Vince McMahon Biography in Hindi - विंसेंट मैकमोहन का जीवन परिचय
Biography in Hindi Sports WWE

Vince McMahon Biography in Hindi – विंसेंट मैकमोहन का जीवन परिचय

Vince McMahon Biography in Hindi – विंसेंट मैकमोहन का जीवन परिचय

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए लेकर आये है Wrestling के दुनिया के “बादशाह” “KING” यानि के Vince McMahon Biography in Hindi. तो ज्यादा देर न करते हुए शुरू करे एक दिलचस्प बायोग्राफी पढना.

Vince McMahon Biography and Details

  • Also Known As: Vincent Kennedy McMahon
  • Birthday: August 24, 1945
  • Born: Pinehurst, North Carolina, United States
  • Nationality: American
  • Age: 75 Year (2019)
  • Sun Sign: Virgo
  • Height: 6’2″ (188 cm), 6’2″ Males
  • Famous: Wrestling Promoter
  • Famous: Sports Administrators American Men

Forbes 100 Highest Paid Athletes in the World

विंसेंट मैकमोहन परिवार – Vince McMahon Family:

  • Spouse/Ex-: Linda McMahon (m. 1966)
  • Father: Vincent J. McMahon
  • Mother: Victoria Askew
  • Children: Shane and Stephanie
  • U.S. State: North Carolina

विन्सेन्ट केनेडी मैकमोहन एक अमेरिकी कुश्ती (Wrestling) प्रमोटर है जो वर्तमान में मालिक, अध्यक्ष और विश्व कुश्ती (Wrestling) मनोरंजन (डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE)) के सीईओ हैं।

एक पूर्व फिल्म निर्माता, अभिनेता, और पेशेवर पहलवान, विन्सेंट ने 1980 के दशक में अपने पिता से WWE को संभाला, और इसे एक क्षेत्रीय कंपनी से एक शक्तिशाली Wrestling World में बदल दिया, जिससे कुश्ती (Wrestling) को मुख्यधारा में लाया गया,.

पदभार संभालने के बाद, उन्होंने 1990 में सबसे लोकप्रिय एटिट्यूड एरा “Attitude Era” को लॉन्च करने से लेकर अपनी प्रतिद्वंदी कंपनी वर्ल्ड चैंपियनशिप रेसलिंग (WCW) को खरीदने, डी-जेनरेशन एक्स (D-Generation X) के साथ clash करने और यहां तक ​​कि उनका डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) को नंबर वन रेसलिंग एंटरटेनमेंट बिजनेस बनाने के लिए सब कुछ किया।

WWE Wrestler John Cena Biography and Quotes In Hindi

बच्चे: शेन और स्टेफ़नी – Shane and Stephanie

Wrestling World के इस टाइटन को कई चुनौतियों और विवादों का सामना करना पड़ा है, जिसमें कुश्ती (Wrestling) के अपमानजनक स्वभाव को खतरनाक स्तर पर लाने का आरोप लगाया गया है, खासकर एक पूर्व-मैच प्रचार स्टंट के दौरान WWE के ओवेन हार्ट (Owen Heart) की आकस्मिक मौत के बाद।

ओवेन हार्ट की रिंग में मृत्यु के बाद पे-पर-व्यू इवेंट जारी रखने के विंसेंट के विवादास्पद फैसले ने उन्हें कई दुश्मन बना दिया, और ओवेन हार्ट के परिवार द्वारा उनपर मुकदमा भी कर दिया गया।

विंसेंट मैकमोहन का बचपन और प्रारंभिक जीवन – Vince McMahon Childhood and Early Life

विंसेंट मैकमोहन का जन्म 24 अगस्त, 1945 को पाइनहर्स्ट, उत्तरी कैरोलिना (Pinehurst, North Carolina) में विक्टोरिया और विन्सेंट जेम्स मैकमोहन (Victoria and Vincent James McMahon) के घर हुआ था। उनका बचपन बेहद ही मुश्किल था।

उनके पिता कैपिटल रेसलिंग कॉरपोरेशन (Capital Wrestling Corporation) के संस्थापक थे जो 1980 के दशक में पूर्वोत्तर अमेरिका में पेशेवर कुश्ती (Wrestling) पर हावी थे। विन्सेंट के दादा, रोडरिक जेम्स जेस मैकमोहन (Roderick James Jess McMahon) , एक मुक्केबाजी और कुश्ती (Wrestling) प्रमोटर के रूप में काम करते थे।

विंस के पिता ने अपने बड़े बेटे रॉड के साथ परिवार छोड़ दिया। वह अपनी माँ और सौतेले पिता के पास पैदा हुए थे। उनके सौतेले पिता, लियो ल्यूपटन, उनकी माँ और उनके साथ मारपीट करते थे। अपने पिता के अमीर होने के बावजूद, विंसेंट गंभीर गरीबी में और सबसे खराब परिस्थितियों में बड़ा हुआ।

उन्होंने वर्जीनिया के वेनसबोरो में फिशबर्न मिलिट्री स्कूल में पढ़ाई की और 1968 में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डिग्री के साथ East Carolina University से graduation किया। बचपन में, वह Dyslexia से पीड़ित थे।

विंसेंट मैकमोहन का व्यवसाय – Vince McMahon Business

विंस मैकमोहन को 1971 में पारिवारिक व्यवसाय में पेश किया गया था, जब उनके पिता ने उन्हें बैंगर, मेन में कैपिटल के संचालन का प्रमुख बनाया था। इसके बाद, उन्हें अपने न्यू इंग्लैंड-आधारित संचालन के लिए जिम्मेदार बनाया गया। वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF), जिसे अब WWE कहा जाता है, कंपनी के नाम बदलने के पीछे वह एक बड़ी ताकत थी।

उन्होंने 1971 में एक कमेंटेटर के रूप में अपनी शुरुआत की, और अंततः नियमित प्ले-बाय-प्ले कमेंटेटर बन गए और नवंबर 1997 तक कमेंटेटर की भूमिका में बने रहे। मैचों के अलावा, उन्होंने अन्य WWF शो की मेजबानी की और डब्ल्यूबीएसएफ प्रोग्रामिंग (WBSF Programming) को टीबीएस (TBS) में पेश किया।

1979 में, उन्होंने और उनकी पत्नी ने Cape Cod Coliseum and Atlantic Coast Hockey League के Cape Cod Bookers को खरीदा। उन्होंने वैन हेलन और रश द्वारा रॉक कॉन्सर्ट भी बेचे।

1980 में, उन्होंने और उनकी पत्नी लिंडा ने Titan Sports नामक कंपनी की स्थापना की, जिसे बाद में Capital wrestling Copany में शामिल किया गया, जिसे उन्होंने अपने बीमार पिता से खरीदा, जिनकी 1984 में मृत्यु हो गई।

WWF को national unit बनाने की दृष्टि के साथ, उन्होंने 1983 में दूसरी बार राष्ट्रीय कुश्ती (Wrestling) गठबंधन से WWF का विभाजन किया (पहली बार 1963 में इसका विभाजन हुआ था)।

उन्होंने अमेरिकी रेसलिंग एसोसिएशन (AWUS – एडब्ल्यूए) जैसी अन्य कंपनियों से प्रतिभाओं को हस्ताक्षर करके पूर्वोत्तर अमेरिका के बाहर के क्षेत्रों में बढ़ावा देकर कंपनी का राष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना शुरू किया।

उन्होंने Hulk Hogan को Sign किए और उन्हें अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए Brand Ambassador के रूप में इस्तेमाल किया।

WWE Wrestler Dwayne Johnson the Rock Biography in Hindi

1984 में, उन्होंने pop Singers को Wrestling की कहानियों में शामिल करके Rock N Wrestling Connection बनाया, अपने फैनबेस को National mainstream के दर्शकों में extend किया क्योंकि MTV पर प्रचार किया गया था। मार्च 1985 में, पूरे यूएस में First Wrestle mania टीवी पर प्रसारित किया गया था।

उन्होंने WWF का ध्यान एक और Adult-oriented Model की ओर स्थानांतरित किया, जिसे ‘डब्ल्यूडब्ल्यूएफ एटिट्यूड’ कहा जाता है, और वे स्वयं WWF Story line में शामिल हो गए। नतीजतन, WWF ने राष्ट्रीय pop culture के बीच में पाया, केबल टीवी पर अपने साप्ताहिक Monday Night Raw प्रसारण के लिए लाखों दर्शकों को आकर्षित किया।

1990 में, उन्होंने Bodybuilding Organization World Bodybuilding Federation की स्थापना की। 1993 में, उन्हें WWF में एक खलनायक के रूप में चित्रित किया गया था, जब वह Jerry Lawler के साथ fight में शामिल थे, क्योंकि वह उन्हें ” Professional Wrestling के राजा” के रूप में अलग करना चाहते थे।

झगड़े का मुख्य आकर्षण तब था जब Tatanka ने USWA Championship जीतने के लिए Lawler को हराया था। हालाँकि, उस समय झगड़ा ख़त्म हुआ जब Lawler पर एक लड़की के साथ Rape का आरोप लगा और उसे WWF से हटा दिया गया। हालांकि, लड़की ने बाद में कहा कि आरोप सही नहीं था।

2000 में, Vince McMahon ने एक Professional American Football League XFL लॉन्च किया। हालांकि, टेलीविजन रेटिंग कम होने के कारण लीग को एक सत्र के बाद बंद कर दिया गया था। 2001 में, एक National Wrestling company ECW, व्यवसाय से बाहर हो गई और विन्सेंट ने अदालत में दिवालियापन कंपनी की संपत्ति खरीदी, और यही पर Vince McMahon ने ECW को Buy कर लिया.

मई 2002 में, WWF का नाम बदलकर WWE कर दिया गया। 2005 में, उन्होंने एक DVD और एक बार PPV Program में ECW नाम का उपयोग किया। लोकप्रिय मांग के कारण, 2006 में WWE ने कंपनी के लिए तीसरे ब्रांड के रूप में नाम वापस खरीदा।

फरवरी 2014 में उन्होंने WWE नेटवर्क लॉन्च किया। आज, डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) कार्यक्रम लगभग 150 देशों और 30 से अधिक भाषाओं में प्रसारित किए जाते हैं।

Top 25 wrestler of Vince McMan

  1. The Ultimate Warrior
  2. Chris Benoit
  3. Ricky Steamboat
  4. Eddie Guerrero
  5. Jake “the Snake” Roberts
  6. Mr. Perfect
  7. Mick Foley
  8. Ted DiBiase
  9. Dusty Rhodes
  10. Andre the Giant
  11. John Cena
  12. Edge
  13. Kurt Angle
  14. Chris Jericho
  15. Triple H
  16. Sting
  17. Bret “the Hitman” Hart
  18. Shawn Michael’s
  19. “Rowdy” Roddy Piper
  20. The Rock
  21. Randy “Macho Man” Savage
  22. Ric Flair
  23. Hulk Hogan
  24. The Undertaker
  25. Stone Cold Steve Austin

Narendra Modi Biography and Quotes in Hindi

Albert Einstein Biography In Hindi

विंसेंट मैकमोहन के पुरस्कार और उपलब्धियां – Vince McMahon Awards and Achievements

विंस मैकमोहन को उनके करियर के दौरान कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Record) ने उन्हें 1999 में सबसे पुराना डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) चैंपियन नामित किया। उन्हें 2011 में व्यावसायिक कुश्ती (Wrestling) Hall of Fame और संग्रहालय में शामिल किया गया था।

ECW वर्ल्ड चैंपियनशिप, WWF चैम्पियनशिप और Royal Rumble जीतने के अलावा, उन्होंने कई Pro Wrestling Illustrated Championship and Wrestling Observer Newsletter Awards अर्जित किए हैं।

विंसेंट मैकमोहन के विवाद और घोटालों – Vince McMahon Controversy and Scams

1992 में, WWF में एक पूर्व रेफरी Rita Chatterton ने McMan पर अपने Limousine में उसके साथ Rape करने का आरोप लगाया। 2006 में, Florida के Boca Raton में एक Tanning Bar में एक Worker ने उस पर Sexual Harassment का आरोप लगाया।

1993 में, उन्हें एक Promotion के दौरान एक Steroid Controversy के बाद कानूनी लड़ाई में उतारा गया था, और उन्हें अपनी Wife Linda पर WWF के control को रोकने के लिए मजबूर किया गया था।

जब 1994 में ट्रायल शुरू हुआ, तो उन पर अपने Wrestlers को स्टेरॉयड बांटने का आरोप लगाया गया। उन्हें आरोपों से बरी कर दिया गया था, और WWF के दिन-प्रतिदिन के संचालन में अपनी भूमिका को फिर से शुरू किया।

विंसेंट मैकमोहन का व्यक्तिगत जीवन – Personal Life of Vince McMan

विंस मैकमोहन की शादी लिंडा से हुई है, जो डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) के पूर्व सीईओ और वर्तमान अमेरिकी एसबीए प्रशासक हैं। वह पहली बार उनसे तब मिली जब वह 13 साल की थीं और वह 16 साल के थे, और कुछ साल बाद 26 अगस्त, 1966 को उनकी शादी हुई। उनके एक बेटा, शेन और एक बेटी स्टेफनी है। वह डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) के कार्यकारी / Wrestler, पॉल ट्रिपल एच लेवेके (HHH) के Father in Law हैं।

उनके दोनों बच्चे, शेन और स्टेफ़नी, डबल्यू डबल्यू एफ/ ईके साथ शामिल हैं, दोनों परदे पर और पर्दे के पीछे। जबकि शेन ने 1 जनवरी, 2010 को कंपनी छोड़ दी और 2016 में वापस लौटे, स्टेफ़नी ऑनस्क्रीन और बैकस्टेज भूमिका में सक्रिय हैं।

मैनहट्टन में मैकमोहन के पास $ 12 मिलियन का पेंटहाउस है; ग्रीनविच में $ 40 मिलियन की हवेली; एक $20 मिलियन की holiday house; और एक 47 फुट sports boat. 2001 में, उन्हें एक अरबपति के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

मई 2014 में, डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) के शेयर $ 350 मिलियन गिरने के बाद उनकी शुद्ध संपत्ति $ 750 मिलियन तक गिर गई। हालांकि, 2015 में, उन्होंने अपने नुकसान की भरपाई कर ली, और 1.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति होने की सूचना दी। 2017 में, वह WWE के स्टॉक में 50 प्रतिशत की छलांग के बाद दुनिया के सबसे अमीर Wrestling Company के साथ रिंग में वापस आ गए थे।

उन्होंने डोनाल्ड जे. ट्रम्प फाउंडेशन (Donald J. Trump Foundation) को $ 5 मिलियन का दान दिया। उन्होंने फिशबर्न मिलिट्री स्कूल, सेक्रेड हार्ट यूनिवर्सिटी और ईस्ट कैरोलिना यूनिवर्सिटी (Fishburn Military School, Sacred Heart University and East Carolina University) को अनुदान में $ 8 मिलियन से अधिक का दान दिया।

Vince McMahon Facts in Hindi – विंसेंट मैकमोहन के रोचक तथ्य

  1. यह ticle विंसेंट कैनेडी मैकमोहन, डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) के अध्यक्ष और सीईओ के बारे में है।
  2. विंसेंट कैनेडी “विंस” मैकमोहन (जन्म 24 अगस्त, 1945) एक अमेरिकी पेशेवर कुश्ती (Wrestling) प्रमोटर, पूर्व उद्घोषक, टिप्पणीकार, फिल्म निर्माता, अभिनेता और सामयिक पेशेवर पहलवान हैं।
  3. वह वर्तमान में पेशेवर कुश्ती (Wrestling) वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) के बहुमत के मालिक, अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य करता है।
  4. मैकमोहन अपने वास्तविक जीवन व्यक्तित्व के आधार पर, रिंग नाम मिस्टर मैकमोहन के नाम से जाना जाता है।
  5. वह दो बार के विश्व चैंपियन हैं, जिन्होंने 1999 में WWF चैम्पियनशिप और 2007 में ECW विश्व चैम्पियनशिप जीती थी।
  6. उन्होंने 1999 से 2000 तक कई pay per View Events को सुर्खियों में रखा और Wrestle mania 2000 के मेन इवेंट में द रॉक के लिए Corker-man के रूप में भाग लिया और वे Wrestle mania X 7 के Main Story line Event में भी शामिल थे।
  7. उन्होंने लिंडा मैकमोहन से शादी की है, जिसके साथ उन्होंने 1980 में डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) की स्थापना की, जब तक कि उन्होंने सितंबर 2009 में सीईओ के पद से इस्तीफा नहीं दे दिया।
  8. उनके पिता, विन्सेंट जेम्स मैकमोहन ने परिवार छोड़ दिया था, जबकि मैकमोहन अभी भी एक बच्चा था, अपने बड़े बेटे, रॉड को अपने साथ ले गया।
  9. मैकमोहन ने 12 साल की उम्र तक अपने पिता से मुलाकात नहीं की और अपने बचपन का अधिकांश समय अपनी मां और सौतेले पिता के साथ रहने में बिताया। प्लेब्वॉय के एक साक्षात्कार के अनुसार, उन्होंने 1964 में वेनसबोरो, वर्जीनिया के फिशबर्न मिलिट्री स्कूल में भाग लिया।
  10. उन्होंने दावा किया कि उनके एक सौतेले पिता, लियो ल्यूपटन, उनकी माँ को मारते थे और जब उन्होंने उनकी रक्षा करने की कोशिश की तो मैकमोहन पर हमला किया। उन्होंने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह मेरे उसको मारने से पहले ही मर गया।
  11. मैकमोहन ने पहली बार 12 साल की उम्र में कैपिटल रेसलिंग कॉर्पोरेशन के लिए प्रमोटर, अपने पिता विंसेंट जे. मैकमोहन से मुलाकात की।
  12. उस समय, मैकमोहन अपने पिता की पेशेवर कुश्ती (Wrestling) के नक्शेकदम पर चलने के लिए इच्छुक हो गए और अक्सर मैडिसन स्क्वायर गार्डन (Madison Square Garden) की यात्रा पर उनके साथ थे।
  13. मैकमोहन एक पहलवान बनना चाहते थे, लेकिन उनके पिता ने उन्हें यह समझाते हुए नहीं जाने दिया कि प्रमोटर शो में दिखाई नहीं देते और उन्हें अपने पहलवानों से अलग रहना चाहिए।
  14. बाद में वे 1971 के Rey Morgan की जगह लेने के बाद टेलीविजन मैचों के लिए Play-by-play Announcer बन गए, एक भूमिका जिसे उन्होंने नियमित रूप से नवंबर 1997 के बाद बनाए रखा।
  15. 1979 में, विंस और लिंडा ने केप कॉड कोलिज़ीयम और अटलांटिक कोस्ट हॉकी लीग के केप कॉड बुकेनेर्स को खरीद लिया।
  16. Wrestling और हॉकी के अलावा, वे सर्दी के महीनों में, वैन हेलन और रश सहित रॉक कॉन्सर्ट बेचना शुरू कर दिया, पारंपरिक रूप से पर्यटकों की कमी के कारण उसे लाभहीन माना जाता था।
  17. इस उपक्रम ने McMan को Wrestling Sponsors के अंतर्राष्ट्रीय संघ में शामिल होने के लिए नेतृत्व किया, जो कि IAAM सम्मेलनों के माध्यम से अन्य प्रबंधकों के साथ अखाड़ा व्यापार और नेटवर्किंग का विवरण सीखते हैं, जिसे बाद में लिंडा ने WWE की सफलता के लिए “महान लाभ” कहा।
  18. 1970 के दशक के दौरान, मैकमोहन अपने पिता की कंपनी में प्रमुख शक्ति बन गए और अगले दशक में, उन्होंने टीवी सिंडिकेशन को अपने पिता की सहायता की। उन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF) के लिए कंपनी के नाम बदलने पर जोर दिया।
  19. युवा मैकमोहन 1976 के मुहम्मद अली बनाम एंटोनियो इनोकी मैच में भी पीछे से बने हुए थे। और टाइटन स्पोर्ट्स को शामिल किया गया था; 1982 में, एक 37 वर्षीय मैकमोहन ने अपने बीमार पिता (जो मई 1984 में निधन हो गया) से कैपिटल रेसलिंग कंपनी के टाइटन के अधिग्रहण का नेतृत्व किया, क्योंकि उन्होंने और उनकी पत्नी लिंडा ने विश्व कुश्ती (Wrestling) महासंघ का नियंत्रण संभाला। (Vince McMahon)

तो दोस्तों, यह था विंसेंट मैकमोहन का जीवन परिचय, मैं उम्मीद करता हूँ के आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

Larry Page Biography in Hindi – लैरी पेज बायोग्राफी

https://prernadayak.com/ratan-tata-biography-in-hindi-%e0%a4%b0%e0%a4%a4%e0%a4%a8-%e0%a4%9f%e0%a4%be%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%9c%e0%a5%80%e0%a4%b5%e0%a4%a8-%e0%a4%aa%e0%a4%b0%e0%a4%bf%e0%a4%9a%e0%a4%af/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *