बड़ी सोच का जादू  - The Magic of Thinking Big Summary
Competitive Exam Books HindiMe India News Internet

बड़ी सोच का बड़ा जादू  – The Magic of Thinking Big Summary

बड़ी सोच का बड़ा जादू The Magic of Thinking Big Summary

बड़ी सोच का बड़ा जादू The Magic of Thinking Big Summary आपको सफल लोगों के सबसे महत्वपूर्ण गुण को विकसित करने और मजबूत करने के लिए कई शुरुआती बिंदु देता है: खुद पर विश्वास करना।

पहली बात जो आपको द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग के बारे में जानने की जरूरत है, वह 1959 में लिखी गई थी। लेखक डेविड जोसेफ श्वार्ट्ज का जन्म 1927 में हुआ था और उनकी मृत्यु 1987 में हुई थी। इसीलिए यह किताब अनगिनत अध्ययनों या नवीनतम वैज्ञानिक का उद्धरण नहीं देती है। अनुसंधान। हालांकि यह इसके संदेश को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके जीवन के लक्ष्य अविश्वसनीय रूप से बड़े और चुनौतीपूर्ण हैं या काफी छोटे और प्राप्त करने योग्य हैं, क्या आपको लगता है कि “मैं जहां से शुरू करूं?” एक से ज्यादा बार।

रामायण के 17 रहस्य जो आपको अभी तक नहीं पता थे

लेखक आपको एक मानसिकता बनाने के द्वारा शुरू करने का सुझाव देता है जिसमें आप जो कुछ भी करने के लिए निर्धारित करते हैं उसे प्राप्त करने में 100% सक्षम महसूस करते हैं।

ख़रीदे इस किताब को Amazon India सेबड़ी सोच का जादू  

Buy This Book From Amazon India – TheMagic of Thinking Big Summary

यह काम क्यों करता है? क्योंकि एक बार जब आप अपने आप में पर्याप्त विश्वास करना शुरू करते हैं, तो आपका मस्तिष्क आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक रचनात्मकता को जगमगाएगा।

ये विचार इस बात की जड़ हो सकते हैं कि बाद में सकारात्मक मनोविज्ञान क्या होगा। पुस्तक में उद्धृत एक मैकिन्से अध्ययन में कहा गया है कि लोगों के साथ काम करते समय प्रबंधन और सामाजिक नेताओं को सबसे अधिक क्या दिख रहा है, आगे बढ़ने के लिए ड्राइव है।

लोग इस रवैये की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि आप असफलता और प्रतिकूलता का सामना करने के बजाय पहले सड़क पर भागते रहें।

अब डेविड हमें आपके आत्म-विश्वास और आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए कई रणनीतियों के साथ प्रस्तुत करता है।

सबसे पहले अपनी रचनात्मक सोच कौशल पर लगातार काम करना है। केवल तथ्यों को याद रखने के विपरीत, जो केवल कुछ स्थितियों में आपकी मदद करेगा, रचनात्मक सोच आपको किसी भी तरह की समस्या को हल करने में मदद करेगी।

आपका मस्तिष्क किसी भी स्थिति का आकलन और अनुकूलन कर सकता है, क्योंकि यह लचीला रहता है।

डेविड 3 बातों का सुझाव देता है:

  • हमेशा नए विचारों के लिए खुले रहें।
  • जब भी आप कुछ नया सीख सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें “आज मैं एक बेहतर काम कैसे कर सकता हूं?” हर दिन।

उदाहरण के लिए: यदि आप कार डीलरशिप में काम कर रहे हैं तो फोटोशॉप सीखना आपके लिए बेकार लग सकता है, लेकिन अगर यह मजेदार है, तो इसे वैसे भी करें। “कौन जानता है कि यह किसके लिए अच्छा हो सकता है?” की मानसिकता को अपनाएं।

इस मामले में आप आसानी से अपने नए ग्राफिक डिजाइन कौशल का उपयोग कर सकते हैं ताकि भयानक फेसबुक विज्ञापनों का एक समूह बनाया जा सके जो आपको बहुत अधिक कारें बेचने में मदद कर सकते हैं।

दूसरी रणनीति यह है कि अपने सिर में नकारात्मक आवाज़ों को बंद करें। ज्यादातर भयावह घटनाओं और आपके आसपास के सभी लोगों की केवल रिपोर्टिंग के साथ, रिपोर्टिंग के साथ, नकारात्मक सोच काफी आदर्श है। हालाँकि, आप पाएंगे कि ना-कहे जाने वाले लगभग हमेशा असफल या औसत होते हैं।

आप इसे एक टॉक टॉक लिखकर कर सकते हैं जो एक वाणिज्यिक की तरह पढ़ता है जहां आप अपने आप को खुद को बेचने की कोशिश करते हैं। जो आपको अलग बनाता है, उस पर ध्यान केंद्रित करें, उदाहरण के लिए कि आप मज़ेदार हैं और लोगों को हर समय काम करने के लिए हंसाते हैं। इसे दिन में एक बार जोर से पढ़ें और जब भी आपको कुछ कम महसूस हो, शांत हो जाएं।

संभावना है कि आप अपने दम पर सफल नहीं होंगे –

आमतौर पर हमारे आसपास के लोग हमें एक तरह से ऊपर उठाते हैं। इसलिए आपको सम्मान के साथ मिलने वाले हर व्यक्ति के साथ व्यवहार करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर वे पागल काम करते हैं, तो उनके लिए बस एक बुरा दिन हो सकता है। लेकिन जैसे आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति की तरह व्यवहार करना चाहते हैं, वैसे ही वे करते हैं।

नोट: लेखक का सुझाव है कि वे सभी के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसे वे आपके करियर को बना सकते हैं या तोड़ सकते हैं। इस तरह से सोचने से मुझे चिंता होती है, इसलिए मैं किड प्रेसिडेंट के दर्शन को अपनाता हूं: हर किसी के साथ ऐसा व्यवहार करें जैसे उनका जन्मदिन हो, भले ही वे इसके लायक न हों।

सलाह का अगला level अपने साथियों के संबंध में है। आपने शायद यह कहावत सुनी होगी “आप उन पाँच लोगों के औसत हैं जिन्हें आप अपने साथ घेरते हैं।” और जब आप अपने आस-पास के लोगों को नहीं बदल सकते, तो आप अपने आसपास के लोगों को बदल सकते हैं।

ख़रीदे इस किताब को Amazon India सेबड़ी सोच का जादू  

Buy This Book From Amazon India – TheMagic of Thinking Big Summary

इसलिए अपने लिए उच्च गुणवत्ता वाले लोगों का माहौल बनाना सुनिश्चित करें और केवल उन लोगों से सलाह लें जो आप जाना चाहते हैं।

नोट: अमेज़न के जेफ बेजोस के बहुत सारे सफल दोस्त नहीं हैं, इसलिए उन्होंने सिर्फ किताबों से खुद को घिरा रखा। सफल लोगों की आत्मकथाएँ पढ़कर उन्हें लगा कि उनके साथ घूमना है।

एक अन्य महत्वपूर्ण कारक आपका दृष्टिकोण है, जो आपके चलने, बात करने और व्यवहार करने के तरीके से परिलक्षित होगा। दृष्टिकोण मन के दर्पण हैं और लोग हमेशा इस बात को पकड़ते हैं कि क्या चल रहा है। आखिरकार, बॉडी लैंग्वेज पढ़ना यह है कि हम हजारों वर्षों तक कैसे जीवित रहे।

अपने दृष्टिकोण में सुधार करने के लिए आप जो दो चीजें कर सकते हैं, उनमें हमेशा वही करना शामिल है जो आपको लगता है कि नैतिक रूप से सही है और हमेशा अच्छी तरह से ड्रेसिंग करें।

पूर्व अंदर से शक्तिशाली है, क्योंकि आप अपने काम में विश्वास करते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आप उस पर गर्व करते हैं, बाद वाला बाहर से शक्तिशाली है, क्योंकि यह आपको और दूसरों को महत्वपूर्ण महसूस कराता है।

कोई भी आश्वस्त पैदा नहीं हुआ है, फिर भी हर कोई इसे सीख सकता है। “जब तक आप इसे बनाते हैं, तब तक इसे बनाए रखें” इस मामले में सच है, क्योंकि आप अपनी भावनाओं को उस तरह से व्यवहार करके नियंत्रित कर सकते हैं जैसा आप महसूस करना चाहते हैं। इसलिए पहली पंक्ति में बैठें, लोगों से संपर्क बनाएं और दूसरों की तुलना में तेजी से चलें।

अच्छी तरह से ड्रेसिंग करने की तरह यह आपको बाहर की तरफ महत्वपूर्ण बना देगा, जो बदले में आपको अंदर से आत्मविश्वास महसूस कराएगा।

आपने कहावत सुनी होगी “विजेता समाधान ढूंढते हैं, हारने वाले बहाने ढूंढते हैं।” और यह सच है। यह वह जगह है जहां पुस्तक पूरी तरह से आती है, क्योंकि अपने आप में विश्वास करना वह है जो चीजों को गलत होने पर किसी को दोष देने की कोशिश करने के बीच अंतर पैदा करता है, और फिर से कोशिश करने और बेहतर होने का रास्ता तलाश रहा है।

तो आप इस सब को कैसे क्रिया में बदलते हैं?

2-चरणीय दृष्टिकोण लें: योजना बनाएं और निष्पादित करें।

निर्देशों के साथ एक विस्तृत, चरण-दर-चरण योजना लिखें कि आप प्रत्येक चरण को कैसे पूरा करेंगे और जब आप इसे पूरा करेंगे, तो यह एक मोटा विचार होगा।

फिर, काम करने के लिए और अपने असफलताओं का अध्ययन करें। खुद को पीटने वाली किसी भी ऊर्जा को बर्बाद न करें, बस जो गलत हुआ उससे सीखने की कोशिश करें और अगला कदम उठाएं।

इस पुस्तक का अंतिम तर्क यह है कि सफल लोगों और सामान्य लोगों के बीच एकमात्र अंतर उनके आत्म-विश्वास और आत्मविश्वास में निहित है, जो उन्हें सफलता प्राप्त करने के लिए लंबे समय तक जारी रखने का कारण बनता है।

Filmywap

बड़ी सोच का बड़ा जादू समीक्षा

बड़ी सोच का बड़ा जादू बड़ा दावा करता है कि रचनात्मक सोच सफलता के पीछे प्रेरक शक्ति है। यह एक विचार है जिसे मैंने अब कई पुस्तकों में देखा है। मुझे यह बहुत पसंद है कि यह एक और एक उद्देश्य में कई अन्य लोकप्रिय धारणाओं के साथ कैसे गोल हो जाता है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि पुस्तक कितनी पुरानी है।

उदाहरण के लिए, मैं उद्धरणों और विचारों से संबंधित हो सकता हूं, मैं एक तेज गति से चलने वाला व्यक्ति हूं और वास्तव में इस पर ध्यान दिया है कि जब मैं सभी धीमे लोगों को अपने पैरों को खींचता हूं तो मुझे अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है।

ख़रीदे इस किताब को Amazon India सेबड़ी सोच का जादू  

Buy This Book From Amazon India – The Magic of Thinking Big Summary

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

जीत आपकी – Jeet Aapki – YOU CAN WIN – Shiv Kheda

https://prernadayak.com/%e0%a4%b8%e0%a5%8b%e0%a4%9a%e0%a5%8b-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%85%e0%a4%ae%e0%a5%80%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a5%8b-think-and-grow-rich/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *