Torrent क्या है और कैसे काम करता है?
Download Movies HindiMe India News Internet World

Torrent क्या है और कैसे काम करता है?

Torrent क्या है और कैसे काम करता है?

हम Internet पर daily कुछ ना कुछ download करते रहते है बहुत सी website ऐसी होती है जो Illegal होती है। और अगर हम इन Torrent website से कुछ download कर लेते है तो हम problem में आ सकते है।

Sometimes ऐसा होता है की हमें जो download करना होता है वह हमें Internet पर प्राप्त नहीं होता तो ऐसे में हम Torrent की help ले सकते है।

सबसे अधिक possibility है, आपने torrent के बारे में सुना है, torrent का use किया है, या कम से कम इस word को Internet पर कहीं देखा है.

आपने torrent को use किया होगा या नहीं किया होगा, लेकिन बहुत सारे peoples नहीं जानते कि यह reality में यह क्या है. तो चलो torrent कि कुछ related things को आज जानते हैं.

तो चलिए जानते है अब Torrent Kaise Banta Hai यदि आप भी इसकी help से Torrent File बनाना चाहते है तो यह complete post, “Torrent File Download Kaise Kare” from starting to end तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी information प्राप्त कर पाएँगे।

So Friends, आइये आज जानते है torrent से जुड़े सभी questions और उनके answers!

Torrent क्या है? | What is Torrent?

जब आप तकनीक की world में “torrent” word सुनते हैं, तो यह generally एक computer file को refer करता है जिसमें meta data होता है जो various information’s को store करता हैं.

एक torrent file में कुछ भी नहीं होता, सिवाय interest के बारे में address और information के. सामान्य तौर पर torrent file .torrent extension के साथ आती है. लेकिन इसमें distribute करने के लिए actual content को शामिल नहीं किया जाता.

टोरेंट (Torrent) Internet पर file को share करने का सबसे famous way हैं, जो कि पूरे Internet traffic का 50% से ज्यादा हैं। जैसा कि यह very huge है, फिर भी नए लोगो के लिए इसका use करना काफी challenging हो सकता हैं।

लेकिन luckily, Torrent world में जाना काफी easy है, और चंद मिनटों में आप file share करना शुरू कर सकते हैं।

इस information का उपयोग तब BitTorrent software जैसे uTorrent, Transmission या BitTorrent द्वारा “वास्तविक” distribution के लिए किया जाएगा, जो मूल रूप से users को अपने personal computer में आसानी से download करने की अनुमति देता है.

एक word में, torrents केवल एक ‘file’ हैं जो other files और folders से related information को distribute करने के लिए store करती हैं. जब आप एक movie torrent download करते हैं, तो यह ‘torrent file’ में important information होती है जो आपको उस movie or software को download करने देती है.

टोरेंट (Torrent) की बुनियादी चीजों (basic things) को समझें:

टोरेंट (Torrent) आपको उन files को download करने की permission देता है जिन्हें Internet जगत में कोई भी किसी other user के साथ share कर रहा होता हैं। टोरेंट (Torrent) files को small pieces में divide कर देता है।

ये small parts अन्य लोगो से file को download करता है जिनके computer में equal types की file के short parts होते हैं। जब उस file के सारे pieces download हो जाते है, file का आपके computer में पुनर्निर्माण होता है और वह use के लिए ready हो जाती हैं।

जब आप किसी Torrent file को download कर रहे होते हैं तो आप “लीचर (lecher)” होते हैं। वही जब आप कोई file share कर रहे होते है, तो आप एक “सीडर (seeder)” होते हैं। इस word का बाद में कईं बार use किया जायेगा।

कॉपीराइट कानून के बारे में पढ़ें | Know about Copyright Act.

टोरेंट (Torrent) का use कर जो चीजें share की जाती है उनमें से mostly illegal होता हैं। ऐसे लोगो की तरह नहीं बने। केवल उन्ही चीजों को share और download करे जिनको share करने का rights आपके पास हैं।

Torrent File Download Kaise Kare | How to Download Torrent File

यह भी आज आप इस article के through से जानेंगे। और हम आपको यह very easy language में समझाएँगे। We hope की आपको हमारी all post पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे websiteपर आने वाली all posts पसंद करते रहे।

अगर आप downloading करते है और Internet का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आपने भी कभी Torrent का नाम सुना होगा।

हम downloading करने के लिए बहुत सी website का use करते है जिनमें से कुछ Legal होती है और कुछ website Illegal यदि आप Torrent के use से download करते है तो आप Safely किसी भी file को download कर सकते है।

Torrent कैसे काम करता है? | How Torrent Works

BitTorrent को एक बात unique बनाती है कि यह सभी users को file share करने के लिए डिस्ट्रीब्यूट करता है जिन्होंने download की है या file download करने की process में हैं.

Because BitTorrent files को so many small pieces में distribute करता है, इसलिए share करने से पहले आपको पूरी file download करने की जरूरत नहीं पड़ती. जैसे ही आपके पास file का एक piece आता है, आप उस part को other users के साथ share करना शुरू कर सकते हैं.

यही बात BitTorrent इतना fast बनाता है; आपका BitTorrent client जल्दी ही share करना start कर देता है, क्योंकि यह file का एक part download करता है (download पूरा होने तक wait करने के जगह).

जब आपको favorite  movie or software को download करना होता है, तब आप इसकी torrent file (जो कि .torrent file extension का use करती है) को सर्च कर download करना होता है. फिर इसे अपने BitTorrent client में open करें.

इस torrent file में आपकी movie या software नहीं होता, इसके बजाय, इसमें ऐसी information है जो आपके BitTorrent client को बताती है कि इसके peers कहां मिल सकते हैं जो file share कर रहे हैं और download कर रहे हैं.

BitTorrent एक peer-to-peer protocol है, जिसका मतलब है कि single centralized server की बजाय BitTorrent एक ‘swarm’ (computer download करने और data upload करने वालों का group) एक दूसरे के बीच data transfer करता है.

Technically, एक computer पहले BitTorrent client में एक .torrent file load करता है और एक BitTorrent के swarm में connect हो जाता है. BitTorrent file में tracker specified होते हैं. Tracker swarm में आपके IP Addresses other clients के साथ share करता है, जिससे उन्हें एक-दूसरे के साथ connect होने की permission मिलती है.

Connect होने के बाद, client small pieces में download करता है. एक बार जब client के पास कुछ data होता है, तो वह swarm में अन्य BitTorrent client को data upload करना start कर सकता है. इस तरह हर कोई download कर रहा है और data upload भी कर रहा होता है.

यह torrent को unique बनाता है. अगर मान लीजिए कि 20,000 लोग एक ही file download कर रहे हैं, और यदि हम एक centralized server का use करते हैं तो इसका एक बहुत heavy load हो सकता है. लेकिन BitTorrent protocol के कारण every downloader अब अन्य downloader के upload bandwidth को contribute करता है.

Lechers , Seeders aur Peers kya hai

Seeds:

उन users की संख्या, जिन्होंने पहले ही file download की है और present में उन्हें upload कर रहे हैं. उनके पास file की पूरी copy है.

Peers:

Peers कोई भी हो सकता है जिसके पास complete file नहीं है और file upload करने के साथ-साथ file upload भी कर रहा है.

Lecher:

Lecher कोई भी user हो सकता हैं, जिसने file download कर ली हैं, या कर रहा है, लेकिन file upload नहीं कर रहा है.

Torrent clients को upload की speed को limited करने का option है ताकि कई users अपनी downloading speed की तुलना में upload speed को reduce कर सकें, लेकिन इससे file की availability कम हो सकती है.

Trackers:

एक tracker एक ऐसा server है जो हाल ही में कौन से seeds और peers वर्तमान में swarm (file upload करने या download करने) में हैं उनका track record रखता है.

Tracker समनुरूपों से data को routing में help करता है, download को start करता हैं और system के statics को maintain रखता है. Trackers roots ‘डेटा’ या special ‘पैकेट’ को download करने के लिए root करते हैं.

किसी file का choose करने में सावधानी बरतें:

टोरेंट (Torrent) वायरस (virus) और infected files भेजने का एक famous way हैं।

यदि किसी file में बहुत सारे सीडर (seeder) है तो उस file को ज्यादा safe माना जा सकता हैं। वैसे उस टोरेंट (Torrent) का comment section आपको काफी हद तक good or bad quality की file का idea करवा देता हैं।

BitTorrent क्या है?

विकिपीडिया के अनुसार,” BitTorrent एक peer-to-peer file sharing protocol है ,जोकि huge quantity के data को share करने के लिए use की जाती है साथ ही ये low internet तथा bandwidth speed वाले users के लिए भी perfect है और न ही इसमे किसी spyware, या किसी virus की कोई possibility नहीं रहती!

अब “BitTorrent” कैसे traditional download process से अलग है, इस बात को समझते है!

इसी समस्या का हल Bram Cohen ने BitTorrent Protocol में किया जो “tit for tats” के theory पर काम करती है means आपको download करने के साथ ही others के लिए भी file upload करनी पड़ेगी, इसमे आपका भी benefit है, इससे download speed increase हो जाती है!

BitTorrents लीगल है या इलीगल? | Bottorrent Legal or Illegal?

इस question का answer हां और नहीं है. यह आपके द्वारा download किए जाने पर depend करता है. जबकि कुछ websites only उन legal content को offer करते हैं जिनके copyright उनके पास हैं या जो public domain में हैं.

लेकिन कई साइट pirated movies, musics, songs, software’s और books आदि को offer करते हैं. लेकिन कई torrents साइटस् pirated content भी provide करते हैं, जिन्‍हें आप Torrents की help से easily download कर सकते हैं.

Download करने से पहले आपको यह check करना होगा की यह download legal or illegal है. अवैध files को download करने की responsibility पूरी तरह आपके ऊपर है.

Legal view से, बिना payment किए किसी TV show, software’s, movie, या यहां तक ​​कि free games download करने को वास्तव में कोई crime नहीं माना जाता, जब तक की कोई copyright का violation न हों.

लेकिन, जैसे कि torrent एक ऐसी activity हैं, जो world भर में फैली हुई है, तो कई users का मानना ​​है कि यह safe होगा. कई countries में इनके द्वारा related files को download करने से रोकने के लिए कड़े और hard laws नहीं हैं.

यहां तक ​​कि torrent uploader कभी-कभी users को उन special files को buy के लिए motivate भी करते हैं.

क्या BitTorrents सुरक्षित हैं या असुरक्षित? | Bittorrent Safe or Unsafe?

अधिकांश BitTorrents safe हैं क्योंकि famous torrent sites download करने के लिए उन्हें host करने से पहले properly check करते हैं. हालांकि, सभी साइटें safe नहीं हैं. इनमें से कुछ साइट intentionally या अनजाने में malware को distribute कर सकते हैं.

इसके अलावा, यदि कोई BitTorrent, BitTorrent client infected computer से upload कर रहा है, तो possibility है कि आपके download infected हो सकते हैं.

Utorrent aur Bittorrent kya hai

जब हम torrent से file download करते हैं तो हमे पहले टोरेंट (Torrent) के किसी client को download करना पड़ता है, यानी वो software जिसके through हम torrent से downloading करते हैं।

जैसे जब हम torrent से कोई software या free movie download करते हैं तब वो file download न होकर file की location download होती है। और फिर उस file को download करने ले लिए हम torrent के किसी client को download करते हैं, जैसे के Utorrent ya bittorrent।

U torrent aur bitTorrent kya hai

Utorrent and bittorrent 2 most important torrent clients जिसके through हम torrent से software, south movies और games को download करते हैं, जैसे हमने उस software or movie की location तो download कर ली मगर अब हम उस file को download करना चाहते हैं।

तो हमें उस file पे double click करना होगा जिससे वो file हमे torrents के clients मतलब utorrent aur bittorrent तक redirect कर सके और downloading start हो सके।

Top Legal Torrent Sites In India:

वैसे कई websites हैं, जो यह claim करते हैं कि वे केवल legal content के torrents को provide करते हैं। इनमें से कुछ कि list नीचे दि गई हैं।

लेकिन हम इन websites के legal होने कि कोई confirmation नहीं कर सकते।

Archive.org

Internet आर्काइव ने अभी अपने टोरेंट (Torrent) section को open किया है, जो टोरेंट (Torrent) द्वारा free download के लिए 1 लाख से ज्यादा content का collection है। इस collection में शामिल हैं (अगस्त 2012 तक) 1,228,491 e-books, music collection और पुरालेख के audio section से 127,626 items और film collection से 11,674 वीडियो।

BitLove

Podcasts के RSS feeds के लिए BitLove torrent बनाता है और उन्हें seed करने में help करता है। current podcast में से कई Germany में हैं, लेकिन कुछ English podcast available हैं। सभी torrents के medium से free download हैं।

BitTorrent Bundle

इसमें video और audio books के साथ music है। सभी torrents के medium से available है।

Public Domain Torrents

यह completely legal हैं। यह कई classic movies और B-grade movies को host करता है जिन्हें आप free में download कर सकते हैं।

Legit Torrents

जैसा कि इस website का नाम हैं, इसे 100% free legal torrent download करने के लिए use किया जा सकता है। current counting के मुताबिक, website 3800 से अधिक legal torrent को host करता है, जिसका use आप download करने के लिए कर सकते हैं।

Website का design काफी beautiful है और search option अच्छी तरह से work करता है। website के home page पर हाल ही में upload किए गए torrent display किए हैं। एक torrent के लिए search करते समय, आप shows, movies, music, games, Linux distro, anime, books, apps जैसी categories choose सकते हैं।

I am sure की आपको torrents kya hai और torrent kaise kaam karta hai पूर्ण रूप से समझ आ गया होगा, और अगर आपका अभी भी कोई question ya query है तो आप हमसे निचे comment box में comment के through पूछ सकते हैं।

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

9xMovies 2020 – Download Bollywood, Hollywood Hindi Dubbed Movies

10 Thoughts Which Will Change Your Thinking | 10 विचार जो आपके सोचने का नजरिया बदल देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *