सकारात्मक सोच की शक्ति - The Power Of Positive Thinking in Hindi
Competitive Exam Books HindiMe India News Internet

सकारात्मक सोच की शक्ति – The Power Of Positive Thinking in Hindi

सकारात्मक सोच की शक्ति The Power Of Positive Thinking in Hindi

सकारात्मक सोच की शक्ति आपको दिखाएगी कि सफलता की जड़ें मन में निहित हैं और आपको सिखाती हैं कि कैसे अपने आप पर विश्वास करें, चिंता करने की आदत को तोड़ें, और अपने विचारों को नियंत्रित करके और अपने दृष्टिकोण को बदलकर अपने जीवन को नियंत्रित करें। (The Power Of Positive Thinking)

नॉर्मन विंसेंट पील एक अमेरिकी मंत्री और लेखक और 20 वीं शताब्दी में दुनिया के सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रेरक वक्ताओं में से एक थे। उनकी सबसे लोकप्रिय पुस्तक, द पॉवर ऑफ़ पॉज़िटिव थिंकिंग है, जिसने दुनिया भर में 5 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची हैं और सकारात्मक मनोविज्ञान के लिए एक ईसाई परिप्रेक्ष्य और वास्तविक दुनिया दृष्टिकोण लेता है।

Google से पैसे कैसे कमाए

चूँकि मयूर एक वैज्ञानिक नहीं थे, इसलिए कई मानसिक विशेषज्ञों ने उनकी पुस्तक के विचारों की अवहेलना की, और इसे अनुकूल और अत्यधिक आलोचनात्मक प्रतिक्रिया दोनों प्राप्त हुए। हालांकि, अपने विचारों से वास्तविक दुनिया के प्रभाव को नकारना मुश्किल है, वह खुद इस बात का जीता जागता सबूत है कि वे काम करते हैं – लंबे समय तक और सफल जीवन के किसी भी उपाय के बाद, वह 1993 में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर 95 वर्ष की आयु में मर गया।

यह हर दिन नहीं है कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से सीखने को मिले, जिसे स्वतंत्रता का राष्ट्रपति पदक मिला है, इसलिए हमें समय बर्बाद नहीं करना चाहिए, क्या हम करेंगे?

ख़रीदे इस किताब को Amazon India से सकारात्मक सोच की शक्ति

Buy Thi s Book From Amazon India – ThePower Of Positive Thinking

यहां आपको सकारात्मक रूप से सोचने में मदद करने के लिए 3 सबक दिए गए हैं:

  • आत्मविश्वास से शुरुआत करें और अपनी समस्याओं को सिकोड़ते हुए देखें।
  • आपकी दुनिया आपके अनुभवों के बारे में आपके विचारों से ज्यादा कुछ नहीं है।
  • चिंता मुक्त रहने के लिए, पहले चिंता मुक्त जीवन की कल्पना करें।

चलो सकारात्मक को पंप करें!

यदि आप बाद में इस सारांश को सहेजना चाहते हैं, तो निशुल्क पीडीएफ डाउनलोड करें और जब चाहें इसे पढ़ें।

पाठ 1: अपने आप पर विश्वास करें और अपने लक्ष्यों को देखें कि आपकी समस्याएं कितनी छोटी हैं।

हां, आत्मविश्वास महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप हीन महसूस करते हैं, तो आप हीन कार्य करेंगे। हम जानते हैं कि विश्वास ही सभी समस्याओं को हल नहीं करता है। आखिरकार, यह क्षमता के समान नहीं है, और एक बच्चे को बता रहा है जो गणित में भयानक है कि वह अगले परीक्षण के लिए अपना अध्ययन अधिक नहीं कर रहा है।

हालाँकि, अपने आप में विश्वास करने का मामला, जो मटर बनाता है, वह है जो हम सभी अनुभव करते हैं: स्व-पूर्ति भविष्यवाणी। स्व-सहायता पुस्तकों से यह एक सामान्य विचार है, नेपोलियन हिल ने भी 80 साल पहले ही इसे संबोधित किया था।

जब आप एक नया काम शुरू करते हैं और पहले दिन पर जाते हैं, तो कोई भी आपको पसंद नहीं करेगा, यह सोचकर कि आप शायद खराब होंगे और अच्छी तरह से फिट नहीं होंगे, अच्छी तरह से अनुमान लगा सकते हैं, आप इस तरह से व्यवहार करेंगे जिससे यह सुनिश्चित हो जाए कि यह आता है सच! इससे भी बदतर, जब आप तब प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं कि “आप सही थे” तो यह और भी नकारात्मक विचारों को प्रेरित करता है, इस प्रकार एक दुष्चक्र शुरू होता है।

यह आप पर निर्भर है कि आप अपने विचारों को सक्रिय रूप से बदल सकते हैं और मानते हैं कि आप जहाँ भी जाते हैं, आप मूल्य ला सकते हैं। मटर आपको ऐसा करने में मदद करने के लिए एक अभ्यास का सुझाव देता है, जो विज्ञान द्वारा समर्थित होने के लिए होता है।

अपने लक्ष्यों और सकारात्मक परिणामों की कल्पना करें। 6 महीनों में आपका जीवन कैसा दिखना चाहिए? आप किन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं? फिर, उन समस्याओं और बाधाओं की कल्पना करके, जो आप रास्ते में सामना कर सकते हैं, के विपरीत।

इसे मानसिक विपरीतता कहा जाता है और यह व्यवहार में परिवर्तन का कारण साबित हुआ है जो हफ्तों तक व्यायाम के कुछ ही मिनटों तक रहता है।

पाठ 2: आपका दृष्टिकोण आपके पूरे जीवन को निर्धारित करता है।

इस उद्धरण ने मुझे बहुत प्रभावित किया:

    आपकी दुनिया आपके अनुभवों के बारे में आपके विचारों से ज्यादा कुछ नहीं है।

बेशक आपके जीवन की सभी समस्याएं वास्तविक हैं। और हाँ, उनमें से कुछ को हल करने में कुछ साल लग सकते हैं, जैसे ऋण, या एक गंभीर बीमारी। लेकिन आप उन समस्याओं पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है। आप एक बटन के धक्का पर उन समस्याओं को हल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपका दृष्टिकोण कुछ ऐसा है जिसे आप एक सेकंड से दूसरे में बदल सकते हैं।

आपकी दुनिया, आपकी वास्तविकता, केवल इस बात से निर्धारित होती है कि आप जीवन में आपके द्वारा अनुभव की गई हर चीज के बारे में क्या सोचते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप कल सुबह अपने घर से निकलते हैं, और लगभग एक कार से टकरा जाते हैं, जो अंतिम सेकंड में टूट जाता है, तो आप इसे एक बुरा संकेत मान सकते हैं और बाकी दिन किसी भी चीज और हर चीज से डरते हुए घूमते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इस अनुभव को एक अद्भुत उपहार, एक चमत्कार के रूप में ले सकते हैं, और अपने जीवन को पूर्ण रूप से जी सकते हैं, दिन के हर एक सेकंड का आनंद ले सकते हैं और आभारी रह सकते हैं।

जब आप सकारात्मक सोच का चयन कर सकते हैं, तो नकारात्मक विचारों का चयन न करें। कभी।

ख़रीदे इस किताब को Amazon India से सकारात्मक सोच की शक्ति

Buy Thi s Book From Amazon India – ThePower Of Positive Thinking

पाठ 3: भविष्य के बारे में कम चिंतित होने के लिए चिंता से मुक्त अपने जीवन की कल्पना करें।

कम चिंता करने के लिए यहां एक सुपर मेटा हैक है: भविष्य में खुद को चिंता मुक्त व्यक्ति के रूप में कल्पना करें। बस यह कल्पना करना कि आपके लिए बिना चिंता के जीना संभव है, आपकी वर्तमान चिंताओं को बहुत दूर ले जाएगा।

चिंता तनाव का एक प्रमुख स्रोत है, और इस प्रकार अक्सर हृदय रोग, गठिया और अन्य बीमारियां होती हैं जो आपके जीवन प्रत्याशा को कम करती हैं। इसलिए जहाँ भी संभव हो, इसे खत्म करना आपके हित में है।

अपनी आँखें बंद करो, भविष्य को देखो, और अपने आप को अब से कुछ महीनों या वर्षों की कल्पना करो, उन सभी चिंताओं से मुक्त रहते हैं जो वर्तमान में आपको प्लेग करते हैं, और जब आप फिर से अपनी आँखें खोलते हैं तो आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे।

मटर इस जलन को आपके दिमाग को बुलाता है और सोने जाने से पहले विशेष रूप से सहायक होता है, क्योंकि तब सकारात्मक विचार नकारात्मक के बजाय आपके अवचेतन में डूब जाएंगे।

सकारात्मक सोच की समीक्षा की शक्ति

मैं सकारात्मक मनोविज्ञान के लिए एक बड़ा चूसने वाला हूं। मेरे लिए यह आसान है कि मैं इसे लेकर आगे बढ़ूँ और मैंने कई साल बिताए, एक बड़े आशावादी व्यक्ति के रूप में, लेकिन जहाँ मैं बनना चाहता था, वहाँ पाने के लिए कुछ भी नहीं किया। आखिरकार, मैंने अपनी व्यक्तिगत वास्तविकता जांच ली है और अब मुझे पता है कि सामान बनाने के लिए खुश विचारों का एक गुच्छा से अधिक है।

हालाँकि, मेरा मानना ​​है कि सकारात्मक सोच एक इंच भी काम नहीं करती है। मेरा मानना ​​है कि सकारात्मक दृष्टिकोण हर सफल व्यक्ति के मूल में है, हालांकि आप इसे परिभाषित कर सकते हैं।

यह पुस्तक एक क्लासिक है, और ब्लिंक सबसे महत्वपूर्ण बिंदु को संक्षेप में एक महान काम करते हैं। मुझे लगता है कि मैं अभी उनके साथ रहना चाहूंगा, हालांकि मुझे कहना है कि मैं कुछ ऐसे लोगों के बारे में उत्सुक हूं, जिन्होंने रणनीति को सफलतापूर्वक लागू किया है, जो कि द पावर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग में विस्तृत हैं। आप यहां लेखक के बारे में अधिक जान सकते हैं।

आप और क्या सीख सकते हैं?

  • आप दूसरों की देखभाल कैसे कर सकते हैं, उनके बारे में देखभाल करके
  • And, आप एक विशेष स्नोफ्लेक क्यों नहीं हैं (और यह कैसे आपकी अपनी समस्याओं के बोझ को कम करने में आपकी मदद करेगा)
  • आप बच्चों से क्या सीख सकते हैं “खुशी के विशेषज्ञ”
  • आपको बुरी स्थिति में फंसने के उतार-चढ़ाव पर ध्यान क्यों देना चाहिए
  • बाइबल आपकी समस्याओं को हल करने में आपकी मदद कैसे कर सकती है, और उसके लिए कौन से मापदंड पूरे होने चाहिए
  • विश्वास करना क्यों महत्वपूर्ण है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या मानते हैं
  • मैं सकारात्मक सोच सारांश की शक्ति की सिफारिश कौन करूंगा

ख़रीदे इस किताब को Amazon India से सकारात्मक सोच की शक्ति

Buy This Book From Amazon India – ThePower Of Positive Thinking

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

जीत आपकी – Jeet Aapki – YOU CAN WIN – Shiv Kheda

https://prernadayak.com/%e0%a4%b8%e0%a5%8b%e0%a4%9a%e0%a5%8b-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%85%e0%a4%ae%e0%a5%80%e0%a4%b0-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a5%8b-think-and-grow-rich/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *