हम क्या खाएं – What Should We Eat
Health HindiMe India News Internet

हम क्या खाएं – What Should We Eat

हम क्या खाएं – What Should We Eat

दोस्तों हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जिस से हम चुस्त दुरुस्त और सेहतमंद रहे. इसके बारे में जानने के लिए पढ़ते है हम आज की पोस्ट “हम क्या खाएं – What Should We Eat”

अन्न – Grain.

अन्न हमारे जीवन का अति विशेष अंग है, परन्त खाली अन्न खाने से तो हम जीवित नहीं रह सकते। अन्न के साथ हमें और भी बहुत कुछ लेना जरुरी है। इस विषय में भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलिटन प्रकाशित किया है जो इस प्रकार है।

प्रोटीन – Protein

प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य की रक्षा और जीवित रहने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता है। यह प्रोटीन हमें दालों, सब्जियों, फलो, खुश्क मेवों आदि से मिलते हैं।

चिकनाई – Fat

चिकनाई हमारे खून को गर्म रखकर शक्ति पैदा करने के लिये चिकनाई की बहुत जरुरत होती है। इस चिकनाई को हम घी, मक्खन, दूध, तेल, बादाम, अखरोट, काजू, सोयाबीन जैसी चीजों से प्राप्त करते हैं।

खनिज लवण – Mineral Salt

खनिज लवण हमारे शरीर के अंदर जो हड्डियां है उनको शक्तिशाली चुस्त तथा स्वस्थ रहता है। प्रोटीन मात्रा इनमें खूब होती है।

खाना क्या है? What is Food?

पानी – Water

पानी हमारे शरीर की सफाई करता है। इससे हमारे शरीर की गंदगी साफ होकर बाहर जाती है। जिन लोगों को ब्लैड प्रैशर का दौरा पड़े उनके लिये पानी बहुत लाभदायक है।

कैलशियम – Calcium

कैलशियम मानव शरीर की हड्डियां और दांतों को शक्तिशाली बनाने के लिये कैलशियम की आवश्यकता होती है। जिस शरीर में कैलशियम की कमी हो वह रोगी हो जाता है।

लोहा – Iron

आयरन हमारे खून को पूर्ण रूप से लाल रंग में लाने तथा शक्तिवर्धक बनाने के लिये लोहे का होना बहत जरुरी है। जिस मानव के शरीर में लोहे के अंश की कमी हो जाती है, उसे अनेक प्रकार के रोग घेर लत

लोहा तत्व प्राप्त करने के लिये

हरी सब्जियां, अन्न, सेम की फलियां, हरे मटर और बादाम पिस्ता, किशमिश, काजू जैसे अनेक सखे मेवों में लोहा तत्व पाए जाते है। इन का सेवन एक सीमित मात्रा में करने से ही लाभ होता है।

विटामिनVitamins

मानव शरीर विटामनों के सहारे ही चलता है जब कभी विटामिन की कमी आ जाती है तो इन्सान के शरीर में कमजोरी आ जाती है। रोगों को निमंत्रण देने वाली बात है।

विटामिन प्राप्त करने के लिये हरी सब्जियां, फल, दूध तथा दक से बने पदार्थ नीबू टमाटर, मटर, सरसों तथा पालक का साग, दाले चावल, गेहू जैसे पदार्थों का प्रयोग करें।

कैलोरी – Calories

कैलोरी स्वस्थ मानव शरीर को कैलोरी की जरूरत पड़ती है। यह शरीर में शक्ति तथा गर्मी को पैदा करती है। कैलोरी की मात्रा से ही हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है।

दोस्तों एक स्वस्थ और अच्छी ज़िन्दगी जीना चाहते हो तो इन सब का हमारे खाने में होना बेहद ज़रूरी है. उमेद है आपको हमारी यह पोस्ट “हम क्या खाएं – What Should We Eat” बेहद पसंद आई होगी. कृपया शेयर करना न भूले.

दोस्तों, आप यह Article Prernadayak पर पढ़ रहे है. कृपया पसंद आने पर Share, Like and Comment अवश्य करे, धन्यवाद!!

7 नुस्खे दांतों को स्वस्थ रखने के लिये

भारतीय इतिहास में सबसे बड़े झूठ कौन से हैं? | Indian History

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *