार रहना चाहिए।

आपको अपने लिए धूम्रपान छोड़ना भी चाहिए न कि अपने दोस्तों या परिवार को खुश करने के लिए। यह आगे की योजना बनाने में मदद करता है। यह मार्गदर्शिका आपको आरंभ करने में मदद कर सकती है। (Smoking and Heart Diseases)

धूम्रपान रोकने के लिए मुझे सबसे पहले क्या करना चाहिए?

धूम्रपान बंद करने के लिए एक तिथि चुनें और फिर उस पर टिके रहें।

Smoking छोड़ने के अपने कारण लिखिए। छोड़ने से पहले और बाद में हर दिन सूची को पढ़ें। विचार करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

जब आप धूम्रपान करते हैं, आप धूम्रपान क्यों करते हैं, और जब आप धूम्रपान करते हैं तो आप क्या कर रहे हैं, यह लिख लें। आप सीखेंगे कि आपको धूम्रपान करने के लिए क्या प्रेरित करता है।

वास्तव में छोड़ने से पहले कुछ स्थितियों (जैसे आपके काम के ब्रेक के दौरान या रात के खाने के बाद) में सिगरेट पीना बंद कर दें।

उन गतिविधियों की सूची बनाएं जो आप धूम्रपान करने के बजाय कर सकते हैं। जब आप धूम्रपान करना चाहते हैं तो कुछ और करने के लिए तैयार रहें।

अपने डॉक्टर से निकोटीन गम या पैच का उपयोग करने के बारे में पूछें। कुछ लोगों को ये एड्स मददगार लगते हैं।

धूम्रपान बंद करने वाले सहायता समूह या कार्यक्रम में शामिल हों। अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अपने स्थानीय अध्याय को कॉल करें। (Smoking and Heart Diseases)

मैं फिर से धूम्रपान से कैसे बच सकता हूँ?

  • लाइटर, माचिस या सिगरेट साथ न रखें। इन सभी धूम्रपान अनुस्मारक को दृष्टि से दूर रखें।
  • यदि आप धूम्रपान करने वाले के साथ रहते हैं, तो उस व्यक्ति को आपकी उपस्थिति में धूम्रपान न करने के लिए कहें, या बेहतर अभी तक, अपने साथ छोड़ने के लिए कहें।
  • आप जो खो रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित न करें। जीवन के स्वस्थ तरीके के बारे में सोचें जो आप प्राप्त कर रहे हैं।
  • जब आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो तो गहरी सांस लें। इसे 10 सेकंड के लिए रुकें और धीरे-धीरे छोड़ दें। इसे कई बार दोहराएं जब तक कि धूम्रपान करने की इच्छा दूर न हो जाए।
  • अपने हाथों को व्यस्त रखें। कामचोर, पेंसिल या स्ट्रॉ से खेलें, या कंप्यूटर पर काम करें।
  • सिगरेट पीने से जुड़ी गतिविधियों को बदलें। सिगरेट ब्रेक लेने के बजाय टहलें या किताब पढ़ें।
  • जब आप कर सकते हैं, धूम्रपान से जुड़े स्थानों, लोगों और स्थितियों से बचें। गैर-धूम्रपान करने वालों के साथ घूमें या उन जगहों पर जाएं जो धूम्रपान की अनुमति नहीं देते हैं, जैसे कि फिल्में, संग्रहालय, दुकानें या पुस्तकालय।
  • सिगरेट पीने के लिए भोजन या चीनी आधारित उत्पादों को प्रतिस्थापित न करें। धूम्रपान करने की इच्छा होने पर कम कैलोरी, स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ (जैसे गाजर या अजवाइन की छड़ें, चीनी मुक्त हार्ड कैंडी) खाएं या गम चबाएं ताकि आप वजन बढ़ने से बच सकें।
  • खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, लेकिन मादक और कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को सीमित करें। वे धूम्रपान करने के आग्रह को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • व्यायाम। व्यायाम करने से आपको आराम करने में मदद मिलेगी।
  • छोड़ने के लिए समर्थन प्राप्त करें। दूसरों को अपने मील के पत्थर के बारे में गर्व के साथ बताएं।

ओवर-द-काउंटर या प्रिस्क्रिप्शन निकोटीन-रिप्लेसमेंट एड्स का उपयोग करके एक योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ काम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *