TET Exam क्या है और Teacher Eligibility Test की तैयारी कैसे करे
Career HindiMe India News Internet

TET Exam क्या है और Teacher Eligibility Test की तैयारी कैसे करे

TET Exam क्या है और Teacher Eligibility Test की तैयारी कैसे करे

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट Prernadayak.com पर. दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है के TET क्या है और TET Exam की तैयारी कैसे करे? अगर आप भी TET Exam की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो दोस्तों आप बिल्कुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है।

दोस्तों, हमारे देश की सरकार के द्वारा कई प्रकार की विकास योजनाये बनाई जाती हियो। इस योजनाओ  के तहत कई प्रकार के काम किए गए एवं कई area में विकास भी किया गया। सभी क्षेत्रो के विकास के लिए Academic field का विकास होना बेहद important है।

युपीएससी क्या है और कैसे करे? UPSC Kya Hai Aur Kaise Kare?

TET Exam Details

शैक्षणिक विकास Academic Field के लिए सरकार के द्वारा शिक्षको की vacant posts को भरा जाने लगा। इस vacant posts के लिए perfect teachers का चयन के लिए एक exam का आयोजन किया गया जिसे TET Exam कहा जाता है।

दोस, आज आप इस पोस्ट के द्वारा जानेंगे के TET Exam कितनी बार दे सकते है? और हम आपको यह बिल्कुल language में समझाएँगे। हम उम्मीद करते है की आपको हमारी इस पोस्ट TET Exam related साड़ी जानकारी मिलेगी. तो चलिए शुरू करते है पोस्ट को.

दोस्तों, हिंदुस्तान में आजकल हर व्यक्ति सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करना चाहता है लेकिन सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करना इतना आसान नहीं है, सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। तभी हम इस job को प्राप्त कर सकते है। Competition के इस समय में hard work करने के बाद भी एक good job पाना बहुत difficult होता है।

सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने के लिए competition में जीत हासिल करना ज़रुरी होता है। तथा आप जो job करना चाहते है उसकी full information भी होना ज़रुरी है। तभी आप successful हो सकते है। आज हम आपको TET Exam से जुड़ी सभी तरह की information provide करेंगे.

TET Ka Full Form क्या होता है?

TET Full Form: TET = Teacher Eligibility Test

What is TET Exam? | TET Exam क्या है|

Education development करने के लिए सरकार ने teacher’s की vacant को भरने के लिए इस exam का आयोजन किया। जिसे TET कहा जाता है यह एक entry exam होती है जो हर साल government schools में teacher’s recruitment के लिए की जाती है।

TET Exam Madhya Pradesh Professional Examination Board के द्वारा आयोजित की जाती है। इसके द्वारा candidate को कक्षा 1-5 तक के लिए Primary teacher की नियुक्ति का Eligibility certificate और कक्षा 6-8 तक के लिए Upper primary teacher certificate दिया जाता है।

यह एक eligibility test है, जो की State Government और Central Government के द्वारा आयोजित की जाती है। तथा जो candidate इस परीक्षा में पास हो जाते है वो government school में शिक्षक के रूप में recruit किये जाते है।

युपीएससी क्या है और कैसे करे? UPSC Kya Hai Aur Kaise Kare?

TET Exam CBSE द्वारा every year आयोजित की जाती है। TET Exam इस साल 16 September 2018 को आयोजित की जा रही थी, लेकिन इसकी Application Process शुरू होने में देरी की वजह से अब TET Exam Ki Date 9 December 2018 कर दी गई है। candidate TET Exam Ka Admit Card इसकी official website से download कर सकते है।

TET Exam कितनी बार दे सकते है | How Many Times TET Exam

Teacher Eligibility Test Ka Result आ जाने के बाद marks certificate 7 सालों तक valid माना जाता है। Candidateजितनी बार चाहे यह exam दे सकता है। एक बार अगर आप Exam Qualify कर लेते है तो उसके बाद आप अपना score अच्छा करने के लिए फिर से यह exam दे सकते है।

TET Exam कौन दे सकता है | Who Can Give TET Exam

किसी भी exam को देने के लिए आपको Prescribed procedure को पूरा करना होता है। इस exam के लिए क्या qualification है, तो जानते है TET Exam की क्या योग्यताएं है:

Bank PO Kaise Bane – बैंक पीओ कैसे बने 

IBPS Exam की पूरी जानकारी

प्राथमिक स्तरों के शिक्षकों के लिए | For Primary Levels teachers

  • Class 12 वी 45% से पास होना चाहिए।
  • किसी certified board से डिप्लोमा।
  • प्राथमिक शिक्षा में दो साल का Diploma.
  • चार साल का Primary education में Graduation या B.Ed के last year में शामिल हो या फिर passed हो प्राथमिक शिक्षा में दो साल का diploma.

ऊपरी प्राथमिक स्तर के लिए | For Higher Level

  • 50% से graduate पास होना चाहिए।
  • Primary Education में 4 साल की degree होना ज़रुरी है।
  • Primary Education में 2 साल का डिप्लोमा।
  • Four year का Primary Education में स्नातक या B.Ed के अंतिम साल में शामिल हो अथवा passed हो।

आयु सीमा | Age Limit

  • Candidate की उम्र 18 से 35 year होना चाहिए।
  • Special category के लिए छुट।

10वीं में 90% मार्क्स कैसे लाये? | How to Get 90% in Class 10th

Syllabus Of TET Exam

TET exam में पूछे जाने वाले कुल 150 questions होते है जो 5 एवं 4 topics से पूछे जाते है। इस exam में पूछे जाने वाले questions इस प्रकार से choose किये जाते है।

For Primary Stage

Mathematics – 30

Environmental Studies – 30

Child Development & Pedagogy – 30

Language – 1 – 30

Language – 2 – 30

For Elementary Stage

Language – 1 – 30

Language – 2 – 30

Category: Meaning

Child Development & Pedagogy – 30

Science & Mathematics Or Social Science – 60

TET Exam Pattern | टीईटी परीक्षा पैटर्न

Exam देने के पहले आपको उसका Exam Pattern पता होना चाहिए। इससे आपको exam की तैयारी करने में easy हो जाता है। तो आइये जानते है TET Exam Pattern क्या होता है:

पेपर 1: कक्षा 1 से 5 तक (प्राथमिक स्तर) – Primary Level

परीक्षा शुल्क – Paper fess – 1500+

परीक्षा की अवधि – Time of Examination – 2 घंटे

कुल प्रश्नों की संख्या – Exam Time – 2 घंटे

अधिकतम अंक – Maximum Marks 100

न्यूनतम उत्तीर्ण अंक – Minimum Marks – 50

प्रमाण पत्र वैधता – Certificate Validity – 3 year

Types of Sarkari Job in India

पेपर 2: कक्षा 6 से 8 तक (उच्च प्राथमिक) – Higher Level

देय राशि लेट फीस / मासिक
50 तक 5
51 से 100 10
101 से 500 50
501 से 1000 100
1001 से 2000 200
2001 से 5000 500
5000 से ऊपर 600

 TET Exam Syllabus

TET Exam में कौन से topic से किस तरह के question पूछे जाएँगे इन सबकी information होना चाहिए तो आइये जानते है TET Exam Ka Syllabus क्या है:

बाल विकास एवं अभिज्ञान | Child Development and Knowledge

इस topic में आपसे 6 से 11 आयु के वर्ग के children development तथा Child Psychology पर based questions  पूछे जाते है।

भाषा 1 हिंदी – Language 1 is Hindi

हिंदी में आपसे Hindi language related ऐसे question पूछेंगे जो class 1-5 तक के Children’s की education के लिए required है।

भाषा 2 अंग्रेजी – Language 2 is English

भाषा 2 में English/ Sanskrit and Urdu (आवेदक द्वारा चयनित) से related questions पूछे जाएँगे।

गणित/ पर्यावरणीय शिक्षा | Mathematics and Environmental Subjects

Mathematics and Environmental Subjects से ऐसे प्रश्न पूछे जाएँगे जो class 1-5 तक के syllabus पर based होंगे। लेकिन questions की difficulty का level l Linkage intermediate के syllabus के level का होगा।

सामाजिक अध्ययन/ सामाजिक विज्ञान | Social Studies / Social Sciences

भूगोल, इतिहास, सामाजिक और राजनीतिक जीवन, शैक्षणिक मुद्दे।

Types of Sarkari Job in India

टी.ई.टी की तैयारी करने के आसान टिप्स | Easy tips to preparation of TET exam

Exam pattern को अच्छी तरह समझ ले

सबसे पहले exam pattern syllabus को अच्छी तरह से समझ ले इसके बाद ही exam की तैयारी करे इससे आपको exam की तैयारी में lesser time लगेगा और तैयारी भी better way से हो पायेगी.

Stress Free रहकर करे Exam की तैयारी

Exam की तैयारी करते समय always stress free रहना चाहिए अगर आप stress में रहकर exam की तैयारी करते है तो इससे आपकी तैयारी right way से नहीं हो पायेगी इसीलिए जब भी exam की तैयारी करे stress free होकर ही करे.

Successful तैयारी की Strategy बनाये

Success के लिए आपको strategy बनाकर ही तैयारी करनी चाहिए आपको important topics को अच्छी तरह तैयार करना चाहिए। हर topic के अनुसार अपने notes बना ले इससे आपको TET में success पाने में बहुत आसानी होती है.

Mock Test की Practice करे

Mock Test practice से आप paper को time के अनुसार solve करना सीख जातें है. जैसे paper 1 में आपको 150 questions 2.30 hours में solve करने है. और हर question को solve करने के लिए आप के पास 1 minute का time होगा Mock Test से आप question को given time में solve करना सीख सकेंगे.

More and more questions solve करने की try करे

TET Exam में negative marking नहीं होती है, इसिलिये अधिक से अधिक questions को solve करने की try करे exam में किसी भी question को ना छोड़ें सबसे पहले easy questions को solve कर ले.

टीईटी 2020 की तैयारी कैसे करें | How to Prepare for TET 2020

पाठ्यक्रम अच्छे से देखें | Look Syllabus Properly

पहला important work है syllabus को अच्छे से देखना। और साथ साथ समझना। Candidate syllabus को अच्छे से पढ ले और फिर उसके बाद subject के अनुसार सभी topics को लिख लें। Last year के question answers को देखें।

उसके हिसाब से हर subject के topic को importance के अनुसार लिखें। इससे candidates को हर subject की knowledge हो जाएगी। साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि कौन-सा topic कितना importanceरखता है। जिससे preparation करने में बहुत आसानी होगी।

Sarkari Naukri in Hindi | सरकारी नौकरी | Sarkari Job Vacancies

अपना लक्ष्य बनाएं | Make Targets

UP TET Syllabus 2019 and 2020 का बहुत सारा syllabus है। जिसको without target पूरा नहीं किया जा सकता है। इसलिए candidates के लिए target बनाना बेहद जरुरी है। हर subject का target बनाना होगा। जिससे exam की date से पहले हर subject की preparation अच्छे से पूरी हो जाए।

और candidates के लिए important है कि वो अपने बनाएं गए हर target को पाने में successful हो। अगर यह target achive होंगे तभी सबसे important target हासिल होगा।

लेटेस्ट स्टडी मटिरियल | Latest Study Material

Candidates को इस बात का special note रखना होगा कि वो किससे study कर रहे है। सभी कुछ latest study material से ही पढ़ना आपके लिए बेहद जरुरी है। क्योंकि उससे ही almost exam में question आएंगे। UP TET Model paper solve करें। Updated study material के बारे में information प्राप्त करें।

Candidate कम और good study material ही choose करे। ज्यादा study material होने से भी आप confuse हो सकते है। इसलिए right, less and good study material को ही choose करे.

नोट्स बनाएं | Make Notes

Note making किसी भी exam के लिए best good habit होती है। और जब UP TET 2019 and 2020 exam की बात हो तो इससे better way और कोई नहीं हो सकता। Notes बनाने से more and more things अच्छे से remember रहती हैं।

और यह notes exam के last days में सबसे ज्यादा काम आते हैं। और notes में वही लिखें जो very important है। या फिर जो आपको remember नहीं हो रहा है। Notes को daily एक बार जरूर पढ़े ताकि queries दिमाग में रहें।

Steve Jobs Biography and Quotes in Hindi

अनुमान लगाकर न पढ़े | Don’t Do Guess Study

सभी candidates को पता है कि वो कितनी big exam के लिए तैयारी कर रहें हैं। इसलिए topic को definitely पढ़े। किसी तरह का guess work न करें। क्योंकि guess लगाकर exam में success नहीं पा सकते हैं।

हर topic को focused and deeply पढ़े। ताकि कोई भी question आने पर आपको problem न हो। इससे आपका exam अवश्य ही अच्चा होगा.

आखिरी समय पर कुछ नया न पढ़े | Do Not Read Anything New At The Last Minute

यह mistake candidate अक्सर करते है। Last time पर कुछ new study करना totally wrong है। Last time में कुछ new read से कोई benefit नहीं होता है। UP TET 2019 and 2020 के लिए उल्टा यह नुकसान होगा।

एक side जो आप new read है वो remember नहीं होता है। Other side पहले का read किया हुआ भी आप revise नहीं कर पाते है। इससे better है कि आप लोग previous revised topics को ही again best way से study करे। उससे आपको benefit अवश्य मिलेगा।

टाइम टेबल बनाएं | Make Time Table

इतने ज्यादा syllabus को read के लिए time table होना जरुरी है। Without time table के इतना सारा syllabus complete  कर पाना थोड़ा difficult होगा। लेकिन र्सिफ time table बनाने से काम नहीं चलेगा। इसको अगर आप regularly अपनाएंगे तभी आपको benefit होगा।

हर subject और topics को days के अनुसार करे। और उसके अनुसार अपनी UP TET 2019- 2010 की preparation करें।

रोज़ाना पढ़े | Read Daily

TET Exam 2019 and 2020 की तैयारी बहुत सारे candidate’s कर रहे है। और इतने challenges के चलते आपको daily study करने से ही success मिलेगी। और daily एक बार last day का पढ़ा हुआ जरुर read करे. इससे आपका daily revision होता रहेगा। जो exam के लिए बहुत अच्छा है।

इतना सारा syllabus daily reading के बाद ही पूरा होगा। नहीं तो last time पर आपको कोई न कोई topic छोड़ना पड़ेगा। जो आपके exam के लिए किसी भी हालत में अच्छा नहीं है। कोई topic न छुटे इसलिए daily study करे.

Short Inspirational Quotes in Hindi

17 सामान्य टिप्स | 17 General TET Exam Tips

  1. Exam के 1 month पहले whole syllabus complete कर लें। ताकि बाकी के days में आप आपना revision start कर सकें। और हर topic को फिर से read कर सकें ।
  2. Last time में कोई new study material न खरीदें। इससे आपको केवल confusion ही होगी।
  3. Exam के last 2 weeek में अपने notes read करे।
  4. Last year sample papers को जरुर पढ़े और उन्हें solve करें ।
  5. अपने weak topics पर more focus दें। उनको daily once जरुर पढ़े ।
  6. Health का special care रखें। Take proper sleep और healthy खाना खाएं।
  7. Every time जब आप एक topic complete करते हैं। तो last year के paper से उस topic के questions का पता लगाएं और solve करें ।
  8. Exam के time बिल्कुल भी घबराएं नहीं। अपने आप पर believe रखें ।
  9. Exam वाले दिन ज्यादा water पीएं और good food खाएं ।
  10. परीक्षा से थोड़ी देर पहले exam के बारे में बात न करें। अपनी preparation पर भरोसा रखें ।
  11. पढ़ते time बीच– बीच में break लें। ताकि brain को rest मिले ।
  12. Exam के कुछ days पहले से yoga start करें। जिससे brain calm रहेगा ।
  13. Admit card की 2-3 photoocpy लेकर जाएं ।
  14. सबसे पहले easy question करें ।
  15. Marking scheme को अच्छे से समझे और remember रखें ।
  16. Exam के समय अटके नहीं, आगे बढ़ते रहे ।
  17. कभी exam में time से पहले न उठे। अपने paper को check करें ।

TET related Frequently Asked Questions – Faqs

Question 1. TET Exams में कौन सम्मिलित हो सकता है?

Answer. B.Ed करने वाले candidate’s ही टी.ई.टी (TET) की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है.

Question 2. टी.ई.टी (TET) की परीक्षा में कितने percent marks प्राप्त करने होते है?

Answer. टी.ई.टी. (TET) की परीक्षा में 60% marks प्राप्त करने होते है.

Question 3. TET की परीक्षा किसके द्वारा कराई जाती है?

Answer. TET की परीक्षा हर साल National Council for Teacher Education के द्वारा कराई जाती है.

Question 4. B.Ed करने के बाद TET pass करना क्यों है जरूरी?

Answer. Government and Private School में जॉब के लिए टी.ई.टी. पास करना important होता है.

Question 5. टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट क्या होता है? | What is Teacher Eligibility Test?

Answer. टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट स्कूलों के teacher के study way को better बनाने के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (NCERT – एनसीटीई) द्वारा every year कराई जाने वाली एक परीक्षा है.

Conclusion |

तो दोस्त, आज की पोस्ट के द्वारा आपने आपने जाना की TET Exam की तैयारी कैसे करे और इसके साथ ही TET Full Form भी आपने जाना। उम्मीद करते है की इस पोस्ट में दी गई information आपके लिए helpful होगी।

America में नौकरी कैसे पाए

कैनेडा में नौकरी कैसे पाए

स्टेट वाइज़ टीईटी | State wise TET

सीटीईटी | CTET

यूपी टीईटी | UP TET

एमपी टीईटी | MP TET

एचपी टीईटी | HP TET

हरियाणा टीईटी | Haryana TET

राजस्थान टीईटी | Rajasthan TET

उत्तराखंड टीईटी | Uttarakhand TET

छत्तीसगढ़ टीईटी | Chhatisgarh TET

झारखंड टीईटी | Jharkhand TET

बिहार टीईटी | Bihar TET

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Dubai Me Job Kaise Paye

How to Get a Job In UK in Hindi

https://prernadayak.com/career-mca-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%a6-%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%b0/

महाभारत श्रीकृष्ण द्रौपदी संवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *