क्या है आईएमए – What is IMA
HindiMe India News Internet World

क्या है आईएमए – What is IMA

क्या है आईएमए – What is IMA

आईएमए डॉक्टर्स की एक एसोसिएशन है जो सम्पूर्ण भारत में फैली हुई है जो के एक राष्ट्रीय लेवल की संस्था है, इस संस्था में ‘मॉडर्न साइंटिफिक सिस्टम ऑफ मेडिसिन’ “Modern Scientific System of Medicine” से जुड़े हुए डॉक्टर्स है. (Indian Medical Association)

यह एसोसिएशन डॉक्टर्स और उनके भारत के पूरे मेडिकल सोसाइटी से जुड़े लोगो के कल्याण और भलाई से जुड़े काम करती है. इस एसोसिएशन की स्थापना सन 1928 में हुई थी जब भारत में अग्रेजो का राज था.

भारत के 14 सबसे महंगे डॉक्टर

इस से पहले कुछ डॉक्टर्स और मेडिकल फील्ड से जुड़े लोग ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन (British Medical Association) से जुड़ एहुए थे. इस एसोसिएशन के पूरे भारत में ब्रांच थे जो लोकल लेवल पर डॉक्टर्स की ज़रूरतों का ख्याल रखते थे.

ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन – British Medical Association

ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) के लोगो ने ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की भी स्थापना की थी. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ इनका एक अग्रीमेंट हुआ था जिसमें यह लिखा गया था के ब्रिटिश एसोसिएशन की भारत एं कोई ब्रांच नहीं होगी.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का भारत में अब दायरा बहुत अधिक बड़ा हो चूका है, और इस एसोसिएशन ने वर्ल्ड लेवल पर डॉक्टर्स के एसोसिएशन, वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन को बनाने में काफी मदद भी की है. इस वर्ल्ड एसोसिएशन का फौन्डिंग मेम्बर IMA ही है.

क्या करता है आईएमए – Works of IMA

IMA का head quarter Delhi में ही है. भारत के सभी राज्यों में इनकी ब्रान्चेस है. IMA की official website पर बताया गया है के इनके साथ लगभग 33 लाख डॉक्टर्स मेम्बर्स के रूप में जुड़े हुए है. पूरे भारत वर्ष में Indian Medical Association की लगभग 1750 branches है.

इस एसोसिएशन काम भारत में मेडिकल और उससे मेडिकल साइंस को बढ़ावा देना है. डॉक्टर्स और अन्य मेम्बेर्स के बीच में बेहतर सम्बन्ध बनाये रखना और एसोसिएशन को मजबूती से बनाये रखना इनके कुछ कार्यो में से एक है.

भारत के 10 सबसे महंगे वकील

What is the full form of IMA?

The full form of IMA is Indian Medical Association

IMA की फुल फॉर्म क्या है?

IMA की फुल फॉर्म है Indian Medical Association

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *