Top 50 Richest People in the World - विश्व के शीर्ष 50 अरबपति
India News Internet World

Top 50 Richest People in the World – विश्व के शीर्ष 50 अरबपति

Top 50 Richest People in the World – विश्व के शीर्ष 50 अरबपति

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए लेकर आये है, Top 50 Richest People in the World यानि के विश्व में शीर्ष 50 अरबपति की सूचि और उनके बिलियनेयर लाइफस्टाइल में मकान, कारें और नौकाएं शामिल हैं!

तो आइये, जाने दुनिया के सबसे अमीर लोगो के बारे में.

  1. लॉरेन पॉवेल जॉब्सLaurene Powell Jobs

Who is Lauren Powell Jobs?

हमारी सूची में पहली महिला Emerson Collective की निर्माता और स्टीव जॉब्स की विधवा है।

उन्होंने Lauren Powell Jobs trust भी बनाया, जो वर्तमान में डिज्नी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक है।

उसने “XQ: द सुपर स्कूल प्रोजेक्ट” को $ 50 मिलियन की commitment सहित लाखों Dollars दान दिए हैं।

2018 तक, उसकी कुल संपत्ति 18.8 बिलियन डॉलर थी।

Forbes 100 Highest Paid Athletes in the World

  1. एलोन मस्कElon Musk

Who is Elon Musk?

पृथ्वी और अंतरिक्ष दोनों जगह पर परिवहन में क्रांति लाने के लिए काम करते हुए, एलोन मस्क कार कंपनी टेस्ला मोटर्स (Tesla Motors) और रॉकेट कंपनी स्पेस एक्स (Rocket Company Space X) के मालिक हैं।

वह दक्षिण अफ्रीका में बड़ा हुआ, फिर 17 साल की उम्र में कनाडा आ गया, अमेरिका (America) में University of Pennsylvania में एक स्थानांतरण छात्र के रूप में गए.

2018 तक, उनकी कुल संपत्ति $ 19.9 बिलियन थी।

  1. जेम्स सिमंसJames Simons

Who is James Simons?

हेज फंड मैनेजर James Simons हमारी Top 50 Billionaires in the World list  से बाहर नहीं रह कटे है.

Renaissance Technologies Corporation के संस्थापक, उनकी कुल संपत्ति $ 20 बिलियन डॉलर है।

वह Vietnam war के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका  के लिए एक code break worker था, और वर्षों में various donations के लिए $ 2.1 बिलियन डॉलर दे चुका है।

वह person ocean view pool और एक गेस्ट हाउस के साथ न्यूयॉर्क में एक विशाल हवेली का मालिक है।

  1. लुइ चे वू Lui Che Woo

Who is Lui Che Woo?

Lui Che Woo, casino operator, Galaxy Entertainment Group, और K. Wah International Holdings के property developer, दोनों हांगकांग stock market में listed हैं।

प्रारंभ में एक construction materials supplier थे. अब वह मुख्य रूप से हांगकांग, और चीन में property develop करता है।

लुइ ने पहली बार हांगकांग के postwar construction boom के लिए raw construction material की आपूर्ति करते हुए अपनी छाप छोड़ी और उसकी कुल संपत्ति $ 20.1 बिलियन है।

  1. ​​लेन ब्लावात्निक Len Blavatnik

Who is Len Blavatnik?

यूक्रेन में जन्मे, मॉस्को में पीला बढे लेन ब्लावात्निक 1978 में स्कूल के लिए अमेरिका (America) गया; उन्होंने Columbia University में Columbia University का अध्ययन किया।

वह USA and UK का dual citizen है, और 2011 में $ 3.3 बिलियन में Warner Music खरीदा।

ब्लावात्निक का कहना है कि उन्होंने 20.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ Oxford and Stanford सहित ज्यादातर विश्वविद्यालयों को परोपकार के लिए 500 मिलियन डॉलर से अधिक donate किये हैं। (Richest Person in the World)

23 Most Famous Bodyguard of All Time

  1. थियो अल्ब्रेक्ट जूनियर Theo Albrecht Jr.

Who is Theo Albrecht Jr.?

इस व्यक्ति को दुनिया के सबसे बड़े रिटेल फॉर्च्यून में से एक विरासत में मिला था, जो एसेन जर्मनी में develop हुआ था, और बाद में रिटेल की विशालता में बढ़ा जिसे आज हम Aldi के रूप में जानते हैं, जो उसने अपने भाई कार्ल के साथ बनाया।

उनके व्यक्तिगत जीवन के बारे में बहुत कुछ ज्ञात नहीं है, इस तथ्य के अलावा कि उनके पास $ 20.2 बिलियन डॉलर है।

  1. थॉमस पीटरफी Thomas Peterffy

Who is Thomas Peterffy?

एक digital trading pioneer, थॉमस पीटरफी Interactive Brokers के सीईओ हैं, जो sophisticated investors के लिए विशेष ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाते हैं।

Thomas Peterffy 1965 में 21 साल की उम्र में अमेरिका (America) पहुंचे एक Hungarian aristocrat’s है, जिन्होंने सोवियत संघ में अपना लगभग सब कुछ खो दिया था।

उन्होंने 1993 में Hungarian aristocrats की स्थापना की, जो मूल रूप से share market बनने के बाद शुरू हुआ और इसकी कुल संपत्ति $ 20.3 बिलियन है।

  1. डाइटर श्वार्ज़ Dieter Schwarz

Who is Dieter Schwarz?

यह रियल एस्टेट Schwarz Group नामक कंपनी का मालिक है, जो सालाना $ 86 बिलियन डॉलर का revenue generate करता है।

इसमें दो retail giant शामिल हैं, जिनमें Lidl and Kaufland दोनों शामिल हैं, जिसमें पूर्व में जर्मनी के साथ Aldi का दूसरा सबसे बड़ा competitor था।

Schwarz एक विशेष रूप से निजी व्यक्ति है जिसकी केवल दो तस्वीरें मौजूद हैं, उनकी शादी को 50 साल हो चुके हैं औरउनके और दो बच्चों है, उनकी अनुमानित कमाई $ 20.9 बिलियन डॉलर से अधिक है। (Richest Person in the World)

  1. लियोनार्डो डेल वेकियो Leonardo Del Vecchio

Who is Leonardo Del Vecchio?

Luxottica के संस्थापक ने 2015 में न केवल अपना 80 वां जन्मदिन मनाया, बल्कि उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों को $ 10 मिलियन डॉलर के शेयर भी दिए।

कंपनी वर्तमान में Sunglasses और prescription glasses का सबसे बड़ा उत्पादक है, Leonardo Del Vecchio Ray-Ban और Oakley का भी मालिक है।

उन्होंने एक French real estate company और एक Italian insurance company में भी invest किया हुआ हैं। उनका नेट वर्थ वर्तमान में $ 21.2 बिलियन डॉलर है।

10वीं में 90% मार्क्स कैसे लाये? | How to Get 90% in Class 10th

  1. यांग हुइयान Yang Huiyan

Who is Yang Huiyan?

Yang Huiyan real estate developer Country Garden Holdings के 57 प्रतिशत के मालिक हैं, यह हिस्सेदारी काफी हद तक 2007 में उनके पिता Yeung Kwok Keung ने उन्हें transfer कर दी थी।

यांग की चाची, Yang Meirong, Bright Scholar में हिस्सेदारी रखती है, और 2017 फोर्ब्स चाइना रिच लिस्ट की सदस्य थी, Yang Huiyan की market value $ 21.9 बिलियन की है।

यांग Ohio State University से डिग्री प्राप्त करते हैं और Bright Scholar Education Holdings की अध्यक्षता करते हैं, जो एक Chinese education company है जो 2007 में New York Stock Exchange में list हुई थी।

  1. स्टीफन क्वांड्ट Stefan Quandt

Who is Stefan Quandt?

BMW, Mini and Rolls Royce में हिस्सेदारी लेने के बाद, स्टीफन की संपत्ति $ 22 बिलियन डॉलर के बड़े पैमाने पर हो गई है।

वर्तमान में उसके पास 25.6 प्रतिशत कार दिग्गज BMW है, और वह कंपनी के लिए सलाहकार बोर्ड में बैठते है।

वह एक होल्डिंग Delton AG का मालिक भी है और उसे manage करते है, जिसकी सहायक कंपनियों में होम्योपैथिक दवाओं का $ 2 बिलियन डॉलर का निर्माता और एक logistics कंपनी शामिल है। (Richest Person in the World)

  1. मासायोशी सन Masayoshi Son

Who is Masayoshi Son?

Masayoshi Son ने 2017 के राजस्व में $ 81 बिलियन के साथ एक मोबाइल दूरसंचार और निवेश फर्म सॉफ्टबैंक की स्थापना की और उसे चलाया।

दिसंबर 2016 में ट्रम्प टॉवर में, सोन ने वादा किया कि सॉफ्टबैंक अमेरिकी कंपनियों में $ 50 बिलियन के निवेश का नेतृत्व करेगा, और 50,000 नौकरियां पैदा करेगा।

सोन के विज़न फंड में निवेशकों में Apple, chip firm Qualcomm, manufacturing firm Foxconn और billionaire Larry Ellison का family office शामिल हैं।

$ 22.7 बिलियन डॉलर के साथ वही हमारी लिस्ट में 39 नंबर पर है.

  1. माइकल डेल Michael Dell

Who is Michael Dell?

माइकल डेल के चार घर हैं, और उन घाव को वास्तव में महल कहा जाता है।

यह 33,000 फुट का घर Austin Texas के बाहरी इलाके में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है।

आठ बेडरूम, एक सम्मेलन कक्ष, इनडोर और आउटडोर पूल और लेक ऑस्टिन के शानदार दृश्य के साथ। इसकी ऊंची दीवारों और सुरक्षा व्यवस्था को विस्तृत करने के लिए इसे queer नाम मिला।

अन्य घरों में Anguilla beach home, Raptor Residence and 6D Ranch के साथ-साथ Gulfstream five private jets और $ 22.7 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति शामिल है।

  1. जियोवानी फेरेरो Giovanni Ferrero

Who is Giovanni Ferrero?

Giovanni Ferrero is the son of Michele Ferrero, जिसने परिवार के sir name को एक वैश्विक दिग्गज कारोबार में बदल दिया।

Iconic Nutella chocolate-hazelnut spread के अपने स्वामित्व के लिए जानी जाने वाली Kinder chocolates, and Tic Tac mints के साथ, उन्होंने 2017 में सीईओ के रूप में कदम रखा, लेकिन मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने रहे।

जनवरी 2018 में उन्होंने नेस्ले के साथ कंपनी का संपूर्ण अमेरिकी अधिग्रहण कारोबार $ 2.8 बिलियन का अधिग्रहण करने का सौदा किया, और 2018 में उनकी कुल संपत्ति $ 23 बिलियन तक पहुंच गई। (Richest Person in the World)

  1. जोसेफ सफरा Joseph Safra

Who is Joseph Safra?

हमारी सूची में अब बैंकिंग दिखाई देने वाली है, और यह अरबों डॉलर का बैंक नेता सीरिया के एक बैंकिंग परिवार से आता है।

वह वर्तमान में न केवल Banco Safra, 8वें सबसे बड़े बैंक, बल्कि लंदन में Gherkin का भी मालिक है, जिसे 1.1 बिलियन डॉलर की कथित कीमत पर खरीदा गया था।

वर्तमान में Joseph Safra का शुद्ध मूल्य $ 23.5 बिलियन डॉलर है और उनके साथ ब्राजील और न्यूयॉर्क में कई संपत्तियां हैं।

100 Free Movies Download Websites List in 2020

  1. जॉन मार्स John Mars

Who is John Mars?

यह वह व्यक्ति है जिसे दुनिया का सबसे बड़ा कैंडी निर्माता, मंगल आईएनसी विरासत में मिला है।

यह $35 बिलियन डॉलर कंपनी दुनिया के कुछ पसंदीदा कैंडी उत्पादों को बनाती है जिसमें स्निकर्स, डव बार्स (Snickers, Dove Bars) शामिल हैं।

Sweets के अलावा, कंपनी Uncle Ben’s rice, and pet food भी बनाती है, जिसमें Pedigree and Whiskas शामिल हैं।

उनके पास $ 23.6 बिलियन डॉलर है।

  1. जैकलीन मार्सJacqueline Mars

Who is Jacqueline Mars?

वह वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका (America) में 18 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनका भाग्य है जो उसी कंपनी से आता है जो है, Mars Inc.

उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $ 23.6 बिलियन डॉलर है।

  1. डेविड थॉमसन David Thomson

Who is David Thomson?

हम अपनी सूची में आधे रास्ते पर हैं, और बड़े पैमाने पर मीडिया प्रकाशन साम्राज्य, थॉमसन रॉयटर्स के प्रमुख डेविड थॉमसन के साथ अब हमारी मुलाकात होने वाली हैं।

एक अन्य कंपनी है जिसमें उनके पास टेलीकॉम की दिग्गज कंपनी बेल कनाडा है, उन्होंने Pablo Picasso paintings और English romantic painter John Constable के World’ top collection को शामिल करने के लिए रिपोर्ट किए गए संग्रह के साथ दुनिया के कुछ सबसे महंगे चित्रों का मालिक है।s

डेविड थॉमसन की अनुमानित संपत्ति $ 25 बिलियन डॉलर है।

  1. सुसैन क्लैटन Susanne Klatten

Who is Susanne Klatten?

32 वें नंबर पर आने वाली जर्मनी की सबसे अमीर महिला Susanne Klatten हैं।

कार निर्माता बीएमडब्ल्यू (BMW) में उसकी और उसके भाई की कुल हिस्सेदारी 50 प्रतिशत है। वह एक trained economist हैं और wind power outfit Nordex AG में भी Who is दांव रखती हैं।

वह Germany और Austria में कई घरों की मालिक है, $ 25 बिलियन डॉलर का नेटवर्थ है और कुछ Skiing Holidays के अलावा, लोगों की नज़रों से दूर ही रहती है। (Richest Person in the World)

  1. जॉर्ज शाफ़ेलर Georg Schaeffler

Who is George Schaffler?

Schaeffler Group के मालिक, अपनी माँ के साथ, उनकी largest ball bearings company, और machine components manufacturers में से एक है।

वे financial crash में tough competition कर रहे थे और अपनी कंपनी को पूर्ण विनाश से बचाने में कामयाब रहे, और आज उनके पास $ 25.3 बिलियन डॉलर की शुद्ध संपत्ति है।

  1. फ्रेंकोइस पिनौल्ट Francois Pinault

Who is Francois Pinault?

Fashion brands Saint Laurent, Alexander McQueen, and Stella McCartney के मालिक, उनकी कुछ Company’s के नाम है, वह Sports Brand PUMA के भी मालिक हैं।

Pinault और उनके परिवार के पास Picasso, Mondrian, and Koons की Paintings के 3,000 pieces का कला संग्रह है। उन्होंने 2019 में फ्रांस में एक संग्रहालय खोलने की योजना बनाई है।

उनका नेट वर्थ वर्तमान में $ 27 बिलियन डॉलर है।

Click Here To Read: What Causes Depression

  1. जॉर्ज पॉलो लेमन Jorge Paulo Lemann

Who is Jorge Paulo Lemann?

वह वर्तमान में ब्राजील में सबसे अमीर आदमी है, और यह मुख्य रूप से सबसे बड़ी शराब की भठ्ठी में अपनी हिस्सेदारी के लिए जाने जाते है, हालाँकि उन्होंने अब इसमें अपनी हिस्सेदारी कम कर दी  है।

उन्होंने Restaurant Brands International में भी stake लिया है, जिसमे Burger King and Tim Hortons शामिल हैं। वह एक पूर्व टेनिस खिलाड़ी हैं, जो विंबलडन में खेल चुके हैं।

वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति $ 27.4 बिलियन डॉलर है।

  1. फिल नाइट Phil Knight

Who is Phil Knight?

Nike के पूर्व Chairman हमारी लिस्ट में 24 वें नंबर पर आते हैं और यहां तक ​​कि कंपनी से retire होने के बाद भी, वह अभी भी शेयरों में 26 प्रतिशत shares के मालिक है।

Blue Ribbon Sports का नाम 1978 में change करके Nike कर दिया गया था.

Mr. Night की कुल अनुमानित संपत्ति $ 29.6 बिलियन डॉलर है।

  1. बीट हीस्टर और कार्ल अल्ब्रेक्ट जूनियर Beate Heister & Karl Albrecht Jr.

Who are Beate Heister & Karl Albrecht Jr.?

कार्ल वह आदमी है जिसने German Aldi stores को संभाला था, और कुछ company’s यूरोप में भी है.

Beate Hiester कंपनी के लिए सलाहकार बोर्ड पर बैठता है और उनकी संयुक्त शुद्ध संपत्ति $29.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाती है। (Richest Person in the World)

  1. वांग जियानलिन Wang Jianlin

Who is Wang Jianlin?

यहां हमारे पास China’s Richest Man है, और वह अपनी कंपनी Dalian Wanda Entertainment and real estate empire के साथ, पिछले चार सालों में से तीन खिताब अपने नाम कर चुके है।

वह American Film Company Legendary Entertainment के मालिक भी हैं, और वह U.S. movie house chain AMC Theaters के भी मालिक है.

पाँच बड़े थीम पार्क, और शिकागो की सबसे ऊँची इमारतों में से एक के साथ-साथ, इसकी कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उसकी संपत्ति $ 30 बिलियन डॉलर की है।

  1. ली शू की Lee Shau Kee

Who is Lee Shau Kee?

इन्होने property developer, and commercial businessman Guangdong से शुरू किया था और इसी कारण वह अपने शुरुआती वर्षों के लिए हांगकांग में बस गए थे।

उनकी निजी संपत्ति के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, उनकी कंपनी हेंडरसन लैंड डेवलपमेंट ने उन्हें $30.3 बिलियन डॉलर की कुल कमाई का मालिक बना दिया है।

  1. हुई का यान Hui Ka Yan

Who is Hui Ka Yan?

चीन के सबसे बड़े रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक Kong-listed Evergrande Group के अध्यक्ष Hui Ka Yan ने 1996 में Guangzhou में Evergrande की शुरुआत की।

Evergrande, जिसे 2009 में सार्वजनिक किया गया, में 280 से अधिक शहरों में 800 से अधिक परियोजनाएं हैं।

1982 में कॉलेज में graduate करने के बाद 10 वर्षों के लिए हुई ने एक steel factory में एक तकनीशियन के रूप में काम किया और उनकी वर्तमान कुल संपत्ति $ 30.3 बिलियन डॉलर है।

  1. ली का-शिंग Li Ka-shing

Who is Li Ka-shing?

वह आधिकारिक तौर पर हांगकांग में सबसे अमीर आदमी है, और खेल, दूरसंचार और other utilities सहित कई अलग-अलग फ्रेंचाइजी में शेयरों का मालिक है।

उनकी एक और विवादास्पद होल्डिंग्स में कनाडाई तेल दिग्गज, Husky Energy के शेयर शामिल हैं, जिससे उन्हें इस साल के शुरू में अरबो रुपये का घाटा हुआ।

हमें यकीं है के यह घाटा उन्हें कुछ ज्यादा परेशान नहीं करेगा क्योंकि वह अभी भी आसानी से $ 34.9 बिलियन डॉलर के अनुमानित शुद्ध मूल्य के साथ 23 वें स्थान पर है। (Richest Person in the World)

  1. स्टीव बामर Steve Ballmer

Who is Steve Ballmer?

माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ का भाग्य बड़े पैमाने पर उनके साथ है.

$ 38.4 बिलियन के अनुमानित शुद्ध मूल्य के साथ, उनकी कुछ संपत्तियों में घर, नौका, कार और निजी जेट शामिल हैं।

उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में अपने शेयर बेचने के बाद अकेले 2018 में $6 बिलियन डॉलर अपने बैंक अकाउंट में डाले है।

और पढ़े: सरकारी नौकरी के 15 फायदे | 15 Sarkari Job Benefits

  1. शेल्डन एडेल्सन Sheldon Adelson

Who is Sheldon Adelson?

उन्होंने 2016 के चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प के प्रति निष्ठा की वकालत की, और अमेरिका (America) में largest casino company Las Vegas Sands के मालिक हैं, जिसने सितंबर 2016 में अपना Paris-themed Macau resort खोला।

उनकी वर्तमान अनुमानित शुद्ध संपत्ति $38.5 बिलियन डॉलर है।

  1. जैक मा – Jack Ma

Who is Jack Ma?

इंटरनेट पर सबसे बड़ी कंपनियों में से एक का नेतृत्व करना Jack Ma के लिए कोई मुश्किल काम नहीं है.

Alibaba.com website पर duplicate and fake products selling का आरोप लगाया गया है, हालांकि, पिछले साल Alibaba.com ने 423 बिलियन डॉलर की बिक्री दर्ज की और Jack Ma के बैंक खाते में $ 39 बिलियन डॉलर ला दिए।

  1. मुकेश अंबानी Mukesh Ambani

Who is Mukesh Ambani?

Sh. Mukesh Ambani Reliance Industries Limited के CEO, and managing director है. Fortune Global 500 company और market price के अनुसार भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है।

वर्तमान में वह दुनिया के सबसे महंगे घर के मालिक है, 60 मंजिलों जितने बड़े एक विशाल स्काईस्क्रेपर, जो के 27 मंजिलों के साथ 27,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, और इसका नाम है Antilia.

उनके पास अनुमानित अनुमानित मूल्य $ 40.1 बिलियन डॉलर की चल और अचल सम्पति है.

  1. फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स Francoise Bettencourt Meyers

Who is Francoise Bettencourt Meyers?

फ्रांस का प्रमुख, Francoise Bettencourt Meyers, फ्रांस की सबसे अमीर महिला, Liliane Bettencourt की बेटी है, जिसकी 2017 में मृत्यु हो गई थी, और वह देश की सबसे बड़ी सौंदर्य प्रसाधन company में से एक थी।

उनके बच्चों के पास L’Oréal है जो उनके पिता ने 1907 में स्थापित किया था।

वह वर्तमान में यूरोप में सबसे अमीर व्यक्ति है, जिसकी अनुमानित शुद्ध संपत्ति $ 42.2 बिलियन डॉलर है। (Richest Person in the World)

  1. मा हुआतेंग Ma Huateng

Who is Ma Huateng?

चीन के सबसे बड़े इंटरनेट उद्यमियों में से एक, Ma Huateng, Tencent Inc. के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और कार्यकारी बोर्ड के सदस्य हैं।

उनकी कंपनी चीन की सबसे बड़ी मोबाइल इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा को नियंत्रित करती है और इसकी सहायक कंपनियां मीडिया, मनोरंजन, इंटरनेट और, mobile phone value-added services प्रदान करती हैं।

2014 के टाइम मैगज़ीन में उन्हें दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक कहा जाता है, जिनकी कुल संपत्ति $ 45.3 बिलियन डॉलर से अधिक है, और वे लगभग 20,000 वर्ग फीट में हांगकांग में एक विशाल महलनुमा महल के मालिक हैं।

  1. एलिस वाल्टन Alice Walton

     

Who is Alice Walton?

वह अमेरिकन आर्ट के Crystal Bridges Museum की अध्यक्ष हैं और वॉलमार्ट परिवार के साम्राज्य की एक और सदस्य हैं, और उनकी कुल संपत्ति $ 46 बिलियन है।

वह संयुक्त राज्य अमेरिका में 12वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं, उन्होंने 2016 में फोर्ब्स के शीर्ष 400 में 12 वें स्थान पर रहीं, और आपकी सोच के उलट उन्होंने वॉलमार्ट में शायद ही कोई active role play किया है।

और पढ़े: American President Donald Trump Biography and Quotes in Hindi

  1. एस. रॉबसन वाल्टन S. Robson Walton

Who is S. Robson Walton

वह लगभग एक सदी के लिए वॉलमार्ट्स के सीईओ थे, और हालांकि उन्होंने पद छोड़ दिया है, फिर भी वे बोर्ड पर बने हुए हैं।

साथ में वह और उसका परिवार वॉलमार्ट के आधे हिस्से पर अपना वर्चस्व रखते है, और यही कारण है कि वह $ 46.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 15 रैंक पर है।

  1. जिम वाल्टन Jim Walton

Who is Jim Walton?

वॉलमार्ट owner के चार बच्चों में सबसे छोटा, जिम वाल्टन जून 2016 में वॉल-मार्ट के बोर्ड से तक़रीबन एक दशक से अधिक के बाद retired हो गया है.

Jim वर्तमान में परिवार के Arvest Bank को चलाता है, जिसकी Arkansas, Kansas, Oklahoma and, Missouri में branches हैं और 16 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति है।

उनकी नेट वर्थ $ 46.4 बिलियन डॉलर है।

  1. सर्गेई ब्रिन Sergey Brin

Who is Sergey Brin?

Sergey Brin इंटरनेट दिग्गज Google के सह-संस्थापकों में से एक है।

Brin मूल रूप से googles secretive Google X arm के प्रमुख थे, लेकिन एक नई परियोजना को लेने के लिए उस position को छोड़ दिया।

वह वर्तमान में alphabet के अध्यक्ष के रूप में कार्य करता है, और हाँ उसके पास 47.5 बिलियन डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ घरों, कारों, विमानों, एक निजी नौका और Google की एक series है। (Richest Person in the World)

  1. लैरी पेज Larry Page

Who is Larry Page?

अपने सह-संस्थापक की तरह, वह भी Google और उसकी sister companies के नव-निर्मित Alphabet के CEO हैं।

यदि आप लैरी और सर्गेस दोनों के शुद्ध धन को एक साथ जोड़ते हैं, तो आप कहीं न कहीं गूगल के valuation और $ 70 बिलियन डॉलर की राशी के करीब पहुँच सकते हैं।

लैरी की solo estimate संपत्ति लगभग $ 48.8 बिलियन डॉलर है।

  1. किम जोंग उन Kim Jong Un

Who is Kim Jong Un

हालांकि आधिकारिक फोर्ब्स सूची में Kim Jong Un दिखाई नहीं दे रहे हैं, किम जॉन उन उत्तर कोरिया के नेता हैं, और अपने शक्तिशाली सैन्य सहित पूरे देश के अपने स्वामित्व के कारण वह हमारी सूची में 11 वें नंबर पर आते है।

किम उत्तर कोरिया के शहरों का भी मालिक है, जिसमें उसकी राजधानी प्योंगयांग (Pyongyang) और कई अन्य पूरे oppressive state शामिल हैं।

उन्होंने इस क्षेत्र में चीनी और अन्य foreign investors को लुभाने के लिए पहाड़ों में एक Ski resort  का निर्माण किया।

उनका दुनिया का सबसे बड़ा होटल जापान में स्थित है और हाल ही में 10 साल के निर्माण के बाद पूरा हुआ है।

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में भी उनकी हिस्सेदारी है, हम अनुमान लगाते हैं कि Kim Jong Un आसानी से $ 49 बिलियन डॉलर का मालिक है। (Richest Person in the World)

  1. माइकल ब्लूमबर्ग Michael Bloomberg

Who is Michael Bloomberg?

वह न्यूयॉर्क शहर के पूर्व मेयर हैं और Democratic National Convention में speakers में से एक थे, जहां उन्होंने हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया था।

वर्तमान में वह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़े मीडिया साम्राज्यों में से एक का मालिक है, और 88 प्रतिशत कंपनी के मालिक हैं, जबकि उन्होंने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए एक वैश्विक राजदूत बन गए।

वह $ 50 बिलियन डॉलर से अधिक की कुल संपत्ति के साथ हमारी सूची में 10th  रैंक पर है।

America Iran War से India को होंगे यह सबसे बड़े नुकसान

और पढ़े: American President Donald Trump Biography and Quotes in Hindi

  1. लैरी एलिसन Larry Ellison

Who is Larry Ellison?

लैरी एलिसन काफी समय से अरबपतियों की दुनिया में हैं, और ज्यादातर अरबपतियों की तुलना में अधिक संपत्ति के मालिक हैं।

इस रियल एस्टेट मैग्नेट ने सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle की भी स्थापना की, जो global financial transaction worldwide को संभालती है।

उन्होंने कथित तौर पर carbon beach में कई संपत्तियां खरीदीं, उन्होंने उस प्रॉपर्टी के मालिको को इतना पैसा ऑफर किया के वह उन्हें अपनी प्रॉपर्टी बेचने से मना नहीं कर पाए.

वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति लगभग $ 58.5 बिलियन डॉलर है। हो सकता है के उनकी सम्पति में 1-2-4 अरब यहां वहा हो जो शायद हमें पता न हो.

  1. चार्ल्स और डेविड कोच Charles and David Koch

Who are Charles and David Koch?

Koch Industries के संयुक्त सीईओ, Koch Industries एक विशाल समूह है, जिसमें chemicals manufacturing, pipelines and, commodities trading शामिल हैं।

चार्ल्स वर्षों से Republican Mega Donor रहे हैं लेकिन उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि वह 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में किसी भी उम्मीदवार का पक्ष नहीं लेते हैं।

उनका व्यक्तिगत नेटवर्थ कुल $ 60 बिलियन डॉलर है।

  1. कार्लोस स्लिम हेलु Carlos Slim Helu

Who is Carlos Slim Helu?

वह मेक्सिको में सबसे अमीर आदमी है, और पूरी दुनिया में 5वें सबसे अमीर, Carlos Slim Helu का पैसा pan-Latin American, mobile phone operator, America Movil से आता है।

कंपनी में उनके शेयरों ने हाल ही में उन्हें जबरदस्त मुनाफा दिया है, हालांकि वह न्यूयॉर्क टाइम्स में भी एक प्रमुख शेयरधारक है जहां वह 17 प्रतिशत का मालिक है।

उनकी अनुमानित शुद्ध संपत्ति वर्तमान में $ 67.1 बिलियन डॉलर है.

  1. अमानसियो ओर्टेगा Amancio Ortega

Who is Amancio Ortega?

न केवल वह यूरोप का सबसे अमीर आदमी है, वह 1975 में Zara की स्थापना के बाद दुनिया का richest retailer भी है।

यूरोप के माध्यम से विस्तार करने के बाद, उन्होंने बंदूक के धमाके के साथ वित्तीय संकट उठाया, और उस समय तक अपनी कमाई में 45 बिलियन डॉलर का भारी इजाफा करने वाले कुछ लोगों में से एक थे।

वह लंदन, बार्सिलोना और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में planet including properties पर largest real estate companies कंपनियों में से एक का मालिक है

वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति $ 70 बिलियन डॉलर है।

  1. मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg

Who is Mark Zuckerberg?

एक अन्य प्रसिद्ध नाम, जुकरबर्ग पिछले कुछ वर्षों में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की सफलता के साथ बिलियनियर सूची में शीर्ष पर पहुंच गया है।

साइट में रिकॉर्ड प्रति दिन एक बिलियन उपयोगकर्ता हैं, और साइट पर विज्ञापन की शुरुआत के साथ, जुकरबर्ग की net worth $ 71 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है।

वह most richest person in the world में count होते है परन्तु वह बहुत simple life जीते हैं और उनके पास केवल एक छोटा घर, एक निजी विमान और एक सामान्य कार है।

और पढ़े: अकबर बीरबल के 5 मजेदार किस्से

  1. बर्नार्ड अरनॉल्ट Bernard Arnault

Who is Bernard Arnault?

उसके पास एक शराब साम्राज्य है जो 70 से अधिक ब्रांडों तक फैला है और जब यह वाइन की बात आती है तो इन्हें Wine World में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है और इसी कारन से उन्हें forbes billionaires लिस्ट में जगह मिली है.

उनके 3,700 स्टोर ने बिक्री में 34 बिलियन डॉलर कमाए हैं. Louis Vuitton के CEO की अनुमानित संपत्ति $ 72 बिलियन डॉलर है.

  1. वारेन बफेट Warren Buffett

Who is Warren Buffett?

Forbes rich list में उन्हें अमेरिका के सबसे सफल व्यवसायियों में से एक के रूप में वर्णित किया गया है, और इसे साबित करने के लिए उनके पास बैंक बैलेंस है।

Berkshire Hathaway के सीईओ 2015 में आगे निकलने से पहले 15 साल तक फोर्ब्स के शीर्ष 100 में नंबर दो पर रहे, Bill and Melinda Gates Foundation को लगभग 3 बिलियन डॉलर दिए।

Wells Fargo में उनकी कंपनी की भी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी है. उनकी कुल संपत्ति 84 बिलियन डॉलर की चौंका देने वाली है।

एक और जो एक बहुत simple lifestyle जीता है, वह अपने लिए एक सुपरकार भी नहीं रखते है, और उसका सबसे बड़ा घर उसका समुद्र तट घर है।

  1. बिल गेट्स – Bill Gates

Who is Bill Gates?

यह richest people in the world पिछले 20 वर्षों के लिए फोर्ब्स की सूची में सबसे ऊपर एक स्थायी स्थिरता के साथ Bill Gates वहा पर काबिज़ है, Microsoft के संस्थापक ने कंपनी में अपनी अधिकांश हिस्सेदारी बेची दी है – वह केवल 1% Microsoft का मालिक है – और अब मुख्य रूप से अपने परोपकारी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करता है।

पिछले साल, बिल गेट्स ने अतिरिक्त निवल मूल्य में $ 10 बिलियन की अविश्वसनीय कमाई की है! इसने उसे कुल $ 105.3 बिलियन के अनुमानित शुद्ध मूल्य पर रखा है।

  1. जेफ बेजोस – Jeff Bezos

Who is Jeff Bezos?

Richest man in the world today Jeff Bezos पूर्व हेज फंड मैनेजर ने ऑनलाइन बुक विक्रेता के तौर पर अपने गैरेज में अमेज़ॅन की शुरुआत 1994 में की थी। बेजोस ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारी निवेश किया है और वाशिंगटन टाइम्स अखबार के मालिक भी हैं।

जेफ बेजोस $ 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति थे. उनकी कुल सम्पति इस वक़्त $ 107.8 बिलियन की है.

यह है Number Wise Top 50 Richest People in the World की list:-

50. लॉरेन पॉवेल जॉब्स – Laurene Powell Jobs
49. एलोन मस्क – Elon Musk
48. जेम्स सिमंस – James Simons
47. लुइ चे वू – Lui Che Woo
46. लेन ब्लावात्निक – Len Blavatnik
45. थियो अल्ब्रेक्ट जूनियर – Theo Albrecht Jr.
44. थॉमस पीटरफी – Thomas Peterffy
43. डाइटर श्वार्ज़ – Dieter Schwarz
42. लियोनार्डो डेल वेकियो – Leonardo Del Vecchio
41. यांग हुइयान – Yang Huiyan
40. स्टीफन क्वांड्ट – Stefan Quandt
39. मासायोशी सन – Masayoshi Son
38. माइकल डेल – Michael Dell
37. जियोवानी फेरेरो – Giovanni Ferrero
36. जोसेफ सफरा – Joseph Safra
35. जॉन मार्स – John Mars
34. जैकलीन मार्स – Jacqueline Mars
33. डेविड थॉमसन – David Thomson
32. सुसैन क्लैटन – Susanne Klatten
31. जॉर्ज शाफ़ेलर – Georg Schaeffler
30. फ्रेंकोइस पिनौल्ट – Francois Pinault
29. जॉर्ज पॉलो लेमन – Jorge Paulo Lemann
28. फिल नाइट – Phil Knight
27. बीट हीस्टर और कार्ल अल्ब्रेक्ट जूनियर – Beate Heister & Karl Albrecht Jr.
26. वांग जियानलिन – Wang Jianlin
25. ली शू की – Lee Shau Kee
24. हुई का यान – Hui Ka Yan
23. ली का-शिंग – Li Ka-shing
22. स्टीव बामर – Steve Ballmer
21. शेल्डन एडेल्सन – Sheldon Adelson
20. जैक मा – Jack Ma
19. मुकेश अंबानी – Mukesh Ambani
18. फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स – Francoise Bettencourt Meyers
17. मा हुआतेंग – Ma Huateng
16. एलिस वाल्टन – Alice Walton
15. एस. रॉबसन वाल्टन – S. Robson Walton
14. जिम वाल्टन – Jim Walton
13. सर्गेई ब्रिन – Sergey Brin
12. लैरी पेज – Larry Page
11. किम जोंग उन – Kim Jong Un
10. माइकल ब्लूमबर्ग – Michael Bloomberg
9. लैरी एलिसन – Larry Ellison
8. चार्ल्स और डेविड कोच – Charles and David Koch
7. कार्लोस स्लिम हेलु – Carlos Slim Helu
6. अमानसियो ओर्टेगा – Amancio Ortega
5. मार्क जुकरबर्ग – Mark Zuckerberg
4. बर्नार्ड अरनॉल्ट – Bernard Arnault
3. वारेन बफेट – Warren Buffett
2. बिल गेट्स – Bill Gates
1. जेफ बेजोस – Jeff Bezos

तो दोस्तों, यह था हमारा Top 50 Richest People in the World पर आधारित आर्टिकल, उम्मीद है इसे पढ़कर आप खुदको भी मेहनत की ऐसी भट्टी में झोंक दोगे के जब उसमे से निकलोगे तो एक करोडपति या अरबपति बनकर ही निकलोगे.

दोस्तों, आर्टिकल पसंद आये तो शेयर करना न भूले, धन्यवाद.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

PubG क्या है? जानिए PubG lite के बारे में

Unknown Failures Stories of Successful People – सफल लोगों की असफलता की अनकही और अनसुनी कहानियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *