दिवाली क्या है और इसे कैसे मनाया जाता है? – What is Diwali and How to Celebrate?
HindiMe India News Internet Ramayan त्यौहार | Festivals

दिवाली क्या है और इसे कैसे मनाया जाता है? – What is Diwali and How to Celebrate?

दिवाली क्या है और इसे कैसे मनाया जाता है? – What is Diwali and How to Celebrate?

What is Diwali – दीवाली, रोशनी का त्योहार, उस समय का प्रतीक है जब दुनिया भर में लाखों हिंदू, और जैन उत्सव की रोशनी, आतिशबाजी, मीठे व्यंजनों और पारिवारिक समारोहों जैसे सुंदर अनुष्ठानों के साथ बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाते हैं।

हम दिवाली की कहानी, इतिहास और परंपराओं में तल्लीन करते हैं, यह पता लगाने के लिए कि दीवाली कैसे मनाई जाती है और आप जादुई उत्सव में कैसे भाग ले सकते हैं।

Diwali Festival Stories in Hindi

Diwali Facts in Hindi

क्या है दिवाली के पीछे की कहानी?Story Behind Diwali

हिंदू पौराणिक कथाओं में मुख्य कहानियों में से एक, दिवाली वह दिन है जब भगवान राम, उनकी पत्नी सीता देवी और भाई लक्ष्मण 14 साल के वनवास के बाद अपने राज्य लौटते हैं। ग्रामीणों ने राम के लिए एक मार्ग बनाया, जिसने राक्षस राजा रावण को हराया था।

हिंदू पौराणिक कथाओं में दीवाली की एक और कहानी यह है कि दीवाली उस दिन का प्रतीक है जब भगवान कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को हराया और अपने राज्य के लोगों को मुक्त किया।

राक्षस का वध करने के बाद, भगवान कृष्ण ने इसे उत्सव का दिन घोषित किया। भारत के कुछ हिस्सों में, लोग उत्सव के हिस्से के रूप में दोनों कहानियों में राक्षस राजाओं के पुतले जलाते हैं।

लोग दिवाली के दौरान हिंदू देवी लक्ष्मी को भी मनाते हैं। समृद्धि, धन और उर्वरता की देवी के रूप में, दिवाली की एक कहानी कहती है कि लक्ष्मी माता ने हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक भगवान विष्णु को दिवाली की रात को अपना पति चुना।

अन्य संस्कृतियों में, दिवाली फसल और नए साल के जश्न के साथ मेल खाती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी दिवाली की कहानी मनाते हैं, यह हमेशा नई शुरुआत और अंधेरे पर प्रकाश का दिन होता है।

Diwali Stories in Hindi

Happy Diwali Facts in Hindi

Happy Diwali Quotes in Hindi

दिवाली कैसे मनाई जाती है? How is Diwali Celebrated

दिवाली शब्द संस्कृत शब्द “दीपावली” से आया है, जिसका अर्थ है “रोशनी दीयों की पंक्तियाँ“। भारत भर के परिवार अपने स्थान को छोटे दीयों से सजाकर मनाते हैं जिन्हें दीया और अन्य रंगीन रोशनी कहा जाता है।

लोग उत्सव की रोशनी में सड़कों और इमारतों को कवर करते हैं और जीवंत गीत और नृत्य होते हैं। चकाचौंध वाली आतिशबाजी शुरू हो जाती है, जिससे रोशनी में लोग उत्सव मनाते है। यह बुरी आत्माओं को डराने और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने में मदद करता है। (What is Diwali)

दिवाली लालटेन और सजावट Diwali, Lantern and Decoration

कई लोग दिवाली को जनवरी में चंद्र नव वर्ष के समान ही एक नई शुरुआत मानते हैं। बहुत से लोग आने वाले वर्ष की तैयारी में अपने घरों को साफ करते हैं, मरम्मत करते हैं, सजाते हैं और नए कपड़े खरीदते हैं।

दिवाली कर्ज चुकाने और शांति बनाने का भी समय है। लोगों के लिए उन प्रियजनों तक पहुंचना आम बात है, जिन्होंने शायद संपर्क खो दिया है और पारिवारिक पुनर्मिलन आयोजित करते हैं।

अतीत में, भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों ने दिवाली सद्भावना के संकेत के रूप में विवादित सीमा पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया है।

करियर प्लानिंग करने के 7 टिप्स

इंटरव्यू में कामयाबी के 10 टिप्स

भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर

पारंपरिक भारतीय मिठाई Traditional Indian Sweets

अगर आपके मन में मिठाई है, तो दिवाली आपके लिए त्योहार है। सबसे स्वादिष्ट परंपरा मिठाई का उपहार है। दोस्त और परिवार भारतीय व्यंजनों के रंगीन बक्से, जैसे पेड़ा, लड्डू, जलेबी, बर्फी और सूखे मेवे और चॉकलेट का आदान-प्रदान करते हैं।

दिवाली का त्योहार कब है? When is the Diwali Festival

हर साल दिवाली की तारीखें बदल जाती हैं, क्योंकि वे हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर पर आधारित होती हैं। त्योहार आमतौर पर मध्य अक्टूबर और मध्य नवंबर के बीच पड़ता है। (What is Diwali)

दिवाली का त्यौहार कब तक चलता है?How Long Does the Festival of Diwali Last

दिवाली पांच दिनों तक चलती है। उत्सव का चरम दिन आमतौर पर तीसरे दिन होता है, जो नए साल की पूर्व संध्या के समान होता है। भाइयों और बहनों ने एक साथ समय बिताने के लिए उत्सव के अंतिम दिन को सुरक्षित रखा।

हालांकि दिवाली का त्योहार आधिकारिक तौर पर पांच दिनों तक चलता है, लेकिन इसकी तैयारी पहले से ही शुरू हो जाती है। आतिशबाजी और उत्सव अक्सर बाद के दिनों तक चलते हैं।

दिवाली के दौरान मंदिर हमेशा धार्मिक अनुष्ठानों में व्यस्त रहते हैं, इसलिए सम्मान करना याद रखें और मंदिरों के अंदर खुद को ढक लें। पूजा करने वालों की फोटो लेने से बचें। (What is Diwali)

महिलाओं के लिए 10 सबसे बढ़िया व्यापार

भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल

दिवाली त्योहार के दौरान यात्रा Travel in Diwali

Diwali भारत में एक मजेदार और खूबसूरत समय है, लेकिन व्यापक उत्सव आपकी यात्रा योजनाओं को प्रभावित कर सकते हैं। त्योहार के दौरान बहुत से लोग अपने गांव लौट जाते हैं, इसलिए होटल और सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था जल्दी भर जाती है।

अगर आप दिवाली के दौरान भारत आना चाहते हैं, तो आपको पहले से बुकिंग करनी होगी।

आप हर गाँव और शहर में दिवाली का अनुभव करेंगे। देवताओं की पारंपरिक पूजा के लिए उपयोग की जाने वाली पूजा वस्तुओं के साथ-साथ उत्सव में उपयोग किए जाने वाले दीपक, फल, फूल और मिठाइयों को देखने के लिए पहला पड़ाव एक स्थानीय बाजार है। यह देखते हुए कि स्थानीय लोग मोमबत्तियां, दीपक और अलंकृत लालटेन कैसे जलाते हैं।

बाद में, आप दिवाली उत्सव और पारंपरिक रात्रिभोज के लिए उनके घर में एक स्थानीय परिवार में शामिल होंगे। आप दीवाली की कहानी के बारे में जानेंगे और पूजा के पवित्र अनुष्ठान और देवी लक्ष्मी को अर्पित करने में भाग लेंगे।

Diwali Vyanjan

कैसे कहें हैप्पी दिवालीHow to say Happy Diwali

दिवाली की खुशियों को फैलाने का सबसे आसान तरीका है “दीपावली मुबारक हो”, जिसका अर्थ है “हैप्पी दिवाली”।

क्या आप दिवाली मनाते हैं? आपकी पसंदीदा दिवाली परंपराएं क्या हैं? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!

60 Motivational Quote in Hindi

Mohan Bhagwat Biography in Hindi – मोहन भागवत जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *